बिटकॉइन क्या है 1 बिटकॉइन में कितने रुपए होते है ?

दोस्तों आज की इस किस पोस्ट में हम जानेंगे bitcoin kya hota hai? kaise Kam Karta hai, और कैसे आपको इसे खरीदना चाहिए?  या नही ।

जैसे कि आपने bitcoin का नाम कभी ना कभी तो सुना ही होगा और काफी सारे लोग ऐसे हैं जो इसमें पैसे निवेश करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं ऐसे मैं आपको ही मन में भी आया होगा कि बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी क्या है

और क्या हम इसमें पैसे कैसे निवेश कर सकते हैं. क्या यह सुरक्षित है? भारत में कैसे बिटकॉइन को कैसे ख़रीद सकते है?

ऐसे ना जाने कितने बहुत से सवाल आपके मन में चल रहे, तो आज आप बिलकुल सही जगह पर आये है आइये जानते हैं कि बिटकॉइन क्या है

Bitcoin Kya Hai?

बिटकॉइन के बारे में बताने से पहले मैं आपको थोड़ा पैसों के इतिहास यानी लेन-देन बारे में बताना चाहूंगा अगर हम पैसे का इतिहास देखें है।

तो पहले हम किसी से कुछ वस्तु लेने के लिए उसके बदले में कुछ वस्तु देते थे। धीरे धीरे यह लेन-देन का प्रचलन सोने के सिक्के चांदी के सिक्के और तांबे के सिक्के में परिवर्तित हुआ।

भारत देश की आजादी के बाद भारत में नोट बनने लगे जिसे हम रुपए कहते हैं। अगर आपके पास कोई नोट है जिस पर ₹10 लिखा है तो उस नोट की कीमत ₹10 इसके लिए वहां पर आप देखते हैं गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं।जैसा कि आप picture में देख पा रहे है।

 जिसे सरकार द्वारा कंट्रोल किया जाता है जैसे कि हमने डिमॉनेटाइजेशन के समय देखा था कि सरकार ने कैसे ₹500 और ₹1000 रुपए बंद कर दिया।

यानी की अभी हम जो भी करेंसी यूज़ करते हैं। उस पर पूरा कंट्रोल सरकार और बैंक के द्वारा होता है। सरकार निर्धारित करती है कि पैसे का लेनदेन कैसे होगा।

लेकिन वही अगर Bitcoin की बात की जाए तो यह एक cryptocurrency wallet है। जिसको virtual करेंसी या डिजिटल करेंसी भी कहते हैं। इस करेंसी को केवल आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ही अभी यूज कर सकते हैं।

Bitcoin असल में एक कम्प्यूटर फ़ाइल है जो आपके स्मार्ट्फ़ोन या कम्प्यूटर में digital wallet में संग्रहित (stored) होता है 

वर्चूअल करेंसी से मतलब है की इसको आप छू नहीं सकते हैं जैसे कि आप किसी और करेंसी को छू लेते हैं जैसे कि रुपए या फिर डॉलर या फिर किसी अन्य देश की करंसी

लेकिन जैसा कि यह एक वर्चुअल करेंसी है जो आपके ऑनलाइन वॉलेट में रहती है। जैसे कि इस समय हम डिजिटल करेंसी पेटीएम वॉलेट में रखते है।

हालाँकि पेटीएम वॉलेट में जो भी पैसे होते है उसका यूज़ हम किसी भी दुकान पर कर सकते है परंतु उस पैसे के management पेटीएम द्वारा होता है। 

यानी की आपके द्वारा किया गया कोई भी transaction को कम्पनी ग़लत उपयोग कर सकती है ओर आपकी जानकरी आपसे पूछे बिना सरकार को दे सकती है।

लेकिन bitcoin के साथ ऐसा नही है। यह एक ऑनलाइन मनी है। जिसको किसी देश की सरकार द्वारा या बैंक द्वारा कंट्रोल नहीं किया जाता।जैसा कि आप इमेज में देख पार है बिटकॉइन कुछ इस प्रकार का दिखता है 

Bitcoin को अपने बैंक अकाउंट में भेज कर अपने देश का करेंसी बना सकते है यह रियल मनी है। जिसे लगभग हर देश अपना रहा है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

अब सवाल यह आता है की यह काम कैसे करता है। जैसा कि हम जानते है Bitcoin का उपयोग किसी भी प्रकार की ऑनलाइन लेन-देन के लिए कर सकते है। 

 इसके लिए किसी bank या उस देश की सरकार से अनुमति लेने की ज़रूरत नही है। यानी की आपका पैसे किसके पास गया यह जानकारी बहुत सारे कम्प्यूटर में स्टोर हो जाती है।

bitcoin का कोई मालिक नही है। इसलिए हर एक transactions एक public ledger (खाते) में record हो कर रहता है। जिसे bitcoin Blockchain कहा जाता है।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर ही बताया है कि इस करेंसी पर किसी भी देश का कंट्रोल नही है तो इसक करेंसी का उपयोग करके कम्पनी की service or product दोनो लेने के लिए कर सकते है। 

ये कुछ वेबसाइट है जो bitcoin accept करती है 

  • Microsoft 
  • Namecheap
  • OkCupid 
  • Reddit 
  • WordPress 
  • Wikipedia 
  • Shopify 
  • Stripe 

साल 2008 में किसी आज्ञत व्यक्ति या समूह Satoshi Nakamoto(Founder of Bitcoin) द्वारा इसे शुरू किया गया है। 2009 में यह दुनिया के सामने एक open-source payment getway software के रूप सामने आया। 

जैसे की bank में account खोलने के लिया हम अपना Pan Card, aadhar card इत्यादि सारा document देते है। 

लेकिन Bitcoin में लेन-देन की प्रकिया किसी भी व्यक्ति की Identity नही होती है।सारा software द्वारा manage किया जाता है।

यहाँ एक decentralized currency है जिसका मतलब एक यूज़र भी बिना किसी बैंक की हेल्प लिए आपके पैसे को दूसरे यूज़र तक पहुँचा सकता है।  

 bitcoin wallet यूज़ करने के लिए हमें एक digital Identity username or password दिया जाता है। 

शुरू में इसकी क़ीमत बहुत कम हुआ करती थी। bitcoin कम होने और शुरक्षित होने के कारण लोगों में इसकी माँग बढ़ गयी। 

हर एक bitcoin transaction का डेटा बहुत सारे कम्प्यूटर में एक साथ save होता है। जिससे की उस पैसे के असली मालिक को पता करना मुश्किल हो जाता है। 

इस खूबी ने लोगों के बीच इसका प्रचलन काफ़ी बढ़ दिया। पैसे की लेनदेन के लिए bitcoin को सबसे तेज और कुशल माना जाता है।

 बहुत सारे लोग इस को अपना रहे है।जिस की वजह से आज यह पूरी दुनिया में लेन-देन के लिए एक  करेन्सी करंसी के रूप में उपयोग हो रहा है।

2017, University of Cambridge की रिपोर्ट के अनुसार cryptocurrency wallet का उपयोग 2.9 -5.8 million नए यूज़र कर रहे है।

यह भी पढ़े

MPL क्या है इसे पैसे कैसे कमाए

हॉलीवुड मूवी कैसे डाउनलोड करे

युवाओं में गूगल नौकरी दिला रहा है जाने कैसे ओर आवेदन करे

Q & A 

बिटकॉइन इन इंडिया लीगल और नॉट

जी है नही भारत सरकार अभी आपको इसको यूज़ करने की अनुमति नही दी है।

बिटकोईं क्या है?

बिटकोईं एक डिजिटल करेन्सी है जिसको ऑनलाइन लेन-देन के लिए किया जाता है, परंतु इसको कैश लेन-देन के लिए यूज़ नही कर सकते।

बिटकॉइन प्राइस इन २०२० इन इंडिया

भारत में अभी इसकी क़ीमत 13,71,208.07 ₹ है. इसकी value कम ज़्यादा होती रहती है। इसको कोई कंट्रोल नही करता इसलिए पूरा कंट्रोल डिमांड के हिसाब से बदलता रहता है।

बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल वर्चूअल मुद्रा (Currency) है जिस पर किसी देश या किसी बैंक का कंट्रोल नही है, ऐसा माना जाता है इसे किसी आज्ञता व्यक्ति या समूह द्वारा बनाया गया है.

BitCoin Kaise Kamaye?

अब तक आप जान गये होंगे की Bitcoin kya hota है इसको भारत में कैसे ख़रीदा या कमाया जाये इसके बारे में बहुत से लोग जानना चाहते है की वह bitcoin कैसे प्राप्त कर सकते है।

इंडिया में बिटकॉइन हम इन 3 तरीक़े से कमा सकते है –

#1- आप अपने real money यानी पैसे से bitcoin ख़रीद सकते है। जैसे की 1 रुपए में 100 पैसे होते है वैसे ही 1bitcoin में 10 करोड़ होते है। bitcoin की सबसे छोटी इकाई (unit) satoshi होती है आप चाहे तो satoshi ख़रीद कर धीरे-धीरे 1 या उसे ज़्यादा bitcoin जमा कर सकते है। जब उसके bitcoin की प्राइस बढ़े तो किसी को  बेच कर ज़्यादा पैसे कमा सकते है।

#2- दूसरा तरीक़ा है की आप कुछ sell करके अपने customer से online पैसे ना ले कर bitcoin ले सकते है।जो आपके bitcoin wallet में store रहेगा।

#3- तीसरा तरीक़ा है  bitcoin mining, इसके लिए आपके पास एक high speed processor वाला computer होना चाहिय।bitcoin online payment के लिए यूज़ होता है।

ऐसे में इस के द्वारा किए गए transaction को verify करने के लिए high performance वाले कम्प्यूटर की ज़रूरत होती है। जो इन्हें verify करते है उन्हें miners कहा जाता है। इसकी हेल्प से यह पता लगाया जाता है.

की transaction ठीक से हुआ है या नही, कही उस में कोई हेरा-फेरी तो नही हो रही है।verification के बदले में miners को bitcoin इनाम में मिलते है जिसे की मार्केट में नए bitcoin आते है।

जैसे की हर देश के पास पैसे छापने की एक सीमा होती है वैसे ही bitcoin की सीमा है की यह 21 million से ज़्यादा नही हो सकती है अभी तक market में 13 million bitcoin आ चुके है और नए mining के ज़रिये आ रहे है।

भारत में bitcoin कैसे ख़रीदे ? 

bitcoin की ख़रीद आप सोने के ख़रीद जैसी समझ सकते है। वो भी रुपए में तो फिर चलिय जानते है। भारत में कहाँ से bitcoin आसानी से ख़रीद सकते है।

भारत में ये 2 website है जिनकी मदद से आप real time में बिटकॉइन ख़रीद सकते है।

  1. Unocoin 
  2. Zebpay 

बिटकॉइन का यूज़ कहा कहा कर सकते है?

  • बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन शोपिंग( internation) कर सकते है 
  • बिटकॉइन का उपयोग कर दुनिया में किसी कोई भी पैसे भेज ओर माँगा सकते है।
  • Bitcoin से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है पिज़्ज़ा से ले कर aeroplan तक 
  • इसकी हेल्प से पैसे कमा सकते है।
  • बिटकॉइन को ख़रीद ओर बेच भी सकते है।

बिटकॉइन यूज़ करने के फ़ायदे ओर नुक़सान ( benefits of bitcoin Pro or Cons)

Pro 

  • इसमें कोई payment fee नही लगती, जैसे debit/ credit cards में लगती है।
  • बिटकॉइन पूरी दुनिया में चलता है 
  • बिटकॉइन अकाउंट बैंक अकाउंट की तरह ब्लॉक नही होता।
  • इसमें पैसे invest करने पर अच्छे पैसे मिलते है। जैसे की आप इसका record भी देख सकते है।
  • किसी सरकार या बैंक द्वारा इसको चलाया नही जाता है। जिसे इसका ग़लत यूज़ भी होता है।

Cons 

  • किसी बैंक या सरकार का कंट्रोल ना होने से इसके प्राइस में तेज़ी से उतार चढ़ाव होते रहते है।जो risky है 
  • अगर आपका cryptocurrency wallet hack हो जाता है तो जैसे में आप अपना सारा बिटकॉइन खो देंगे और इसमें आपकी मदद भी नही हो पाएगी।

Conclusion  

आज इस पोस्ट में हम ने जाना की Bitcoin kya hai, बिटकॉइन कैसे कमाए,  भारत में कैसे इसको ख़रीद सकते है। आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.