PPC kya hai PPC ka kya Matlab hai PPC full form

क्या आप अपने Products या services को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते है और यह जानना चाहते है की अपने बिज़्नेस को online कैसे grow करे? तो आपको Paid marketing के बारे में जानना होगा। इसके साथ ही PPC (Pay Per Click) kya hai? full form kya hai, और इंटेरनेट पर कितने PPC पोपुलर तरीक़े है जिसे आप अपने business को कम पैसे में ज़्यादा grow कर सकते। ऑनलाइन बिज़्नेस शुरू करने के लिए आपको पता होना चाहिय की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे सबसे अहम भूमिका निभाता है।

आज हर यूज़र अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय ऑनलाइन व्यतीत करने लगा है अगर आप अपने आस-पास देखेंगे तो हर कोई डिजिटल सेवा का यूज़ कर रहा है कुछ सालो में देखे तो ऑनलाइन मार्केट ने लोगों के जीने के तरीक़े को बदल दिया है। अब हमें कही-आने जाने की ज़रूरत नही बस एक click पर आपके लिए सब उपलब्ध है  ऐसे में आपके पास एक अच्छा मौक़ा है की आप भी  बिज़्नेस को ऑनलाइन ले जाए और ज़्यादा से ज़्यादा revenue जेनरेट कर पाए। तो फिर चलिय जानते है

Affiliate Marketing

PPC kya hai? (What is PPC in Hindi)

Search Engine Marketing, जैसे Search engine optimization एक Free Organic Result होता है वैसे ही PPC यानी Pay Per Click (मतलब हर क्लिक पर पैसे) यह एक Online paid advertising का मॉडल है जिसका यूज़ advertiser अपने प्रोडक्ट या बिज़्नेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए करते है।

Suppose आप अपने किसी प्रोडक्ट का ad google पर show करना चाहते है। और कोई यूज़र आपके ad को देख कर आपकी सर्विस या प्रोडक्ट वाले Ad पर क्लिक करता है तो इसके लिए आपको अपने Ad Network को कुछ पैसे देने होते है। जिससे वह आपके Ads को ज़्यादा से ज़्यादा ऑनलाइन प्रोमटे करे।

For Example :- अगर आपकी कोई शाप है जहाँ आप लैप्टॉप सेल करते है ऐसे में जब आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करेंगे तो यूज़र आपके प्रोडक्ट के  Ad पर क्लिक करे आपके प्रोडक्ट या सर्विस को buy करेगा, जिससे आपका revenue ज़्यादा जेनरेट होगा  । 

अपने ऑनलाइन बिज़्नेस को प्रमोट करने के लिए आप अपनी वेबसाइट का अच्छे से off page और On Page SEO करना होगा जिससे की आपकी गूगल के सर्च  रिज़ल्ट में करे ताकि यूज़र आपके वेबसाइट पर आए।लेकिन आज के समय में कम्पटीशन इतना ज़्यादा हो गया है। की सिर्फ़ SEO से आप अपने बिज़्नेस को उतना grow नही कर सकते।

online-shopping

इसके लिए आपको paid marketing PPC की हेल्प लेनी होगी। जिससे आप अपने प्रोडक्ट को मार्केट में अग़ल-अग़ल प्लाट्फ़ोर्म पर प्रमोट कर पाए।

PPC Ads कितने प्रकार के होते है ( Types of google ppc Ads)

Paid Advertising वैसे तो बहुत तरह से होती है लेकिन आज मैं आपको सबसे पोपुलर तरीक़े के बारे में बताऊँगा।

1-  Search Ads 

यह Ads आपको किसी ना किसी एक कीवर्ड पर देखने को मिलते है अगर आप गूगल पर किसी प्रोडक्ट या सर्विस को सर्च करते है और ऊपर top से 2 रिज़ल्ट आपको ads के मिलेंगे, अगर आप ध्यान दे तो URL के आगे Ad लिखा होता है जैसा की image में दिखाया गया है।

PPC क्या है

इसका मतलब है इस Ad के लिए उस कम्पनी ने गूगल को पैसे दिए है।

इसके लिए आप गूगल की एक सर्विस है Google Ads जिसका यूज़ कर सकते है अपने प्रोडक्ट को advertise कर सकते है और निर्धारित कर सकते है की यूज़र को  कितना PPC अमाउंट देना है।

2- Shopping Ads 

Shopping Ads से तो आपका सामना बहुत बार हुआ होगा, खाश तौर से ये ad आपको तब देखने को मिलते है जब आप किसी Online Shopping Portal पर विज़िट करते है।

जैसे की आपको इमिज में दिखाया गया है।

Product Shopping ads PPC क्या है ? jane

3- Video Ads 

अगर आप Youtube पर videos देखते है और अपने बहुत बार देखा होगा, की video को या तो शुरू नही तो बीच में किसी ना किसी कम्पनी का Ads run होता है। इस ads से लोगों को पता चलता है की यह प्रोडक्ट नया आया है और इस कम्पनी का है।

4- Display Ads 

डिस्प्ले वाले Ads हमें वेबसाइट/ ब्लॉग पर ज़्यादा देखने को मिलते है।ऐसे ads आपको किसी की website या blog पर तब देखने को मिलते है जब उस website को google adsense का approved मिला होगा।

Example :- जैसे की इस समय आप मेरे blog पर देख सकते है कुछ ads run हो रहे है। हो सकता है यह ads किसी कम्पनी के service या product को दिखा रहा होगा।

ऐसे कुछ बिज़्नेस का ऑनलाइन प्रमोशन हो रहा है।

ऐसे ads आपको एक blog article और Website पर देखने को मिलते है।advertiser द्वारा हर ads का price fix होता है।

Social Ads :-

अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है सोशल मीडिया, ऐसे आपको बहुत ही कम लोग मिलेंगे जो सोशल मीडिया का यूज़ नही करते है 75% से ज़्यादा लोग सोशल मीडिया पर ऐक्टिव है ऐसे में business को प्रमोट करने के लिए आप Social Ads का यूज़ करके अपने प्रोडक्ट को ज़्यादा से ज़्यादा प्रोमटे कर सकते है। आप FB का advertising program join करसकतेहै 

Social media part of PPC kya hai

Mobile App Ads 

अपने ऐसे बहुत सारे फ़्री ऐप्लिकेशन इंस्टॉल किए होगे प्ले स्टोर से लेकिन क्या अपने कभी गौर किया है की आपके Free Apps में ज़्यादा Ads देखने को मिलते है जैसे कुछ music player या Game में।

ये सब अलग-अलग तरीक़े है अपने बिज़्नेस को different-different प्लाट्फ़ोर्म पर प्रोमटे करने के।

अब आपको आइडिया हो गया होगा की कैसे ऑनलाइन बिज़्नेस grow होता है और यह ads कैसे काम करते है।

Benefits of PPC (PPC ads kya फ़ायदे hai)

Fast Result Provider :- PPC आपको फ़ास्ट रिज़ल्ट प्रवाइड करता है आप किसी भी नयी वेबसाइट को बना कर बिना SEO किए उस वेबसाइट को Google PPC का यूज़ करके Google के पहले पेज पर रैंक करा सकते है।

Traditional Markting से सस्ता 

PPC यह एक नया तरीक़ा है अपने प्रोडक्ट और सर्विस को advertising करने का, लोकल मार्केट प्रमोशन से 90% सस्ता पड़ता है इंटेरनेट की हेल्प से अपने प्रोडक्ट को किसी कीवर्ड पर आप website/ blog पर Ads के रूप में दिखा सकते है क्यूँकि वेबसाइट पर ज़्यादा ट्रैफ़िक होता है जिससे आप अपनी Product या Service को बेच सकते है।

सही audience चुनने की आज़ादी ( Reach the Right Audience)

PPC से अपने प्रोडक्ट को अपने अनुसार advertise कर सकते है। इसमें आप अपने ads के लिए  keyword, Device, Location, Website, Time and Date or एक Particular Location भी target कर सकते है जहाँ आप अपने Brand को Promote करना चाहते है।

Facebook Ads Program to grow you business help of PPC kya hai
Facebook Ads Program to grow you business

Budget Friendly 

PPC का यूज़ करके ads लगा बहुत आसान है आपको बस SignUp करना होता है और आप अपना कीवर्ड फ़ाइंड करके कम बजट में अपना Business Start कर सकते है।

Google Adwords में अकाउंट कैसे बनाए 

मुझ पूरी आशा है आपको इस पोस्ट में पूरी जानकरी मिली गयी है की PPC kya hai? और यह कैसे काम करता है कैसे इसकी हेल्प से अलग-अलग प्लाट्फ़ोर्म पर अपने प्रोडक्ट के Ads रन कर सकते है।आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

2 thoughts on “PPC kya hai PPC ka kya Matlab hai PPC full form”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: