12th में Top kaise kare? कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें

12th me Top kaise kare: क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं ? 12वीं में टॉपर कैसे बने? 12वीं पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? ऐसे कई सारे सवाल एक स्टूडेंट के दिमाग में चल रहे होते है। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की 12th में top करना इतना आवश्यक क्यूँ हैं? और कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

जैसा कि आपको पता है 12th पास होने के बाद ही आप किसी ना किसी ना कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसलिए यह बहुत ही ज़रूरी हो जाता हैं कि हम 12th में विषयों को ध्यान से पढ़े, क्यूँकि 12th में ही हम अपने interest के हिसाब से विषय चुनते हैं।

और उसी पर निर्भर करता हैं की हमें आगे जा के क्या करना हैं। 12th के बाद ही स्टूडेंट अपने interest के हिसाब से आगे क्या कोर्स करना हैं चुनते हैं , जिसके लिए बहुत ज़रूरी होता हैं 12th में अच्छे marks से पास होना क्योंकि 12th के marks हर क्षेत्र में काम आते हैं।

12th में अच्छे मार्क्स एक उज्ज्वल भविष्य के लिए अति आवश्यक हैं। इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊँगा जिसको आप फ़ॉलो करते है तो आप 12th में टॉप कर सकते है। या अच्छे नम्बर से पास हो सकते है। 

दोस्तों हर एक स्टूडेंट का सपना होता है कि वह बोर्ड इग्ज़ाम में टॉप करे लेकिन यह सपना बहुत ही कम स्टूडेंट पूरा कर पाते है।क्योंकि उन्हें यही पता ही नहीं होता की कैसे पढ़ना है।

 इसलिए आज मैं यह लेख लिख रहा हूँ ताकि उन सभी स्टूडेंट्स को फ़ायदा हो जो जानना चाहते है की टॉपर कैसे पढ़ते है? 1 महीने में कैसे पढ़ाई करें? परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? 

12th class में Top kaise kare? 

12th में टॉप करना कोई ज़्यादा बड़ी बात नहीं है , क्यूँकि बच्चे 12th में अपने interest  के हिसाब से ही विषयों का चयन करते हैं,उन्हें ज़रूरत होती हैं तो सही निर्देश की जो की उन्हें सही से गाइड कर सके, तो आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपको सही दिशा निर्देश देंगे जिससे आपको 12th में top करने के लिए मदद मिलेगी!

12th एक ऐसा stage हैं जिसके बाद आप विद्यालय से निकलकर विश्विध्यालय में दाख़िला लेते हैं जिससे आपके ऊपर काफ़ी सारा टेन्शन होता हैं की 12th में अच्छे नम्बर से पास हो ताकि आगे अच्छे कॉलेज में दाख़िला मिले जिसके कारण आप अपनी पढ़ाई पर सही तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं लेकिन ये इतना भी मुश्किल नहीं आप थोड़ी सी मेहनत कर अपने पसंदीदा विश्विध्यालय में दाख़िला पा सकते हैं।इसलिए नीचे बताये गये नियम को ध्यानपूर्वक पढ़े।

#1 सही टाइम टेबल बनाये 

क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं? आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते है की टॉपर कैसे पढ़ते है? काफ़ी सारे बच्चों का यह सवाल भी होता है की जो बच्चे हर साल टॉप करते है वो ऐसा कैसे कर लेते है ? कैसे वो 12th में 95% के ऊपर मार्क्स ला पाते है ? इसका जवाब है की टॉपर हमेशा पहले से ही अपना टाइम टेबल बना कर रखते है की कैसे पढ़ना है क्या पढ़ना है।

इसलिए वो सही दिशा में आगे बढ़ते रहते है और इग्ज़ाम में उनकी वही लगन और मेहनत हमें दिखायी देती है। इसलिए अगर आपने भी मन बना लिया है 12th में top करने की तो सबसे पहले आप अपने सब्जेक्ट के अनुसार अपना टाइम टबेल बनाए, और उस विषय को ज़्यादा टाइम दे जिसमें आप कमजोर है। 

#2 खुद से पढ़े 

बहुत से बच्चे अक्सर यह सोचते है की हमने जितना कोचिंग और स्कूल में  पढ़ लिया उसे वो टॉप कर जायेगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है अगर आप खुद से नहीं पढ़ते तो आज से अपनी आदत को बदल ले और आज से ही सेल्फ़ स्टडी करना शुरू कर दे। इग्ज़ाम में सारे सब्जेक्ट से question आते है ऐसे में अगर आप सेल्फ़ स्टडी नहीं करते है तो आप पहले पढ़ाये गये chapter को धीरे -धीरे भूल जायेगे और इग्ज़ाम के समय एक साथ सब कुछ पढ़ पाना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। जिससे आपको यह समझ ही नहीं आएगा की पहले क्या पढ़े।

#3 सकारात्मक बने रहे

सकारात्मक बने रहना इसलिए ज़रूरी हैं सकारात्मक बने रहने से आपको कठिन कार्य भी आसान लगते हैं।

यदि आप पढ़ाई कर रहे तो ऐसा ना करे की आप सिर्फ़ पढ़ते ही जाओ और एक ही बार में अधिक से अधिक chapter cover करने के बारे में सोचने लगो इससे मानसिक तनाव बढ़ता हैं,पढ़ाई करते वक्त आपको ब्रेक की ज़रूरत होती हैं।

ताकि आपका mind थोड़ा रिलैक्स फ़ील कर सके, इसके लिए आप थोड़े देर के लिए बाहर गार्डन में टहल सकते हैं वहाँ ताज़ी हवा से आप खुद को रिलैक्स महसूस करेंगे, जो आपको सकारात्मक बने रहने में काफ़ी मदद करेगी, या माइंड को रिलैक्स करने के लिए म्यूज़िक सुन सकते हैं ये सारी तरीक़े आपको सकारात्मक बनाये रखेंगे।

#4 बीते वर्षों के Question पेपर देखे

आपको 12th के परीक्षा में अवल आने के लिए बीते वर्षों के question पेपर काफ़ी सहायक हो सकते हैं,बीते वर्षों के question पेपर से आपको ये idea मिल जाता हैं परीक्षा में किस तरह के question पूछे जाते हैं,इसलिए उसे ध्यान से पढ़े।

 #5 Notes बनाये

12th में टॉप करने में आपके नोट्स आपकी काफ़ी मदद कर सकते है इसलिए हर विषय का नोट्स ज़रूर बनाये, ऐसे करने से आपको बाद में इग्ज़ाम के समय ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। 

आप क्या पढ़ रहे हैं उसके लिए सबसे ज़रूरी होता हैं notes बनाना, आप सभी चीजें को याद तो रख नहीं सकते लेकिन अगर आपके पास सभी विषय के नोट्स है तो आप अपना समय बचा कर उसे पढ़ सकते है। नोट्स में important question को ज़रूर लिखे जो इग्ज़ाम में आ सकते है।

#6 कम समय में इग्ज़ाम की तैयारी कैसे करे?

बहुत बार ऐसा होता है की हम पहले कुछ नहीं पढ़ते और जब इग्ज़ाम सर पर आ जाता है तो हमें याद आता है की अब पढ़ना है। ऐसे कम समय में पूरे विषय को एक साथ पढ़ पाना सम्भव नहीं  है लेकिन अगर आप अभी से भी अपना टाइम टेबल बना ले तो आप परीक्षा में अच्छे अंक से पास हो सकते है। 

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको खुद को तैयार करना होगा और अपना सारा ध्यान केवल पढ़ाई को ओर केंद्रित करना होगा, हालाँकि ऐसा करना आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन इसका परिणाम आपको खुश कर देगा।

सबसे पहले खुद को सकारात्मक बनाये की आप यह कर सकते है और खुद से पढ़ना शुरू कर दे, टीचर और अपने दोस्तों की मदद ले उनके बनाये नोट्स को पढ़े और पुराने साल के पेपर को देखना शुरू कर दे।

दिमाग़ पर ज़्यादा ज़ोर ना दे, विषयों का चुनाव कर ले आपको क्या-क्या पढ़ना है उसकी के अनुसार अपनी दिनचार्य बनाये और अच्छी नींद ले।

#7 Exam के एक दिन पहले क्या करे?

इग्ज़ाम के एक दिन पहले सकारात्मक बने रहे हैं, जो नोट्स बनाये हैं उसका रिवीजन करे, हल्का खाना खाए अच्छी नींद ले माइंड को रिलैक्स रखे, ये सोच के ना डरे की कल क्या होगा कल का इग्ज़ाम कैसा जाएगा, बस अपना डेली रूटीन फ़ॉलो करे और जो महत्वपूर्ण सवाल हो जो आपको लगे ये इग्ज़ाम में आ सकता हैं उसे पढ़ ले।

#8 Exam के दिन क्या करे?

इग्ज़ाम वाले दिन बिल्कुल टेन्शन ना ला ज़्यादा कुछ पढ़ने या याद करने की गलती ना करे,सुबह फ़्रेश माइंड से उठे और हल्का ब्रेकफ़ास्ट करे ताकि आप खुद को हल्का महसूस करे,जो आपने पढ़ा हैं उसे याद रखे अगर आपको लगे की आपसे कोई चैप्टर कवर करना रह गया हैं तो उसको पढ़ने की जल्दीबाज़ी ना करे विश्वास रखे आपने जो पढ़ा हैं वही आएगा।

#9 इग्ज़ाम के दौरान क्या करे?

examination हॉल में बैठने के बाद, घबराये मत दिमाग़ को शांत रखे,question पेपर देख कर घबराये मत और लिखने की जल्दबाज़ी ना करे, पहले सभी प्रश्न को सही से पढ़ ले फिर लिखना शुरू करे,पहले जो सवाल का जवाब आता हैं उसे सॉल्व करे जो नहीं आता उसे छोड़ दे, लम्बे नम्बर वाले question पहले करे आख़िरी में छोटे नम्बर वाले question  करे आख़िरी समय कम बचता हैं इसलिए आप छोटे सवाल जल्दी से सॉल्व कर पायेंगे अगर आप बड़े नम्बर वाले question को बाद में करने की सोचते हैं तो ऐसी गलती ना करे क्यूँकि आख़िरी वक्त में जल्दी करने से आप कोई ना कोई गलती कर बैठेंगे,इसलिए समझदारी से काम ले।सकारात्मक बने रहे।

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की कैसे आप 12th class में Top kaise kare? कम समय में कैसे पढ़े? अगर आप ऊपर बताये गये तरीक़ों को अपने स्टूडेंट जीवन में उतरते है तो इसका लाभ आपको इग्ज़ाम के समय देखने को मिलेगा। और आप 12th में अच्छे नम्बर से पास हो जायेगे। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

RIP का Full Form क्या होता है?

जिओ का नम्बर कैसे पता करे?

SSC kya hai ?

LLB kaise kare

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.