SEO Friendly Article & Blog Post Kaise Likhe 2021- Beginner से Advanced

क्या आप सच में जानना चाहते है की  SEO friendly Post kaise likhe? और अपने पोस्ट को गूगल में सबसे पहले रैंक करना चाहते है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।

दोस्तों ब्लॉग पोस्ट के लिए आर्टिकल लिखना एक कला है जिससे हर कोई सीख सकता है और अपने ब्लॉग को एक अच्छें लेवल तक ले जा सकता है।

लेकिन एक अच्छा SEO optimized post लिखने के लिए आपको प्रैक्टिस करनी होती है। अगर आप अपने Blog Post में सभी तरह की SEO techniques का उपयोग कर लिया है और फिर भी आपको रिज़ल्ट नही मिल रहा है।

 तो आज इस पोस्ट में मैं आपको कुछ बेहतरीन तरीक़े बताऊँगा जिसकी हेल्प से आप अपने किसी भी article के लिए seo friendly Post लिख पायेंगे। जो आपके आर्टिकल को अच्छे से गूगल में rank करने में हेल्प करेगा।

जैसा कि मैंने आपको अपनी पिछली पोस्ट ब्लॉग क्या होता है और फ़्री ब्लॉग कैसे बनाये में बताया था। कि आपका हर एक ब्लॉग पोस्ट सर्च एंजिन के लिए एक वेब-पेज होता है। जिसमें हम किसी specific keyword को target करते है जिससे हमारी पोस्ट गूगल में रैंक होती है। और हमारे ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा organic यूज़र आते है।

किसी भी पोस्ट को रैंक करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए उसके बारे में हम step by step जानेगे, और सीखेंगे की How to start blog writing in hindi?

Blog के लिए SEO Friendly Post kaise लिखे – Step by Step

SEO friendly blog Kaise लिखे उसे पहले मै आपको बताना चाहूँगा की SEO का फ़ुल फ़ॉर्म Search engine Optimization होता है। और हम आज बात कर रहे है SEO Friendly article/Post कैसे लिखे?

Search engine Optimization का मतलब यह होता है की इस के ज़रिये ही आप Google को बता रहे हो की अपने post किस topic पर लिखा गया है।

 जिसे की search engine आपके content को अच्छे से optimize कर सके और उसे रिज़ल्ट में पहले दिखाये।

हर ब्लॉगर यह चाहता है की उसका पोस्ट जल्दी से गूगल सर्च एंजिन में रैंक करने लगे। अगर आप भी ऐसा ही चाहते है तो फिर आपको अपनी पोस्ट लिखे से पहले इन बातों का ध्यान रखना होगा। जो आपको Beginner से Advanced level तक ले जायेगा।

best way to Write SEO Optimized Articles in Hindi

Step 1- रीसर्च करना शुरू करे 

अगर आप सही में अपने आर्टिकल को रैंक करना चाहते है और अपने यूज़र को कुछ नया देना चाहते है तो आप बिना रीसर्च के बस अंधेरे में तीर चला रहे है।किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले की गयी रीसर्च आपकी बहुत हेल्प करती है जो आपको idea देती है की कैसे आप अपनी पोस्ट में यूज़र के हर एक प्रॉब्लम का answer दे कर यूज़र को अच्छा experience दे सकते है जिससे  यूज़र आपके साइट ओर बार-बार विज़िट करे। 

इसलिए आपको कोई भी पोस्ट लिखने से पहले इन बातों का ध्यान रखना है जो इस प्रकार है।

  • लोगों के question check करे quora की हेल्प से, इससे आप आसानी से अपने लिए keyword find कर लेंगे।
  • किसी टाइप का आर्टिकल है 
  • आर्टिकल की length 1500-2000 या उससे ज़्यादा रखे (यूज़र को भ्रमित ना करे)
  • उस आर्टिकल से जुड़े other post की रीसर्च करे 
  • लोगों ने और क्या सवाल किए है ?

इस रीसर्च के लिए आप Semrush या answerthepublic जैसे फ़्री टूल की हेल्प से सकते है।

Step 2- Keyword research करे 

आप सोच रहे होंगे की कीवर्ड क्या होता है? तो मैं आपको बताना चाहूँगा की जो भी Sentence या Phrase हम गूगल पर सर्च करते है। उसी को कीवर्ड बोला जाता है।

जैसे कि आप गूगल में सर्च करते है पेटीएम अकाउंट कैसे डिलीट करे?

कीवर्ड रीसर्च यह एक बहुत बड़ा टॉपिक है जैसे-जैसे आप seo optimization सीखने लगते है इसको समझना आपके लिए और भी आसान हो जाता है।

यहाँ मैं आपको आसान शब्दों में समझा देता हूँ की क्यू बहुत ज़रूरी होता है Keyword research करना?

कीवर्ड ही आपके पूरे पोस्ट का आधार होता है। जिसे जुड़ी जानकरिया आप लोगों तक शेयर करते है।

keyword दो प्रकार के होते है।

  1. Long Tail keyword 
  2. Short Tail keyword 

Short tail Keyword :- Online Paise 

Long tail keyword :- Online paise kamane ke best tarike 2020

Example :- अगर आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते है की online paise kaise kamaye, यहाँ अपने online paise को अपना main कीवर्ड रखा है। जैसा कि पिक्चर में दिखाया गया है।

तो जैसे ही आप गूगल पर इस कीवर्ड को टाइप करते है गूगल आपको इससे related keywords दिखता है जिससे आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए short tail और long tail दोनो की कीवर्ड मिल जाता है कीवर्ड को फ़ाइंड करने के लिए आप keyword planner, google keyword planner जैसे फ़्री tools की हेल्प ले सकते है।

इसके साथ आप यह भी चेक कर सकते है की और websites ने उस कीवर्ड को कैसे यूज़ किया है। जिससे आपको idea हो जाएगा की कैसे related keywords को यूज़ करना है 

Pro tip :- LSI keyword find करे इसके लिए आप Google or LSIGraph की हेल्प से सकते है इसकी हेल्प से आप अपने Focus keyword में उसके related Keywords add कर सकते है जिससे आपका पोस्ट और भी कीवर्ड पर रैंक करेगा।

Step 3- Blog title & Meta title 

Seo के लिए सबसे ज़रूरी होता है किसी भी blog post का litle (heading) और Meta title जिस पर ज़्यादा लोग ध्यान नही देते है। title और Meta title को ज़्यादा से ज़्यादा फ़्रेंड्ली  बनाए। जैसे की 

  • focus keyword का यूज़ करे 
  • Longtail कीवर्ड का भी यूज़ करे 
  • Title में एक शब्द को दुबारा ना लिखे 
  • title में नम्बर या साल का यूज़ करे 
  • title को read करने के बाद यूज़र को पता चल जाए की पोस्ट में क्या जानकरी मिलेगी 
  • Meta title 66 characters से ज़्यादा ना हो।

Best WordPress Plugins

Step 4- Post Content पर ध्यान दे 

अगर आप अपने पोस्ट के लिए अच्छे से रीसर्च करेंगे तो आप एक अच्छा पोस्ट भी लिख पायेंगे। जैसा कि अपने सुना होगा की content is king, इसलिए हमेशा अपने यूज़र के बारे में सोच कर अपने पोस्ट को लिखे जिससे आपके यूज़र को फ़ायदा हो और सही जानकरी मिले।

अपने आर्टिकल में important लाइन को highlight ज़रूर करे।

आपका पोस्ट user intent find होना चाहिय जिससे यूज़र को सही जानकरी मिले, जैसे :-

अगर कोई यूज़र गूगल पर सर्च करता है की Blog kya hota hai, आप अपने आर्टिकल में इससे जुड़ी सारी जानकरी दे सकते है।जैसे की 

  • ब्लॉग क्या होता है 
  • ब्लॉगिंग क्या होती है 
  • ब्लॉगर किसे कहाँ जाता है 
  • ब्लॉग कैसे शुरू करे 
  • होस्टिंग और डोमेन कहाँ से ले 
  • Blogger vs WordPress 

Step 5- Long आर्टिकल लिखे 

कोशिश करे की आपके आर्टिकल में सारी जानकारी उपलब्ध हो जिससे की यूज़र को किसी और पोस्ट पर विज़िट ना करना पड़े, जिसे आपका आर्टिकल भी लम्बा होगा और यूज़र को इन्फ़र्मेशन भी पूरी मिलेगी।

  • अगर आप हिंदी ब्लॉगिंग करते है तो कम से कम 1000-2500 words लिखे 
  • इंग्लिश में ब्लॉगिंग करते है तो आर्टिकल lenght 2000-4000 word में लिखे 
  • Long आर्टिकल से आपकी वेबसाइट का bounce rate कम होता है
  • अपने कीवर्ड/ रेलीटेड कीवर्ड को ज़्यादा यूज़ कर सकते है 
  • आर्टिकल long होने से आप ज़्यादा ads लगा सकते है 

Pro tip :- अपने focus keyword को 7 या 8 बार से ज़्यादा ना यूज़ करे 2500 words के आर्टिकल में।

Step 6- Write article with Keywords

आप अपने पोस्ट के Frist or Last Paragraph में अपने focus keyword का यूज़ करे उसके साथ अपनी पोस्ट में related keywords का भी यूज़ ज़रूर करे।

इसके लिए आपको सही तरीक़े मालूम होना चाहिय की कैसे आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड को इस्तमाल करेंगे और कहाँ?

Use Keyword in URL 

आर्टिकल को पब्लिश करने से पहले एक बार ज़रूर चेक करे की क्या आपका keyword URL में यूज़ हुआ है या नही? 

Use keyword in Title & Description 

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि अपने कीवर्ड को टाइटल में ज़रूर यूज़ करे और इसके साथ आप अपने title पर भी ध्यान दे।

आपके द्वारा जो भी title या description लिखा जाता है, यूज़र उसे ही read करके आपके ब्लॉग पर आता है इसलिए हमेशा अपने कीवर्ड को अपने blog post के title और description में यूज़ करे जिससे आपका आर्टिकल SEO Friendly बने, और जल्दी से रैंक होने भी लगे ।

इसके साथ छोटे-छोटे paragraph का उपयोग करे जिससे यूज़र को कांटेंट समझने में दिकत ना हो।

Affiliate Marketing kya hai

Step 7- Heading or subheading 

आप  एक प्रफ़ेशनल ब्लॉगर बनाना चाहते है तो आपको अपनी पोस्ट में heading ओर subheading के ऊपर ध्यान देना चाहिय, इससे आपका seo अच्छा होगा। किसी भी ब्लॉग पोस्ट में Title H1 heading होता है। इसलिए गलती से भी अपनी पोस्ट में दूसरी H1 heading का यूज़ ना करे।

आप subheading h2, h3, h4, h5,h6  का उपयोग कर सकते है।

H1 सबसे बड़ी और H6 सबसे छोटी heading होती है।

H1>H2>H3>H4>H5>H6 

अपने पोस्ट को अच्छे से डिज़ाइन करने के लिए heading और subheading पर ज़्यादा ध्यान दे।

Step 7- Image Alt Attribute 

आपको अपने पोस्ट में image का यूज़ करना चाहिए जिसे यूज़र को भी समझने में आसानी हो और वह आपके पोस्ट में ज़्यादा समय दे, इसके साथ की आपको अपने image seo पर भी ध्यान देना चाहिय जिससे गूगल को पता चले की image किस विषय पर है 

इसके लिए आपको image के Alt Tag में अपना focus keyword का यूज़ ज़रूर करे। और इस बात का भी ध्यान रखे की पोस्ट में यूज़ की गयी image copyright free हो, नही तो आपका ब्लॉग 

Step 8- Internal & external Link Add करे 

internal-liking यह आपके साइट की  bounce rate को कम करने के साथ seo में भी हेल्प करता है अपने हर पोस्ट में अपनी वेबसाइट के किसी अन्य पोस्ट को add ज़रूर करे, लेकिन ध्यान रहे add किया गया आर्टिकल लिंक पोस्ट से रिलेटेड हो।

इसके साथ आप external link को भी add करे, और external link को एक बार चेक ज़रूर करे।

Step 9-  Permalink (URL)

पोस्ट का URL SEO के लिए बहुत ज़रूरी होता है अपने URL में focus keyword का यूज़ ज़रूर करे जिससे आप SEO friendly URL बना पायेंगे।

Step 10- Social media की हेल्प ले 

अपने पोस्ट को हर एक सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म पर शेयर करे जिससे आपको अच्छा ट्रैफ़िक मिल जाए और आपकी पोस्ट रैंक होना शुरू हो जाए।सोशल मीडिया पर अपने साइट का पेज और ग्रूप ज़रूर बनाए ।

Conclusion  

आज इस पोस्ट में हम ने जाना की कैसे आप SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe  कर अपनी किसी भी पोस्ट को जल्द से जल्द रैंक करा सकते है। SEO और ब्लॉगिंग तब तभी सीख पायेंगे जब आप खुद से कोशिश करेंगे जल्दीबाज़ी में आ कर किसी भी पोस्ट को पब्लिश ना करे एक बार ध्यान से चेक कर ले जैसा मैंने आपको बताया है। कुछ-दिनो बाद आप खुद देखगे आपकी पोस्ट रैंक करने लगेगी। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

1 thought on “SEO Friendly Article & Blog Post Kaise Likhe 2021- Beginner से Advanced”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.