हाइट कैसे बढ़ाये? जाने

आज की यह पोस्ट खाश तौर से उन लोगों के लिए है जो गूगल पर सर्च करते है ruki hui height kaise badhaye, lambai kaise badhaye, हाइट कैसे लम्बी करे, लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय देखते रहते है इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जो अपनी लम्बाई को ले कर बहुत ज़्यादा परेशान रहते है। ना जाने वो इस समस्या को दूर करने के लिए कितने सारे उपाय करते रहते है

दोस्तों हर कोई अपनी पर्सनालिटी बनाना चाहता है ताकि वह अच्छा और सुंदर दिख सके, ऐसा करने के लिए बहुत सारे लोग जिम करने लगते है जिसे कि उनकी पर्सनालिटी तो अच्छी होती है।

यह भी पढ़े

 लेकिन हाइट कम होने के कारण कही ना कही उनके मन में एक सवाल ज़रूर होता है। की कोई ऐसा तरीक़ा मिल जाए जिससे की हम अपनी लम्बाई बढ़ा पाए। 

क्या ऐसा सच में है जैसा की दावा किया जाता है की आप कुछ नुस्ख़े को अपना कर जल्द से इस समस्या से समाधान कर पायेंगे। 

तो फिर चलिय जानते है कि आख़िर सच क्या है लम्बाई कैसे बढ़ाए और क्या 18 साल के होने के बाद भी लम्बाई बढ़ा सकते है।

Height kaise badhaye

भारत में देखा जाए तो लोगों की औसत लम्बाई 5 फ़ीट 2.50 इंच से 5 फ़ीट 4.93 इंच होती है। हाइट बढ़ने और ना बढ़ने का 60-80% हिस्सा आपके माता-पिता की लम्बाई पर निर्भर करता है।

लेकिन बचे हुए 20-40% को आप इन तरीक़ों से बढ़ा सकते है जिनके बारे में अभी हम बात करने वाले है।

ऐसे में अगर आप 18 साल से कम उम्र के है तो आपके पास भी मौक़ा है की अपनी height बढ़ा ले इसके लिए कुछ तरीक़े है जिनका उपयोग आप कर सकते है 

हाइट कैसे बढ़ाए आसान तरीक़े से

 जैसे कि

  • हाइट बढ़ने के लिए पौष्टिक आहार ले,
  • हाइट बढ़ने के लिए व्यायाम करे जैसे की योग या जिम जाए जिसे आपको ज़्यादा लाभ मिलेगा,
  • लम्बाई बढ़ने के लिए सीधा बैठना और सीधा चलना शुरू कर दे।
  • लम्बाई बढ़ने के लिए रोजाना खेल-कूद करे
  • हाइट बढ़ने के लिए रनिंग कर सकते है

 अपने ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो अपनी आदतों के कारण थोड़ा झुक कर चलते है या फिर झुक कर बैठते है।ऐसा करने से बचे,

अब ऐसे में आपके मन में भी यह ख़्याल आ रहा होगा की क्या अब 18 साल या 21 साल के होने के बाद भी अपनी लम्बाई बढ़ाई जा सकती है या फिर नहीं?

 science के अनुसार 18-20 साल के बाद हाइट बढ़ना बंद हो जाती है ऐसा सही भी है जिसके कुछ कारण होते है जिसे हम बाद में जनेगे।

 जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया की हमारी लम्बाई का बढ़ना आपके माता-पिता यानी उनके genetic पर डिपेंड करता है। 

20-40% इस बात पर डिपेंड करता है की हम किस तरह के वातावरण में रहते है हमारी life style कैसी है किस तरह के nutrition लेते है। 

18 साल के बाद लम्बाई बढ़ना क्यों बंद हो जाती है?

इंसानी शरीर में होने वाले बदलाव पर विज्ञानिको ने काफ़ी सालो तक रीसर्च की और यह पाया कि किसी भी स्वस्थ इंसान के जीवन को देखा जाए तो जब उसकी उम्र 18-20 की होती है तो उसकी लम्बाई बढ़ना बंद हो जाती है।

जिसके पीछे सबसे बढ़ा कारण है हमारी शरीर की हड्डियों (bones) ना बढ़ा रुक जाता है specifically हमारी growth plates 

human growth plates

growth plates हमारी शरीर की हड्डि का वह हिस्सा है जहाँ पर हड्डि शुरू या समाप्त होती है बहुत बार ऐसा होता है की चोट लगने पर हम इस पर ध्यान नहीं देते है जिसे कारण भी हमारी हाइट बढ़ना रुक जाती है।

किसी भी चोट को नज़रंअन्दाज़ ना करे, हो सकता है ऐसा कुछ होने पर डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करे।

पुरुषों में growth plates 14-19 की उम्र तक बढ़ना बंद हो जाता है और महिलाओं में यह 16 साल के बाद growth plates का बढ़ना बंद हो जाता है।

क्या 18 साल के बाद लम्बाई बढ़ा सकते है? height kaise badhaye 18 ke baad?

अपने ऐसा काफ़ी सारे लोगों से सुना होगा की 18 साल के बाद भी हाइट बढ़ाई जा सकती है इसके लिए आप exercises कर ले या फिर stretching techniques अपना सकते है।

ऐसे बहुत से लोग मिल जाएगे जो यह दावा भी करते है की यह सम्भव है ऐसा हो सकता है, कुछ मासूम लोग इनके झाँसे में भी आ जाते है।

लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं जिसे कि आप 18-19 साल के होने के बाद भी अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है। 

कुछ लोग ऐसा भी कहते है की आप स्विमिंग करे , हैंगिंग यानी लटक के भी अपनी लम्बाई को बढ़ा सकते है हालाँकि इसका कोई विज्ञानिक परिणाम नहीं है।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना lambai kaise badhaye? और क्या कारण होते है जिसके करण एक उम्र के बाद हमारी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है।

आशा करता हूँ आपकी हाइट से पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।

ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.