रेफरल कोड क्या होता है और रेफरल कोड से पैसे कैसे कमाये

Referral Code kya hota hai? आज के समय में टेक्नॉलजी ने लगभग सब कुछ हमारे हाथों में ला कर रख दिया है। हम आये दिन अपनी ज़रूरतों के अनुसार बहुत सारे मोबाइल ऐप्लिकेशन का उपयोग करते है, जैसे कैशबैक ऐप्स या फिर पैसे कमाने वाले ऐप, हॉलीवुड मूवी हिंदी में देखने वाला ऐप, हर ऐप्स के अपने अलग यूज़ और फ़ायदे है।

 इनमें से कुछ ऐप्स हमें बचत करने के साथ और भी ज़्यादा पैसे कमाने के लिए game खेलने के अलावा referral code के द्वारा भी पैसे कमाने का ऑप्शन देते है। लेकिन क्या आप जानते है की रेफरल कोड क्या होता है? और यह कैसे काम करता है? नही तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है। आइये जानते है की referral code क्या है?

Referral Code kya hota hai?

गूगल प्ले स्टोर पर हमारे काम के सभी ऐप्स मौजूद है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि यह ऐप्स कौन और क्यों बनता है?

अगर नही तब आपको बता दे किसी डिवेलपर या कम्पनी द्वारा इन ऐप्स को बनाया जाता है। हर कम्पनी यह चाहती है कि उसके पास कस्टमर ज़्यादा आये और उसकी सर्विस का उपयोग करे.

देखा जाये आज की इस डिजिटल दुनिया में हर व्यक्ति मोबाइल फ़ोन का उपयोग कर रहा है। सभी कम्पनी  अपने कस्टमर तक पहुचाने के लिए  refer or earn जैसी सर्विस का उपयोग करते है।

referral code को अगर एक सिम्पल भाषा में समझे तो कम्पनी ज़्यादा यूज़र तक पहुचने के लिए अपने ऐक्टिव कस्टमर को यह सुविधा देती है की वह यूज़र refer or earn लिंक शेयर करे और दूसरों लोगों को  ज़्यादा से ज़्यादा suggest करके ताकि जिसे अन्य यूज़र आपके लिंक से ऐप/सर्विस का उपयोग करे।

यदि कोई यूज़र किसी और के लिंक से join करता है।तब refer करने वाले यूज़र को commission/coupon/deal/real money भी दिया जाता है।

Referral Code/link को आप एक तरह का ट्रैकिंग कोड भी बोल सकते है। यह एक बहुत ही सही तरीक़ा का घर बैठे पैसे कमाने का आप जिनते ऐप्स इंस्टॉल करवाते है आपको उतना ही reward दिया जाता है।

इसे आप नीचे सतीश कुशवाह की विडीओ से देख कर और अच्छे से समझ सकते है। की कैसे refer or earn का उपयोग करके उन्होंने 2 दिन में 95000 हज़ार से भी ज़्यादा रुपये कमाये।

 रेफरल कोड की सर्विस को बहुत सारी कम्पनी यूज़ करती है ज़्यादा से ज़्यादा यूज़र तक पहचाने के लिए। हाल ही चर्चा में गूगल टास्क मेट का रेफरल कोड  जिसको अभी भी पब्लिक नही किया गया है।

गूगल टास्क मेट भी पैसा कमाने वाले ऐप्स की लिस्ट में आता है लेकिन अभी गूगल ने इसके  रेफरल कोड को केवल beta version के लिए उपयोग कर रहा है।

देखा जाये मार्केट में बहुत सारे ऐप्स और वेबसाइट उपलब्ध है जो रेफ़र और अर्न का ऑप्शन देती है । जैसे:- meesho, Googlepay, Honeygain, Myntra, Paytm, PhonePe, Swiggy, zomato, cashKaro, groww, dreem 11, MPL 

Referral code से क्या फ़ायदा होता है?

रेफ़रल कोड से देखा जाये तो सबको फ़ायदा होता है देखा जाये तो बहुत बार लोग अपने दोस्तों को  वेबसाइट, ऐप की लिंक शेयर करते और बोलते देखा होगा कि अगर आप लिंक से  साइन इन होते है तब आपको कुछ और मुझे कुछ पैसे मिलेंगे। 

शुरू में जब रेफ़र और अर्न वाला ऑप्शन गूगल पे का भी फ़ेमस हुआ था।यदि कोई आपके लिंक से अपना गूगल पे अकाउंट बनता है और पहली transition पूरी करता है  तब आपको 150 मिलेंगे।

मैंने भी इसका लाभ उठा कर 3000₹ कमाये थे। referral code से देखे तो यूज़र को भी फ़ायदा हुआ और कम्पनी को भी। अपने कम्पनी के प्रोडक्ट को लोगों को suggest किया डाउनलोड करवाया, तब इसके बदले कम्पनी ने आपको पैसे दिये।

ऐसे ही अगर आप केवल एक ऐप इंस्टॉल करते है तब आपको 150 मिलेंगे लेकिन वही अगर अपने इसे 150*15 = 2250₹ केवल 15 ऐप डाउनलोड करवा के कमा सकते है।

 आप भी रेफ़र और अर्न की मदद से पैसे कमा सकते है। जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करे तो यह चेक कर ले की उसमें रेफ़र और अर्न का ऑप्शन है या नही। इसके अलावा अपना रेफरल कोड भी जानने के लिए अपने ऐप्स के अंदर जा भी चेक कर सकते है की रेफ़र और अर्न का ऑप्शन है या नही।

जैसे कि आप ऊपर इमिज में देख पा रहे है यह refer और अर्न का ऑप्शन मीशो ऐप देता है। ऐसे ही आप अपने ऐप की सेट्टिंग में जा कर चेक कर सकते है।

2 thoughts on “रेफरल कोड क्या होता है और रेफरल कोड से पैसे कैसे कमाये”

  1. क्या मैं इस वेबसाइट के एडमिन से बात कर सकती हूँ

    Reply
    • जी बताओ, मैं आपकी क्या हेल्प कर सकता हूँ।
      आप मुझे ईमेल भी कर सकती है।

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.