Wifi Calling सर्विस को कैसे यूज़ करे अपने किसी भी ऐंड्रॉड फ़ोन में

टेलिकॉम कम्पनी रिलायंस Jio ने अपने कस्टमर को बहुत बड़ी राहत प्रदान की हैं अधिकारिक तौर पे वाइफ़ाई कॉलिंग को लॉंच कर दिया है। जीयो के ग्राहक अब इस सर्विस का लाभ उठा सकते है और WiFi के ज़रिए विडीओ और ऑडीओ Calling कर सकते हैं रिलायंस Jio ने जनवरी से अपने उपभोगता को एक नया तोहफ़ा दिया है. यह सर्विस किसी भी वाइफ़ाई और भारत में हर जगह काम करेगी।

इस सर्विस को रिलायंस जीयो की VoWi-Fi के नाम से जानी जाएगी, Jio के सभी यूज़र अब से इसका लाभ अपने मौजूदा नंबरों पे ले पायेंगे, अब किसी को भी Wi-Fi नेटवर्क के ज़रिए कॉल करना और प्राप्त करने में सक्षम होगे,कुछ दिन पहले ही रिलायंस जीयो ने दिल्ली-एनसीआर और चेन्नई सर्कल में यह सेवा शुरू कर दी है लेकिन इसको 16 जनवरी से पूरे देश में शुरू कर दिया गया है ।

ये सर्विस Jio से सभी ग्राहकों के लिए है जिसके तहत जीयो यूज़र Wi-Fi का उपयोग करके फ़्री में कॉलिंग कर पायेंगे, यह सर्विस 150 से ज़्यादा स्मार्ट फ़ोन को सपोर्ट करेगा। जीयो इस सर्विस को काफ़ी टाइम से टेस्ट कर रहा था, जीयो ग्राहक इस सर्विस का उपयोग करके विडीओ कॉलिंग भी कर पायेंगे।

Jio Wi-Fi Calling के फ़ायदे 

  • इसके ज़रिए यूज़र ऑडीओ और विडीओ कॉलिंग कर पायेंगे 
  • जीयो के ग्राहक इस सेवा के अंतर्गत वाई-फ़ाई से फ़्री में कॉल कर पायेंगे 
  • voice और video कॉल बिना किसी परेशानी के VoLTE और वाई-फ़ाई के बीच स्विच कर सकते है 

कैसे जीयो Wifi Calling का उपयोग करे?

वाई-फ़ाई नेटवर्क का उपयोग करने के लिए सबसे पहले यूज़र को वाई-फ़ाई से जुड़ा होना चाहिए उसके बाद मोबाइल फ़ोन की सेट्टिंग को ओपन करे और नेटवर्क & इंटर्नेट के ऑप्शन पे जाए। फिर मोबाइल नेटवर्क को सलेक्ट करे वहाँ Wi-Fi Calling का ऑप्शन मिलेगा उसको ऑन कर ले जैसा की पिक्चर में दिखाया गया हैं 

अगर आपको समझ नही आ रहा की आपके डिवाइस में कैसे इस ऑप्शन को ऑन करेंगे तो आप जीयो की साइट पे जा के चेक कर सकते हैं उसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में टाइप करना होगा Jio.com/wificalling  website पर जा के आप ऐक्टिवेशन गाइड प्राप्त कर सकते है और अच्छी बात ये है की इसके लिए यूज़र को कोई अलग से चार्ज नही देना होगा ये पूरी तरह से फ़्री सेवा है।

क्या रोमिंग में कॉल फ़्री होगी 

जैसा की जीयो ने प्रोमिस्स किया हैं अपने यूज़र से की ये सर्विस जीयो के हर यूज़र के लिए है  फ़्री होगी चाहे यूज़र रोमिंग मैं हो या नही हो, इससे आप इंटर्नैशनल कॉल फ़्री मैं नही कर सकते पर किसी भी भारतीय नम्बर पर फ़्री में कॉल कर पायेंगे।

iPhone में Apple कैसे बनाए

कौन कौन से डिवाइस सपोर्ट करेंगे 

जीयो वाई-फ़ाई के इस  फ़्री ऑफ़र को कुछ ब्रांड सपोर्ट करेंगे जैसे की Apple, Xiaomi, Samsung, Vivo, Motorola, Lava, tecno, coolpad, itel, Mobiistar और भी बहुत से मोबाइल फ़ोन ब्रांड है जो इसका लाभ उठा सकते हैं बिना किसी इंटरप्ट के जो जीयो वाई-फ़ाई फ़्री कॉलिंग का मज़ा ले सकते हैं बाक़ी अन्य डिवाइस की details आप Jio की official website से जानकारी प्राप्त कर सकते है कुछ और भी डिवाइस है जो इसके कोमपैबले है जैसे apple का iPhone 6s और iPhones, Samsung Galaxy J6, Samsung गैलिक्सी M30s, Galaxy A10s, One Plus 7, 7Pro,7T और भी बहुत से फ़ोन है जो इसके सपोर्ट करेंगे।

How to activate Wi-fi Calling in Airtel

अगर आप Airtel उपभोक्ता है तो फिर आपको airtel.in/ Wifi-calling पर चेक करना होग की आपका डिवाइस वाइफ़ाई कॉलिंग को सपोर्ट करता है या नही 

उसके बाद आपको अपने फ़ोन में वैसे ही चेक करके ऑन करना है जैसे मैंने आपको ऊपर स्टेप्स बताए है

आशा करता हूँ आपको इसकी जानकारी हो गयी होगी की कैसे Jio और airtel में वाइफ़ाई कलिंग की सर्विस को ऑन करते है ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.