JioMart Distributor बनने के लिए रेजिस्ट्रेशन कैसे करें ?Distributor kaise bane?

रिलायंस जीयो अपनी नयी E-Commerce कम्पनी Jio Mart को पूरे भारत में लॉंच करने के लिए तैयार है। इसके लॉंच करने से दुकानदारों  में बहुत उत्साह है लेकिन अभी इन्हें ये नही मालूम की JioMart Distributor के लिए Registration कैसे करें? या जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर बनने के लिए ज़रूरी Documents क्या हैं? JioMart Distributorship के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? ऐसे बहुत से सवाल है जिनका जवाब हम आज जानेंगे।

दोस्तों मैंने अपने पोस्ट Jiomart क्या है ? में आप सबको बताया था कि Jio Mart क्या है? और ये कैसे काम करता है?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि Jiomart की सर्विस अभी सिर्फ़ मुंबई के थाने, कल्याण और नवी मुंबई में शुरू कर दी गयी है और वहाँ ग्राहकों की इसकी सर्विस के लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

Jio Mart ने सभी के लिए Distributor बनने के रास्ते खोल दिए है। अब आप सभी JioMart Distributorship ले कर अपने काम को Offline के साथ Online भी कर सकते हैं।

इस काम में हम आपकी पूरी मदद करेंगे और जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर से सम्बंधित सभी जानकारियों को आपके साथ साझा करेंगे जिससे आपको Distributor बनने में मदद मिलेगी। 

Jio Mart Distributor क्यों बने? JioMart डिस्ट्रिब्युटर बनने से किराना दुकानदारों को क्या फ़ायदे मिलेंगे?

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते है कि आज के समय में Online सामान ख़रीदना लोग ज़्यादा पसंद करने लगे है। मेट्रो सिटीज़ में समय की कमी की वजह से लगभग हर इंसान Online ख़रीदारी करता है।

और अब तो गाँवो में सरकार भी अपनी CSC Grameen E- Store की सर्विस के ज़रिए सामान की Online बिक्री के लिए तैयार है।

ज़रूरत है तो बस ये की अब समय के साथ हम भी अपने काम को आधुनिक तरीक़े से आगे बढ़ाए। एक समय था जब लोग ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े ख़रीदना पसंद करते थे।लेकिन आज के समय में सबसे ज़्यादा किराना का सामान ऑनलाइन बिक रहा है।

किराना का सभी सामान जब से ऑनलाइन बिकने लगा है छोटे किराना दुकानदारों को काफ़ी नुक़सान होने लगा है और अब पहले जैसे ग्राहक उनके पास नही आते है। दुकानो की भीड़ कम होने लगी है।

जीयो मार्ट डिस्ट्रिब्युटर बन कर अब आप और आप जैसे वो सभी किराना दुकानदार जिनके पास सीमित ग्राहक है वो अपने काम को आगे बढ़ा सकते है और अपना सामान आसानी से Online बेच सकते है और बहुत सारा मुनाफ़ा कमा सकते है।

जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर बन कर आप अब अपने काम को और ग्राहक बेस को बढ़ा पाएँगे।

JioMart Distributor बनने से किराना दुकानदारों को क्या फ़ायदे मिलेंगे?

जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर बनने से हमें क्या फ़ायदा होगा ये मन में उठाने वाला पहला सवाल है । JioMart एक ऐसी ऑनलाइन सर्विस है जिसकी बुकिंग Online Whatsapp के ज़रिए की जाएगी।

Reliance Jio और Facebook ने JioMart को एक साथ भारत में लॉंच करने के लिए  43574 करोड़ रुपए की डील की है और इसकी वजह से Facebook अब Reliance Jio में लगभग 9.99% की मालिक बन चुकी है।

हम सब जानते है की Facebook ने Whatsapp को बहुत पहले ही ख़रीद लिया है और Whatsapp पर बिजनेस को बढ़ाने के लिए Whatsapp Business को शुरू कर रखा है। 

वहीं अगर हम बात करे Reliance Jio की तो पूरे भारत में इसके जैसा कस्टमर बेस किसी भी कम्पनी के पास नही है।

किराना सामान की ख़रीद ऑनलाइन कितनी ज़्यादा बढ़ गयी है इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हो की पहले सिर्फ़ Bigbasket और Grofers ही इसकी बिक्री ऑनलाइन करती थी।

लेकिन ग्राहकों के ऑनलाइन किराना सामान के ख़रीद की ओर आकर्षित होने की वजह से Amazon और Flipkart जैसी कम्पनी भी किराना का सामान ऑनलाइन बेचने लगी है।

यहाँ JioMart और बाक़ी इन सब कम्पनी  में सबसे बड़ा फ़र्क़ ये होगा की जहां इन सबपे सामान को ऑर्डर करने के लिए इनके ऐप  की ज़रूरत होती है ।

वहीं JioMart से ग्राहक सामान को सीधे Whatsapp के ज़रिए Order कर सकता है और ये हम सबको पता है की Amazon, Flipkart, Bigbasket या Grofers के ऐप  से ज़्यादा भारत की आधि से ज़्यादा आबादी Whatsapp को यूज़  करती है।

JioMart अपने Online Whatsapp Order Booking Service के ज़रिए किसी भी कम्पनी के ऐप से ज़्यादा कस्टमर के बीच और सुविधाजनक होगा।

ग्राहक को जब भी किसी सामान की ज़रूरत होगी उसे वह आसानी से ऑर्डर कर सकता है क्योंकि Whatsapp का इंटर्फ़ेस शुरू से ही हर कोई यूज़  करे इस तरह से बनाया गया है।

jio Mart distributorship franchise लेने के लिए ज़रूरी Documents क्या हैं?  

जैसे की हम सब जानते है की JioMart से जुड़ने के लिए हमें अपने कुछ डॉक्युमेंट्स जमा करने होते है तो यहाँ हम आपको बताएँगे की जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर बनने के लिए आपको क्या क्या कागजात जमा करने होंगे? 

जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर के लिए आपके पास इन डॉक्युमेंट्स का होना ज़रूरी है – 

  1. दो पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो 
  2. Voter ID या Adhar Card की फ़ोटो कॉपी  
  3. Address Proof डॉक्युमेंट 
  4. Firm Certificates 
  5. PAN कार्ड 
  6. GST Certificates                          

ये वो मुख्य डॉक्युमेंट्स है जो आपको JioMart Distributorship लेने के लिए ज़रूरी हैं।

Jio Mart Distributorship लेने के लिए ज़रूरी शर्तें क्या हैं?

जीयो मार्ट Distributorship लेने के लिए JioMart की कुछ शर्तें है इससे आपको ग्राहक को सर्विस देने में बहुत फ़ायदा मिलेगा और अगर ग्राहक खुश होगा तो ज़ाहिर सी बात है  वो आपसे हमेशा के लिए जुड़ जाएगा और किसी भी काम में कस्टमर सर्विस सबसे अहम हिस्सा होती है।

  1. जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर वर्तमान में पहले से ही किसी प्रसिद्ध ब्रांड के साथ Distribution का काम कर रहा हो।
  2. Distributor के पास व्यापार करने के लिए बुनियादी ढाँचा होना ज़रूरी है।
  3. Distributor के पास Finance का वांछित स्तर  होना आवश्यक है।
  4. जीयो मार्ट Distributor का लोकल Retailers के साथ सम्बंध बहुत अच्छा होना चाहिए।

jiomart distributor kaise bane? Distributorship के लिए रेजिस्ट्रेशन कैसे करे?

जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर बनने के लिए या JioMart Distributorship के लिए registration करने के लिए हमें कहीं आने जाने की ज़रूरत नही है। इसके लिए हम Online Apply कर सकते है।

आइए जानते हैं की जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर के लिए Registration कैसे करते है –

  1. सबसे पहले हमें इसकी वेबसाइट पर जाना होगा ध्यान रखिए जब हम इसकी वेबसाइट पर जाएँगे तो नीचे दिए गए पेज की तरह होम पेज आपके सामने  खुलेगा।यहाँ आपको I AM INTERESTED पर क्लिक करना होगा।
  1.   I AM INTERESTED पर क्लिक करते ही  आपके सामने एक और पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना पूरा नाम, अपनी Firm का नाम, Email ID, Mobile Number, City Name, Full Address, PIN Code और आप कोई रोबोट नही हो इसके लिए सही Captcha को दिए गए box में लिख कर सबमिट करना होगा।
  1. Submit करते ही आपके सामने Your Lead Created Successfully का मेसिज डिस्प्ले होगा। इस तरह आप जीयोमार्ट डिस्ट्रिब्युटर के लिए Online अप्लाई कर देंगे।
एक झलक 

आज हमने JioMart Distributor बनने के लिए रेजिस्ट्रेशन कैसे करें? JioMart Distributorship कैसे और कहा से ले सकते हैं ? से सम्बंधित सभी जानकारियों को बारीकी से जाना है, अगर हमारे किसी पाठक को लगता है की हमसे कोई जानकारी साझा करना रह गया है तो कृपया हमें कॉमेंट करके बताए। हम उसे अप्डेट करेंगे जिससे पाठकों को ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी प्राप्त होगी । 

JUSTFORYOU.IN सभी पाठकों को हमारे पुराने पोस्ट  उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता को अपना प्यार देने के लिए धन्यवाद कहता है। 

आप सभी के लिए हम सभी जानकारियों को हमेशा लिखते रहेंगे अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखिए । धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.