Blog kya Hota hai और Free Blog Kaise Banaye पूरी जानकारी

अगर आप गूगल पर सर्च करते है की घर बैठे इंटेरनेट से पैसे कैसे कमाए, तो हमें बहुत से रिज़ल्ट देखने को मिलते है। जैसे Youtube, Facebook, Instagram, Affiliate Marketing or Blog/blogging जैसे अन्य ओर भी तरीक़ों के बारे में अपने कभी ना कभी सुना होगा, लेकिन क्या आप ये जानते है की Blog kya hota hai ? और Free Blog kaise banaye अगर नही तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।

 ऑनलाइन पैसे कमाने के इंटेरनेट पर बहुत से तरीक़े है। लेकिन दो सबसे फ़ेमस और विश्वसनीय तरीक़े है पहला ब्लॉगिंग और दूसरा यूटूब जिनकी हेल्प से आप अपने खुद के बॉस बन सकते है।और अपने टेलेंट का यूज़ कर के पैसे कमा सकते है। 

दोनो ही कामो में आपको इन्वेस्टमेंट करने की ज़रूरत होती है। लेकिन अगर आप अभी बिल्कुल नये है और बिना इन्वेस्टमेंट के ब्लॉगिंग के कॉन्सेप्ट को समझना चाहते है तो आपको फ़्री प्लैट्फ़ॉर्म के साथ जाना चाहिए.

 आज सबके पास internet है हर कोई अपनी किसी ना किसी प्रॉब्लम को solve करने के लिए search engine की मदद लेता है जैसे Google, yahoo या किसी other सर्च एंजिन का यूज़ करता है।जब भी कोई यूज़र सर्च एंजिन पर information सर्च करता है तो search engine उस इन्फ़र्मेशन को अलग-अलग Blogs and websites से collect करे के आपको रिज़ल्ट देता है।

जैसा कि आप नीचे इमिज में देख सकते है –

ब्लॉगिंग इन्फ़र्मेशन को शेयर करने का एक अच्छा सोर्स है  जिससे Readers(user) और bloggers (Writers) दोनो को फ़ायदा होता है।

आज की पोस्ट में हम जानेगे की Step by step Google or WordPress par blog kaise banaye aur paise kaise kamaye? इसके साथ ही हम बात करेंगे की Blog Kis Topic par Banaye? 

यहाँ हम 23 ब्लॉग विषय (topics idea) की बात करेंगे, जिससे आपको ब्लॉगिंग की अच्छे से समझ भी हो जाए और आप अपने लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के एक इस तरीक़े पर काम करना शुरू कर दे।

Blog kya hota hai aur kaise banaye

ब्लॉग असल में एक वेबसाइट है जहाँ पर आप अपने विचारो को लेखों और चित्रों के माध्यम से इंटरनेट पर publish करते है ब्लॉग पर लिखने वालों को blogger कहा जाता है।

 Bloggers का उदेश होता है की ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसके ब्लॉग पोस्ट को पढ़े और अपनी समस्या को दूर करे। जिससे लोगों को सही इन्फ़र्मेशन मिले और उसका business grow हो।

इसे अगर ऐसे समझते है बहुत से लोगों के पास अपनी एक diary होती है। जिसमें वो अपने पूरे दिन की कहानी लिखते है। ठीक blog likhne ka tarika भी ऐसा ही होता है।

लेकिन इसमें बस यही अंतर होता है की ब्लॉगर अपनी कहानी ना लिख कर, लोगों द्वारा इंटरनेट पर पूछे जाने वालों सवालों के जवाब अपने ब्लॉग के माध्यम से देता है।

ब्लॉगिंग क्या है? What is Blogging in Hindi 

web log, जिसको short फ़ॉर्म में Blog कहा जाता है जो असल में एक वेब पेज है जहाँ पर ब्लॉगर द्वारा हर दिन लिखे गए contents या blog पोस्ट publish किए जाते है यदि  आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आपको content writing आनी चाहिय जिससे आप अपने विचारो या दूसरे के सवालों के जवाब लिख कर समझा सक़े।

किसी भी ब्लॉग को सेटप करने के बाद उसका पूरा कंट्रोल वेबसाइट/ ब्लॉग के owner के पास होता है ब्लॉग बनाकर उस पर हर रोज़ पोस्ट पब्लिश करना और उसे अच्छें से डिज़ाइन करना blogging कहलाता है

ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए ब्लॉगर कीवर्ड रीसर्च करता है ताकि वह एक अच्छा seo friendly post लिख पाये। जहाँ वह सही से हर एक कीवर्ड और रिलेटेड कीवर्ड का उपयोग कर पाये

Blogging Shuru kaise kare?

मुझे उम्मीद है अब आपको यह समझ आ गया होगा की ब्लॉग क्या होता है। आइए अब जानते है की ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिय?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास Mobile, Computer या Laptop होना ज़रूरी है। इसके साथ ही आपके पास internet connection भी होना चाहिए।

आपने बहुत सारे लोगों को बोलते सुना होगा की मेरे पास कम्प्यूटर/लैप्टॉप नही है मेरे पास तो केवल मोबाइल है। मैं ब्लॉगिंग नही शुरू कर सकता।

लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा की इस समय बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो अपने मोबाइल का उपयोग करके अच्छी ब्लॉगिंग कर रहे है और उससे पैसे भी कमा रहे है।

हालाँकि मैं भी कभी-कभी अपने मोबाइल का यूज़ करता हूँ ब्लॉगिंग करने के लिए, लेकिन मेरे पास लैप्टॉप है इसलिए मैं अपना ज़्यादातर काम लैप्टॉप से ही करता हूँ।

लेकिन मुझे जब कही बाहर जाना होता है तो मैं भी अपना सारा काम मोबाइल के ज़रिए करता हूँ। इसलिए दूसरों की तरह बहाने बनाना बंद करिए। आपको शुरू मैं थोड़ी दिक़्क़त आये, लेकिन धीरे-धीरे आप इस दिक़्क़त को भी हल कर लेंगे।

Blogging के लिए टॉपिक कैसे चुने?

ब्लॉग शुरू करना उतना कठिन नही है। जितना कि यह पता करना मुश्किल है कि आपको किस विषय (niche) से ज़्यादा लगाव है।

बहुत बार देखा गया है की लोग दूसरों को देख कर अपना ब्लॉग तो शुरू कर देते है। लेकिन बाद में उन्हें काफ़ी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए अगर आपने भी अपना मन बना लिया है तो सबसे पहले आपको यह पता करना होगा की आप किस विषय में माहिर है या हो सकते है ।

यानी की आपको सबसे पहले यह पता लगाना है वो कौन सा विषय है जिसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझा सकते है।

यह बात मैं इसलिए इतना जोर दे कर बोल रहा हूँ क्योंकि मैंने भी जब पहली बार ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी। तो मैंने भी दूसरों के टॉपिक को ध्यान रख कर लिखना शूरू किया था। 

लेकिन कुछ समय बाद में बोर होने लगा, ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए सबसे पहले आप पता करे की आपका लगाव किस विषय से है।

विषय (Niche) कोई भी हो सकता है इसलिए इस बात की चिंता ना करे। यदि आपको लगता है की इस niche में उतना scope नही है तो आप गूगल पर सर्च करके देख सकते है की आपने जो टॉपिक सलेक्ट किया है क्या उस पर कोई और लिख रहा है या नही?

उस टॉपिक पर लोगों के द्वारा क्या -क्या सवाल पूछे जाते है।

यहाँ नीचे मैं आपको कुछ treading blogging topic ideas की लिस्ट दे रहा हूँ। जिसके अनुसार आप ब्लॉग शुरू कर सकते है।

24 New Treading Blog idea List 

  1. Art & Entertainment
  2. Beauty & Fitness
  3. Book & Literature
  4. Business & Industrial
  5. Auto & Vehicles
  6. Computer & Electronics
  7. Food & Drink
  8. Health 
  9. Hobbies & Leisure
  10. Home & Garden
  11. Internet & Telecom
  12. Law & Government
  13. Job & Education
  14. Finance
  15. Online Communities
  16. People & Society
  17. Real Estate 
  18. Science
  19. Sport
  20. News
  21. Pet & Animals
  22. Reference
  23. Travel
  24. Games

यहाँ मैं आपको बहुत ही simple तरीक़े से गाइड करूँगा जिसके हेल्प से आप अपने लिए एक paise kamane wala blog बना पाये ।

ब्लॉग शुरू करने के लिए प्लाट्फ़ोर्म चुने 

ब्लॉगिंग क्या होता है और इसे कैसे शुरू करे इसकी जानकारी आपको हो गई है।

ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की ज़रूरत होगी। जहाँ से आप अपना ब्लॉगिंग का सफ़र शुरू कर पाये।

आज के समय में देखा जाये तो ब्लॉगिंग को शुरू करने का सबसे अच्छा Google का Blogger और दूसरा सबसे पॉप्युलर CMS ( Content Management Service) WordPress है।

बहुत सारे लोगों को यही पता है की google me blog (Blogger.com) बनाया जा सकता है। लेकिन कम ही लोगों को पता है की WordPress पर भी Free में ब्लॉग बनाया जा सकता है।

हालाँकि WordPress अपने Paid Platform के लिए दुनिया में पॉप्युलर है। जहाँ hosting और domain दोनो लेना होता है।

यदि आप पहली बार ब्लॉगिंग शुरू करने जा रहे है तो मेरी यह सलाह होगी की आप Free Platform से शुरू करे। ताकि आपको अच्छे से आइडिया हो जाए की ब्लॉग क्या है और यह कैसे काम करता है। और यहाँ आप तो आपको होस्टिंग लेने की ज़रूरत होती है और ना ही डोमेन 

अब आइए जानते है कि फ़्री ब्लॉग कैसे बनाये?

Free Blog Kaise Banaye Step by Step 

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया की अगर आप बिल्कुल ही नये है तब आपके लिए यह बेहतर होगा की आप फ़्री वाले के साथ ही शुरू करे। फ़्री प्लेटफार्म में हमें डोमेन और होस्टिंग के पैसे नही देने होते है। आइए अब इन दोनो प्लेटफार्म के बारे में जानते है। इसके साथ यह भी जानते है की डोमेन और होस्टिंग क्या होता है।

होस्टिंग और डोमेन को मैंने आपको बिल्कुल ही आसान भाषा में समझा देता हूँ। जैसे कि आप भी जहाँ रहते है अपने घर में वहाँ आप पता आपका डोमेन हो गया और जिस जगह पर आपका घर बना है यानी जिस ज़मीन पर वह आपकी होस्टिंग हो गई।

यदि कोई आपसे यह पूछे की आप कहाँ रहते है तो आपको उसको अपने घर का पता देंगे ताकि वह आपके घर पर आसानी से पहुँच पाये। ऐसे ही अगर कोई मुझसे यह पूछे की आपका ब्लॉग या वेबसाइट क्या है तो मैं उसको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक बताऊँगा जैसे :- (www.justforyou.in

अब इस ब्लॉग पर मेरे द्वारा जो भी पोस्ट, विडीओ या इमिज पब्लिश होंगी उसको रखने के लिए भी कोई ना कोई जगह चाहिए होगी, उसकी जगह को होस्टिंग कहाँ जाता है।

वैसे तो होस्टिंग और डोमेन दोनो के लिए ही पैसे देने होते है। लेकिन नये लोगों को यह ठीक से पता नही होता की यह काम कैसे करता है इसलिए शुरुआत करने के लिए हमारे पास 2 Free वाले भी ऑप्शन है। जैसे 

1. Google me blog banaye (Blogger)

2. Free WordPress Website

दोनो ही प्लैट्फ़ॉर्म पर हमें होस्टिंग और डोमेन फ़्री मिलते है। लेकिन फ़्री प्लैट्फ़ॉर्म पर लिमिटेशन भी होती है। यहाँ पूरा कंट्रोल आपके पास नहीं होता है। 

इसलिए अगर आप लम्बे समय के लिए ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो डोमेन ज़रूर buy करे, डोमेन 1, 6, 12 महीने के लिए ख़रीद सकते हैं। फ़्री होस्टिंग के sub-domain से शुरुआत ना करे। 

ब्लॉगिंग एक बिजनेस है और अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए इन्वेस्टमेंट करना भी ज़रूरी है।इसलिए सही domain का चुनाव करे?

डोमेन कही से भी ख़रीद सकते है। सब अलग-अलग ऑफ़र भी देते है। जैसे Godaddy, Hostinger, Bluehost, 

अगर आप अपने टॉपिक से रिलेटेड अच्छा नाम नहीं सोच पा रहे है तो आप अपने ब्लॉग के लिए तो  blog name generator की हेल्प से आप कुछ idea ले कर बना सकते है। 

डोमेन कहा से ख़रीदे?

अगर आप एक प्रफ़ेशनल ब्लॉगर बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपना एक custom domain लेना होता है जो WordPress CMS पर based हो तो इसके लिए आपको कुछ custom domain name लेने होते है जैसे की abc.com, abc.co.in, abc. org, xyz, online,   etc.

जैसे अगर आप Cooking blog बनाते है तो आप कुछ इस तरह से अपने ब्लॉग का नाम रख सकते है ClassyCooking, .in, .com, .xyz

अगर आप डोमेन नहीं ख़रीद सकते तो आपको 

Blogger par free blog banaye 

Free blog बनाने के Google के फ़्री प्लैट्फ़ॉर्म blogger पर आप ब्लॉग बना कर अपने blogging career की शुरुआत कर सकते है 

Step1 – सबसे पहले अपने ब्राउज़र से www.blogger.com पर जाये 

Step 2– ब्लॉग बनाने के लिए आपको अपनी Gmail की आईडी से sign up करे।

Step 3– Sign up करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह से पेज खुल कर आयेगा, जहाँ पर अपने ब्लॉग का नाम रखेंगे 

Step 4-  Blog name seletc करने के बाद आपको अपने ब्लॉग का URL choose करना होगा, जैसे कि आप नीचे इमिज में देख सकते है की आपको सब-डोमेन blogspot मिल रहा है।

Step 5 आप अपने ब्लॉग का डिस्प्ले नेम लिखे 

Step 6 पहली बार blogger पर blog बनाने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।

Step 7- अगर आपके पास custom domain है तो आप उसे Setting में जा कर add कर सकते है।जैसा कि आप नीचे इमिज में देख सकते है।

Step8 अब आप ब्लॉग बन चुका है अब आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

Free WordPress Blog Kaise banaye 

blogger की जैसे कि WordPress भी अपना खुद का फ़्री प्लैट्फ़ॉर्म देता है। जहाँ से आप फ़्री में ब्लॉग बना सकते है।आइए स्टेप बाई स्टेप जानते है कि WordPress ब्लॉग कैसे बनाये।

Step-1  https://wordpress.com/create-website/ पर जाये 

Step-2 अब आप अपना नया अकाउंट बना कर लॉगिन करे या फिर Google ID से लॉगिन कर ले 

Step-3 फिर आपको domain Name डालना होगा 

Step 4 Free domain को सलेक्ट करके Next करे 

Step 5 अब आपके सामने कुछ plan show हो रहे होंगे, अगर आप investment करना चाहते है तो अन्य प्लान को सलेक्ट कर सकते है। नहीं तो Personal वाले प्लान को सलेक्ट करे।

Step 6 अब आपके सामने एक Payment का पेज open होगा, वह आपको edit का ऑप्शन मिलेगा जैसा की आप नीचे image में देख सकते है अब उस पर क्लिक करके प्लान को डिलीट कर दे 

Step 7 Personal वाले Free प्लान को डिलीट करने के बाद आपके सामने ऐसा कुछ खुल कर आएगा, जैसा आप नीचे इमिज में देख सकते है।

Step 8 – अब अपने फ़्री वर्डप्रेस ब्लॉग को सेटप करे, उसके बाद नीचे दिए गए WP-admin वाले ऑप्शन पर क्लिक करे 

Step9- अब आपके सामने WP का Dashboard open हो जाएगा, जहाँ से आप theme, plugin को इंस्टॉल कर सकते है।

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है ? 

ब्लॉग से इनकम (income) करने के लिए blogger सबसे ज़्यादा Google Adsense का उपयोग करते है यह गूगल की एक सर्विस है जिसको adsense द्वारा manage किया जाता है।

 यह केवल blog और Youtube channel के लिए approve होता है।ऐसे में आपके पास content writing skill है तो आप Adsense के माध्यम से पैसे कमा सकते है अब आप भी यह सोच रहे होगे की पैसे कमाने वाला Blog kaise banaye? 

Conclusion :-

आज इस पोस्ट में हमने जाना की Blog kya hota hai और Free Blog kaise banaye, Blog topic idea, ब्लॉगिंग क्या होती है और इसे कैसे शुरू करते है दोस्तों यहाँ मैंने आपको अभी ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ ज़रूरी जानकरिया उपलब्ध करायी है। जिससे आपको एक idea हो जाए की कैसे आप अपना ब्लॉगिंग का सफ़र शुरू कर सकते है और किसी भी ब्लॉग को शुरू करने से करने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होता है। अभी मैं आपको पैसे लगाने की सलाह नही देना चाहूँगा, ब्लॉग स्टार्ट करने के बाद आपको काफ़ी सारे challenges का सामना करना होता है। इसलिए अगर आप एक फ़्री प्लाट्फ़ोर्म से शुरू करेंगे तो आप इस प्रॉसेस को और भी अच्छें से समझ पायेंगे।आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

5 thoughts on “Blog kya Hota hai और Free Blog Kaise Banaye पूरी जानकारी”

  1. आपकी पोस्ट बिल्कुल सरल भाषा में है बहुत अच्छा लगा आपका ब्लॉग मुझे भी अपनी ब्लॉग शुरू करनी है।होस्टिंग किसकी लेनी चाहिये

  2. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: