keyword kya hota hai? :- दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करने की सोच रहे है या कुछ टाइम से ब्लॉगिंग कर रहे है तो कीवर्ड शब्द के बारे में अपने सुना ही होगा लेकिन अगर बिलकुल नयें है तो इस विषय में आपको कम ही जानकारी होगी।
आज की इस हिंदी पोस्ट में मैं आपको कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ, इसके साथ हम यह भी जानेगे की ब्लॉगिंग में कीवर्ड इतना ज़रूरी क्यों है?
दोस्तों हम सब जानते है की blog पर organic traffic लेने के लिए Google सबसे अच्छा सोर्स है।लेकिन ट्रैफ़िक हम तभी ला सकते है जब हमारी पोस्ट का SEO अच्छे से हुआ हो।
कीवर्ड हमारे SEO (search engine optimization) का सबसे पहला स्टेप होता है. बिना कीवर्ड सर्च के हम अपने blog पोस्ट का SEO कर ही नही सकते है, ऐसा होने से गूगल से ट्रैफ़िक मिलना बंद हो सकता है।
आज हम जानेगे की कीवर्ड को सही से कैसे यूज़ करे के आप blogging में सफल हो सकते है। तो फिर चलिय जानते है कि कीवर्ड क्या होता है?और ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रीसर्च कैसे करते है?
Table of Contents
keyword kya hota hai?
कुछ ऐसे phrase या sentence होते है. जिन्हें लोग इंटेरनेट (google, bing, yahoo) पर अपने सवाल का जवाब खोजने के लिए करते है। उस phrase/sentence को ही blogging की भाषा में कीवर्ड कहा जाता है।
इसे हम एक छोटे से example से समझते है- मान ले मुझे blogging के बारे में जानना है तो मैं गूगल पर सर्च करूँगा blog क्या है? या ब्लॉगिंग क्या है?
ऐसे में किसी भी sentence का यूज़ करके मैं अपने सवाल के जवाब गूगल से प्राप्त कर पाऊँगा। ये यूज़र साइड है।
लेकिन यही सेंटेन्स एक blogger के लिए कीवर्ड है।
keyword research kya hota hai
कीवर्ड का मीनिंग क्या होता है, ये तो आपको पता लग गया लेकिन ये ब्लॉगिंग के लिए इतना ज़रूरी क्यों है आइए जानते है।
जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था, ब्लॉग पर organic traffic लाने के लिए हमें पोस्ट का SEO करना होता है और seo करने के लिए हमें कीवर्ड की ज़रूरत होती है।
जी हाँ कीवर्ड, आप सोच रहे है यह इतना ज़रूरी क्यों है?
जैसे अगर आप किसी particular टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे है और उस पोस्ट में उन phrase या sentence प्रयोग नही करते है जिसे ब्लॉगिंग में target keyword कहा जाता है जिसे अक्सर लोग google पर सर्च करते रहते है।
तो इसे google के bots/crawl ये नही समझ पायेंगे की अपने अपनी पोस्ट किस बारे में लिखी है.
जिसे की आपकी पोस्ट गूगल में रैंक नही करेगी और ब्लॉग पर ट्रैफ़िक नही आएगा।
हालाँकि Google अपने bots और crawl को हमेशा अप्डेट करता रहेता है जिसे की वो हम इंसानो जैसे सोच सक़े, लेकिन फिर भी वो पोस्ट में से similar words, phrase को खोज लेते है। जिसे लोग google के search box में खोजते है।
अब आप समझ गए होगे की पोस्ट को रैंक करने में कीवर्ड या phrase का होना कितना ज़रूरी है.
जब भी कोई गूगल पर कुछ सर्च करता है तो google के crawler उन phrase या कीवर्ड को अलग-अलग वेबसाइट या ब्लॉग से खोज कर result देते है।
ऐसे में हमें कीवर्ड की अच्छी नॉलेज होनी चाहिय जिसे हम अपने ब्लॉग पोस्ट को सही audicance तक पहुँचा पाए।
तो फिर चलिय जानते है कीवर्ड कितने प्रकार के होते है और कैसे हम अपनी एक पोस्ट को अलग-अलग कीवर्ड पर रैंक करा सकते है।
Keyword कितने प्रकार के होते है
वैसे तो कीवर्ड सिर्फ़ दो प्रकार के होते है लेकिन SEO के अनुसार देखे तो ये तीन प्रकार के होते है –
- Short tail keyword
- Long Tail Keyword
- LSI Keyword
Short Tail Keyword
इस keyword में केवल एक ही word को target करते है जैसे की SEO अब हालाँकि एक नये ब्लागर के लिए इस कीवर्ड पर रैंक करना उतना ईज़ी नही है
short tail word के searches भी ज़्यादा होते है और competition भी ज़्यादा होता
इसलिए नये ब्लागर को शुरू में अपने पोस्ट में short tail keyword को target नही करना चाहिय।
Long Tail keyword
ये कीवर्ड 2 से 3 words के होते है जो कुछ sentence बनाते है जैसे की – 7 तरीक़े गूगल से पैसे कैसे कमायें, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये आदि।
नये ब्लॉगर को long tail keyword यूज़ करना चाहिय इसमें competition भी कम मिलता मिलता है।
ऐसे कीवर्ड यूज़ करने से ब्लॉग पर long tail or short tail कीवर्ड टार्गेट होते है।
जैसे की कीवर्ड का क्या मतलब होता है , अगर आप देखे तो इसमें कीवर्ड क्या होता है यह अपने आप में एक कीवर्ड है।
यानी की अगर कोई कीवर्ड क्या है भी सर्च करेगा तो पोस्ट रैंक होगा ट्रैफ़िक मिलेगा और कीवर्ड क्या होता है search करेगा तो भी पोस्ट रैंक होगी जिसे ब्लॉग पर ट्रैफ़िक आएगा।
अब आपको आइडिया हो गया होगा की कैसे हम अपने एक पोस्ट को कीवर्ड या phrase का यूज़ करके गूगल में रैंक करते है।
LSI Keyword
Latent semantic indexing जिसे short form में LSI keyword ये main keyword से मिलते-जुलते word होते है जिन्हें लोग google पर search करते है
एक प्रो ब्लॉगर बनाने एक लिए कीवर्ड का सही से यूज़ करना बहुत ज़रूरी है LSI और long tail keyword यूज़ करने से google robots आसानी से पता लगा लेते है आपकी पोस्ट किस बारे में जिसे पोस्ट को रैंक होने में मदद मिलती है।
ये LSI keyword कुछ इस प्रकार के होते है
जैसे की पोस्ट का main keyword है Keyword क्या है इसे रेलेटेड keywords
जैसे कीवर्ड है, what is keyword seo in hindi, types of keyword in hindi, पोस्ट में कीवर्ड कैसे यूज़ करे आदि
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Seo Friendly article kaise likhe
keyword density kya hota hai
ये शब्द अपने बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि यह है क्या?
किसी पोस्ट में main keyword को कितनी बार यूज़ किया गया है keyword density कहलाता है।मान ले अगर अपने एक 100 word का एक पोस्ट लिखा पैसे कैसे कमाये, अब इस पैसे कैसे कमाये कीवर्ड को अपने अपनी पोस्ट में कितनी बार add किया है, उसे कीवर्ड डेन्सिटी कहते है।
100 word के पोस्ट में 3 बार focus keyword का यूज़ किया तो keyword
density 3% हुयी यह एक high कीवर्ड density हुयी जो अच्छा संकेत है
लेकिन आपकी इस बात है भी ध्यान रखना है कि अपने ब्लॉग पोस्ट में keyword stuffing नही करनी है, यानी main Keyword को nature तरीक़े से यूज़ करना।
पूरे पोस्ट में आप 1-3% तक ही अपने main keyword का यूज़ करके, according to पोस्ट length. keyword stuffing का पता लगाने के बाद google robots पोस्ट को ignore कर देते है जिसे आपकी वेबसाइट की seo ranking प्रभवित होती है।
Keyword Research कैसे करे
हमने जाना कीवर्ड क्या है? और कैसे कीवर्ड हमें टार्गेट करने चाहिय इसके साथ ही यह भी जाना की ये कितने प्रकार के होते है।
अब हम जानते है की कीवर्ड रीसर्च कैसे करते है ब्लॉग पोस्ट के लिए
कीवर्ड रीसर्च करने के कुछ process है जिन्हें हमें फ़ॉलो करना होता है –
Step 1- Keyword ideas
सबसे पहले आपको यह पता करना होगा की आप जो भी टॉपिक लिखने जा रहे है या फिर लिखने की सोच रहे है उसे रिलेटेड लोग गूगल पर और क्या सर्च करते है इसके लिए आप google में सर्च box में अपने topic टाइप करना होगा, इसके आलवा अब देख सकते है google खुद suggestion दे रहा है।
इसके आलवा आप Youtube, FB or Quora से भी अपने लिए टॉपिक सेलेक्ट कर सकते है और long tail or LSI keyword की लिस्ट बना सकते है जिसे पोस्ट में यूज़ करके पोस्ट को रैंक करा सकते है।
Step 2- Keyword search volume और कॉम्पटिशन
इसके लिए आप free or Paid किसी भी टूल की हेल्प ले सकते है।
वैसे paid टूल थोड़े महँगे होते है जिसे new blogger नही ले सकते, इसके लिए यहाँ मैंने आपको कुछ free tools के बारे में बताया है।
google keyword planner kya hai –
यह एक काफ़ी पावरफ़ुल कीवर्ड research टूल है जिसको आप आसानी से यूज़ कर सकते है जैसा कि यह फ़्री लेकिन इस टूल में एक प्रॉब्लम है इसे हमें सटीक नम्बर नही पता चलता की कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम क्या है
जैसे अगर किसी कीवर्ड को 80 हज़ार लोग search करते है तो ये आपको बताएगा 10K – 100K जिससे सही आईडिया नही मिल पाता है। लेकिन कीवर्ड रीसर्च के लिए यह फ़्री में काफ़ी अच्छा टूल है।
इस के अलावा इस टूल की हेल्प से नये long tail or LSI कीवर्ड खोज सकते है और कीवर्ड की पर्फ़ॉर्मन्स देख सकते है काफ़ी यूज़फ़ुल टूल है इसके बारे में किसी ओर टॉपिक में बात करेंगे।
ubersuggest – यह भी एक free keyword research टूल है जिसके owner Neil Patel है
नये ब्लॉगर के लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल रीसर्च टूल है जिसे की आप कीवर्ड पर कॉम्पटिशन और सर्च volume का पता लगा सकते है।
इस टूल की हेल्प से आप किसी भी वेबसाइट को analyse कर पता लगा सकते है वह साइट कौन-कौन से कीवर्ड पर रैंक कर रही है।
Answerthepublic – इस टूल का की हेल्प से आप बहुत सारे कीवर्ड फ़ाइंड कर सकते है यह टूल लोगों द्वारा पूछे गए question का डेटा प्रवाइड करता है।
जिसे की पोस्ट को लिखने के लिए बहुत सारे subheading मिल जाते है जिन्हें अपने ब्लॉग में यूज़ करके अच्छा ट्रैफ़िक ला सकते है अगर आपका ब्लॉग English में है तो यह टूल आपकी बहुत हेल्प करेगा।
Keyword कैसे यूज़ करे post/article में
अब जैसा कि आप जान चुके है की कीवर्ड को कैसे find करते है और related keyword की लिस्ट बना ली है।
और पोस्ट लिखना शुरू कर दिया है अब सवाल यह आता है कि मैं अपनी पोस्ट में keyword को कहाँ-कहाँ यूज़ करे ताकि पोस्ट google में rank हो तो फिर चलिय जानते है-
- Post के first or last paragraph में
- Post के title में
- Url यानी (Slug) में
- Heading जैसे H2, H3 में
- Meta description में
अंतिम शब्द
दोस्तों आज इस पोस्ट में मैंने आपको बताया keyword kya hai और कैसे यूज़ करना है कीवर्ड रीसर्च कैसे करते है और कैसे के successful ब्लॉगर बन सकते है इसकी पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो चुकी है।
आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।
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