अग्निपथ योजना क्या है पूरी जानकारी

Agneepath yojana kya hai | agneepath scheme salary package in hindi | Indian Army Agneepath Scheme Eligibility in hindi

भारत सरकार द्वारा 14 जून 2022 को indian army recruitment प्रक्रिया में बदलाव करते हुए एक बड़ी महत्वाकांक्षी योजना Agnipath scheme Indian Army Agniveer recruitment की शुरुआत की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के तीनो प्रमुखों की मौजूदगी में Tour of duty system की औपचारिक जानकारी देश को दी और कहा की अग्निपथ स्कीम से देश के युवाओ को रोजगार मिलेगा और देश की सुरक्षा के लिए तीनो सेनाओं में वीर जवान भर्ती होंगे ।साथ ही देश के युवाओं को सेना में जाने का बेहतरीन अवसर मिलेगा। 

इस योजना के आते ही युवाओं में आक्रोश दिखा और पूरे देश में युवाओं ने इस स्कीम का विरोध प्रदर्शन किया।कई सारे युवाओं को Agnipath Yojana Scheme in Hindi को अच्छे से समझ नहीं पा रहे है।

इसलिए आज हम आपको Agnipath Scheme eligibility, Salary और नौकरी कैसे मिलेगी, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में देने जा रहे है इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े।

Agneepath Yojana in Hindi | अग्निपथ योजना क्या है स्पष्ट कीजिए

अग्निपथ योजना के अंतर्गत सेना में अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई। जिसके तहत सेना में युवा सैनिकों की भर्ती करके अग्रिम पंक्ति में तैनात करने का लक्ष्य पूरा करना है। इस स्कीम के तहत थल सेना, नौसेना और वायु सेना में युवा सैनिकों की भर्ती होगी जिन्हें अग्निवीर कहा जाएगा।

सरकार इसे एक गमे चंगेर योजना बता रही है। अग्निपथ स्कीम एक मिलेटरी ट्रेनिंग स्कीम है। जिसे भारत ने अन्य देशों की तरह सभी के लिए अनिवार्य नहीं किया है। युवा इसमें अपनी मर्ज़ी से आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े

आईएएस ऑफ़िसर कैसे बने?

12th आर्ट्स के बाद क्या कोर्स करे?

कौन कर सकता है अग्निपथ योजना में अप्लाई?

सरकार ने अग्निपथ स्कीम में भर्ती को लेकर इस बार एक अगल पैरामीटर सेट किया है। जिसके तरह सेना में केवल उन्ही युवाओं को जाने का मौक़ा मिलेगा जिनकी आयु 17 वर्ष 6 महीने से लेकर 21 साल तक के युवाओं को भर्ती किया जाएगा।

लेकिन देश में चल रहे है हिंसा और बवाल के बीच में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के युवाओं से अपील की दो वर्ष से नौकरी ना आने के कारण और उसके प्रति संवेदनशील होते हुए सरकार ने इस बार 21 साल की भर्ती आयु को बढ़ा कर 23 कर दी है।ताकि उन युवाओं को भी मौक़ा मिले जिसकी आयु 23 वर्ष हो गई है।

लेकिन इस आयु वर्ष को केवल इसी साल की भर्ती के लिए बढ़ाया गया है। आगे साल से इस अग्निपथ स्कीम की भर्ती की उम्र 21 साल ही रहेगी।10वी और 12वी कक्षा में जिन युवाओं के 50% मार्क्स आये होंगे वो ही युवा इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

अग्निपथ योजना में नौकरी कार्यकाल कितना होगा?

जो भी युवा इस स्कीम की तहत सलेक्ट किए जायेगे, उन्हें सेना में 4 साल की सर्विस देने का अवसर प्राप्त होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 4 साल के बाद से अभ्यर्थी का फिर से मूल्यांकन किया जायेगा और जो सैनिक इसके योग्य होगा उसे सेना में आगे सेवा करने का मौका मिलेगा।

हालाँकि इस योजना में अब पहले जैसे भर्ती नहीं होगी, अग्निपथ योजना भर्ती के अंतर्गत अब केवल युवाओं को चार वर्ष की सेवा देनी होगी।

उसके बाद अग्निपथ योजना में भर्ती हुए 25 फ़ीसदी जवानो को ही आगे देश की सेवा के लिए चुने जायेगे और अन्य 75 फ़ीसदी जवानो को सेवानिधि की रकम देकर सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।

हालाँकि सरकार ने यह असावसन दिया है की अग्निपथ सेवा मुक्त जवानो को सरकारी और निजी सेक्टर में जॉब खोजने में पूरा सहयोग करेगी।और 10 फ़ीसदी आरक्षण भी आर्म फ़ोर्स और अन्य सरकारी पदों पर मिलेगा। 

कितनी सैलरी मिलेगी अग्निवीरो को? Agniveer scheme salary in hindi

अग्निवीर की सैलरी को भी लेकर युवाओं में थोड़ी कन्फ़्यूज़न है। आप इसे नीचे दिए गये चार्ट से समझ सकते है।

साल Monthly ग्रास सैलरी इन हैंड सैलरीअग्निवीर कॉर्पस फंड सरकार द्वारा अंशदान 
पहले साल 300002100090009000
दूसरे साल 330002310099009900
तीसरे साल 36500255801095010950
चोथे साल40000280001200012000

वेतन के साथ मिलने वाले अन्य भत्ते-

  • रिस्क & हार्डशिप
  • राशन
  • ड्रेस
  • ट्रेवल एलाउंस

अग्निपथ स्कीम में अप्लाई कैसे करे?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले 90 दिनो में इस योजना के तहत 46000 सेनिको की भर्ती शुरू की जाएगी। जो भी युवा इस स्कीम के लिए इक्छूक है वह इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

  • एयरफोर्स में 3500 और नेवी में 2500, आर्मी में 40 हजार भर्तियां की जाएँगी।
  • 3 महीने में 46 हजार वेकन्सी निकलेगी।
  • अग्निपथ योजना में आवेदन करने के लिए joinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in, Careerindianairforce.cdac.in वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • यह सेंट्रल गवर्नमेंट आल इंडिया स्कीम है जिस में देश के किसी भी राज्य से युवा भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है.
  • देश के कुछ मान्यताप्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स से इंटरव्यू के जरिये भी अग्निवीर की भर्ती कराई जाएगी.

ड्यूटी के दौरान बलिदान/दिव्यांग हुए अग्निवीरों को क्या मिलेगा?

अगर सेना में जाने के बाद ड्यूटी के समय यदि कोई अग्निवीर शहीद हो जाता है. तो इसके लिए उसके परिवार को कुछ जरुरी मुआवजा भी मिलेंगे जो निम्नलिखित है –

  • सभी अग्निवीरो का 48 लाख का नॉन प्रीमियम इंश्योरेंस कवर होगा.
  • शहीद होने पर 44 लाख रुपये की अतिरिक्‍त अनुग्रह राशि मिलेगी.
  • 100 फीसदी अक्षमता पर 44 लाख रुपये, 75 फीसदी अक्षमता पर 25 लाख रुपये और 50 फीसदी अक्षमता पर 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.
  • सैनिक के परिवार को सेवा निधि सहित सेना में चार सालों तक सेवा न किए गए हिस्‍से का भी भुगतान किया जाएगा.
  • ड्यूटी के दौरान दिव्यांग हो गए तो अक्षमता प्रतिशत के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा.

ट्रेनिंग के बाद अग्निवीरो को मिलेगा सर्टिफिकेट

अग्निपथ योजना के तहत जिन भी अग्निवीर को सेना में भर्ती किया जायेगा उन्हें 4 साल की अवधि में कौशल, अनुशासन, फिटनेस, लीडरशिप, साहस और देशप्रेम की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। चार साल के कार्यकाल पूरा होने के बाद अग्निवीर को सेना की तरफ से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। जो उन्हें आगे नई जॉब खोजने में मदद करेगा।

उम्मीद करते है सभी युवाओ को Agnipath Scheme 2022 के बारे में बताये गए जानकारी से सभी बातें साफ़ हो गई होंगी, इस योजना को लेकर आपके जो भी विचार है वो आप वो हमें कमेंट करके बता सकते है। हमने पूरी कोशिश की है की आपको अग्निपथ योजना के बारे में सभी मौजूद जानकारी दे सके, हमने सभी न्यूज़ से जानकारी लिया है. ऐसे में अगर कोई त्रुटि होती है तब उसके जिम्मेदार लेखक या Justforyou.in परिवार नहीं है. पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: