ऐसे बचाये अपने फ़ोन को हैक होने से, जल्द अपनाये ये तरीक़े

SmartPhone ko Secure Kaise kare tips in Hindi

हम एक बार को खाना भूल सकते है लेकिन अपने मोबाइल को चार्ज करना नही, मोबाइल फ़ोन आज के समय में कितना ज़रूरी हो गया है ,ये बात हम सभी जानते है। हम सब अपनी personal और professional ज़रूरत की इन्फ़र्मेशन जैसे कि पर्सनल या अफ़िशल फ़ाइल या फिर अगर हम बात करे तो अपनी पर्सनल बैंकिंग डिटेल्ज़,फ़ोटोज़ या विडीओज़ को अपने मोबाइल फ़ोन में रखते है।

आज के आधुनिक समय में cyber crime कितना बढ़ गया है, ये हम सबको पता है । साइबर क्राइम आज के वक़्त में किसी को भी तबाह कर सकता है । कैसे हैकर नये-नये तरीक़े निकाल रहे है लोगों के मोबाइल को हैक करने के लिए।

ऐसे में आपको पता होना चाहिए की आपका मोबाइल फ़ोन कितना Secure है। टेक्नॉलोजी जिस तेज़ी से विकसित हो रही है इससे इंसान के लिए मुसीबत भी बढ़ती जा रही है।

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर गलती से भी कोई हैकर आपके फ़ोन को हैक कर लेता है जिसमें आपकी बैंक डिटेल्ज़ है तो वो पल भर में आपको कंगाल कर देगा। साइबर क्राइम में चोर आपके सामने आए बिना आपको सड़क पे ला सकता है।वो आपका पूरा पैसा आपके अकाउंट से चोरी कर सकता है या फिर आपकी पर्सनल डिटेल्ज़ को सार्वजनिक कर सकता है।

साइबर क्राइम को रोकने के लिए विश्व भर के देशों में बहुत ही कड़े नियम है लेकिन हमारी भी ज़िम्मेदारी बनती है की हम अपने डेटा को सुरक्षित रखने की हर सम्भव कोशिश करे और किसी भी हैकर को कोई लूप होल ना दे जिससे वो हमारे किसी भी डेटा तक पहुँच पाए।

आज की अपनी पोस्ट में हम कुछ ऐसे SECURE METHODS के बारे में जानेंगे जिससे हम अपने मोबाइल फ़ोन को ज़्यादा से ज़्यादा सुरक्षित कर सकें।और हम ये भी बताएँगे की अगर आपका फ़ोन हैक होता है तो उससे आपको क्या-क्या नुक़सान उठाना पड़ सकता है, जिससे आप ज़्यादा से ज़्यादा सावधानी बरतें।

बिना antivirus के अपने मोबाइल फ़ोन को secure कैसे करे? इस बात को ध्यान में रख कर हम आपको कुछ ऐसे तरीक़ों के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फ़ोन को आसानी से सुरक्षित रख सकते है।आइए जानते है की Mobile ko 2021 mein Secure Kaise kare?

Mobile ko Secure Kaise kare 2021 tips

दुनियाभर में android फ़ोन का उपयोग करने वाले सबसे ज़्यादा यूज़र है। ऐसे में हैकर आये दिन किसी ना किसी को टार्गेट करते रहते है और इसके लिए वो यूज़र का  मोबाइल हैक करते है जिससे उन्हें यूज़र के बारे में पूरी जानकरी मिल जाती है। जैसे उसका social media account id & Password ,bank account number & login ID & Password , photo, video, Personal files, Official Files वो सभी इन्फ़र्मेशन जो आपके फ़ोन में एक डेटा के रूप में सेव हैं। 

जिसका उपयोग वो ग़लत कामों या यूज़र को ब्लैकमैल करने के लिए करते है। बहुत बार लोगों के अकाउंट से पैसे भी निकाल लिए जाते है। ऐसी वारदात आये दिन होती रहती है।

हम में से बहुत ही कम लोग अपने मोबाइल फ़ोन में antivirus install करते है। ऐसे में अगर हम अपने Mobile phone security को ले कर सावधान नही है तो हमारा फ़ोन हैक हो सकता है। 

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीक़ों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन को secure कर पायेंगे  

आइए जानते है Android SmartPhone Security tips in Hindi

Third Party Apps का उपयोग ना करे 

अगर आप किसी भी website से Third Party Apps या जिसे हम CRACK/ MOD apk APP भी कहते है डाउनलोड करते है और उसे अपने स्मार्ट्फ़ोन में इंस्टॉल करते है तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है। इसका कारण ये है कि हैकर खुद ही ऐसे ऐप्स बनाते है ओर उससे किसी ऐसी वेबसाइट पे अप्डेट करते है जहाँ इन Apps की authintication को चेक नही किया जाता है। जिससे डाउनलोड करते समय आपको ये पता नही होता है की ये आपके के लिए सुरक्षित है या नही।

देखा जाये तो हमारे काम के सभी ऐप्स हम प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। लेकिन हममें से बहुत से लोग ज़्यादा फ़ीचर पाने के चक्कर में अपने के लिए कई बार Third Party वेबसाइट से apk फ़ाइल डाउनलोड करते है।

जो कि हमें बिल्कुल भी नही करना चाहिए, हैकर ऐसे ही मौक़ों के तलाश में रहते है। Third Party Apps की मदद से  हैकर आपके फ़ोन में malware या virus इंस्टॉल कर सकते है और आपका फ़ोन हैक हो सकता है।

ऐसा करने से बचे और किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का उपयोग करे।साथ ही आप अपने फ़ोन की सेट्टिंग में जा कर Unknown source को ऑन कर दे। जिसे की आपके permission के बिना कोई भी Third Party app install ना हो।

App Permission 

हम आये दिन बहुत से ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करते है और अपने फ़ोन में इंस्टॉल करते है। लेकिन हम कभी इस बात पर ध्यान नही देते की ऐप्स क्या-क्या जानकारी ले रहे है।

हम बिना देखे ही apps को permission दे देते है। जो कि ख़तरनाक हो सकता है।इसलिए यह ज़रूर देंखे की आपका ऐप आपसे क्या-क्या permission ले रहा है।

जैसे मान ले आपने अपने फ़ोन में Instagram app को Install किया तो ज़ाहिर से बात है आप उस ऐप को (Contact, Microphone, SMS, Location, Gallery, Camera etc.) की जानकारी देंगे। क्योंकि आपको फ़ोटो और विडीओ अपलोड करना है।

लेकिन वही अगर आप किसी Music app को इंस्टॉल करते है तब उसको आप अपने ( Location, Contact, Camera, microphone, photo ect.) की जानकारी क्यों दे? 

लेकिन अगर आप देखे तो ये ऐप्स ये सभी जानकारी माँगते है। जिसकी वजह से आपकी privacy को ख़तरा है।इसलिए किसी भी ऐप को इंस्टॉल करते समय इस बात का ध्यान रखे की आपको क्या permission देना है।

यदि अपने किसी app को ये सारे access और permission दे रखी है तो उसे तुरंत बंद करे। इसके लिए अपने setting-apps/app management – permission पर जाये और ऐप्स को  वही permission allow करे जिसकी ज़रूरत हो।

 Regular Os/ Apps Update करे?

बहुत से Users मोबाइल तो ख़रीद लेते है और उसका यूज़ भी करते है। लेकिन ना तो वो अपने फ़ोन को अप्डेट करते है और ना ही किसी ऐप को, अगर आप भी ऐसा ही करते है । तब आज से ये करना बंद कर दे।

सबसे पहले अपने android os और apps को update करे, इससे आपके फ़ोन की security बढ़ जाएगी, कम्पनी फ़ोन को हैक होने से बचाने के लिए software updates लाती रहती है। जिसके ज़रिए पहले की कमियों को दूर किया जाये। 

इसलिए अपने फ़ोन को हमेशा up to date रखे, सॉफ़्टवारे अप्डेट के साथ सिक्यरिटी अप्डेट भी आता है।

Diffrent और Secure Password यूज़ करे 

आज के समय में हम बहुत सारे सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन और वेबसाइट का उपयोग करते है। जहाँ पर login करके के लिए हम user id or password बनाते है।

जिसके कारण हमारे पास बहुत सारे password हो जाते है। जिनको हम याद भी नही रख सकते है। 

बहुत से लोग हर अकाउंट का same password रखते है। जो कि कही ना कही यह संकेत देता है कि अगर आपका मोबाइल हैक हुआ या आपका कोई भी एक अकाउंट हैक हुआ तो हैकर आपके बाक़ी अन्य अकाउंट का भी पासवर्ड बड़ी आसानी से पता कर लेगा।

इसलिए कभी भी अपने सभी अकाउंट का password same ना रखे, और आसान पासवर्ड ना रखे। 

हमेशा ऐसे पासवर्ड का उपयोग करे, जिसमें number, letter और symbol हो। जैसे [email protected]_b8₹B 

 यदि आप पासवर्ड याद नही रख सकते तो इसके लिए पास लिख ले या Last Password जैसे apps का उपयोग करे। 

और सभी सोशल मीडिया अकाउंट में two factor authentication को ऑन कर दे। जिससे आपका अकाउंट और भी सिक्यर हो जाये। 

अपने Device का Backup ज़रूर ले 

अपने डिवाइस का बैकउप ज़रूर ले, जैसे chat, photo, files, apps, contact  सभी का backup 15 दिन या 1 महीने पर ज़रूर ले।

सोचिए अगर आपका फ़ोन कही खो या चोरी हो जाता है तो ऐसे में आप सभी important जानकारी को खो देंगे।

इसलिए टाइम टाइम पर अपने फ़ोन का बैकउप लेते रहे और अपने फ़ोन में Find my device को on रखे।

ताकि कभी आपका फ़ोन खो या चोरी हो जाता है। तो आप आपके फ़ोन का डेटा डिलीट कर पाये और आपका डेटा सुरक्षित रहे।

Public Place पर मोबाइल चार्ज करने से बचे 

बहुत बार ऐसा होता है की हम charger रखना भूल जाते है। आज कल हमें मोबाइल फ़ोन को  चार्ज करने के लिए पब्लिक प्लेस जैसे Railway Station, Bus Stand, AirPorts पर USB charger port का भी ऑप्शन होता है।

लेकिन क्या आप जानते है ऐसे Public Place पर USB charger कितना सुरक्षित है? अगर नही तो आपको यह पता होना चाहिए की  हैकर ने इसे भी हैक करने का तरीक़ा निकाल लिया है। जिसे juice jacking के नाम से जाना जाता है।

यह एक साइबर क्राइम है जिसमें हैकर पब्लिक प्लेस पर उपलब्ध charging point की मदद से आपके फ़ोन में malware और virus को इंस्टॉल कर आपके बैंक खाते से पैसे चोरी कर सकते है।साथ ही आपके मोबाइल को पूरा कंट्रोल भी उनके हाथों में चला जाता है। 

इसलिए अगर आप भी पब्लिक चार्जर का उपयोग करते है तो आज से बंद कर दे और अपना खुद का power bank का उपयोग करे।

Mobile Apps Lock करे 

हमारी सभी जानकारी हमारे फ़ोन में ही होती है जैसे की banking details, photos, videos और files, हम अपने फ़ोन को lock या unlock करने के लिए Pin, Password, Pattern, Fingerprint का उपयोग करते है।

लेकिन हम ऐप्स को लॉक नही करते, अपने देखा होगा अगर आप अपना फ़ोन किसी को दे तो वह सबसे पहले Photo Gallery या WhatsApp ही खोलता है। ऐसे में यदि किसी ने आपके personal file को चुरा लिया तो वह आपको बाद में परेशान कर सकता है।

इसलिए अपने सभी ऐप्स को apps locker की मदद से लॉक करे, ताकि कोई भी आपकी निजी जानकारी देख ना पाये। इसके लिए काफ़ी सारे ऐप्स आते है जिनका उपयोग कर सकते है। साथ ही Apps Lock करने का ऑप्शन आज के सभी नये फ़ोन में आ रहा है।

Tor Browser का उपयोग करे?

आज के समय में हर ऐप्स और वेबसाइट अपने यूज़र को attract करने के लिए अपने यूज़र को track करती है। कई सारी कंपनियो पर यह आरोप भी लग चुके है। लेकिन अब भी बहुत सारे वेबसाइट ऐसे है जो ये काम कर रहे है। ऐसे में अगर आप नही चाहते की किसी को पता चले की आपने अभी कौनसी website यूज़ की है। तो आपको Tor browser का उपयोग करना चाहिए।

बहुत से लोग अपने ब्राउज़र में Incognito mode का उपयोग करते है और उन्हें लगता है की ऐसा करना सुरक्षित है। लेकिन आपको बता दे, Incognito mode में केवल आपकी History, Cookies और Site Data Save नही होता, बाक़ी यह पता किया जा सकता है की आप कौन-कौन सी वेबसाइट विज़िट की है।

Apne phone ko secure kaise kare

दोस्तों यह बहुत ही ज़रूरी है की आप अपने मोबाइल फ़ोन को secure करे, क्योंकि अगर आपका डिवाइस किसी गलती के कारण हैक हो जाता है तो आपको काफ़ी दिक़्क़त हो सकती है। इसलिए ऊपर बताये गये सभी तरीक़ों का उपयोग करे, ताकि आपका डेटा सुरक्षित रहे।

यदि आप antivirus का उपयोग नही कर रहे हैं तो इन सभी महतवपूर्ण टिप्स का उपयोग ज़रूर करिए , और अपने मोबाइल को हैकर से बचाये।

दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने जाना की कैसे आप अपने mobile phone को secure कर सकते है। आशा करते है आपको जानकरी पसंद आयी होगी, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

2 thoughts on “ऐसे बचाये अपने फ़ोन को हैक होने से, जल्द अपनाये ये तरीक़े”

    1. Dear I have also suggest that don’t use extra apps & if u have memory issue kindly use a phone which is capable for your uses, then u get space for update

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: