गूगल से कापीरायट फ़्री इमिज कैसे डाउनलोड करे?

क्या आप जानते हैं , Google से Copyright Free Images कैसे डाउनलोड करे? अगर आप नही जानते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक बने रहिए। इसमें हम आपके साथ Copyright Free Image को कैसे Download कर सकते है ? के बारे में बारीकी से जानेंगे।

Copyright एक ऐसा शब्द है, जो हर ब्लॉगर को काफ़ी ज़्यादा परेशान करता है। मान लीजिए कि आप एक Blogger है और अभी-अभी आपने  अपना नया ब्लॉग setup किया है। और आपको अपने Blog के लिए High Quality की Images की ज़रूरत  है। 

आप Google या किसी Site से डिरेक्ट Images को डाउनलोड करके अपनी Blog पर अपलोड नही कर सकते हो क्योंकि ऐसा करना Copyright Act का उलंघन होता है। 

इंटर्नेट पर उपलब्ध हर एक Content, Video, Images इत्यादि पर उसके मालिक का अधिकार होता है।हम बिना उसकी अनुमति के उसके द्वारा उपलब्ध किए किसी भी चीज़ का इस्तेमाल अपने फ़ायदे के लिए नही कर सकते है।

फिर अगर आज आपको अपना Blog या Website शुरू करने के बाद अगर Images की ज़रूरत है तो आप कैसे Copyright Free Images को डाउनलोड करेंगे। 

ज़रूरी नही है की सिर्फ़ एक ब्लॉगर को ही Copyright Free Image की ज़रूरत होती है,कई लोग अपने कुछ काम के लिए भी Copyright Free Images चाहते हैं।

Creative Commons License की ज़रूरत क्यों होती है और इससे क्या फ़ायदे होते हैं?

हम सबके  लिए Images की बहुत ज़्यादा ज़रूरत इसलिए होती है क्योंकि हमारे Blog पर हम जो भी पोस्ट लिखते हैं उसे आकर्षित बनाने के लिए हमें Images को अपने पोस्ट में अपलोड करना पड़ता है।

Images को हम किसी भी Blog की आत्मा कह सकते है, Images की वजह से हमारा पोस्ट आकर्षित लगता  हैं जिससे Visiters पोस्ट पर रुकते है और पढ़ते है।

कई बार Images को देख कर Visiters पोस्ट को ज़्यादा बेहतर तरीक़े से समझ जाते हैं, जो की हम Bloggers के लिए बहुत अच्छी बात होती है। इससे Visiters बार-बार हमारी साइट पर आते है।

अब ऐसा तो है नही की हम कही से भी Pictures / Images को download  करे और उसको अपनी वेबसाइट पर लगा दें 

किसी भी Image को बिना अनुमति के उपयोग नही किया जा सकता है , ऐसा करने पर Image या Photo का मालिकाना हक़ जिस व्यक्ति के पास है वो अगर हमारी  शिकायत Google से कर देता है।

तो Google कई बार हमारी Website को Deindex कर देता है या हमारे Blog / Website को बंद भी किया जा सकता है।

 इसके अलावा Copyright Act का उलंघन करने की वजह से 3 साल की सजा या 2 लाख का जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्यूँकि बहुत से  ब्लॉगर ऐसे है जिनको खुद से  Image बनानी नही आती है । ऐसे बहुत से ऐप्लिकेशन है जिनकी मदद से आप अच्छी से अच्छी images  या कहे अपने Blog के लिए फ़ोटो बना सकते है और उनको अपने ब्लाग/ वेबसाइट पर यूज़ कर सकते है। 

अब यह सवाल आता है की हम Googel से Copyright Free Images कैसे डाउनलोड करे ?

तो अब परेशान ना हो इस पोस्ट में मैं आपकी पूरी मदद करूँगा और step-wise-step बताऊँगा कि आप Googel से Copyright Free Images कैसे डाउनलोड करे ?

कापीरायट फ़्री images का मतलब होता है ऐसी image जिसको commercial purpose के लिए यूज़ किया जा सके किसी के भी द्वारा और उस पर कोई अपना अधिकार ना जताए।

ये images CCO (Creative Commons License) के अंतर्गत आती है।ऐसी बहुत सी वेबसाइट है।जिनकी मदद से आप लाखों image को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Google se kaise Copyright free Images download करते है 

Step (1) Copyright free Images download करने के लिए आप अपने फ़ोन या PC में Google open करना होगा।

उसके बाद आप  Images पर क्लिक करे ।

Step (2) फिर अपना कीवर्ड डाले जैसी Image चाहिय आपको सर्च रिज़ल्ट आने के बाद

Step (3) टूल पर क्लिक करे।

वहाँ आपको 3 ऑप्शन मिलगे 

Size, colour और Usage right जैसा कि पिक्चर में दिखाया गया है।

Step (4) उसके बाद Usage right पर क्लिक करे और Labelled for reuse with Modification पर क्लिक करे।

अब आप देखेंगे जो भी copyright free Image होगी वो आपके सामने खुल जाएगी 

उसके बाद उस Image पर क्लिक करे और right click करके उस Image को अपने PC/ Phone में save कर ले फिर उसको आप अपनी  वेबसाइट पर यूज़ कर सकते है।

दोस्तों आज हमने जाना की कैसे आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए गूगल से फ़्री में इमिज डाउनलोड कर सकते है । और आपके ब्लॉग पर कोई कापीरायट क्लेम नही आयेगा।

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.