आर्ट्स लेने से क्या-क्या बन सकते है?12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें?

12th arts ke bad kya kare :  दोस्तों बारहवीं में जिन छात्रों ने आर्ट्स से अपनी पढ़ाई पूरी की होती है। उनके सामने सबसे बड़ा यह सवाल होता है की 12th arts से पास कर लिया, अब 12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें? 12वीं के बाद आर्ट्स में करियर कैसे बनाये? 

यदि आप भी इसी सवाल से परेशान है। और अभी तक कोई समाधान नहीं मिला, तब आपको यह लेख ज़रूर  पढ़ना चाहिए।

दोस्तों आप लोगों को अक्सर यह बोलते हुए सुना होगा की 12th ही सब कुछ होता है। यदि आपने 12th में अच्छे विषय का चुनाव नहीं किया या 12th में अच्छे मार्क नहीं आये  तब आपको आगे चल कर दिक़्क़तों का सामना करना होगा। हालाँकि यह बात कुछ हद तक ही सही है। लेकिन ऐसा नहीं है की 12th के बाद कोई ऑप्शन नहीं है।

ज़्यादातर आर्ट्स विषय से पढ़ने वाले छात्रों को यह बातें सुनने को मिलती है। आर्ट्स में कोई करियर नहीं है। यह बेकार सब्जेक्ट है, आर्ट्स केवल कमजोर दिमाग वाले लोगों का विषय है। आर्ट्स करने के बाद तुम्हारा कुछ नहीं होगा। इसे अच्छा तो साइंस ले लेते। आर्ट्स केवल लड़कियाँ लेती है। 

ऐसी बातें अक्सर कोई ना कोई आकर सुना जाता है। जिसके कारण बहुत से बच्चों को यह लगने लगता है की उन्होंने सच में गलत विषय का चुनाव कर लिया है। 

लेकिन क्या सच में आर्ट्स एक बेकार विषय है? और इसे करने के बाद कोई नौकरी नहीं मिलती?  जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसा केवल उन लोगों को लगता है। जिन्हें या तो आर्ट्स के बारे में पता नहीं होता या वो जानते ही नहीं है की आर्ट्स के बाद क्या करे?

ऐसी बातें मैं खुद काफ़ी समय से सुनता आ रहा हूँ। इसलिए आज मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ। ताकि उन बच्चों को सही मार्गदर्शन मिल सके जो आर्ट्स में अपना करियर बनना चाहते है। , आज हम जानेगे की 12th Arts के बाद क्या Course और  जॉब Scope है।  आइये जानते है कि आर्ट्स लेने से क्या-क्या बन सकते है?

12th arts ke baad konsa course kare?

जैसा कि हम सब जानते है। हमारे समाज में साइंस और कामर्स वाले छात्रों को ज़्यादा महत्व दिया जाता है। वही आर्ट्स वाले छात्रों पर कोई उतना ध्यान भी नहीं देता और ना ही आर्ट्स स्टूडेंट को कोई प्राथमिकता दी जाती है।

इसलिए ज़्यादातर बच्चे आर्ट्स यानी कला के क्षेत्र में जाने से डरते है। लेकिन मैं आपको एक बात बता दूँ आर्ट वालों के पास भी उतने ही अच्छे करियर ऑप्शन होते है। जितने की एक साइंस और कामर्स वाले स्टूडेंट के पास है।

हालाँकि इस बारे में लोगों के पास जानकारी कम होने के कारण ज़्यादातर बच्चे इसे दूरी बना लेते है।

12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें? (12th arts ke baad best course)

 12th आर्ट्स स्ट्रीम से पास करने के बाद छात्रों के पास कई सारे विकल्प होते है। जिनके बारे में हम आज एक-एक करके जानेगे।

Bachelor of Arts (BA)

BA का नाम अपने बहुत लोगों से सुना होगा, क्योंकि आर्ट वाले सबसे ज़्यादा BA में ही अपना दाख़िला लेते है। इसे आर्ट और साइंस कर सकते है।

12th arts स्ट्रीम से पास होने के बाद आप Bachelor of Arts यानी BA कर सकते है।  BA और BA Hons 3 साल का ग्रैजूएशन कोर्स है। जिसको करने के बाद आपके सामने कई सारे करियर ऑप्शन खुल जाते है।

इस कोर्स को पूरा करके Teacher, Film-Maker, Writer, illustrator, Librarian, museum curator, choreographer जैसे अन्य कई क्षत्रो में अपना भविष्य बना सकते है।

Bachelor Of Business Administration (BBA)

यदि आप अपना भविष्य Business, Human resources management, Finance, Accounting, Operation & Marketing जैसे  क्षेत्र में बनना चाहते है। तब आप 12th arts के बाद BBA कर सकते है। BBA 3 साल का डिग्री कोर्स होता है। जिसे 12th कामर्स और 12th साइंस वाले छात्र भी कर सकते है।

Bachelor of Fine Arts 

जिन बच्चों का सपना एक आर्टिस्ट बनने का होता  है। उनके लिए BFA यानी Bachelor of Fine Arts से अच्छे कोई कोर्स नहीं है। यह 3 साल का डिग्री कोर्स है। जिसको पूरा करने के बाद Music,  Dance, photography और Theatre जैसे अन्य कई क्षेत्रो में जाने का मौक़ा मिलता है।

Bachelor of Arts & Bachelor Law (BA LLB)

LLB क्या है इसके बारे में हम पहले ही आपको बता चुके है। जो छात्र 12th Arts से करने के बाद  Advocate या Legal Advisor बनना चाहते है। उनके  BA LLB से अच्छा कोई दूसरा कोर्स नहीं है। 12th पास करने के बाद आप BA LLB कर सकते है। इस कोर्स को करने की अविधि 5 साल की होती है। इस कोर्स को करने के बाद Law Firm और MNC’S ( Multi National Companies) में नौकरी कर सकते है।

Bachelor of Computer Application (BCA)

यह एक ऐसा कोर्स का जिसके बारे में ज़्यादातर आर्ट्स स्टूडेंट को पता ही होता, यह बात मैं इसलिए बोल रहा हूँ। क्योंकि बहुत से बच्चों को यह लगता है कि केवल साइंस वाले ही बच्चे टेक्नॉलजी के क्षेत्र में जा सकते है। 

लेकिन ऐसा नहीं है। यदि कोई आर्ट्स स्टूडेंट टेक्नॉलजी के क्षेत्र में रुचि रखता है। तो उसके लिए BCA से अच्छा कोई कोर्स ही नहीं है। जैसा कि आपको पता है इस समय IT industry में सबसे ज़्यादा नौकरी और सैलरी उपलब्ध है।

ऐसे में कोई आर्ट्स स्टूडेंट एक software developer, application developer, Blockchain, Cybersecurity और Data Scientist बनना चाहता है। तब उसको BCA में अपना अड्मिशन लेना चाहिए। BCA एक 3 साल का engineering degree कोर्स है। जिसको करने के बाद आपके सामने बहुत सारे नौकरी के ऑप्शन उपलब्ध हो जाते है।

Bachelor Of Journalism & Mass Communication  (BMM)

आज के समय में बहुत से लोग mass communication और Journalism में अपनी रुचि दिखा रहे है। जिस कारण यह कोर्स काफी डिमाड में रहता है।  

यह कोर्स उन स्टूडेंट के लिए काफ़ी अच्छा है। जो आगे चल कर किसी टीवी चैनल में न्यूज़ रिपोर्टर के रूप में अपने भविष्य को देख रहे है। Mass कम्यूनिकेशन में तीन तरह के कोर्स को शामिल किया है। जिसमें डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट आते है। इस कोर्स को पूरा करने में तीन साल का समय लगता है। यदि कोई इस कोर्स में डिग्री ना ले कर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट लेना चाहता है। तब उसको इस कोर्स को पूरा करने में केवल 1-2 साल ही लगेंगे।

इसके साथ ही इसमें न्यूज़ रिपोर्टर  बनने के अलावा Content Writer, Sound Engineer, photographer, Fact-checker, Editor, Event Manager, Columnist, News Anchor जैसे अन्य कई ऑप्शन भी शामिल है।

Ba In Psychology 

यह डिग्री कोर्स उन बच्चों के लिए है जो मानव मनोविज्ञान जैसे विषयों में रुचि रखते है। इस कोर्स में आपको मानव दिमाग के आंतरिक और बाहरी कारक कैसे काम करते है।  उसकी जानकारी प्राप्त होती है।

इसे साथ ही यहाँ आपको human Biology, Human Development, Social psychology और Human Behaviour की पढ़ाई करने को मिलेगी।

यह डिग्री कोर्स तीन साल का होता है। जिसको पूरा  करने के बाद Social Worker, Behaviour analyst, researcher, career counsellor, psychologist और Sports psychologist जैसे क्षेत्रो में अपना करियर बना सकते है।

Bachelor Of Hotel Management (BHM) 

hospitality या होटेल इंडस्ट्री आज के समय में काफी growing इंडस्ट्री बन चुकी है। अच्छा भविष्य बनाने की राह में यह एक अच्छा करियर विकल्प शाबित हो सकता है।

होटेल मैनेजमेंट में कई तरह के कोर्स उपलब्ध है। आपको जिसमें रुचि हो आप उसके अनुसार अपना कोर्स कर सकते है। 

यह एक 3 साल का डिग्री कोर्स का जिसको पूरा करने के बाद आप कही भी Hotel Manager, food & Beverage manager, Sales Manager, Event Planner, Catering officer जैसे पदों पर  नौकरी कर सकते है।

Bachelor Of Design 

career options after 12th arts in hindi :  Bachelor Of Design का भी कोर्स आता है। जिसमें  fashion designing, Textile Designing और Interior designing के साथ इस कोर्स में आपको VFX design, web design और Game design का भी कोर्स करने का ऑप्शन उपलब्ध है। यह 4 साल का डिग्री कोर्स है।

जिसको पूरा करके आप कही भी VFX design, web design और Game design, art design, product design और graphic designer जैसे पदों पर कार्य करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

BA in Animation 

ऐनिमेशन इंडस्ट्री में हमेशा से 2D और 3D artists की डिमांड रही है। ऐसे में अगर आप भी ऐनिमेशन की क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की सोच रहे है।

तब आपको BA in Animation की ओर देखना चाहिए यह एक 3 साल का  Specialised BA course डिग्री है। 

जिसको करने के बाद  television, print, film, gaming जैसे क्षेत्रो में आपके लिए करियर के द्वार खुल जाएगे।

BA in Social Science & Humanities 

BA in Social Science & Humanities एक बहुत ही पॉप्युलर कोर्स है। जो कि 3 साल का डिग्री कोर्स है।

इसमें Law, Economics, Political Science, History, Sociology और Geography जैसे विषयों का अध्यान करना होता है। 

साथ ही स्टूडेंट किसी एक विषय में specialisation करके Economist, Content Writer, Air Hostess, Steward, Genealogist, Content Editor और Archaeologist जैसे कई पदों पर कार्यरत हो सकते है। जहाँ सैलरी भी काफी ज़्यादा मिलती है।

BA in Criminology 

यदि आपको Detective वाली फ़िल्में देखना पसंद है और आप अगर चल कर खुद को एक Detective एक रूप में देखना चाहते है। तब आपको लिए क्रिमिनोलॉजी के क्षेत्र में प्रबल संभावनाएँ है 

इसे साइंस और आर्ट्स दोनो के स्टूडेंट कर सकते है। जासूसी, खोजबीन और अपराध और आपराधिक मानसिकता से जुड़े समाज में होने वाले बदलाव में में रुचि है। तब इसमें आपका करियर बनाये, यह एक डिग्री और डिप्लोमा कोर्स है। जिसे करने के बाद आप FBI, CID, Forensic Science, Crime branch, Laws and Jurisdictions, cyber crime जैसे अन्य बहुत से सरकारी और प्राइवेट क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकते है। 

क्रिमिनोलॉजी क्या है और कैसे करे पूरी जानकारी

12th arts ke bad kya kare? conclusion

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की 12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें? 12वीं के बाद आर्ट्स में अपना करियर कैसे बनाये। जो बच्चे अपने भविष्य को ले कर चिंतित रहते है। उनके लिए आज हमने आर्ट्स से जुड़े 11 सबसे बढ़िया कोर्स की जानकारी दी है। ताकि वो इन में से किसी भी एक कोर्स को पूरा करके अपने करियर को उड़ान दे पाये।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको आर्ट्स कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी, यदि इस लेख में कोई कोर्स रह गया है। जिसकी जानकारी हमारे द्वारा नहीं दी है तो हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताये, ताकि हम उस कोर्स को इस लेख में जोड़ पाये। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तब भी आप हमें कॉमेंट करके बता सकते है।

2 thoughts on “आर्ट्स लेने से क्या-क्या बन सकते है?12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें?”

  1. Hi sir i am yamini,
    Sir mai Criminologist banana cahti hu to aap mujhe bta sakte hai ki mai kon sa course karu
    Please ans. My question
    Thank you sir.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: