पेटीएम अकाउंट कैसे (Delete) बंद करे? कैसे बैंक और कार्ड की डिटेल को हटाए?

हैलो दोस्तों कैसे है आप सब, स्वागत है। आप सभी का Justforyou हिंदी ब्लॉग पर । आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की Paytm account delete kaise kare.

अगर आप भी अपने Paytm अकाउंट को डिलीट करना चाहते है। और यह जानना चाहते है की यह कैसे होगा तो यह पोस्ट आपकी पूरी सहायता करेगी। 

How to delete bank account from Paytm (पेटीएम से बैंक अकाउंट कैसे डिलीट करे)

अगर अपने मन बना लिया है।तो मैंने आपको बताना चाहूँगा की जब आप पेटीएम ऐप में अपना अकाउंट बनाते है। उसके बाद ऐप से पैसे की लेन-देन करने के लिए हम ऐप से अपना bank account, credit or debit cards को जोड़ते है।

जिसे की लेन-देन की प्रक्रिया हो पाये, ऐसा करने के लिए हम UPI अकाउंट भी बनाते है।

अब ऐसे में देखे तो पेटीएम ऐप के पास हमारा बहुत सारा डेटा है। जिसका ग़लत यूज़ भी हो सकता है। हालाँकि पेटीएम ऐप पर हमें ऐसे बहुत से आरोप देखे है। की वो अपने यूज़र का डेटा बेचते है।

ऐसा आपके साथ ना हो, इसे बचने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने पेटीएम ऐप को अकाउंट डिलीट करने से सबसे पहले आपको पेटीएम ऐप में जुड़े आपके हर एक बैंक, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की details को remove करना होगा। 

अब आइये सबसे पहले जानते है कि आप कैसे पेटीएम ऐप से Bank account को remove करेंगे। फिर उसके बाद Saved Credit or Debit Cards को हटाए। आप इसके लिए आप नीचे बताये गये steps को follow कर सकते है।

पेटीएम ऐप से बैंक अकाउंट कैसे डिलीट करे –

Step 1 – सबसे पहले Paytm App में लॉगिन करने के बाद Left side में दिए गये Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 2 – अब Money Transfer Setting पर क्लिक करे –

Step 3 – अब आप देख सकते है। अभी तक अपने जितने भी बैंक अकाउंट Paytm से link किए है। वो सभी आपको दिख जायेगे, उसके बाद आप एक -एक करे सभी अकाउंट को Paytm App से remove कर दे।जैसा कि आप नीचे दिये गये इमिज में देख सकते है।

पेटीएम ऐप बैंक कार्ड की डिटेल को कैसे  

स्टेप 1 – सबसे पहले Profile पर जाये 

स्टेप 2 – Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करे 

स्टेप 3 – अगले पेज पर आपको पेमेंट सेट्टिंग के नीचे Saved Cards & Bank Account पर क्लिक करे 

स्टेप 4 – यहाँ से आप डिटेल को रिमूव कर सकते है – जैसा कि आप पिक्चर में देख पा रहे है।

Paytm Account Delete kaise kare Permanently (Paytm App)द्वारा

अब जैसा कि ऊपर मैंने आपको बता दिया की पेटीएम ऐप बैंक कार्ड की डिटेल को कैसे हटाते है। अब आइए जानते है कि पेटीएम ऐप को बंद कैसे करेंगे।पेटीएम ऐप अकाउंट को deactivate और डिलीट करने का हमारे पास 2 ऑप्शन है।

deactivate यह ऑप्शन इसलिए दिया जाता है। की अगर यूज़र चाहे तो वह कुछ दिन के लिए इस ऐप की सर्विस को बंद कर सकता है। फिर जब यूज़ करना हो कस्टमर केयर में बात करके या फिर से लॉगिन करके सर्विस को शुरू किया जा सके, अकाउंट deactivate करने पर पेटीएम ऐप से आपकी जानकारी को नही हटाया जाता है।

ऐसे में अगर आप कुछ समय के लिए अपने पेटीएम अकाउंट को बंद करना चाहते है। तो उसके लिए आप अपना Paytm अकाउंट deactivate कर सकते है। लेकिन अगर आप अपने Paytm अकाउंट को  permanently डिलीट करना चाहते है। तो नीचे बताये गये स्टेप को फ़ॉलो कर सकते है।

#Step1- अपना Paytm App Open करे 

#Step2- Left side में बने Profile वाले ऑप्शन पर जाये। जहाँ आपको 24*7 Help & Support का ऑप्शन मिलेगा।

#Step3- अब 24*7 Help & Support का ऑप्शन पर क्लिक करे –

#Step4- अब आपको उस पेज पर नीचे Contact 24×7 Help का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको फिर से क्लिक करना है – वहाँ आपको Bank,Wallet & Payments वाले दिये गये नम्बर पर कॉल करना है।

#Step5- अब Paytm Customer Care number पर Call करे।

अब आप कस्टमर एजेंट को बताये की आपको अपना Paytm Account अब यूज़ नही करना है और आप उस अकाउंट को Permanently Close करना है। इसके बाद आपका अकाउंट Paytm से 24 hours में डिलीट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े

Learn blogging , internet and photoshop related tips in hindi

Signal App kya hai?

Hollywood Movie Hindi me kaise Download kare

Email से पेटीएम अकाउंट कैसे बंद करे 

ईमेल के माध्यम से अपना अकाउंट बंद करके के लिए आप अपने Registered Email ID से care@paytm.com पर मेल करके भी अपने अकाउंट को बंद कर सकते है।

इसके लिए 

  • सबसे पहले अपने Registered Email ID से लॉगिन करे, आप जो भी यूज़ करके हो (Gmail, Yahoo mail, Apple mail)
  • उसके बाद New Message को open करे और To में care@paytm.com लिखे  
  • Subject – यहाँ लिखे I want to close my Paytm 
  • Message – जब आप किसी ऐप की सर्विस को बंद करना चाहते है।तो इसके लिए आपको ईमेल में एक Valid Reason देना होता है। या आप अपनी बात कह सकते है तो इसके लिए आप ईमेल में  ( I don’t want to use this Paytm Account. So please help me out to close this account asap.) कुछ ऐसा लिख कर कम्पनी को मेल भेज सकते है। 
  • Send – Message लिख लेने के बाद उसको ठीक से चेक करे फिर Paytm को send कर दे।

पेटीएम टीम की ओर से आपको कॉन्फ़र्मेशन की मेल आ जाएगी। जिसके बाद आपका अकाउंट 24-72 घंटे में बंद कर दिया जायेगा।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की कैसे आप अपने Paytm अकाउंट को डिलीट कर सकते है।

इसके लिए आप मेरे द्वारा बताये गये कुछ steps को फ़ॉलो करना है। और अपना अकाउंट paytm से डिलीट कर दिया जायेगे, आप चाहे तो Customer Care में Call कर सकते है। या फिर आप Email करके भी अपने अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करा सकते है।

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।अगर आपको यह post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को  share ज़रूर करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.