मेटावर्स टेक्नॉलजी क्या है? और यह कैसे काम करती है पूरी जानकारी –

Metaverse technology kya hai in hindi |  metaverse explained in hindi : दोस्तों एक ओर जहाँ Elon musk इंसानो को मंगल ग्रह पर ले जाने की बात कर रहे है और जल्द ही अपना स्मार्ट फोन tesla mobile pi लाने जा रहे है।

वही आज के समय में पूरी दुनिया में अब मेटावेर्स की बात चल रही है। जब से फेसबुक ने अपनी कम्पनी का नाम बदल कर मेटा कर दिया है। तब से लोगों के दिमाग़ में कई तरह के सवाल चल रहे है। फेसबुक आज के समय में हम सभी लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। 

और फेसबुक आज के समय में लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने में भी मदद कर रहा है।ऐसे में जब कोई इतनी बड़ी सोशल मीडिया कम्पनी अचानक से अपना नाम बदल दे तो उसके यूज़र के दिमाग़ में सवाल आना लाज़मी ही है। 

हाल ही में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अपनी कम्पनी का नाम बदलने के पीछे का कारण भी लोगों को बताया। मार्क के अनुसार वो एक ऐसी दुनिया बनाने जा रहे है। जिसके बारे में इंसानो ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

आप सभी ने भी इसे जुड़ी बहुत सारी खबरें सोशल मीडिया पर सुनी होगी, लेकिन क्या आप जानते है की metaverse क्या है ? और क्यों facebook  ने अपनी कम्पनी का नाम बदल दिया ?, यदि नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपके सारे जवाब मिल जायेगे।

Metaverse क्या है?| Metaverse explained in hindi

metaverse technology भविष्य में आने वाली एक ऐसी टेक्नॉलजी है जो इंसानो के जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख देगी।

मार्क कहते है अभी हम जिस इंटरनेट का उपयोग कर रहे है वो web 2.O है।  यहाँ हम अपने दोस्तों के साथ केवल video call पे बात कर सकते है। Text और Image के अलावा 2D और 3D चीजों का अनुभव कर रहे है।

लेकिन वेब 3.O में कई सारे नये बदलाव किए जा रहे है। इसकी झलक हम metaverse में देख सकते है। Metaverse के ज़रिए टेक कम्पनी real world और Virtual world की दूरी को कम करना चाहती है। 

Metaverse का अर्थ क्या होता है?

मेटावर्स का मतलब क्या होता है? आपके दिमाग़ में भी सवाल आया होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की Metaverse दो शब्दों से मिल कर बना है। Meta+Verse 

जिसमें Meta शब्द का मतलब होता है Beyond यानी की आपके सोच के परे और दूसरा शब्द Verser का अर्थ होता है- Universe यानी हमारा ब्रह्मांड, हमारे सौर मंडल के गृह के परे की दुनिया जिसे टेक्नॉलजी कि मदद से 3D network के ज़रिए बनाया जाएगा ।

metaverse शब्द की उत्पति 1992 में Neal Stephenson के Snow Crush नामक एक Novel से हुई है। उस समय तक यह केवल एक कल्पना थी लेकिन आज यह हक़ीक़त होने जा रही है।

मेटावर्स कैसे काम करता है?

इसे ऐसे समझ सकते है। आप में से कई लोगों ने PUBG और Free Fire गेम का नाम सुना होगा और बहुत से लोग इस गेम को खेला भी होंगे।

हालाँकि यह दोनो ही गेम वर्चुअलहै। जिनका असली दुनिया से कोई लेन-देना नहीं है। फिर भी जब को प्लेयर इस गेम में एंटर करता है। तब उस प्लेअर को ऐसा लगता है जैसे की वह सच में गेम के अंदर है।

गेम के अंदर हर एक प्लेयर की अपनी पहचान है।ठीक वैसे ही मेटावर्स की दुनिया बनाई जा रही है। परंतु यह दुनिया पूरी तरह उस गेम वाली दुनिया से अलग होगी जहाँ हर एक व्यक्ति को अपनी 3D पहचान बनाने का मौक़ा मिलेगा। और मेटावर्स में एंटर करने के बाद आपको रियल लाइफ़ और वर्चूअल लाइफ़ के बीच के अंतर को बता पाना मुश्किल हो जाएगा।

मेटावर्स के अंदर आप ज़मीन ख़रीद सकते है। कपड़े बेच सकते है। स्कूल चला सकते है। गेम्स खेल सकते है। और वर्चुअली दुनिया में सामान ख़रीद और बेच सकते है।

यदि आप एक सिंगर है तो मेटावर्स में काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।यानी आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं होगी, बस आपको मेटावर्स की दुनिया में एंटर होना होगा। 

मेटावर्स को augmented realty(AR) Virtual reality (VR) और physical world के लाइफ़ से मिला कर एक ऐसा digital world बनाया जा रहा है।

जहाँ आप को सब कुछ कर पायेंगे जो आप असली दुनिया में करते है। हालाँकि यह अभी सुनने में बिल्कुल ही अजीब लगता है। की क्या यह सब सच में सम्भव होगा भी या नहीं, लेकिन आने वाले कुछ सालो के अंदर आप इसे हक़ीक़त में महसूस कर पायेंगे।

मेटावर्स के उदाहरण | Metaverse examples in hindi

इसे आप ऐसे समझे, मेटावर्स में जाने के लिए आपको कही भी जाने की ज़रूरत नहीं होगी। इस आभसी दुनिया में जाने के लिए आपके पास एक VR & AR डिवाइस होगा।

जिस के ज़रिए आप मेटावर्स की दुनिया में एंटर करेंगे, इस दुनिया को टेक्नॉलजी की मदद से virtual reality and a digital second life के रूप में ऐसे बनाया जा रहा है।

जहाँ जाने के बाद से आपको असली और आभसी दुनिया के बीच में कोई अंतर नहीं मिलेगा। आप ऐसे महसूस करेंगे की जैसे आप बिल्कुल एक असली दुनिया में है।

इसे अच्छे से समझने के लिए आप हॉलीवुड मूवी Free Guy को भी देख सकते है। जहाँ आपको मेटावर्स की झलक देखने को मिल जाएगी। और नीचे खुद आप मार्क जुकरबर्ग को सुन सकते है। विडियो इंग्लिश में है लेकिन फिर भी आपको समझ आ जाएगी, की कैसी दुनिया बनाने की बात चल रही है

mark zuckerberg metaverse video

मेटावर्स की दुनिया को बनाने में Blockchain technology, Artificial Intelligence और Machine Learning का उपयोग किया जा रहा है।

Metaverse me invest kaise kare?

आपको जान कर हैरानी होगी की बहुत से लोग अपने करोड़ों रुपए इस दुनिया में लगा रहे है। ज़मीन ख़रीद रहे है, ऑफ़िस ख़रीद रहे है। शॉपिंग माल बना रहे है। मेटावर्स के लिए कई कम्पनी गेम्स बना रही है। 

यदि आप भी इस प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे है तब आपको इसमें इन्वेस्ट करने के लिए Third-party platforms की मदद लेनी होगी।

Non Fungible और OpenSea दो ऐसे platforms है जिनकी मदद से आप इस दुनिया में अपने पैसों को लगा कर पैसे कमा सकते है।

मेटावर्स के फ़ायदे ?benefits of metaverse in hindi

मेटावर्स आने से कई सारे फ़ायदे है जिनके बारे में एक-एक करके जानने है –

  • मेटावर्स टेक्नॉलजी मानव जीवन को एक नयी दिशा देने जा रही है।
  • आने वाले कुछ 10-15 सालो के बाद आप इस वर्चुअली दुनिया में अपना कदम रखेंगे ।
  • भविष्य में आप किसी भी वर्चुअल दुनिया में जा सकेंगे और यह भी पॉसिबल हो जाएगा की यदि अपने अपनी वर्चुअल दुनिया में कोई समान किसी शोरूम से वर्चुअली ख़रीदा है तब वह समान आपको आपके असली दुनिया के पते पर पहुँचा दिया जाएगा।
  • लोग बिना ऑफ़िस जाए भी घर से वर्चुअली लोगों से जुड़ सकेंगे, आपका शरीर वही रहेगा होगा, जबकि वर्चुअली दुनिया में आप वो कर पायेंगे जो आप फिजिकली रह कर कर सकते है।
  • वर्चुअली पैसे कमाने के साथ किसी पार्टी में भी वर्चुअली जा पायेंगे।
  • वर्चुअली पूरी दुनिया घर पर रख कर घुम सकते है इसके लिए कही जाने की भी ज़रूरत नहीं होगी।

मेटावर्स के नुक़सान

  • लोगों को असली और नक़ली दुनिया में फर्क करना मुश्किल हो जाएगा।
  • साइबर क्राइम पहले से कही ज़्यादा बढ़ सकते है।
  • यूज़र की प्राइवसी को ख़तरा हो सकता है।
  • लोगों को ऑनलाइन ब्लैकमैल किया जा सकता है।
  • यह लोगों की मानसिकता पर प्रभाव डाल सकता है।
  • जैसे बच्चे अभी वर्चूअल गेम्स में खो जाते है कही वैसा होने लगा तो इसका समाज पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

 दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की metaverse technology kya hai और यह कैसे मानव जीवन को बदलने जा रहे है। हालाँकि अब भी कई लोगों को इस बात पर विश्वास नहीं है की ऐसा भी कुछ हो सकता है। लेकिन आने वाले कुछ सालो के बाद यह दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी, अभी हम जिस इंटरनेट काल में जी रहे है। वह जल्द ही बदल जाएगी।

इंटरनेट को उपयोग करने का हमारा तरीक़ा पूरी तरह से बदल जाएगा। उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। 

2 thoughts on “मेटावर्स टेक्नॉलजी क्या है? और यह कैसे काम करती है पूरी जानकारी –”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: