ऐसे ख़रीदे No Cost EMI पर कोई भी प्रोडक्ट ऑनलाइन

दोस्तों हम जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए Flipkart या amazon जैसी वेबसाइट पर जाते है तो वहाँ अक्सर हमें Lager Appliances पर No Cost EMI का ऑप्शन देखने को मिलता है। 

जैसे की नो कॉस्ट EMI में मोबाइल पाये, बिना ब्याज के EMI पर लैप्टॉप ख़रीदे, नो कॉस्ट ईएमआई पर SmartTv ख़रीदे। 

लेकिन क्या आप जानते है कि नो कॉस्ट ईएमआई क्या होता है? नो कॉस्ट ईएमआई का मतलब क्या होता है? और कैसे नो कॉस्ट ईएमआई उपयोग करके ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद सकते है। इसके condition क्या होते है? 

यदि नहीं तो आज आप बिल्कुल सही जगह आये है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको बहुत सारे ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर नो कॉस्ट EMI का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा।

ज़्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग साइट नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन प्रवाइड करती है। ताकि यूज़र को जब कोई प्रोडक्ट पसंद आये तो वह उसे उसी समय अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की मदद से तुरंत पेमेंट करके प्रोडक्ट को ख़रीद ले और उन पैसे को किस्तों में बैंक को देते रहे।  

 नो कॉस्ट ईएमआई का फ़ायदा ये होते है की आपको उस प्रोडक्ट पर कोई एक्स्ट्रा ब्याज नहीं देना पड़ेगा। चलिए इसे थोड़ा विस्तार से जानते है।

No Cost EMI kya hota hai?

हम जब भी कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन ख़रीदते है तो उस समय ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए हम नेटबैंकिंग, UPI, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज़ करते है।

 हमें जब पूरी पेमेंट एक साथ करनी होती है उस समय हम ज़्यादातर नेटबैंकिंग और UPI का उपयोग करते है। जिसे डेबिट पेमेंट कहाँ जाता है लेकिन वही जब हम चाहते है कि प्रोडक्ट की पेमेंट क्रेडिट कार्ड से हो तो उस पेमेंट को क्रेडिट पेमेंट बोलते है।

लगभग सभी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड यूज़र को यह सुविधा देती है की वह उनके कार्ड से किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन ख़रीद पाये। 

हम जब भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी प्रोडक्ट को ख़रीदते है तब क्रेडिट कार्ड कम्पनी उस प्रोडक्ट का पूरा पैसा दुकानदार के खाते में भेज देता है। और ग्राहक को उस पैसे को देने के लिए महीने का किस्त बना देती है। ताकि ग्राहक पर एक दम से पूरे पैसे देने का बोझ ना पड़े। आइए इसे ऐसे समझते है।

मान लीजिये कि मैंने एक फ़ोन ख़रीदा नो कोस्ट ईएमआई पर जिसकी क़ीमत 25000₹ है। और मेरी सैलरी 15 हज़ार रुपये ही है अब ऐसे में अगर आप एक बार में पूरी पेमेंट करता हूँ तो मुझे कम से कम अपने 2-3 महीने की सैलरी बचानी होगी तभी मैं उस फ़ोन को ले पाऊँगा।

 लेकिन ऐसे में यदि मैं उस फ़ोन की पेमेंट अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से करता हूँ  और उसकी 9 महीने की किस्त बना देता हूँ तो अब देखा जाये तो मुझे हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड में 2,777.77 ₹ की पेमेंट करनी होगी। 

जोकी ज़्यादा भी नहीं है और इसे मैं आसानी से दे भी सकता हूँ। लेकिन नो कॉस्ट ईएमआई में फ़ोन लेने से मुझे तो फ़ायदा हुआ। लेकिन क्या Filpkart, Amazon या Bank का कोई फ़ायदा हुआ? 

देखने पर तो ऐसा लगता है की केवल ग्राहक को ही फ़ायदा हुआ है क्यूँकि 2777.778 रुपये हर महीने देकर वो भी बिना किसी Interest पर फ़ोन ग्राहक को मिल गया।

लेकिन ऐसा है नहीं नो कॉस्ट ईएमआई पर प्रोडक्ट लेने से Customer, Shopping Site और Bank तीनो को ही फ़ायदा होता है।

  • सबसे पहले तो कस्टमर को फ़ायदा हुआ उसे प्रोडक्ट पर कोई एक्स्ट्रा ब्याज नहीं देना पड़ेगा। और सिर्फ़ 2777.778 रुपये/ महीने के हिसाब 9 महीने की किस्त दे कर उसे 25 हज़ार का फ़ोन मिल गया।
  • जो प्रोडक्ट कम बिकते है या जिनकी क़ीमत ज़्यादा होती है तो उन पर शॉपिंग साइट नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन देती है ताकि प्रोडक्ट जल्दी से बिक जाये।
  • जिस भी प्रोडक्ट या ब्रांड पर नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन होता है। प्रोडक्ट बिक जाने पर वह ब्रांड या प्रोडक्ट सेलर, बैंक को उसका कमिशन दे देता है। 
  • नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन हमें सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर देखने को नहीं मिलता, जिस भी बैंक से उस प्रोडक्ट का टाईउप होता है। केवल उन्ही क्रेडिट कार्ड पर हमें नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन मिलता है।

ऐसे तीनो को फ़ायदा हो गया, कस्टमर को एक बार में पूरे पैसे ना दे कर अब उस पैसे को किस्तों में देना होगा। शॉपिंग साइट को भी फ़ायदा हुआ उसने सेलर के प्रोडक्ट को आसनी से बेच दिया। प्रोडक्ट बिक जाने के बाद सेलर ने बैंक को उसका कमिशन दे दिया।

Amazon/Flipkart से नो कॉस्ट ईएमआई पर प्रोडक्ट कैसे ख़रीदे?

मैं काफ़ी समय से ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा हूँ, हर बार मुझे जब कोई प्रोडक्ट लेना होता है जिसकी प्राइस ज़्यादा होती है तब मैं ज़्यादातर अपने क्रेडिट कार्ड का ही उपयोग करता हूँ। 

अभी कुछ दिनो पहले ही मैंने अपने लिए SAMSUNG Galaxy F62 ख़रीदा था जिसके बारे में हम अभी बात कर रहे है। आइए जानते है कि नो कॉस्ट ईएमआई पर फ़ोन या अन्य कोई प्रोडक्ट कैसे लेते है।

Step 1 :- सबसे पहले अपना ब्राउज़र खोले और Flipkart या Amazon की वेबसाइट पर जाये। और अपना प्रोडक्ट सलेक्ट करे।

Step 2 :- अब प्रोडक्ट सलेक्ट करने के बाद चेक करे क्या आपके प्रोडक्ट पर No Cost EMI का ऑप्शन है या नहीं?

no cost emi ka kya matlab hai

Step 3 :- यदि है तो अब buy now बटन पर कल्कि करके आगे जाये और अपना पता और आपकी जानकारी सही देने के बाद पेमेंट वाले ऑप्शन को चेक करे।

Step 4 :- सभी जानकारी सही होने के बाद अब EMI ( Easy Installments) पे क्लिक करे, जहाँ आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे। Credit Card EMI जिस मैं आपको ब्याज देना होगा और दूसरा नो कॉस्ट ईएमआई जहाँ कोई एक्स्ट्रा ब्याज नहीं देना है। हमें ब्याज नहीं देना है इसलिए हम No Cost EMI पर कल्कि करेंगे।

Step 5 :- मेरे पास Axis Bank का क्रेडिट कार्ड है इसलिए मैं ऐक्सिस बैंक को सलेक्ट किया है। आपके पास जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड हो आप उस बैंक को सलेक्ट करे। जैसा कि आप नीचे इमिज में देख सकते है.

flipkart emi means in hindi

यहाँ मैंने 19,999 रुपये वाले फ़ोन की 6 किस्तें बनायी है। जिसके अनुसार मुझे हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड में 3209 रुपये की पेमेंट हर महीने 6 महीने तक करनी होगी। यदि मैंने 6 की जगह तीन किस्तें बनाता तब मुझे 3 महीने तक 6417 रुपये अपने क्रेडिट कार्ड में जमा करने होते।

जैसा कि आप ऊपर इमिज में देख सकते है। अगर मैं 3 या 6 महीने की किस्त ना बना कर उसे ज़्यादा की बनाता तब मुझे 14% का ब्याज देना होता है। और मेरी किस्त आती 2266 रुपए 9 महीने के लिए 14% ब्याज के साथ।

यहाँ मैंने आपको स्मार्टफ़ोन का उद्धरण देते हुए बताया है कि कैसे आप किसी प्रोडक्ट को नो कॉस्ट ईएमआई पर ख़रीद सकते है। स्मार्ट्फ़ोन ही नहीं ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्रोडक्ट है जहाँ आपको नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन मिल जायेगा।

एक बात का ध्यान रहे आप जब भी कोई प्रोडक्ट ख़रीद रहे हो, यह ज़रूर चेक कर ले की क्या उस प्रोडक्ट पर नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन है या नहीं?

यदि आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है तब आप आसानी से Amazon या Flipkart से किसी भी प्रोडक्ट को No Cost EMI पर ख़रीद सकते है। बड़े शहर में रहने वाले लोगों को Credit Card के फ़ायदा का पता होता है। लेकिन वही जो लोग छोटे टाउन या सिटी में रहते है। उनको No Cost EMI क्या है इसका क्या मतलब होता है। इसकी कोई भी जानकारी नहीं होती है।

मैं अपनी खुद कि बात कारु तो मैं खुद भी एक छोटे गाँव से आता हूँ मुझे भी पहले इसके बारे में नहीं पता था। लेकिन जब मैं नॉएडा आया तब से मुझे इसकी जानकारी है।

मैंने आज तक जितने भी प्रोडक्ट ऑनलाइन लिए है वो सभी नो कॉस्ट ईएमआई पर ही लिए है। क्योंकि मुझे पूरा पैसा एक बार में नहीं देना होता है। ऐसे में बाक़ी पैसे कोई किसी अन्य कामों के लिए यूज़ करता हूँ और हर महीने धीरे -धीरे करके अपनी EMI भी जमा करता रहता हूँ। ऐसा करने से मेरा कोई काम भी नहीं रुकता और मैं सभी चीजें आसानी से ख़रीद पता हूँ।

नो कॉस्ट ईएमआई के अपने ही फ़ायदे और होते है। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते है। इस पोस्ट को उन लोगों को साथ शेयर करना ना भूलें जिनको नो कॉस्ट ईएमआई के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: