SSC क्या है? फ़ुल फ़ॉर्म क्या है?और SSC की तैयारी कैसे करे?

S S C Kya hai? दोस्तों जब भी बात हो सरकारी नौकरी की तो SSC का नाम ज़रूर आता है हर साल लाखों स्टूडेंट्स एसएससी की तैयारी करते है, परंतु कुछ ही students को इसकी पूरी जानकारी होती है।एक तरफ़ जहाँ हमारे देश में बेरोज़गार युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है और दूसरी तरफ़ सरकारी नौकरियों में प्रतियोगिता, ऐसे में अगर आपके पास पर्याप्त जानकारी का ना होना, आपके लिए एक समस्या बन सकती है। लेकिन आज हम इस पोस्ट में आपको बतायेंगे SSC kya hai, SSC full form क्या है और ssc की तैयारी कैसे करे।जिससे आप अपने सरकारी नौकरी के सपनो को पूरा कर पाए। किसी भी काम को करने से पहले अगर हमें उसकी पूरी जानकारी होतों हमारा काम बहुत आसान हो जाता है।

SSC Full Form क्या है 

SSC यानी Staff Selection Commission जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है इसकी स्थापन 4 november 1975 में हुयी थी. 

Staff Selection Commission यह एक बोर्ड है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए Group B और C के पदों का चयन करता है. इससे पहले इसे अधीनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Service Commission) नाम से जाना जाता था। बाद में 1977 पुनः नामकरण कर्मचारी चयन आयोग के रूप किया गया। इसका headquarters नई दिल्ली में है.

SSC ke liye kya qualification chahiye

SSC kya hai और इसका ssc full form kya hai यह तो अब आप जान गए होगे, 

लेकिन क्या आप जानते है की SSC के लिए qualification क्या चाहिय अगर नही तो, मैं आपको बताना चाहूँगा की SSC Exam के लिए सबसे पहले तो उमीदवार की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होना चाहिय।लेकिन ST,SC, OBC को आयु में अलग छूट दी जाती है। इसके लिए उमीदवार को मेट्रिक (10th), इंटर (12th), या स्नातक स्तर की पढ़ाई (graduation) होनी चाहिय। अब आइए जानते है की एस॰एस॰सी॰ के द्वारा कौन-कौन से परीक्षाएँ करायी जाती है।

अब कोई भी हॉलीवुड मूवी फ़्री में हिंदी में डाउनलोड करे

SSC के द्वारा कौन-कौन से exam कराए जाते है।

ssc kon kon se Competitive Exam karta hai-

  • SSC CGL- Combined Graduate Level Exam 
  • SSC CHSL- combined higher Secondary Level Exam 
  • Junior Engineer (JE)
  • Junior Hindi Translator (JTH)
  • SSC Multitasking 
  • Central Police Organization 
  • Stenographer 

SSC CGL :- 

SSC CGL का फ़ुल फ़ॉर्म (Combined Graduate Level) होता है इस परीक्षा को देने के लिए student की Graduation होनी चाहिय।इस इग्ज़ाम को चार चरणो में लिया जाता है। ये इग्ज़ाम केंद सरकार में ग्रूप बी और ग़्रुप सी के पदों का चयन करता है, इस इग्ज़ाम को पास करके आप CBI ( Crime branch of India), Food Department और Income Tax Department जैसे विभागों में उच्च पदों के लिए नियुक्त होते है।

  1. Computer Based Examinations 
  2. Computer Based Examinations 
  3. Pen or Paper Mode 
  4. Computer proficiency Test 

यह 3 इग्ज़ाम हर एक स्टूडेंट के लिए ज़रूरी है लेकिन 4 इग्ज़ाम केवल उन स्टूडेंट को देना होता है जिनकी पोस्ट में कम्प्यूटर टाइपिंग की आवशकता होती है।

SSC CGL me kon kon si post hoti hai

  1. Income Tax Inspector 
  2. Assistant Audi Officer 
  3. Assistant (MEA)
  4. Inspector Examiner (CBEC)
  5. Assistant (AFHQ)
  6. Central Excise Inspector (CBEC)
  7. Assistant Enforcement Officer
  8. Assistant (CVC)
  9. Assistant ( Ministry of Railway)
  10. Preventive Officer Inspector
  11. Assistant (Intelligence Bureau)
  12. Sub Inspectors (CBI)
  13. Assistant (MEA)
  14. Assistant Section Officer (CSS)
  15. Divisional Accountant (CAG)
  16. Assistant ( Other Ministries)
  17. Inspector ( Narcotics)
  18. Statistical Investigator
  19. Inspector ( Dept of Post)
  20. Auditor C&AG
  21. Sub-Inspector ( Central Bureau of Narcotics)
  22. Auditor CGDA
  23. Auditor CGA
  24. Tax Assistant CBEC
  25. Tax Assistant CBDT
  26. Senior Secretariat Assitant 
  27. Compiler ( Registrar office)
  28. Accountant / Junior Accountant Offices Under C&AG
  29. Accountant / Junior Accountant Offices Under CGA & Others
  30. Income Tax Inspector (CBDT)

SSC CHSL- Combined higher Secondary Level Exam 

इस इग्ज़ाम को देने के लिए स्टूडेंट 12th पास होना चाहिय। यह एसएससी द्वारा ली जाने वाली पोपुलर परीक्षा है इस इग्ज़ाम को पास करने के बाद आप UDC, Postal Assistant जैसे क्लार्क और एलडीसी नौकरी में कर्मचारी की नियुक्ति की जाती है।इस इग्ज़ाम को तीन चरणो में लिया जाता है।

  1. Computer Based Examinations 
  2. Descriptive Paper 
  3. Typing test 

SSC CHSL में कौन-कौन से पदों का चुनाव होता है।

  • Court Clerk 
  • Data Entry Operator 
  • Lower Division Clerk 
  • Postal Assistant 

SSC JE :- यह इग्ज़ाम उन छात्रों के लिए है जिसके पास या तो डिप्लोमा है या फिर जो इंजीनियर है। SSC JE की परीक्षा अलग-अलग विभागों में Junior Engineer के पदों के चयन के लिए करायी जाती है।

Junior Hindi Translator (JHT)

इस पद के लिए आपको हिंदी और अंग्रेज़ी दोनो भाषा का ज्ञान होना चाहिय। इस इग्ज़ाम को दे कर आप एक हिंदी अनुवादक पद पर कार्य कर सकते है।

SSC MTS :-

यह परीक्षा केंद सरकार के निचले पदों में कार्य करने के लिए करायी जाती है इस इग्ज़ाम को देने के लिए आपकी योगता मेट्रिक पास होनी चाहिय।

ब्लॉग क्या है और पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए

SSC Stenograoher :- 

इस इग्ज़ाम के लिए आपको 12th पास होना ज़रूरी है। आशुलिपि एक प्रकिया है जिसमें सामान्य लेखन की तुलना में आधिक तेज़ी से लिखने के लिए छोटे-छोटे प्रतीकों का यूज़ किया जाता है।

Central Police Organization 

अगर आप केंद सरकार में SI और ASI पदों पर नियुक्त होना चाहते है और इन विभागों जैसे :- SSB, ITBP, CAPF, CISF Delhi Police, BSF में कार्यरत होना चाहते है तो फिर आप SSC CPO का इग्ज़ाम दे सकते है इसके लिए आपके पास स्नातक स्तर की पढ़ाई होनी चाहिय।

इसके साथ आपको यह भी पता चल गया है की SSC कौन-कौन से exam करती है।

SSC ki tayari कैसे करे in hindi

अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपको उसके लिए मेहनत करनी होगी। मेहनत सही तरीक़े से की जाए तो एक दिन रंग ज़रूर लाती है। इसलिए यहाँ मैंने आपको ऐसे कुछ तरीक़ों के बारे में बताया है जो आपकी बहुत ज़्यादा मदद करेंगे आपको आपकी मंज़िल तक पहुचने तक।

  1. सबसे पहले अब यह डिसाइड करे की आप कौन से विभाग के लिए तैयारी करना चाहते है। क्यूँकि मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जिन्हें बस SSC का इग्ज़ाम देना होता है। अगर उनसे पूछो की आप किस डिपार्टमेंट को join करना चाहते है तो उनके answer आपको हर बार अलग-अग़ल मिलेंगे।
  2. अगर अपने भी अपना डिपार्टमेंट का चुनाव कर लिया है तो उससे जुड़े सभी study Material को जमा कर ले।इसके साथ ही कुछ 5 सालो के question-answer को भी स्टडी ज़रूर करे जिससे आपको एक idea मिल जाए की आपको किस विषय में ज़्यादा ध्यान देना है।
  3. TimeTable ज़रूर बनाए जिससे आप हर एक विषय को पुरा समय दे पाए, किसी भी विषय को बेकार ना समझे, ऐसा में इसलिए कह रहा हूँ की कई बार आप जिस विषय पर ज़्यादा ध्यान नही देते है इग्ज़ाम में उस विषय से सवाल पूछ लिए जाते है।
  4. Group Study करे :- इसका सबसे ज़्यादा आपको फ़ायदा मिलता है अग़ल-अग़ल लोग एक ही सवाल के अलग-अग़ल तरीक़ों से जवाब देते है जिससे आपको और ज़्यादा नॉलेज मिलती है।

Youtube Video देखे :-

Youtube पर आपको ऐसे बहुत से चैनल मिल जाएगे जो आपको एस॰एस॰सी॰ से जुड़े बहुत सारे स्टडी मटीरीयल और सवालों के जवाब को आसानी से समझा देते है। हमारा दिमाग़ भी विज़ूअल(Picture) को ज़्यादा जल्दी से समझता है। इसलिए आप Youtube का भी सहारा ले सकते है।

Health 

अगर आप सच में सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपको अपने स्वस्थ पर भी ध्यान देना होगा, यह उतना ही ज़रूरी है जितना की पढ़ाई करना। इसलिए हर एक  1 या 2 घंटे बाद 30 मिनट का ब्रेक ज़रूर ले और उस समय अपना ध्यान कही और केंद्रित करे।

अंतिम शब्द

दोस्तों आशा करता हूँ आपको SSC Kya hai, SSC Full Form, SSC Exam और SCC की Tayari कैसे करे इस जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।हम कामना करते है की आप अपने प्रयास में सफल हो। इसे जानकारी को SSC की तैयारी करनेवाले दोस्तों के साथ Share करना ना भूले , अगर कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है।

1 thought on “SSC क्या है? फ़ुल फ़ॉर्म क्या है?और SSC की तैयारी कैसे करे?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.