मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम होने पर जल्द अपनाये ये तरीक़े

Mobile phone chori ho jaye to kya kare? मोबाइल फोन खो जाना या फिर मोबाइल चोरी हो गया हो तब क्या करे?

आज के समय मोबाइल फोन चोरी होना एक आम बात हो गई है। लेकिन इसी एक बहुत बड़ी समस्या उत्पन होती है। जब भी किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन खो या फिर चोरी हो जाता है। तो सबसे बड़ी समस्या यह होती है। कि मोबाइल फोन चोरी होने के साथ हमारे डाटा का भी गलत उपयोग होने का भी खतरा बना रहता है।

इसके साथ ही मोबाइल फोन चोरी होने पर हमारे फोटो हमारे कांटेक्ट लिस्ट और भी अन्य जानकारी जैसे कि बैंक डिटेल्स आदि के चोरी होने का खतरा बन जाता है।

ऐसे में सबसे पहले हमारे मन में यह सवाल आता है कि मोबाइल फोन चोरी या खो जाने पर क्या करें?  अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं।

और आप भी जानना चाहते हैं कि चोरी किया हुआ मोबाइल कैसे खोजे तो आज की हमारी पोस्ट आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकती है। आज की इस पोस्ट पर हम जानेंगे कि अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाता है तो आपको क्या करना चाहिए? 

यह भी पढ़े :-

ऐसे बचाये अपने फ़ोन को हैक होने से, जल्द अपनाये ये तरीक़े

ऐसे ख़रीदे No Cost EMI पर कोई भी प्रोडक्ट ऑनलाइन

Mobile Phone Chori होने पर क्या करें?

दोस्तों इंटरनेट पर अपने बहुत सारे ऐसे आर्टिकल पढ़े होंगे जिसमें यह बताया जाता है कि अगर आपका फोन चोरी हो जाता है। तो आप उसको find my device या IEMI  नंबर से ट्रैक कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपका फोन चोरी होने के बाद कहां गया है।

लेकिन उससे बड़ी समस्या यह आती है कि जब भी फोन चोरी होता है तो फोन को चोरी करने वाला सबसे पहले उस फोन को स्विच ऑफ कर देता है ऐसे में हमारे पास अब कोई ऑप्शन नहीं रह जाता अपने फोन को ट्रैक कर पाए।

हालांकि सभी एंड्रॉयड डिवाइस में एक ऑप्शन होता है जिसकी मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपका मोबाइल फोन आखरी बार किस जगह पर बंद हुआ है लेकिन उससे यह नहीं पता चल पाता की चोरी हुआ मोबाइल किसने चुराया है।

या फिर किसने उसे बंद किया है ऐसे में हमारे पास केवल एक ही ऑप्शन है कि हम प्रशासन यानी पुलिस की मदद ले।लेकिन पुलिस की मदद लेने से पहले आपको कुछ काम करना होता है ताकि फ़ोन चोरी होने के बाद आपका डेटा सुरक्षित हो जाये। आइए जानते है कि Mobile Phone Chori hone Par kya kare?

Mobile Phone खोने पर सबसे पहले क्या करे?

chori hua mobile phone kaise lock kare? फ़ोन चोरी या खो जाने पर सबसे पहले आपको नीचे बताये गये निम्नलिखित स्टेप को फ़ॉलो करे।

स्टेप 1 – सबसे पहले अगर आपका फ़ोन खो गया था तो अपने जीमेल आईडी से find my Device में लॉगिन करे।

स्टेप 2 – लॉगिन करने के बाद आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे। (Sound Play, Secure Device or Erase Device) जैसा कि आप ऊपर इमिज में देख सकते है।

स्टेप 3 – पहला आप Ring करके पता कर सकते है आपका फ़ोन कहाँ है अगर फ़ोन स्विच ऑफ़ नहीं हुआ है तो, यदि फ़ोन स्विच नहीं हुआ है तो सबसे पहले अपने फ़ोन का डेटा डिलीट करे। उसके लिए आप Erase Device वाले ऑप्शन का चुनाव करे।

स्टेप 4 – अगर फ़ोन स्विच ऑफ़ है तब इन तीनो ऑप्शन में से कुछ भी नहीं कर सकते है। 

स्टेप 5 – अपना Sim बंद करे और नया या डूप्लिकेट सीम निकलवा ले ।

स्टेप 6 – पुलिस की मदद जितनी जल्दी हो ले।

मोबाइल गुम/चोरी होने पर हेल्पलाइन नंबर

ज़्यादातर फ़ोन चोरी या गुम होने के मामलों में यह देखा गया है की पुलिस मोबाइल फोन की चोरी की कम्प्लेंट नहीं लिखती है। लेकिन इस बात से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

ऐसे में आपके पास केवल एक और ऑप्शन है की फोन चोरी होने पर ऊपर बताये गये ऑप्शन को फ़ॉलो करके सबसे पहले अपने डेटा को सुरक्षित करे और उसके बाद सरकार द्वारा दिए गये हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करे।

केंद्र सरकार ने मोबाइल चोरी होने की शिकायत दर्ज करने के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर 14422 जारी किया है। ताकि लोगों को इधर-उधर भटकना ना पड़े।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा मई 2021 में इस सर्विस की शुरुआत महाराष्ट्र सर्किल में कर दी गई है इसके साथ ही देश के अन्य 21 दूरसंचार सर्किल में इसे दिसंबर तक लागू कर दिया जायेगा।

मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम होने का पता लगाने के लिए दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) तैयार कर लिया है। 

जिसमें भारत में रहने वाले हर व्यक्ति का मोबाइल नम्बर, मोबाइल मॉडल और आईईएमआई नम्बर की जानकारी मौजूद होगी। 

शिकायत दर्ज होने के बाद चोरी मोबाइल फ़ोन का पता लगाने के लिए पुलिस और टेलीकॉम कम्पनी, चोरी मोबाइल का मॉडल और आईईएमआई नम्बर का मिलान करेगी। और पुलिस आपके फ़ोन को ट्रैक करने में लग जाएगी।

FAQ 

सवाल :- स्विच ऑफ़ मोबाइल कैसे ढूढ़े?

जवाब :- मोबाइल स्विच होने के बाद उसका पता आप नहीं लगा सकते। यह काम केवल पुलिस ही किया जा सकता है।

सवाल :- मोबाइल गुम या चोरी होने पर हेल्पलाइन नम्बर क्या है?

जवाब :- मोबाइल गुम या चोरी होने पर हेल्पलाइन नम्बर 14422 पर कॉल करे।

सवाल :- चोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करे?

जवाब :- यदि आपका मोबाइल चोरी होने के बाद भी ऑन है तब आप उसे Find my device के जरिये लॉक कर सकते है।

सवाल :- स्विच ऑफ़ फ़ोन की लोकेशन कैसे पता करे?

जवाब :- स्विच ऑफ़ होने पर आप केवल अपने फ़ोन की last लोकेशन ही find my डिवाइस के जरिये पता कर सकते है।

सवाल :- क्या मोबाइल चोरी या गुम होने के बाद मिल सकता है?

जवाब :- हाँ, मोबाइल चोरी और गुम होने के बाद मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको पुलिस की मदद लेनी होगी।

सवाल :- मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे?

जवाब :- इसका पता आप नहीं लगा सकते, इसके लिए आपको पुलिस की मदद लेनी होगी।

सवाल :- मोबाइल खो जाने पर आईईएमआई (IEMI) नम्बर कैसे पता करे?

जवाब :- नोर्मल IEMI नम्बर पता करने के लिए आप *#06# USSD code की मदद ले सकते है। चोरी या गुम होने के बाद आईईएमआई नम्बर पता करने के लिए Find my Device और फ़ोन के डाबे से पता कर सकते है।

निष्कर्ष :- दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि मोबाइल फ़ोन खो जाने पर क्या करे? चोरी हुए मोबाइल फ़ोन को कैसे खोजे। यदि आपका भी मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम हो गया है तो आप भी पुलिस की मदद ले कर अपने फ़ोन को खोज सकते है।हालाँकि ज़्यादातर मामलों में चोरी का फ़ोन मिलता ही नहीं है। ऐसे में ज़्यादा परेशान होने से अच्छा है की आप नया फ़ोन ख़रीद ले और अपने पुराने फ़ोन से अपना डेटा डिलीट कर दे। आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपका कोई सवाल या जवाब है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है।

1 thought on “मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम होने पर जल्द अपनाये ये तरीक़े”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: