भारत में कितने राज्य हैं और केंद्रशासित प्रदेश हैं- जाने

क्या आप जानते है bharat mein kul kitne rajya hai? नहीं तो आज की इस पोस्ट में, मैं आपको बताने जा रहा हूँ। जैसा कि हम जानते है क्षेत्रफल के अनुसार भारत दुनिया में सातवाँ सबसे बड़ा देश है।इतने बड़े देश में कितने state है पूरी दुनिया में हर कोई जानना चाहता है.

भारत को 15 अगस्त 1947 में यूनाइटेड किंगडम से आज़ादी मिली थी। इस दिन ही भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के प्रावधानों को हस्तांतरित किया गया था। तब से पूरी देश में हर साल 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है

लेकिन 1947 में आज़ाद होने के बाद ब्रिटिश इंडिया का विभाजन जो अधिराज्यों (dominion) में हुआ। भारत और पाकिस्तान 

जो भारत के लिए सबसे बुरा समय था।यूनाइटेड किंगडम ने धर्म आधार पर हमारे इतने बड़े देश को बाँट कर रख दिया है। जिसे की बहुत से लोगों का जीवन प्रभाव हुआ। 

विभाजन के समय भारत कई सारी चोटी -चोटी रियासतों में बटा हुआ था। और उन रियासतों को पूरा हक़ था की वो भारत और पाकिस्तान में से किसी भी भी साथ जुड़ सकते थे। भारत को फिर से भारत बनाने और उन सभी रियासतों को मिलने का पूरा श्रेय हमारे लोह पुरुष सरदार पटेल को जाता है। 

ब्रिटिश इंडिया के विभाजन के बाद आज भारत अधिराज्य से Republic of India  है। और वही Pakistan Dominion आज Islamic Republic of Pakistan और People’s Republic of Bangladesh बन गया है।

जनसख्या की दृष्टि से भारत दुनिया में दूसरा सबसे ज़्यादा जनसख्या वाला देश है जहाँ 136 करोड़ से ज़्यादा लोग रहते है।

विभाजन के बाद इस देश को पुनः इतना महान बनाने में बहुत से लोगों ने इसमें अपना जीवन दिया है। आज नीचे दिए गए पिक्चर को देख कर समझ सकते है। उस समय कैसी स्तिथि रही होगी अपने देश की, जहाँ इतने बड़ी मात्रा में हिंदी और मुस्लिम धर्म के लोगों अपने ही देश में बाँट कर रहे गये थे। और वो हिंदुस्तान और पाकिस्तान में रहने के लिए अपने घरों को छोर कर जाने के लिए मजबूर हो गये।

Image Credit :- media.newyorker.com

यह भी पढ़े

भारत हमेशा से विभिनताओ वाला देश रहा है। जहां हमें हर अलग-अग़ल राज्य में अलग भाषा और रहन सहन देखने को मिलता है। इतने महान देश के बारे में हर कोई जानना चाहता है जहाँ इतने धर्म और जातियों के लोग रहते है। इतनी असमानता होने के बावजूद भी सभी एक दूसरे का सामान करते है और अच्छे से अपना जीवन व्यतीत करते है 

तो आइए भारत में हम जानते है भारत में कुल कितने राज्य और कितने केंद्र शासित प्रदेश है।

Bharat mein Kul kitne rajya hai 2021? 

वर्तमान 2020-21 में भारत में 28 राज्य और 9 केंद केंद्र शासित प्रदेश है। हालाँकि कुछ सालो तक यहाँ सिर्फ़ 29 ही राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हुआ करते थे।

लेकिन हाल में ही 31 October 2019 में भारत में से एक राज्य जम्मू-कश्मीर को हटा दिया गया और कुल राज्यों की संख्या 28 हो गयी, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ को अब केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है जिसे की अब 7 नहीं बल्कि 9 केंद्र शासित प्रदेश हो गए है 

तो चलिय अब हम जानते है 28 राज्यों के नाम और उनकी राजधानी क्या है

क्रमांकराज्य का नाम राजधानी 
1बिहारपटना 
2असम दिसपुर
3आंध्र प्रदेश हैदराबाद, अमरावती 
4अरुणाचल प्रदेश 
इटानगर 
5छत्तीसगढ़रायपुर
6गोवापणजी
7हरियाणाचंडीगढ़
8हिमाचल प्रदेशशिमला
9गुजरात गाँधीनगर
10झारखंडराँची
11कर्नाटकबगलोर
12मध्य प्रदेश भोपाल
13महाराष्ट्रमुंबई
14मणिपुरइफ़ाल
15मेघालयशिलोग
16मिज़ोरमआइजोल
17उड़ीसाभुवनेश्वर
18नागालैंडकोहिमा
19पंजाबचंडीगढ़
20राजस्थान जयपुर
21सिक्किमगंगटोक
22तमिलनाडुचेन्नई
23वेस्ट बंगालकोलकाता
24उत्तर प्रदेश लखनऊ
25त्रिपुराअगरतला
26तेलेंगनाहैदराबाद
27ऊतराखंडदेहरादून
28केरलत्रिवंतपुरम
वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं

भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश है 2020

भारत में कुल 9 केंद्र शासित प्रदेश है आइए इनके नाम हम जानते है 

क्रमांक
1दिल्ली 
2दादरा और नगर हवेली 
3अण्डमान और निकोबार दीपसमूह 
4लक्षदीप 
5पुंदुचेरी 
6चंडीगढ़
7दमन और दीप 
8जम्मू और कश्मीर 
9लद्दाख़ 
केंद्र शासित प्रदेश लिस्ट

दोस्तों आपको यह जान कर हैरानी होगी की क्षेत्रफल के अनुसार राजस्थान भारत का सबसे बढ़ा राज्य है जिसकी सीमा हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान से मिलती है और भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है जबकि जनसंख्या की दृष्टि से सिक्किम सबसे छोटा राज्य है।

अंतिम 

शब्द दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है 

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.