About US

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम नीतीश मिश्रा है। मैं बिहार का रहने वाला हूँ। 2003 में शाहजहाँपुर से देवरिया रहने आया जहाँ से मैंने अपनी पूरी शिक्षा राजकीय इंटर काँलेज  से पूरी की है। 

मुझे शुरू से ही फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, जीवविज्ञान, गणित और कम्प्यूटर जैसे विषय में दिलचस्पी रही है। जिसको मैं अब भी फ़ॉलो करता हूँ। हालाँकि केमिस्ट्री थोड़ी कम हो गई है।

लेकिन बड़े होने के बाद मेरा रुझाव कम्प्यूटर की ओर होने लगा, और जल्द सीखने के लिए 2014 में मैंने Jetking से अपना Hardware or Networking का कोर्स पूरा किया। उसके बाद से मैंने नौकरी की तलाश शुरू कर दी। 

nitish mishra

फिर मैंने कुछ ऑनलाइन काम खोजना शुरू किया तब मुझे वहाँ पहली बार एक काम मिला, जिसको करके मुझे 5$ की पेमेंट मिली, उसके बाद मैंने उस काम को बंद कर दिया। और इस बात पर ध्यान नही दिया फिर मैंने HP के Laptop Service center पर 3 महीने काम किया जहाँ मैंने लैप्टॉप रेपेरिंग सीखी, उसके कुछ दिन बाद मेरी नौकरी Goa के होटेल में लगी। जहाँ मैंने 2015 तक IT Engineer के रूप में काम किया।

उसके बाद मैं पहली बार दिल्ली अपने भाई के पास रहने आया। 2016 में मैंने पहली बार अपना एक Youtube Channel भी शुरू किया और कुछ विडीओ बना कर अपलोड करने लगा। मेरे चैनल पर अच्छे व्यू आने लगे, और मेरी कुछ विडीओ 50K से भी ज़्यादा बार देखी गयी।

जिसे की मुझे YouTube से 3 महीने में 27$ की कमाई भी हुयी, हालाँकि मैंने इस बात पर ध्यान नहीं दिया और अपना चैनल बंद कर दिया। और फिर नौकरी खोजने में लग गया।

2017 में मेरी जॉब Sarovar Group में लगी, जो Asia की तीसरी सबसे बड़ी hotel Chain है। जहाँ  मैंने IT Support के रूप में 2019 तक कार्य किया। 

जहाँ मैं रोज़ नॉएडा से दिल्ली 40km मेट्रो से सफ़र करता था। मैंने मेट्रो में बहुत से ऐसे लोगों को देखा जिनकी उम्र 60 से भी ज़्यादा थी। जो हर रोज़ इस उम्र में भी ऑफ़िस जाते थे। 

उनको देख कर मैं भी कभी-कभी यही सोचता था कि क्या मुझे भी कंधे पर बैग लटका कर 60 की उम्र में ऑफ़िस जाना होगा? और मेरा दिमाग़ जवाब देता था नहीं।

लेकिन अगर मैं ऐसे ही नौकरी करता रहा तो मुझे भी यही करना होगा, इस सच को मैं कैसे बदलूँ, लेकिन मैंने कुछ नहीं किया और ऐसे ही आना-जाना लगा रहा।

उसी समय 2019 में मैंने पहली बार अपना एक ब्लॉग बनाया thetechlearning नाम से जिस पर मैंने ज़्यादा काम नहीं किया क़रीब 150 तक पोस्ट लिखी और डिलीट किया, मुझे SEO कि बिल्कुल भी नॉलेज नहीं थी। लेकिन मेरे कुछ पोस्ट गूगल में 1st नम्बर पर रैंक करने लगे।

ऐसा कुछ दिनो तक चला और कुछ समय बाद मैंने उस ब्लॉग पर काम करना बिल्कुल ही बंद कर दिया।

उसके  बाद मैंने फिर नई नौकरी खोजी तब मेरे पास 2 ऑप्शन थे Hilton hotel में Same job और Progressive Infotech में Application Support, 

यहाँ मैंने SQL database की बेसिक नॉलेज ली लेकिन महीने ही काम किये, क्योंकि मुझे उस काम में ज़्यादा मज़ा नहीं आता था इसलिए मैंने वह नौकरी छोड़ने का फ़ैसला कर लिया।

और फिर से एक नये होटेल में IT Executive पद पर नौकरी करना शुरू कर दिया, मुझे याद है 22 March 2020 में COVID-19 के कारण पूरे देश में Lock-down लगा दिया गया।

जिस कारण मेरे जैसे बहुत से नौकरी करने वालों के जीवन प्रभावित हुए, उसके बाद मेरे भाई ने मुझे सपोर्ट किया और मैंने अपना ब्लॉग Justforyou.in शुरू किया,फिर जा कर मैंने इस ब्लॉग की शुरुआत April 2020 में की, और आज मैं पूरी तरह से इसी ब्लॉग पर काम कर रहा हूँ। मेरा शुरू से रुझाव टेक्नॉलजी की तरफ़ रहा है इसलिए आज मैं यहाँ हूँ

हमसे सोशल मीडिया पर जुड़े :

%d bloggers like this: