Refurbished kya Hota hai? और किन बातों का ध्यान रखना चाहिय लेते समय

दोस्तों क्या आप जानते है की Refurbished kya hai? और certified refurbished kya hai, phone लेते समय हम किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिय? इस पोस्ट में आपको #Refurbished से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी, Refurbished Phone, Laptop, Video game, kya hota hai अगर आप जानना चाहते है तो फिर आप सही जगह पर है ।

हर महीने ना जाने कितने स्मार्ट्फ़ोन, स्मार्ट डिवाइस, एलेट्रोनिक गैजेट मार्केट में लॉंच होते है, ऐसे में हम सब फ़ोन या नए एलेट्रोनिक गैजेट को तो ख़रीद के यूज़ कर नही सकते, उतने पैसे भी होने चाहिय। ऐसे में हमारे पास एक ऑप्शन होता है की हम सस्ते दाम में कोई भी Refurbished Laptop, Mobiles, gadget या कोई अन्य डिवाइस अपने लिए ख़रीद ले। लेकिन सवाल यह आता है की Refurbished kya hai? 

आज हम इस पोस्ट की मदद से जानेगे की refurbished matlab क्या होता है क्या ऐसे डिवाइस लेना ठीक होता है या नही? हम यह भी जानेगे की आप कहा से अपने लिए मोबाइल, लैप्टॉप या अन्य कोई डिवाइस ले सकते है ।

Refurbished kya Hota hai Meaning in Hindi 

 Mobiles, laptop, speaker, video game, watches, power bank और भी अन्य गैजेट है जो ऑनलाइन Refurbished मिलते है , जिनकी क़ीमत भी कम होती है।

Refurbished उन डिवाइस या गैजेट को बोला जाता है। जिनमे बनाने (मैन्युफ़ैक्चर) के बाद भी कोई तकनीकी ख़राबी रह जाती है।उस प्रोडक्ट को कम्पनी को वापस से ठीक करके बेचने के लिए मार्केट में भेजना रीफ़र्बिश्ट कहा जाता है ।

यह भी जाने 1k, 1M means kya hota hai

 मान ले अगर अपने कोई नया लैप्टॉप लिया जिसमे किसी तरह ही तकनीकी ख़राबी है।तो आप उस लैप्टॉप को दुकानदार या सर्विस सेंटर को वापस दे देते है।और अपने लिए नया ले आते है। सर्विस सेंटर फिर इस लैप्टॉप को ठीक करने के लिए वापस फ़ैक्टरी में भेज देगा, कम्पनी  फिर से अच्छे से टेस्टिंग करके वापस से उस डिवाइस को  बेचने के लिए मार्केट में भेज दिया जाता है। जिसे हम Refurbished laptop, Phone आदि कहते है।

इसका मतलब होता है की फिर से उस प्रोडक्ट को कम्पनी द्वारा certified refurbished बना दिया गया है। प्रोडक्ट की ठीक से टेस्टिंग के बाद ही उसको मार्केट में सेल करने के लिए फिर से भेजा जाता है।

इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के दाम कम होते है। नए प्रोडक्ट की तुलना में, लेकिन आपको इन्हें ख़रीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिय नही तो इसे नुक़सान हो सकता है।

Reputable Retailer – मार्केट में कुछ Reputable Retailer है जिनसे purchase कर सकते है जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal, 2Gud ताकि आपको certified renewed प्रोडक्ट मिले ।

Reputable Retailer से purchase करने के फ़ायदे ये है की हमें अगर किसी भी प्रकार की तकनीकी प्रॉब्लम होने पर उसको रिप्लेस कर सकते है। buy करते समय Return Policy ज़रूर पढ़े।

For Example – मैंने अपने लिए एक गेमिंग लैप्टॉप amazon से ख़रीदा, उस प्रोडक्ट पर 30 days की return policy है कुछ 26-27 दिन बाद मुझ उस लैप्टॉप में कोई कमी लगी, लैप्टॉप को मैंने ठीक से यूज़ किया है। उसपर कोई scratches नही आए है।

मैं amazon कस्टमर में कॉल करूँगा और बता दूँगा की  मुझ यह कमी इस प्रोडक्ट में लग रही है। रिटर्न पॉलिसी के अंदर होने पर इसे रिटर्न कर दिया जाएगा और मुझे दूसरा लैप्टॉप मिल जाएगा

लेकिन अब ऐमज़ान के पास एक used प्रोडक्ट है। जिसको amazon renewed बना कर फिर से मार्केट में बेचना है। अगर उस समय लैप्टॉप की क़ीमत 30000₹ थी तो अब वह Refurbished 25000₹ का मिलेगा।

इसके अलावा एक trusted website से प्रोडक्ट लेने पर आपको EMI, Return Policy, warranty, Factory reset जैसे अन्य ऑप्शन मिलते है। 

Top 5 Cashback Apps in India

Q&A 

Kya Refurbished iPhone ख़रीद सकते है?

जी है आप ले सकते है लेकिन आपको किसी trusted website से लेना होगा, जैसे Amazon, 2gud, Flipkart इसके अलावा reviews, scratches or replacement policy ज़रूर चेक कर ले। 

Kya Refurbished Mobile par Warranty milti hai 

 trusted website certified डिवाइस लेने पर आपको 6/12 month की वॉरंटी मिल जाती है। बिना warranty वाले फ़ोन ना ले।

Refurbished Laptop lena thik hai?

लैप्टॉप लेते समय उसकी warranty by manufacture हो जिससे बाद में कोई प्रॉब्लम ना आए । तथा ये भी चेक करे की वह कितनी दिन पुराना लैप्टॉप हैं (लैप्टॉप लॉंच डेट) और working condition, accessories चेक कर ले।

Scam से कैसे बचे ओर सही प्रोडक्ट को कैसे पहचाने?

ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे पोर्टल है जहाँ पर Refurbished कोई भी गैजेट बहुत ही कम दम में देखने को मिलते है, लेकिन उन प्रोडक्ट पर कम्पनी की कोई policy देखने को नही मिलती। ऐसे में आप समझ जाए ये scam हो सकता है।

ऐमज़ान ओर फ्लिपकार्ट जैसी साइट पर स्कैम नही होते है। ऐसा कुछ होने पर कस्टमर complain कर सकता है। और एक बात है आप ध्यान रखे इन प्रोडक्ट की प्राइस कुछ ही कम होती है ना की बहुत ही ज़्यादा कम।

Locked vs Unlocked Refurbished Device?

कोई भी प्रोडक्ट लेते समय जैसे स्मार्टफ़ोन, यह ज़रूर चेक कर ले की फ़ोन लॉक है या फिर अन्लॉक

डिवाइस लॉक होने से आपको यह प्रॉब्लम हो सकती है की उस डिवाइस में आप किसी indian service provider की Sim ना यूज़ कर पाए। इसलिए अगर कोई other country का फ़ोन ले रहे है तो unlock ही डिवाइस ख़रीदे और International warranty भी चेक कर ले।

kya local market se refurbished device le sakte hai?

लोकल मार्केट और ऑनलाइन मार्केट दोनो में प्राइस चेक कर ले, जहाँ से सस्ता मिले ले सकते है।

Kya-kya Refurbished ख़रीद सकते है।

अगर Refurbished ख़रीदने की बात के जैसे तो आप जो चाहे वो ख़रीद सकते है बहुत सारे ऑप्शन है आपके पास जैसे, phone, headphone, washing machine, speaker, men, women cloth, shoes, home appliances अन्य बहुत से प्रोडक्ट है जिन्हें ऑनलाइन ख़रीद सकते है 

refurbished device ke sath accessories original milte hai?

यह कोई फ़िक्स नही है की डिवाइस के साथ आपको accessories original मिलेगी, headphone मिल भी जाते है और नही भी मिलते। लेकिन अरिजिनल charging accessories ना होने पर उसी compatible का अन्य चार्जर मिलता है 

अंतिम शब्द 

आज की इस पोस्ट में हम ने जाना की  refurbished device kya hota hai और ख़रीदते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिय ।आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: