100₹ से निवेश शुरू करे जानिये सबसे अच्छा ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप कौन सा है

Best trading app in indian 2021 : दोस्तों हम सभी अपनी ज़िन्दगी में बहुत सारा पैसे कमाना चाहते है। और पैसे कमाने के लिए हम बहुत सारे नए और पुराने तरीक़ों को अपनाते है। ताकि आने वाला भविष्य में हम अपने सपनो को पूरा कर सके।

लेकिन अपने सपनो को पूरा करने के लिए हम कमाई के एक जरिया पर निर्भर नहीं रह सकते क्योंकि इसे हमें वो सब नहीं नहीं मिल सकता जो हम आने वाले भविष्य में चाहते है। इसलिए हमें ऐसे तरीक़ों को खोजना होगा  जो आने वाले भविष्य को और बेहतर बनाने की दिशा में लाये, ताकि उनका लाभ हम भविष्य में उठा पाये।

पैसे कमाने के एक पुराने तरीक़े में Share market का भी नाम आता है। जिसे आमतौर की भाषा में सटा बाजार भी कहा जाता है। हालाँकि बहुत से लोग अपने पैसे को Share market में लगा कर अच्छे पैसे भी कमा रहे है। 

लेकिन वही बहुत से लोग ऐसे भी है जो इसमें अपने पैसे को लगाने से डरते भी है, क्योंकि शेयर मार्केट में पैसे डूबने का भी ख़तरा बना रहता है। जिसका सबसे बड़ा कारण share market में होने वाले ऊतार -चढ़ाव । 

परंतु आज के समय में ऐसे बहुत सारे बेस्ट ट्रेडिंग मोबाइल ऐप्स आ गये है। जिनकी हेल्प से कोई भी आम आदमी Share Market या Stock Market को आसानी से समझ कर अपने पैसों को मार्केट में निवेश कर सकता है।

आज के इस पोस्ट में माध्यम से हम जानेगे की top online trading apps कौनसे है। जिनकी मदद से आप आज से अपने पैसों को Stock treading और Mutual Funds में निवेश करना शुरू कर सकते है। 

Mobile trading App kya hai | ट्रेडिंग ऐप क्या होता है?

जैसा कि मैंने आपको ऊपर पहले ही बताया की शेयर मार्केट पैसा  कमाने का बहुत ही पुराना तरीक़ा है। लेकिन पहले स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने के लिए हमें एक्स्ट्रा टाइम के साथ कम्प्यूटर या लैप्टॉप  की ज़रूरत होती थी। लेकिन मोबाइल पर ट्रेडिंग ऐप आने के बाद से आज गाँव से कोई भी व्यक्ति अपना पैसा शेयर मार्केट में लगा सकता है।

मोबाइल ट्रेडिंग ऐप के ज़रिये आप ना केवल घर बैठे लाइव शेयर और मार्केट की जानकारी ले सकते है। बल्कि घर बैठे ही यह जान सकते है। की कौनसा म्यूचूअल फंड में आपको निवेश करना चाहिए जो आगे चल कर आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न देगा।

best trading app को आप All in one package के रूप में भी देख सकते है। जहाँ से आप stock market के साथ Mutual fund, SIP और Lumpsum, US Stocks और Cryptos में भी पैसे निवेश कर सकते है ।

Mobile Trading App के फ़ायदे

तो यहाँ मैं आपको बताना चाहूँगा की पहले स्टॉक मार्केट में केवल वही लोग पैसे लगाते थे। जिन्हें इसकी जानकारी होती थी। लेकिन ट्रेडिंग ऐप्स के आने के बाद से अब कोई भी share market और mutual fund को समझ कर उस में  पैसे को निवेश कर सकता है। और ट्रेडिंग ऐप्स के माध्यम से शेयर बाजार को  सीख कर ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग कर सकता है।

  • शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना अब पहले से ज़्यादा आसान हो गया है।
  • Trading Apps की मदद से बिना कही गये आसानी से डिमैट अकाउंट खोल कर ट्रेडिंग शुरू कर सकते है।
  • ट्रेडिंग ऐप की मदद से आप कही से भी अपने सुविधा के अनुसार ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू कर सकते है।
  • पहले जहाँ स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने के लिए brokerage charge देना होता था। वही अब कुछ trading app बिना ब्रोकरेज के ही ट्रेडिंग करने की सुविधा देती है।
  • One Click में Share को ख़रीद और बेच सकते है।
  • हर शेयर का record देख सकते है। कब शेयर ऊपर गया था और कब नीचे।
  • स्टॉक मार्केट के अलावा ट्रेडिंग ऐप की हेल्प से म्यूचूअल फंड में भी पैसे लगा सकते है। और भविष्य के लिए अच्छी बचत कर सकते है।

सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप कौनसा है?| Best Stocks Trading Apps in India 

दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा की Trading ऐप्स के कितने सारे फ़ायदे है। और कैसे ट्रेडिंग ऐप्स की मदद से ऑनलाइन ट्रेडिंग को पहले से कितना आसान बना दिया गया है। आइये बिना देर किए जानते है कि सबसे अच्छा ट्रेडिंग ऐप्स कौनसा है –

1. Groww App

यह एक कमाल का ऐप है। जिसका interface बहुत ही easy है। अगर आप एक beginner हो और Stocks और Mutual funds में पैसे निवेश करने की सोच रहे है। तब आपको इस ऐप को ज़रूर डाउनलोड करना चाहिए। यहाँ से आप किसी भी कम्पनी का stocks ख़रीद और बेच सकते है।

मैं खुद भी इस ऐप का उपयोग करता हूँ। मार्केट में अपने पैसे को निवेश करने के लिए, groww में demat account खोलना बहुत ही आसान है। 

इस ऐप में किसी कम्पनी का स्टॉक कैसा perform कर रहा है। अपनी लिस्ट बना सकते है। म्यूचूअल फंड में निवेश कर सकते है।और हर दिन आसानी से यह जान सकते है किस stocks पर कितना returns मिला है।

SIP (Systematic Investment Plan) और Lumpsum (One Time) भी निवेश कर सकते है। यहाँ बहुत सारी fund मिल जाएगे जहाँ आप हर अपने पैसे को invest करके कुछ सालो में अच्छे return पा सकते है।

Download | Grow

2.  Zerodha kite app

Zerodha एक Best Trading ऐप है। जिसको टाइम के साथ काफी मॉडर्न बनाया गया है हाल ही में इसका नया अप्डेट आया है। इसका इंटरफ़ेस ग्रो ऐप जैसे ही easy है। 

इस ऐप में आप अच्छे से किसी भी कम्पनी की कैटेगॉरी को खोज सकते है। शेयर ख़रीदना और बेचना बहुत ही आसान है। साथ ही आपको अपने Portfolio को भी manage करने में आसानी मिलती है। इस ऐप में हमें डार्क मोड़ का भी ऑप्शन मिलता है। ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए यह एक अच्छा ऐप है।

Download | Zerodha 

3. HDFC Securities 

HDFC Securities online trading apps में से एक है। जिसके ज़रिये कोई भी व्यक्ति stock market में अपने पैसे निवेश कर सकता है। इस ऐप के माध्यम से Nifty और Sensex में 10 रुपये से निवेश शुरू कर सकते है।अपना Portfolio बना सकते है। watchlist create कर सकते है। होने वाले trade profit को देख सकते है। 

अपने fund को लिमिट करने म्यूचूअल फंड में भी निवेश कर सकते है।इस ऐप में माध्यम से Global market में भी निवेश किया जा सकता है। यह ऐप मार्केट research करने में भी अपनी मदद करेगा। जिसे आपको market का विश्लेषण करना आसान हो जायेगा। साथ ही refer & Earn के ज़रिए भी पैसे कमा सकते है। मार्केट से जुड़ी सारी उपडेट आपको इस ऐप में रोज़ देखने को मिलेगी। जिससे कि आप एक अच्छे निवेशक बन पाये।

Download | HDFC Securities 

4. IND Money – Stock Trading app

यदि आप एक ऐसे ऐप की तलाश में जहाँ से indian stocks market के साथ US Stocks में भी पैसों को invest कर पाये तब आपको यह IND Money को ज़रूर डाउनलोड करना चाहिए। इस ऐप में बहुत सारे फ़ीचर मिलते है, जैसे कि free में online us stocks trading account खोल सकते है। Global market में अपने पैसों को निवेश कर सकते है।

इसके साथ ही FD, Mutual funds, SIP,Insure और cryptos में भी पैसों को zero commission से निवेश कर सकते है।और अपनी बचत के लिए financial planning और goal सेट कर सकते है। 

Download | IND Money 

5. Coinswitch -Crypto Trading App

best app for crypto trading इस समय मार्केट में क्रिप्टो करेन्सी को भी बहुत ज़्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है। और बहुत से लोग crypto trading भी कर रहे है 

 ऐसे में यदि आप भी Bitcoin (BTC), Litecoin (LTC), Doge, Ethereum (ETH) जैसे 100+ से भी cryptos में अपने पैसे लगाने की सोच रहे है।

तब आपको Coinswitch app को डाउनलोड करना चाहिए। इस ऐप के माध्यम से आप सिर्फ़ 100₹ से क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू कर सकते है। इस ऐप का यूज़र इंटरफ़ेस बेहद आसान है। इसे आज ही डाउनलोड करके अपनी ट्रेडिंग शुरू करे।

Download | coinswitch

दोस्तों आज की पोस्ट में मैंने आपको 5 best trading apps की जानकारी दी है। जिनके माध्यम से आप घर बैठे आज से ट्रेडिंग शुरू करके स्टॉक मार्केट को समझ कर पैसे निवेश कर सकते है।

यदि आपको सपनो को पूरा करना है। तो आज से ही Stocks या mutual fund में निवेश करना शुरू कर दे। ताकि आपको भविष्य में पैसों की दिक़्क़तों  का सामना ना करना पड़े।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताये और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: