JioMart क्या है ? Jio Mart से Whatsapp पर Online Order कैसे करें?

Reliance Industries Limited(RIL) ने Reliance Jio के द्वारा पूरे भारत में अपना मज़बूत कस्टमर बेस बना लिया है। भारत में Reliance Jio की सफलता किसी से छुपी हुई नही है, Reliance Jio की जितनी ग्राहक संख्या है उतनी ग्राहक संख्या भारत में किसी भी टेलिकॉम कम्पनी की नही है। Jio Mart kya hai?

भारतीय ग्राहकों के बीच अपनी विश्वसनीयता बना कर अब Reliance Industries Limited(RIL)  अपने नए E-Commerce सेवा Jio Mart के साथ लोगों के बीच आ चुकी है।अभी जीयो मार्ट की सेवा महाराष्ट्र के मुंबई शहर के कल्याण, नवी मुंबई, दिल्ली और थाने में शुरू कर दी गयी है।

JioMart के बारे में अभी भारत में बहुत कम लोगों को पता है, हमारे इस Article का मुख्य उद्देश्य अपने पाठकों को Jio Mart से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान करना है।

अपने इसी उद्देश्य के साथ आज हम आपको Jio Mart क्या है (What is JioMart in hindi )? Jio Mart से whatsapp पर कैसे Order करेंगे और इससे हमें क्या फ़ायदा होगा? सभी टॉपिक्स के बारे में जानेंगे।

Reliance Industries Limited(RIL) ने अपने  प्रोजेक्ट Reliance JIo और Jio Gigafiber की सफलता के बाद पहली बार E-Commerce सेवा Jio Mart शुरू कर रहा है।

माना जा रहा है की जियो मार्ट अपनी तरह की पहली E-Commerce सेवा है जिसमें छोटे दुकानदारों को अपना व्यापार बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।

जैसा कि हम सब जानते है की Facebook ने Whatsapp पर अपनी एक सेवा Whatsapp Business पहले से ही चला रहा है लेकिन अभी ये उतनी सफलता अर्जित नही कर पायी है जितनी इससे उम्मीद थी, Jio Mart की सेवा भी Whatsapp के ज़रिए ग्राहकों को दी जाएगी।

22 April 2020 को Facebook ने Reliance JIo में $5.7 billion अमेरिकन डॉलर भारतीय मुद्रा में ₹43,574 करोड़ का निवेश किया है। इस निवेश के साथ Facebook की Reliance JIo में लगभग 9.99% की हिस्सेदारी ख़रीद ली है। 

Jio Mart kya hai ?

 JioMart E-Commerce सेवा है जिसके ज़रिए ग्राहक घर बैठे Whatsapp पर Grocery सामान ऑर्डर करके मँगवा सकते है। ये अपनी तरह की पहली ऐसी E-Commerce सेवा है जिसमें हम Whatsapp पर ऑर्डर करके हर एक सामान को अपने घर मँगवा सकते है।

अभी जीयो मार्ट सिर्फ़ Essentials सर्विसेज़ की सेवा प्रदान कर रही है लेकिन धीरे धीरे ये हर एक सामान का ऑर्डर लेगी। 

रिलायंस अपने जियोमार्ट के शुरूवात में  अपना लक्ष्य बना कर काम करेगी जिसमें वो 3 करोड़ दुकानदारों को लिस्ट करेगी जिसके ज़रिए वो कम से कम 20 करोड़ ग्राहकों तक अपनी सेवा पहुँचा सके।

ग्राहकों को JIo Mart पर 50000+ प्रॉडक्ट्स को ख़रीदने का मौक़ा मिलेगा जिसमें जीयो मार्ट अपने स्कीम के तहत डिस्काउंट्स भी ग्राहकों को देगी।

Jio अपनी सेवा JioMart को Online-to-Offline(O2O) बिजनेस मॉडल के तहत लॉंच कर रही है।Online-to-Offline(O2O) बिजनेस मॉडल के तहत ग्राहक ऑनलाइन जीयो मार्ट पर ऑर्डर करेंगे और उन्हें उनके नज़दीक के किराना की दुकान से सामान उनके घर तक पहुँचाया जाएगा।

जीयो मार्ट अपने शुरूवती चरण में घरेलू सामान का ऑर्डर लेगी और ग्राहकों तक अपनी सेवा पहुँचाएगी।

Online-to-Offline(O2O) बिजनेस मॉडल के तहत जीयो मार्ट का खुद का अपना कोई wearhouse नही होगा जैसा की बाक़ी कम्पनियों का होता है बल्कि ये सीधे सीधे छोटे दुकानदारो को ऑनलाइन ग्राहकों के साथ जोड़ेगी।

Wearhouse मुख्य रूप से एक स्टोर होता है जहाँ बड़ी बड़ी कम्पनियाँ जैसे की Amazon, Flipkart इत्यादि अपना स्टॉक रखती है और यहाँ से ग्राहकों को उनका ऑर्डर भेजती है।

ज़्यादा से ज़्यादा  ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जीयो Jio Mart पर प्री-रेजिस्ट्रेशन करने पर 3000₹ का ऑफ़र भी प्रदान कर रही है। Jio Mart की Tagline भी ‘देश की नयी दुकान ’ रखा गया है

अभी जीयो मार्ट की कोई ऐप लॉंच नही की गयी है, जैसी की Groffers, Bigbasket और अन्य कम्पनियों ने लॉंच कर रखा है ।

 अभी इसका कोई ऐप नही होने के कारण हम ऐंड्रॉड और ऐपल स्टोर से जीयो मार्ट डाउनलोड नही कर सकते है।लेकिन उम्मीद जतायी जा रही है की जल्दी ही  जीयो मार्ट का ऐप्लिकेशन भी उपलब्ध हो जाएगा जिसे ग्राहक आसानी से अपने फ़ोन पर डाउनलोड कर पाएँगे।

जीयो मार्ट पर रेजिस्ट्रेशन सीधे इसकी वेबसाइट पर जा कर कर सकते है और 3000₹ के प्री-रेजिस्ट्रेशन ऑफ़र के लिए Eligible हो जाएँगे।

 JioMart अपने Jio Mart Whatsapp Order Booking service के तहत ग्राहकों को 1 दिन में Delivery  की सुविधा देगी क्योंकि सामान ग्राहक के घर के नज़दीक की दुकान से उसके पास पहुँचाया जाएगा।

कई लोगों के मन ये शंका आ सकती है कि क्या Jio Sim उपयोगकर्ता सिर्फ़ Jio Mart से जुड़ सकते है? तो ऐसा नही है Jio mart सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है ।

Whatsapp से जियोमार्ट पर ऑनलाइन ऑर्डर कैसे करेंगे? / Whatsapp Online Order On Jio Mart 

  1. Jio Martपर ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले हमें Whatsapp नम्बर 8850008000 को अपने फ़ोन में Save करना होगा। 
  2. नम्बर Save करने के बाद Whatsapp Open करके hi… लिख कर मेसिज करना होगा।
  3. मेसिज भेजते ही Jio Mart एक ऑटो जेनरेटेड लिंक भेजता है, जियोमार्ट द्वारा भेजे गए लिंक की वैध्यता सिर्फ़ 30 मिनट की होती है।ग्राहक को इस समय अंतराल के अंतर्गत अपना Order प्लेस करना होता है।
  4. लिंक पर क्लिक करते ही इसका URL आपको वेब पेज पर ले जाएगा। यहाँ ग्राहक को अपना नाम, नम्बर, ऐरिया, लोकैलिटी, पिन कोड और अपना पूरा पता भरना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद प्रॉसीड बटन पर क्लिक करके ऑर्डर पेज पर जा कर जो सामान ग्राहक को चाहिए उसे जियो मार्ट से ऑर्डर कर सकता है।
  5. Order करने के बाद ग्राहक को जियोमार्ट से उसके द्वारा ऑर्डर किए गए सामान का कॉन्फ़र्मेशन मेसिज और नोटिफ़िकेशन प्राप्त होगा ।

 जियो मार्ट (Jio Mart) से छोटे दुकानदारों को क्या फ़ायदा होगा?

जैसा कि हम सब जानते है कि अभी तक Bigbasket और Groffers ने सबसे पहले घरेलू सामान को ऑनलाइन ऑर्डर के द्वारा लोगों तक पहुँचा रही थी।इसके बाद Amazon ने भी Amazon Pantry की शुरूवात कर दी और अब तो Flipkart भी ऑनलाइन मार्केट में अपनी सर्विसेज़ दे रही है। 

बहुत कम समय में ही ऑनलाइन मार्केट ने बहुत तेज़ी से लोगों के बीच पकड़ बनायी है क्योंकि ऑनलाइन ऑर्डर करके कोई भी अपने घर पर Grocery का सामान मँगवा सकता है साथ ही साथ कम्पनियाँ अपना सामान बेचने और ग्राहक को आकर्षित करने के लिए स्कीम और डिस्काउंट भी प्रवाइड कर रही है।

 बाज़ार में ऑनलाइन कम्पनियों के बढ़ते प्रभाव के बीच छोटे व्यापारी और दुकानदार बहुत परेशान थे क्योंकि उनके ग्राहक कम होते जा रहे थे। सभी कम्पनियों के अपने बहुत बड़े बड़े Wearhouse(स्टोर) होते है जहाँ से ये सीधे ग्राहकों को सामान भेजते है।

लेकिन Jio mart से छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को ये फ़ायदा मिलेगा की ग्राहक अगर ऑनलाइन ऑर्डर करता है तो भी सामान उनकी दुकान से ही ग्राहक तक पहुँचेगा, जिससे छोटे दुकानदारों को अपना काम बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।व्यापार के बढ़ने से उनका मार्जिन बढ़ेगा और ग्राहकों को भी बेहतर स्कीम और डिस्काउंट्स भी प्रवाइड होते रहेंगे। 

Jio mart Online-to-Offline(O2O) बिजनेस मॉडल से दुकानदारों को सीधे ऑनलाइन ग्राहकों के साथ जोड़ देगा।

जियोमार्ट से ग्राहकों को क्या फ़ायदे होंगे ?

जियोमार्ट से ग्राहकों को बहुत से फ़ायदे होंगे,जैसे की उन्हें अपनी मनपसंद दुकान जो उनके घर के पास हो वहाँ से वो सामान को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते है। इसमें आपको ऑनलाइन पेमेंट और कैश ऑन डिलिव्री (COD) दोनो पेमेंट विकल्प मिलेंगे जिससे ग्राहक जैसे चाहे वैसे पेमेंट कर सकता है।

Benefits Of Jio Mart :
  1. ग्राहक 50000+ प्रॉडक्ट्स को एक जगह से ही ख़रीद सकते है ।
  2. Free Home Delivery और Express Delivery का विकल्प मिलेगा। ग्राहक अपनी ज़रूरत के हिसाब से इसे चुन सकते है।
  3. No Minimum Cart Value के तहत ग्राहक जितने रुपए का चाहे  सामान ऑर्डर कर सकता है। इसमें कोई कंडिशन नही है की ग्राहक को कम से कम कितने रुपए का ऑर्डर करने पर ही सामान की Delivery की जाएगी।
  4. No Question Asked Return Policy के तहत ग्राहक को ये बताने की ज़रूरत नही है की वो सामान को क्यों वापस कर रहा है। 
  5. Order Online or Offline 

क्या जियोमार्ट के आने से अन्य E-Commerce कम्पनियों पर असर पड़ेगा?

जियोमार्ट के मार्केट में लॉंच होने के बाद सभी कम्पनियों के लिए जियोमार्ट बहुत बड़ी चुनौती बनाने वाला है। इसकी प्रमुख वजह है इसका Whatsapp के साथ बिजनेस। क्योंकि भारत में Whatsapp को यूज़ करने वालों की संख्या अन्य किसी भी कम्पनी जैसे की Bigbasket, Groffers, Amazon इत्यादि के ऐप यूज़ करने वाले लोगों से ज़्यादा है। 

जियोमार्ट हर जगह के ग्राहकों को उनके लोकल दुकानदारों से जोड़ रहा है और इसके सीधे Whatsapp के ज़रिए ऑर्डर करने वाला फ़ीचर ग्राहकों को ज़्यादा आकर्षित करेगा।इसके साथ ही जियोमार्ट भी अपने सभी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए स्कीम और डिस्काउंट दे रहा है।

Whatsapp के साथ बिजनेस करने की वजह से हो सकता है की भविष्य में जियोमार्ट का नम्बर Whatsapp पर Save हो कर आने लगे और उस पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑटमैटिक मेसिज भी जियोमार्ट के द्वारा भेजे जाए। ये अन्य कम्पनियों के लिए बहुत बड़ी चुनौती है क्योंकि हर व्यक्ति Whatsapp पर आने वाले मेसिज को ज़रूर पढ़ता है। 

जियोमार्ट पर प्री-रेजिस्ट्रेशन करके 3000₹ तक का फ़ायदा कैसे ले? How to Get worth ₹3000 Benefits of Pre-Registration on JioMart

Jio Mart अभी पूरे भारत में लॉंच नही हुआ है लेकिन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए Jiomart प्री- रेजिस्ट्रेशन कर रही है। Pre-Registration को ऑनलाइन जियोमार्ट की वेब्सायट से किया जा सकता है। आप भी प्प्री- रेजिस्ट्रेशन करके 3000₹ का फ़ायदा उठा सकते है इसके लिए सिर्फ़ हमें अपनी कुछ details को इसकी साइट पर submit करना होगा।

  1. सबसे पहले ग्राहकों को जियो मार्ट की वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट की होम पेज पर ही एक फ़ॉर्म है जिसे ग्राहक को भरना होता है। इस फ़ॉर्म में ग्राहक को अपना पूरा नाम, अपने ऐरिया का पिन कोड, मोबाइल नम्बर, ईमेल फ़ॉर्म में भर कर इसके Terms&conditions को accept करके जेनरेट OTP पर क्लिक करना होगा। 
  3. ग्राहक को अपने दिए गए नम्बर पर OTP प्राप्त होगा जिसे फ़ॉर्म में सबमिट करना होगा।

जियोमार्ट को सम्पूर्ण भारत में कब लॉंच किया जाएगा ? Jio Mart Launch Date In India

जियोमार्ट को सम्पूर्ण भारत में लॉंच करने की अभी कोई भी फ़िक्स डेट की घोषणा नही की गयी है।इसे अभी मुंबई में मुख्यतः तीन जगह कल्याण, नवी मुंबई और थाने में हाई लॉंच किया गया है। सम्पूर्ण भारत में इसे जल्द हाई लॉंच किया जा सकता है।

एक झलक – आज हमने Jio Mart kya hai से सम्बंधित सभी जानकारियों को बारीकी से जाना है, अगर हमारे किसी पाठक को लगता है की हमसे कोई जानकारी साझा करना रह गया है तो कृपया हमें कॉमेंट करके बताए। हम उसे अप्डेट करेंगे जिससे पाठकों को ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी प्राप्त हो। 

JUSTFORYOU.IN सभी पाठकों को हमारे पुराने पोस्ट BAJAJ Finserv Helath Emi Card को अपना प्यार देने के लिए धन्यवाद कहता है। 

आप सभी के लिए हम सभी जानकारियों को हमेशा लिखते रहेंगे। धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.