Instagram पर Follower बढ़ाने के लिए अपनाये ये 11 तरीक़े

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की instagram par follower kaise badhaye तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। 

आज के समय में हर कोई इंस्टाग्राम का यूज कर रहा, क्यों इंस्टाग्राम आज एक पैसे कमाने वाला ऐप बन गया है। आज के समय में हर कोई पैसे कामना चाहता है। और अगर आप इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया की मदद से पैसे कमाने चाहते है।

तो उसके लिए पास अच्छे followers होने चाहिए तभी आप पैसे कमा सकते है। अभी कुछ दिनों पहले ही मैंने इंटरनेट पर सर्च किया कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाये? तो मुझे वही सब बहुत पुराने तरीक़े देखने को मिले जैसे कि वेबसाइट (link) और एप्लीकेशन (app) की मदद से फ्री में या पैसे देकर अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

मैं खुद Instagram 2016 से यूज कर रहा हूं हालाँकि मैं कभी उतना active नहीं रहा हूँ। लेकिन मुझे याद है 2017 में मैंने भी यह फ्री ट्रिक यूज करके अपने फॉलोअर्स बढ़ाने शुरू किए और देखते ही देखते कुछ समय में मेरे अच्छे खासे फॉलो भी बन गए और मेरे पोस्ट पर अच्छे like भी आये, लेकिन कुछ समय बाद वह जिस तेजी से बड़े थे, उतनी ही तेजी से वापस नीचे भी आ गये। हालांकि मुझे यह समझ नहीं आया की ऐसा क्यों हुआ?

2021 में मैंने रिसर्च करने के बाद मुझे समझ में आया कि अगर आप इस गलत तरीके से अपने फॉलोअर्स बढ़ाते हैं। तो वह सुब कुछ समय बाद कम भी हो जाएंगे और इसे आप पैसे भी नहीं कमा पाओगे । अब बात यह आती है आखिर ऐसा क्या करें कि हमारे रियल इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बड़े? और Real ही क्यों ज़रूरी है? 

instagram की शुरुआत आज से 10 साल पहले 6 October 2010 को हुई थी। जिसका उपयोग आज हम विडीओ और फ़ोटो अपलोड करने के साथ लोगों से जुड़ने के लिए भी करते है। 2021 में instagram की मार्केट वैल्यू (instagram valuation) $100 Billion की हो गई है। जो कि भारतीय रुपये में 1 kharab यानी 10000 Crores होते है।

Real instagram follower kaise badhaye जानने के लिए मैंने कुछ तरीक़ों पर काम करना शुरू किया और उसके बाद से मुझे अच्छे रिजल्ट देखने को मिलने लगे।

उसके बाद ही मैंने यह पोस्ट लिखने का मन बनाया क्योंकि मेरी तरह से बहुत सारे लोग हैं जो इन fake तरीकों का यूज करके अपने फॉलोअर्स तो बढ़ा लेते हैं। लेकिन वह बाद में उतनी ही तेजी से कम भी हो जाते हैं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कैसे आप सही तरीके से अपने फैन फॉलोइंग बढ़ा सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा लोगों से कनेक्ट हो, तब आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए, तो आइए जानते हैं। कि मैंने कैसे इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाये और कैसे आप भी बढ़ा सकते है।

Instagram पर follower kaise badhaye

एक जमाने में ज्यादातर लोग एक दूसरे से जुड़ने के लिए सबसे ज़्यादा फेसबुक का यूज़ करते थे लेकिन अब फेसबुक का क्रेज धीरे-धीरे लोगों के बीच से कम होता जा रहा है। और इसी का फायदा सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम ने उठाया है।

आजकल हर कोई इंस्टाग्राम पर फेमस होना चाहता है देखा जाए तो दुनिया के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी आज इंस्टाग्राम को यूज कर रहे हैं। हालाँकि उनके पास अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है जिसकी वजह से उनके पोस्ट वायरल भी होते हैं।और लोग उनके पोस्टों को पसंद भी करते हैं, कनेक्ट भी होते है।

लेकिन अगर वही हम किसी आम आदमी की बात करें जिसने अभी-अभी इंस्टाग्राम का उपयोग करना शुरू किया है। और उसके अभी जीरो फॉलो है, तब वह भी चाहता है कि आने वाले समय में उससे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें और उसके अच्छा फॉलोवर बने।

लेकिन यह तभी मुमकिन है, जब सही तरीकों का यूज करेंगे अगर आप गलत तरीके का यूज करते हैं तो आपको रिजल्ट बहुत अच्छे देखने को मिलेंगे लेकिन कुछ समय बाद वह सब बेकार हो जायेगा। इसलिए रियल इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे बताये गये सभी तरीकों को जरूर फॉलो करें आपको बहुत अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

1. अच्छा प्रोफाइल बनाएं

इंस्टाग्राम पर आईडी बनाना बहुत ही आसान है आप गूगल या फेसबुक के मदद से अपनी आईडी बना सकते हैं।लेकिन आईडी बनाने के बाद आपको कुछ जरूरी चीजें करनी होती है। जैसे कि प्रोफाइल (bio) complete करना। साथ में अगर आपकी कोई वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तक उसका लिंक दे सकते हैं जिससे कि आपके यूजर आपसे और ज्यादा कनेक्ट हो।

Instagram par follower kaise badhaye in hindi

2. Story telling photo aur video अपलोड करे

इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा फोटो/विडीओ को शेयर करने के लिए यूज किया जाता है बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम पर ऐसे ही फोटो और विडीओ अपलोड कर देते हैं। वह एक बात का ध्यान नहीं देते कि क्या उनकी फोटो से या वीडियो से दूसरे लोगों को फायदा हो रहा है। या नहीं, लोग आपसे तभी जुड़ेंगे जब उनको लगेगा की यह व्यक्ति मेरे जैसा है इस बंदे की बात में दम है। 

अगर आप ऐसे ही फालतू की कोई भी फोटो ओर विडीओ अपलोड करते रहेंगे उसे कोई फायदा नहीं होने वाला इसलिए ऐसी फोटो ओर विडीओ बनाये, जिससे दूसरों लोग आपसे जुड़े, कुछ समय बाद अच्छे रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएंगे।

3. Reels बनाये, Story अपलोड करे 

instagram या किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर follower, like, comment पाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है की आप video बनाये, विडीओ से लोगों की बीच आपकी पहुँच बढ़ती है। 

आज के समय भारत में सबसे ज़्यादा shorts विडीओ को पसंद किया जा रहा है। tiktok के बंद होने के बाद, बहुत सारे नये short video application आये है। जैसे कि Zili app जो अपने creator को 1 करोड़ रुपये जितने का मौक़ा दि थी।

instagram reels बनाने के लिए आपको बस 15-30 sec की विडीओ बनानी होगी और उसके बाद विडीओ Title, Caption और #tag लगा के विडीओ अपलोड कर दे।इसके साथ ही अपने फ़ॉलोअर के साथ जुड़ने के लिए स्टोरी भी add करे। 

4. अच्छी क्वालिटी की फोटो अपलोड करें

फोटो अपलोड करने का मतलब यह नहीं होता कि आप कुछ भी फोटो अपलोड करते रहे। बल्कि आपकी फोटो मैं क्वालिटी भी होनी चाहिए, आज सभी के पास अच्छे स्मार्टफोन है। 

अगर आपका मोबाइल अच्छे फोटो क्लिक नहीं कर पा रहा या उसकी क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं है। तो फोटो क्लिक करने के बाद आप कोशिश करें उस फोटो को फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन की मदद से अच्छे फ़ोटो एडिट कर सकते है। जो लोगों को ध्यान आपके ओर केंद्रित करेगी।

5. सही #tag का यूज़ करें

फ़ोटो हो या विडीओ अपलोड करते समय सही Creative Hashtagging का उपयोग करके पोस्ट और वीडियो को वायरल भी कर सकते है। #tag, कीवर्ड के जैसे काम करता है और यह  आपकी फोटो और वीडियो को दूसरों लोगों को दिखाने का भी काम करता हैं।

 जिससे ज़्यादा लोगों जुड़ते है और आपके रियल फॉलोअर्स बढ़ाने शुरू हो जाते है। सही #tag के लिए आप #tag generator का उपयोग कर सकते है।

 यह बहुत ही अच्छा और कारगर तरीका है जिसकी मदद से आप अच्छे खासे फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो भी फोटो या वीडियो शेयर कर रहे हैं। #tag उससे ही रिलेटेड होना चाहिए।

साथी आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप सही है #tag का उपयोग कर रहे है। अगर आप गलत #tag का उपयोग करते हैं तो इससे पोस्ट और विडीओ की reach लोगों के बीच कम हो जाएगी, इसलिए किसी भी पोस्ट या वीडियो में कम से कम 8:00 से 12 #tag का उपयोग करें।

6. daily post करे ( Active रहे)

यह बहुत ही शानदार तरीका है।1M इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बनाने के लिए, यदि आप रोज के रोज इंस्टाग्राम पर फोटो या useful विडीओ अपलोड करते हैं। और सही है ट्रैक का उपयोग करते हैं।

instagram follower kaise badhaye

तो जल्दी ही आपके 1Millon followers भी हो सकते है। जैसा कि मैंने इंस्टाग्राम की शुरुआत बहुत पहले की थी। लेकिन मैं उस पर कभी रेगुलर एक्टिव नहीं रहा। इस साल से मैंने इंस्टाग्राम पर काम करना शुरू किया और मैं रोज की एक या दो पोस्ट अपलोड करता हूं। और 1 हफ्ते के अंदर ही मेरे 100 से भी ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ गये, इसलिए कोशिश करें रोज एक या दो पोस्ट अपलोड करें।

यह भी पढ़े

मोबाइल हैक होने से कैसे बचाये?

Best App to watch Hollywood movies in hindi

7. Local Location का यूज़ करे

फोटो कल्कि करने के लिए  हम बहुत सारे जगहों पर जाते हैं। वहां पर जाकर अच्छी फोटो क्लिक करते हैं। जब भी आप अपनी फोटो अपलोड करें, तो वहां के लोकल लोकेशन के बारे में जरूर अपडेट करें ऐसा करने से यह फायदा होता है।

 कि इंस्टाग्राम अपने लोकल लोकेशन पर active यूजर तक आपकी पोस्ट पहुंचाने में मदद करता है। जिससे आप की पोस्ट पर अच्छा इंगेजमेंट होता है और आपकी पोस्ट पर लाइक भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। जो कि एक बहुत ही अच्छा सिग्नल होता है कि आपके फॉलोअर्स अब बढ़ रहे हैं।

8. दूसरों की फोटो लाइक करें और कमेंट करें

जब भी हम किसी दूसरे की फोटो को लाइक या उसकी फोटो पर कमेंट करते हैं तो वह व्यक्ति लाइक करने या कमेंट चेक करने के लिए यूज़र का प्रोफाइल एक बार जरूर चेक करता है। ऐसे में बहुत ज्यादा चांसेस बढ़ जाते हैं कि वह व्यक्ति या अन्य कॉमेंट पढ़ने वाले लोग भी आपको फॉलो करना शुरू कर दे।

 इसके साथ ही यह भी पता चलता है कि आप इंस्टाग्राम पर कितने ज्यादा एक्टिव है। यह काफी अच्छा तरीका है अपने फॉलोअर्स सही तरीके से बढ़ाने के लिए हालांकि इन तरीक़े में थोड़ा सा टाइम लगता है। लेकिन समय के साथ आपके इसके परिणाम भी अच्छे देखने को मिलते हैं।

9. trending topics पर फोटो अपलोड करें

इंस्टाग्राम पर अच्छे Like, Comment पाने के लिए सबसे अच्छा तरीक़ा है। जो भी ट्रेंड चल रहा है। उसको जरूर फॉलो करें यह एक बहुत ही कारगर तरीका है। इंस्टाग्राम पर जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर फोटो अपलोड करते विडीओ बनाते है।

 और सही है स्टैक का उपयोग करते हैं तो आपकी फोटो बहुत ही जल्दी वायरल हो जाएगी जिससे आपको फॉलोअर्स पढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी अगर आप सही तरीके का यूज करेंगे आपकी पोस्ट जरूर वायरल होगी और आपके अच्छे फॉलोअर्स भी बनेंगे

10. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करें

यदि आप इंस्टाग्राम के अलावा कोई और भी सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग करते हैं। तो वहां पर अपने इंस्टाग्राम को प्रमोट जरूर करें ऐसा करने से आपके अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर जितने भी लोग आप से जुड़े होंगे वो आपसे इंस्टाग्राम पर भी जोड़ना शुरु कर देंगे।

11. अन्य Instagram creator से जुड़े

दूसरे अन्य क्रीएटर से मिले, अपनी मार्केटिंग करे, लोगों के साथ जुड़े, साथ में काम करे इसके दोनो को अच्छा content मिलेगा। और यूज़र को भी फ़ायदा होगा। और साथ में दोनो के फ़ॉलोअर भी exchange होंगे। 

12. Fake App ओर Link के उपयोग से बचे

बहुत से लोग कम समय में ज़्यादा follower, Likes और comment पाने के लिए इस fake apps ओर links का सहारा लेते है। काफ़ी सारे लोग इसके लिए पैसे भी देते है। लेकिन इन fake तरीक़ों को यूज़ करने में अन्य भी बहुत सी प्रॉब्लम आती है। ज़्यादातर ऐसी वेबसाइट आपको bot के जरिये कॉमेंट और लाइक देती है। जो कि बेकार होता है। इसके साथ ही आपके अकाउंट हैक होने का भी ख़तरा बना रहता है। इसलिए आज मैंने आपको 11 ऐसे तरिके बताये है जो without app or website link के है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा की instagram पर follower kaise badhaye 2021 में, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करे। इस सभी तरीक़ों को नियमित फ़ॉलो करे, जल्द ही आपको अच्छे रिज़ल्ट मिलेंगे। साथ ही पोस्ट को अन्य लोगों के साथ शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: