Sales Kya hota hai aur kya kya jarurt hoti hai jane

Sales Kya hai ? आज हमारे देश का यूथ Sales इंडस्ट्री में Career बनाने के लिए बहुत उत्सुक रहता है। क्योंकि ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जो आपको कम समय में ज़्यादा पैसा और नाम कमा कर देती है।

Sales में आप सैलरी के अलावा भी पैसा कमा सकते हो क्योंकि Sales में आप अपनी कम्पनी को जितना कमा कर देते हो, कम्पनी आपको उतना पैसा और देती है इन्सेंटिव के रूप में।

Sales इंडस्ट्री में आज के समय में आप अपनी सैलरी से ज़्यादा महीने में इन्सेंटिव कमा सकते हो और एक अच्छा salesman कमा भी रहा है।लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा की Sales क्या है?

आज हम Sales के हर एक पहलू पर बारीकी से जानेंगे जो आपको आपके Career में बहुत काम आएँगी।    

Sales kya hota hai ?

किसी से भी अगर आप पूछते हो की Sales क्या है तो उसका सीधा जवाब मिलता है बेचना, जो काफ़ी हद तक सही है। लेकिन क्या सही मायने में Sales सिर्फ़ बेचना ही होता है। जी नही अगर Sales का मतलब सिर्फ़ बेचना नही होता है।

अगर ऐसा होता तो तमाम बड़ी कम्पनी MBA किए हुए लड़कों को जॉब नही देती जो सैलरी भी ज़्यादा लेते है। वो किसी किराना वाले दुकानदार को जॉब देती, क्योंकि बेचता तो वो भी है।

Sales का सही मायने में मतलब होता है अपने प्रोडक्ट को  ग्राहक को उसकी ज़रूरत के हिसाब से डिस्क्राइब करना, अगर आप ने अपने ग्राहक की ज़रूरत को समझ लिया तो आप अपना प्रोडक्ट उसे उसकी ज़रूरत के हिसाब से समझा कर बेच (sale) सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने प्रोडक्ट की पूरी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है, तभी आप उसे बेच सकते हो।

प्रोडक्ट की पूरी जानकारी में आपको अपने प्रोडक्ट के खूबियों के साथ साथ उसकी कमियाँ भी पता  होनी चाहिए।

एक उधारण में आपको देना चाहूँगा, आपने टेलिविज़न पर साबुन का प्रचार देखा होगा उसमें आपसे कभी नही कहा जाता कि आप ये साबुन ख़रीदो जबकि वो उसे वहाँ आपको बेचने के लिए आए है।

फिर वो उस प्रचार में क्यों नही कहते की आप ये साबुन ख़रीदो, क्यों वो सिर्फ़ अपने साबुन की खूबियों को बताते है। क्यूँकि  उन्होंने आपकी ज़रूरत को पहले ही रीसर्च कर रखा है वो बस आपको आपकी ज़रूरत समझा रहे है और जैसे ही आप वो समझ गए उनका साबुन उनका प्रोडक्ट खुद बिक जाता है।

आज के वक्त में आप जिस प्रोडक्ट के साथ मार्केट में खड़े हो, उस प्रोडक्ट के साथ आपके  प्रतिद्वंदी और है, ऐसा भी हो सकता है की आपके प्रतिद्वंदी का प्रोडक्ट आपके प्रोडक्ट से ज़्यादा अच्छा हो, उसकी मार्केट वैल्यू  भी आपसे बहुत अच्छी हो।

आप मार्केट में नए हो और आपका प्रतिद्वंदी मार्केट में आपसे पहले से है उसने ग्राहक का विश्वास बना रखा है।

इसके लिए आपको अपने प्रतिद्वंदी के प्रोडक्ट की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि उसके प्रोडक्ट की खूबियाँ और कमियाँ क्या है? तभी आप अपने प्रोडक्ट को अच्छे से डिस्क्राइब कर पाओगे।

Sales में आपको हमेशा सकरात्मक होना पड़ता है।इसलिए sales सिर्फ़ बेचना नही है। Sales मतलब आप सिर्फ़ अपने ग्राहक को समझो और ग्राहक को उसकी ज़रूरत समझाओ आपका प्रोडक्ट अपने आप बिकेगा।

इसके  लिए आपको एक अच्छा श्रोता बनना होगा, आप अपने ग्राहक को जितना सुनोगे, आप उसे उतनी आसानी से अपना प्रोडक्ट उसके हिसाब से समझा पाओगे।

सेल्स में Career सम्भावनाएँ 

आज के समय में Sales हर कम्पनी के लिए इंकम सोर्स है,चाहे आप Software Company में जॉब करो या आप बैंक में जॉब करो या आप किसी भी इंडस्ट्री में कार्यरत हो Sales हर जगह है।

Sales से ज़्यादा आज के समय में कही भी सम्भावनाएँ नही है।

Sales इंडस्ट्री आज के समय में सबसे तेज़ी से आगे बढ़ती हुई इंडस्ट्री है,यहाँ आपके लिए अपार सम्भावनाएँ आपका इंतेज़ार कर रही है।ज़रूरत है तो सिर्फ़ आपको इस इंडस्ट्री को समझने की और एक अच्छा Salesman बनने की।

Salesman बनने के लिए हमेशा आपको दूसरों से हट कर कुछ अलग करना होता है।

Sales में आप जितना अच्छा करोगे उतनी जल्दी आप अपनी कम्पनी में अपने बॉस की नज़र में आयोगे और यही से आपकी सफलता शुरू होगी।हमेशा याद रखिए जो दिखता है वही बिकता है,तो आप हमेशा खुद को प्रेज़ेंटबल रखो ।

आपको हमेशा नए innovative Ideas को अपने काम में लाना होगा,जो आपसे पहले कभी कोई नही लाया हो। जो आपके प्रोडक्ट के प्रति आपके ग्राहक को आकर्षित करे जिससे वो व्यक्ति भी आपका ग्राहक बने जिसे आपके प्रोडक्ट की कोई आवश्यकता ना हो लेकिन आपके Ideas ऐसे हो जो उसे यक़ीन दिला दे की आपका प्रोडक्ट उसकी ज़रूरत है।

यह भी पढ़े

मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाये

9 से भी ज़्यादा मोबाइल से पैसे कमाने वाले ऐप

दोस्तों आज हम ने जाना कि sales kya hai और कैसे आप भविष्य में एक अच्छे सेल्ज़्मन बन सकते है आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताये.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.