पीओएस (POS) मशीन क्या है और यह कैसे काम करती है – जाने

Pos full form in hindi? :- भारत में नोटबंदी के बाद से लोगों ने कैश ले कर घुमना अब पहले से काफ़ी कम कर दिया है। हालाँकि अभी भी बहुत से लोग ऐसे है , जिनको कैश में ही पेमेंट करना काफ़ी पसंद है।

 लेकिन जैसा कि आप जानते है की अपना देश डिजिटल हो रहा है। इसलिए लेन-देन में होने वाले पेमेंट ऑप्शन में भी बदवाल किए गये है।

ताकि लोगों को पैसे की transition करने में कोई दिक़्क़त ना आये। अब हमारे पास पहले से कही ज़्यादा ऑप्शन है। जिनका यूज़ करने हम Payment कर सकते है।

जब से हमने स्मार्ट्फ़ोन यूज़ करना शुरू किया है। हमारे पास ऐसे बहुत से ऐप्स मौजूद है। जिनका उपयोग करके हमें पेमेंट करने पर CashBack और offers का लाभ भी उठा सकते है।

लेकिन आपको भी पता है ज़रूरी नही की आपको हर बार CashBack or offer भी मिले, इसलिए हम बहुत सारे अलग -अलग तरीक़ों का यूज़ करते है। डेबिट (Debit) और क्रेडिट (Credit) कार्ड से पेमेंट करने के लिए एक मशीन को भी बनाया गया है।जिसको हम POS machine बोलते है। 

बैंक द्वारा दिये गये डेबिट और क्रेडिट से पेमेंट करने के लिए एक स्वाइप मशीन आती है।  जिसको अपने Super market, Petrol Pump, Bank, Cafe, Restaurant, hotel, Bar जैसी अन्य बहुत से जगहों पर देखी होंगी।

Picture no- 1

जहाँ customer ख़रीद के बाद भुगतान करने के लिए  दुकानदार को अपना Debit या Credit Card देता है। फिर वह उस कार्ड को मशीन में लगा कर, उतना अमाउंट आपके कार्ड से ले लेता है।

इस कार्ड स्वपिंग मशीन को हम POS machine या POS terminal बोलते है।आइए अब जानते है कि पीओएस मशीन क्या है ?और काम कैसे करती है?

POS Machine क्या है?(POS full form in Hindi)

POS मशीन एक कम्प्यूटराइज्ड इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है।जो सभी प्रकार के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट स्वीकार करने के साथ लेनदेन को बनाए रखने के लिए रसीदें जारी करता है।

कुछ पीओएस मशीन ठीक आपके मोबाइल जैसा ही होता है। जैसा कि अभी हमने ऊपर picture no1 में देखा। लेकिन POS मशीन काफ़ी अलग अलग  साइज़ और आकर में भी आते है । 

 POS का फ़ुल फ़ॉर्म Point of Sale होता है। इसका हिंदी में मतलब बिक्री केंद होता है। यानी की वह स्थान जहाँ पर ग्राहक ख़रीद करने के बाद पैसे का भुगतान कर पाये। 

POS मशीन का उपयोग अब कैश रजिस्टर के स्थान पर किया जाता है। भारत में आपको अब हर जगह सूपर मार्केट, सिनमा घर, कफ़े, काँफ़ी हाउस, बीयर और अल्कोहल शॉप, मेडिकल स्टोर, किराने की दुकान देखने को मिलते है। 

जहाँ पर हर दिन बहुत से लोग आते है और शॉपिंग करते है। यहाँ पर आने वाले ग्राहको को पैसे का भुगतान करने के लिए cash counter/ payment counter बनाये जाते है। यहाँ पर POS मशीन भी होते हैं जिनका उपयोग हम निम्न कार्यों के लिए करते है –

  • बिके हुए सामान का बिल बनाने में 
  • पैसे के लेने -देन का हिसाब रखने 
  • डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पैसे लेने के लिए 
  • सामान की सूची बनाने में (सूची प्रबंधन)
  • कारोबार में होने वाले लाभ -हानि का हिसाब लगाने में 

जैसा कि आप नीचे दिए गए इमिज में देख सकते है-

Picture no 2

इस मशीन का उपयोग उन जगहों पर ज़्यादा होता है। जहाँ कस्टमर ज़्यादा आते है। ताकि कस्टमर सामान लेने के बाद पैसे का भुगतना जल्दी से कर पाये और बिल प्राप्त हो जाये।

अब आइए जानते है यह POS मशीन काम कैसे करती है।

POS machine कार्य कैसे करती है?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया की POS एक  कम्प्यूटराइज्ड इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो hardware और software के मिलाव से बनी है।

जिसका यूज़ क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लेन-देन के लिए किया जाता है। इस मशीन को लेने के लिए आपको अपने बैंक  या  पीओएस सर्विस प्रवाइड से सम्पर्क करना होता है। इस प्रॉसेस को होने में कुछ दिन का समय लगता है।उसके बाद आपको बैंक द्वारा एक POS मशीन दे दी जाती है।

इसका उपयोग तब किया जाता है। जब कोई  ग्राहक कैश का भुगतान ना कर के अपने बैंक खाते से पेमेंट करना चाहता है। इस मशीन के अपने अलग -अलग फ़ायदे है। इस मशीन की मदद से आप अपने पूरे दुकान/ कारोबार के सामान की सूची , क़ीमत , ख़रीद, बिक्री हिसाब रखने के साथ ग्राहक को रसीद देने  जैसे कार्यों के लिए कर सकते है। और इसके लिए आपको कैश रेजिस्टर रखने की भी ज़रूरत नही है।

POS Bank settlement क्या होता है? 

जब भी किसी व्यक्ति द्वारा पीओएस मशीन के माध्यम से पैसे का भुगतान किया जाता है। तो वह पैसे उस कस्टमर के अकाउंट से तुरंत कट जाते है। लेकिन इस पैसे को दुकानदार के खाते में आने में थोड़ा समय लगता है।

सबसे पहले पीओएस द्वारा प्राप्त हुए पैसे पीओएस सर्विस प्रवाइड के पास जाती है। जिसके बाद पीओएस सर्विस प्रवाइड अपना शुल्क काट कर पैसे को दुकानदार के खाते में भेज देता है।जिससे टैक्स की चोरी नही हो पाती है। 

आज हमें क्या जाना 

 दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि पीओएस मशीन क्या होता है और POS Full form क्या है? इस मशीन को अपने हमेशा बड़े शहरो में देखा होगा। अब तो काफ़ी नई तकनीक की पीओएस मशीन आ गयी है। जिनका उपयोग बहुत ज़्यादा बड़े मात्रा में हो रहा है।

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.