Google Adsense क्या है और यह कैसे काम करता है पूरी जानकारी

क्या आप सच में जानना चाहते है की Google Adsense kya hai और कैसे हमारी ऑनलाइन पैसे कमाने में कैसे मदद करता है।और कैसे यह एक भरोसेमंद तरीक़ा है जिस से हम अपनी ऑनलाइन journey को एक मुक़ाम तक ले जा सकते है। और लाखों रुपए कमा सकते है।लेकिन उससे पहले आपको यह जानना होगा की Google adsense kya hai?और यह कैसे काम करता है। 

गूगल या इंटेरनेट से पैसे कमाने की बात जब भी हो Adsense का नाम ज़रूर आता है। दो फ़ेमस तरीक़े जिस से आप लाखों रुपए कमा सकते है वो है Youtube और Blogging  

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जिस Ad Media network का सबसे ज़्यादा उपयोग करते है वो है Google Adsense  

 ऐसे में अगर आप अपना एक website या blog शुरू करते है। तो Adsense ही वह पहली सीढ़ी है जिससे हम blog या website पर पैसे कमाना शुरू करते है। हालाँकि इंटेरनेट पर और भी ऐसे बहुत से तरीक़े मिल जाएगे जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। जैसे आप 7 तरीक़े से Google से ही पैसे कमा सकते है।

ऐसे में हमारे लिए यह जानना बहुत ज़रूरी होता है google adsense kya hota hai की यह काम कैसे करता है जिससे हम ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सक़े।

Google Adsense kya hai?

गूगल एडसेंस एक प्रकार का ऐड नेटवर्क है जिसे गूगल ने ही बनाया है जो ब्लॉग/ वेबसाइट/ यूटूब पर विज्ञापन दिखता है इसे ब्लॉग/वेबसाइट ओर यूटूब चैनल के ओनर की कमायी होती है।

 advertiser अपने business को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए Google को पैसे देता है। गूगल एडसेंस उस product/service को विज्ञापन के रूप में online promote करता है।  जिसे हम बहुत सारे ब्लॉग और यूटूब चैनल पर देखते है। इसे मार्केटिंग भी ईज़ी हुयी है और business भी grow हुआ है।

लेकिन Google Adsense ads हमें केवल उन ही website/blog or YouTube channel पर देखने को मिलते है जो Google Adsense program द्वारा approved होते है। 

 Adsense publisher यानी Blog/Website Youtube channel पर Ads (विज्ञापन) को automatic Text, image, video के रूप में दिखाता है

विज्ञापन देने वाली companies हर विज्ञापन के लिए अलग-अलग क़ीमत देती है। जिससे आपको कमाई में अंतर देखने को मिलता है। ज़्यादातर blogger अपनी कमायी के लिए इसी के ऊपर depended होते है। 

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाने

Adsense account approve होने के बाद आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने according ads कही भी लगा सकते है। जिससे जब भी कोई visitor आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आ कर उन ads को देख कर या उस ads पर क्लिक करे, जिससे आपकी earning शुरू होगी।

Google Adsense कैसे काम करता है।

जैसा की हम आज के समय में देख रहे है की digital marketing की value कितनी ज़्यादा बढ़ चुकी है ऐसे में  Advertiser अपने product या service को Google Adsense के द्वारा promote करता है। जिसे Ads के रूप में हम किसी  ब्लॉग या वेबसाइट पर देखते है।इसे हम एक example से समझ सकते है।

हर एक कम्पनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक प्रोमोट करना चाहती है। ऐसे में company अपने सर्विस और प्रोडक्ट को ads के रूप में प्रोमोट करने के लिए Google की एक और सर्विस हैं जिसे हम Google Adwards के नाम से जानते है कम्पनीज़ इस सर्विस का उपयोग करके अपने ads को  keyword के माध्यम से run कराते है जिससे वह अपने customer तक आसानी से पहुँच पाए।

अगर हम Reliance Jio की बात करे तो Jio अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए google को पैसे देगा। जिससे google Jio के  सर्विस या प्रोडक्ट को  Ads के रूप में website or blog पर  Video, text या फिर image के रूप में पब्लिश करेगा, जिसे website पर आने वाले visitor को पता चलेगा और विज़िटर उस कम्पनी के प्रोडक्ट का यूज़ कर देगा।

इस के लिए वह उस website या blog को target करते है जहाँ यूज़र visit करते है।जैसा कि आप देख पा रहे होंगे की हमारे ब्लॉग पर ही आपको ads देखने को मिल रहे है यह ads अलग-अलग कम्पनियों द्वारा चलाए जाते है। यह एक internet-based advertising सर्विस है। 

PPC क्या है और क्यू यह Online Business के लिए ज़रूरी है जाने

जब आप किसी e-commerce website पर visit करते है तो आपकी history और data आपके browser में save हो जाता है। ऐसे में अगर आप फिर किस अन्य वेबसाइट या ब्लॉग पर विज़िट करेंगे, जहाँ पर Adsense के ads है तो वो आपकी ब्राउज़र के डेटा को access करके आपके पिछले विज़िट किए गए पेज के हिसाब से ads दिखाते है।

मान ले आपने किसी E-commerce website पर laptop लेने के लिए visit किया हैं यह data आपके browser में store हो जाता हैं। Google adsense इस information को access करके आपको ads  (विज्ञापन)दिखाने शुरू कर देता है adsense मानता हैं आप इस service या product के लिए interested है Blog पर हम ads डाल कर दो तरह से पैसे income करते है।

Impression : यह website या blog पर एक दिन में कितने बार ads दिखाए गए है उसके हिसाब से पैसे देता है अगर आपके ब्लॉग पर ज़्यादा ट्रैफ़िक है तो आप ज़्यादा इंकम कर पायेंगे। आप मान सकते है यह हर 1000 views पर $1 देता है।

Click – यह इस बात पर डेपेंट करता है की कितने visitor ने उस ads पर click किया है।

Ads पर होने वाले click का कुछ पैसे google अपने पास रख लेता है और कुछ पैसे blog या website के owner को दे देता है 

यह एक बहुत बढ़ा network है इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है की Google Adsense अभी 11.1 M website और blog जुड़े है जी इस प्लाट्फ़ोर्म की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाते है।

अब आप समझ गए होगे की Google Adsense kya है और क्यू यह ads network इतना पोपुलर है लोगों के बीच, adsense काफ़ी अच्छा तरीक़ा है गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने का ।

Adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

हर कोई जो ऑनलाइन google adsense से पैसे कमाना चाहता है उसके मन में यह सवाल ज़रूर आता है कि वह कितने पैसे कमा सकता है? 

हालाँकि इसकी कोई लिमिट नही है की आप सिर्फ़ इतना ही कमा सकते है, लेकिन यह पूरी तरह से आप पर ही depend करता है की आप कितना कमाना चाहते है।

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप किस टाइप का कांटेंट पब्लिश करते है अपनी website या blog पर और आपके website का ट्रैफ़िक क्या है?

blog पर आने वाला traffic और ads पर होने वाले क्लिक आपके ब्लॉग के revenue को बढ़ा देते है लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान  रखना होता है की आपके website पर दिखाने  वाले ads को अपने family member और दोस्तों से जानबूच कर क्लिक नही करा सकते है ऐसा करने से आपकी earning तो बढ़ जाएगी, लेकिन आपका google Adsense account बंद हो जाएगा।

इसलिए adsense अकाउंट बनाने से पहले आपको google policy को ध्यान से पढ़ना चाहिय। यही नही आपके blog पर natural तरीक़े से क्लिक आने चाहिय। अगर आप किसी अन्य व्यक्ति से भी बार-बार ads पर क्लिक करायेंगे तो इस कंडिशन में भी आपका अकाउंट बन्द किया  जा सकता है।

Adsense से पैसे कैसे मिलते है?

अगर अपने भी Adsense से पैसे कमाना शुरू कर दिया है तो आपके मन में यह सवाल ज़रूर आता होगा की google adsense payment कैसे देता है। जब आपके account में $10 हो जाते है तो google की तरफ़ से आपको एक latter आपके physical address पर भेजा जाता है verification के लिए जिसे आपको एक Pin Code दिया जाता है। जिससे google को पता चलता है की यह आपका ही अकाउंट है।

account verify होने के बाद, जब आप ऑनलाइन $100 earn कर लेते है तो आप उस अमाउंट को अपने bank account में transfer कर सकते है। bank में पैसे transfer करने के लिए आपके Adsense account में $100 होने चाहिय।

Google Adsense account kaise बनाते है।

google Adsense account बनाना बहुत ही आसान है इससे कोई भी बना सकता है इसके लिए आपको कोई पैसे देने की ज़रूरत नही होती है यह एक Free प्लाट्फ़ोर्म है  इससे आप अपने gmail ID से login या signup करके बना सकते है। लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास एक blog या website होना ज़रूरी है।

अंतिम शब्द 

आज की इस पोस्ट में हम ने जाना की Google Adsense kya है और यह कैसे काम करता है। कैसे आप अपने blog या website पर adsense की मदद से लाखों रुपए कमा सकते है।आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: