What is VFX in Hindi aur Free Software for VFX use

VFX का पूरा नाम VISUAL EFFECTS है।ये एक ऐसी तकनीक है जिसके ज़रिए मूवीज़ में  काल्पनिक दृश्य को बनाया जाता है। VFX की मदद से मूवीज़ में ऐसे दृश्य को बनाया जाता है जैसा की वास्तव में करना या होना नामुमकिन होता है।

आज के समय में विश्व भर में इस तकनीक का उपयोग करके बहुत सारी मूवीज़ का निर्माण किया जा रहा है।VFX के उपयोग करने से सबसे बड़ा फ़ायदा होता है की कठिन दृश्यों को किसी व्यक्ति को नही करना पड़ता है और इससे किसी को चोट लगने की सम्भावना ख़त्म हो जाती है।

 VFX का नाम आपने बहुत बार सुना होगा और इसके बारे में जानने के लिए कई बार  गूगल पर सर्च भी किया होगा की VFX क्या है? यह कैसे काम करता है। VFX के बारे में आज इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

भारत में इसका नाम कुछ बॉलीवुड मूवीज़ आने के बाद काफ़ी प्रसिद्ध हो गया है। “बाहुबली”  ये नाम तो याद ही होगा आपको बाहुबली में ऐसे भव्य सीन दिखाए गए थे जिसने लोगों को अपनी तरफ़ काफ़ी आकर्षित किया। लोगों में यह जानने की उत्सुकता काफ़ी बढ़ गयी की आख़िर किस तरह से ये सीन किए गए होगे? इन सभी दृश्यों को VFX तकनीक के द्वारा बनाया गया है।

वास्तविक  दुनिया में ऐसा कर पाना नामुमकिन होता है, ऐसी बहुत सी फ़िल्में है जिनमे VFX का उपयोग किया गया है। उनमें से एक फ़िल्म थी Life of Pi जिसके भव्य सीन ने लोगों को मजबूर कर दिया था इस मूवी को देखने के लिए, अगर अपने ये मूवी नही देखी है तो एक बार ज़रूर देखे।

इस मूवी के सीन आपको बहुत ही ज़्यादा प्रभावित करेंगे। VFX का यूज़ हम काफ़ी टाइम से Hollywood Movies में देखते आ रहे है।हॉलीवुड में ऐसी बहुत सी मूवीज़ होगी जिनको इस तकनीक के उपयोग से ही बनाया गया है। 

VFX के उपयोग से बनयी गयी Avtar मूवी ने विश्व भर में कमाई के कई कीर्तिमान बनाए थे। इस मूवी में दिखाए गए अधिकांश दृश्य VFX तकनीक से ही विकसित किए गए थे।

VFX क्या है?

मूवीज़ में ऐसे बहुत से दृश्य होते है जिनको इंसान द्वारा करना है नामुमकिन है तो फिर वह सभी दृश्य को  VFX तकनीक द्वारा फ़िल्माया जाता है।

जब भी ऐसे सीन किसी फ़िल्म के लिए बनाने होते है तब वहाँ कम्प्यूटर की हेल्प से विज़ूअल इफ़ेक्ट (Visual effect) तैयार किए जाते है, जो की कम्प्यूटर जेनरेटेड इमिज (Computer Generated Image) होती है।

जब भी किसी मूवी में ऐसे Footage (Special effect) की ज़रूरत होती है, जिसको किया तो जा सकता है लेकिन उसको करने में बहुत ही ज़्यादा रिस्क है या फिर उसको किया ही नही जा सकता तो फिर उस कंडिशन में  Visual Effects डाले जाते है ।

Visual Effects तकनीक का उपयोग हॉलीवुड काफ़ी टाइम से कर कर लेकिन भारत में भी इसका वर्तमान समय में प्रचलन काफ़ी ज़्यादा बढ़ गया है और अब बहुत सी बॉलीवुड मूवीज़ में इसका उपयोग करके के बेहतर फ़िल्म बनयी जा रही है ।

KRISH बॉलीवुड की पहली सूपर हीरो मूवी है जिसके दृश्यों को आकर्षित बनाने के लिए यहाँ VFX का उपयोग किया है जो की हमें इस मूवी में देखने को मिलता है।

How it’s work? ये कैसे काम करता है?

इसको बनाने के कुछ Free के और बहुत से  paid Video editing Software आते है जिनकी हेल्प से मूवी को ऐसा बनाया जाता है।

कई हॉलीवुड Sc-Fi मूवी देखी होगी जिसमें Space के ऐसे भव्य दृश्य  होते है, जिनको देख के लगता है की मूवी की शूटिंग Space में हुई है परंतु ये सम्भव नही है कि किसी मूवी की शूटिंग Space में की जा सके।

ऐसे दृश्य को बनाने के लिए मूवीज़ में डिरेक्टर Green या blue कलर का बैक्ग्राउंड का उपयोग किया जाता है। Video Editing Software की मदद से फिर Effects Elements के द्वारा इन दृश्यों को फ़िल्माया जाता है ।

अगर आपको भी ऐसे VFX सीखना है तो आप Free Video Editing Software का उपयोग कर सकते है यह फिर paid ऐप्लिकेशन का उपयोग कर सकते, online Class ले सकते है और इसके बाद  फ़िल्म इंडस्ट्री में भी अपना करीयर बना सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: