सिप म्यूचूअल फंड क्या है और इसमें निवेश कैसे करे- जानिय

SIP Mutual fund kya hai? – नमस्ते दोस्तों कैसे है आप लोग, आशा करता हूँ सब लोग स्वस्थ होंगे। दोस्तों हम हिंदुस्तानी खर्च से ज़्यादा बचत को महत्व देते है। 

हम पैसे कमाने के लिए कितने तरीक़ों का उपयोग करते है। पैसे कमाने के लिए जॉब करते तो कभी बिजनेस तो कभी कोई अन्य तरीक़ा अपनाते है।

 एक्स्ट्रा इनकॉम हो इसके लिए हम ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनो ही तरीक़ों का यूज़ करते है। 

लेकिन हम पैसे कितने भी कमा ले, अगर बचत नही है, तो उस पैसे का कोई मतलब नही है । पैसे बचाने के लिए हमारे पास बहुत से ऑप्शन है जिनका उपयोग करके हम अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे जोड़ सकते है, जो पैसे हमारे जीवन में काम आ पाये। 

ऐसा करने के लिए बहुत से लोग म्यूचूअल फंड में अपने पैसे को निवेश करते है।आप मैं से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जिन्होंने अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे म्यूचूअल फंड में पहले से ही निवेश करना शुरू कर दिया होगा। 

दोस्तों हर कोई पैसे कामना चाहता है। और इसके लिए वो अपने पैसे म्यूचूअल फंड में  निवेश करते है। लेकिन हर कोई अपने पैसे को म्यूचूअल फंड में निवेश नही करना चाहता, इस डर से की कही मार्केट शेयर बाज़ार में होने वाले उतार-चढ़ाव से पैसे डूब तो नही जायेगे?

इस सब को देखते हुए SIP म्यूच्यूअल फण्ड को शुरू किया गया, ताकि आप मार्केट रिस्क से बच कर अपने पैसे को इन्वेस्ट कर पाये ।

आइए जानते है SIP सिप म्यूचूअल फंड क्या है? (Systematic Investment Plan in hindi) और इसमें आपको क्यों निवेश करना चाहिय ?-

जिससे की आपके मन में चल रहे इस डर को कम किया जा सके और आप भी अपने भविष्य को सुनहरा बना पाये।

SIP Mutual fund kya hai in Hindi 

Image – Pixabay
  • SIP full form -Systematic Investment Plan 
  • SIP दोस्तों म्यूचूअल फंड में निवेश करने का सबसे आसान तरीक़ा है 
  • जिसमें निवेशक द्वारा लगतार निवेश किया जाता है।
  • SIP में आप Investment date,Amount, SIP frequency एवं Period सब पहले से निधरित कर सकते है।
  • SIP में आप 100₹ निवेश शुरू कर सकते है। अधिकतम आप जितना चाहे उतनी राशि को निवेश कर सकते है।

हर कोई ज़्यादा से ज़्यादा पैसे तो कामना चाहता है। लेकिन उसके लिए कोई रिस्क लेने को तैयार नही है।

इसलिए हम अपने पैसे को म्यूचूअल फंड में ना लगा कर बैंक में रखना ज़्यादा उचित मानते है।

ऐसा होना भी लाज़मी है। क्योंकि शेयर बाज़ार में होने वाले उतार-चढ़ाव आपके मन में ये सवाल पैदा कर देते है की कही  इसमें निवेश करने से आपके पैसे डूब तो नही जायेगे।

इस बात को खाश ध्यान में रख कर सिप (SIP) जिसका full form होता है, सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान  को शुरू किया गया।

नियमित इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) आपको इन परेशनियो से बचाने के साथ आपको अपनी पसंदीदा म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने की स्वतंत्रता देता है।

अपने एक कहावत सुनी होगी, बूँद-बूँद से सागर बनता है। यह बात सिप पर लागू होती है।

बच्चों की पढ़ाई हो, लड़की की शादी हो या खुद के लिए घर लेने हो, अपने ऐसे सपनो को पूरा करने के लिए आप हर समय पैसे बचना चाहते है। जिसे की आप भविष्य में अपने इस लक्ष्य को प्राप्त कर सके।

आपके इसी सपने को साकार करने के लिए म्यूचूअल फंड में सिप को शुरू किया गया, ताकि वो लोग भी अपने पैसे को निवेश कर पाये, जो इस मार्केट के उतार-चढ़ाव से बचना चाहते है।

 SIP में निवेश करने के लिए आप महज़ 100₹ से शुरू कर सकते है।और अपने अनुसार जितना चाहे उतना लगा सकते है।

Q & A 

SIP In Hindi  

सिप (SIP) सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान निवेशक को हर महीने अपने पसंदीदा Mutual fund में उसके द्वारा तय की गयी रक़म को निवेश करने का अवसर देता है।

सिप (SIP) को शुरू करने के लिए कितनी रक़म चाहिय?

SIP को आप कम से कम 100₹ से शुरू कर सकते है।और बाद में राशि हो बढ़ा सकते है।

सिप में कब तक निवेश कर सकते है?

SIP में आप अपने पैसे को लम्बे और कम दोनो ही समय तक के लिए निवेश कर सकते है। इसमें आपको हर महीने एक निश्चित रक़म निवेश करना होता है। जिसको आप अपने अनुसार कम या ज़्यादा कर सकते है।

आपका लक्ष्य पूरा होने पर आप इसको बंद करने के लिए फंड हाउस को सूचना दे कर बंद कर सकते है।

क्या सिप में निवेश करने से फ़ायद होता है?

जी हाँ, सिप (SIP) म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से आपको फ़ायदा होता है। अगर आप इसमें लम्बी अवधि तक अपना पैसा निवेश करते है। तो आपको अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है जब तक की आप अपने उस रक़म हो निकाल ना ले।

यह Power of Compounding पर काम करता है यानी की इसमें आपको होने वाले लाभ पर भी ब्याज मिलता है।

आप नीचे दिए गए SBI SIP प्लान को देख सकते है –

Image Source – Paisabazaar

आज हमें क्या जाना 

 दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि सिप म्यूचूअल फंड क्या है क्या है? और कैसे आप इसमें निवेश करके अपने सपनो को पूरा कर सकते है। दोस्तों शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आप सिप का उपयोग कर सकते है। या किसी से सलाह भी ले सकते है। जो आपको अच्छे से गाइड करे की आपको अपने पैसे को कैसे निवेश करना चाहिय।आज के समय में बहुत से लोग इस प्लान का यूज़ कर रहे है। और अच्छा रिटर्न भी पा रहे है। 

इसमें आपको म्यूचूअल फंड जितना जोखिम देखने को नही मिलता और बैंक से कही ज़्यादा इसमें आपको रिटर्न मिलता है। अगर आप अपने पैसे को सुरक्षित तरह से निवेश करना चाहते है। तो इसमें सिप आपकी बहुत मदद करता है। 

बहुत सारे बैंक और ऐप्स मार्केट में उपलब्ध है जिसकी हेल्प से आप आज से ही म्यूचूअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते है।

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.