11th आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं – पूरी जानकारी

बहुत से बच्चों के मन में यह सवाल होता है की 11th arts me kon kon se subject hote hai? arts me kitne subject hai? आर्ट्स में कितने विषय होते हैं? क्या आप जानते है? अगर नहीं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।

हेलो दोस्तों हमारी आज की इस पोस्ट में जानेंगे की 11th arts में कौन – कौन से subject होते हैं? जब हम 10th में होते हैं तब सभी विषयों पर पढ़ाई करते हैं। ऐसे में हममें से बहुतों का ये सवाल होता हैं की 11th में भी सभी विषयों का अध्ययन करना होगा? जी नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं होता हैं 11th से काफ़ी change हो जाता हैं जैसे की हम 10th में हम science, sanskrit, social science और इत्यादि विषयों का अध्ययन करते हैं।

 लेकिन 11th में हमारे पास यह ऑप्शन होता है की हम अपने पसंद के course जैसे arts, science या commerce जिस में भी रुचि हो अपने हिसाब से subject चुन सकते है।

हालाँकि सभी विषय अच्छे है लेकिन हमें आगे जा कर क्या करना है क्या बनना है हम उसकी के अनुसार अपने विषयों का चयन करते है।

बहुत से बच्चे साइयन्स लेते है और बहुत से कामर्स,  लेकिन आर्ट्स की ओर बहुत ही कम लोग ध्यान देते है इसका कारण भी है क्योंकि बहुत से बच्चों को पता ही नहीं होता की 11th आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? इसलिए आइए सबसे पहले जानते है की arts me kitne subject hote hai? 

11th में total कितने subject होते हैं ?

दोस्तों आप चाहे 11th जिससे भी स्ट्रीम (arts , science, and commerce) से करे, लेकिन यहाँ चार विषय compulsory देखने को मिलते है। इसके अलावा एक विषय optional होता हैं जिसको मिलाकर सम्पूर्ण 5 subjects होते हैं। इसके अलावा भी आपके पास एक वैकल्पिक का ऑप्शन भी होता हैं कई बार ऐसा भी होता हैं.

इन पाँच विषयों में आपका पसंदीदा विषय रह जाता हैं तो इस परिस्थिति में आप अपना पसंदीदा subject ले सकते हैं जो हो जायेगा आपका additional विषय जिसको लेकर total subject 6 हो जायेंगे।

Additional subject के फ़ायदे क्या हैं ?

additional subject लेने से एक तो आपका जो पसंदीदा विषय रह जाता वो ले लेते हैं , और दूसरा फ़ायदा यह हैं की अगर आप exam में additional subject में फ़ेल हो जाते हैं , और optional में पास हो जाते हैं तो आप इग्ज़ाम में पास माने जायेंगे इसके विपरीत आप optional में फ़ेल और additional में पास हो जाते हैं तो भी आप पास माने जायेंगे।

इसका मतलब हैं की  आपको 5 विषयों में पास होना होगा ।

Arts all subject name list 11th in hindi

दोस्तो हमारा विषय ही की 11th arts में कौन – कौन से सबजेक्ट होते हैं , तो चलिए जानते हैं 11th arts में कौनसा subject compulsory होता हैं , अथवा कौनसा subject additional और optional के रूप में ले सकते हैं ।

compulsory subject

जैसा कि आप सब जानते हैं compulsory subject में चार विषय आवश्यक होता हैं उसमें एक होता हैं language का जिसमें आपको दो विकल्प मिल जाते हैं English और Hindi 

इसके बाद जो arts में subject में आते हैं वो निम्नलिखित हैं –

  1. Hindi/English(Language)
  2. Sociology
  3. Economics
  4. Psychology
  5. Political Science
  6. Home Science
  7. History
  8. Geography

तो ये आपके compulsory विषय जिसमें एक हो गया language का और बाक़ी तीन आप अपने स्कूल के हिसाब से ले सकते हैं क्यूँकि अलग – अलग स्कूल में कही geography ,history  तो किसी मे उपयुक्त कोई अन्य विषयों का विकल्प होता हैं तो आप स्कूल में admission लेने पहले ये जानकारी प्राप्त कर स्कूल आपको कौन – कौन सा विकल्प दे रहा हैं ।

Optional Subject

जब आप compulsory subject select कर लेते हैं तो बारी आती हैं optional subject की जैसा कि  compulsory subject language को लेकर total 4 subject हो जाते हैं इसके अलावा आपको क्या optional subject लेना चाहते हैं वो इस प्रकार हैं ।

  • Yoga
  • Computer Science
  • Math
  • Physical Education
  • Music
  • Dance
  • Artificial Intelligence ( A.I. )
  • Early Childhood Education
  • Any Language( Sanskrit, Urdu, Punjabi, etc….)

तो आपके optional विषय को लेकर टोटल subject 5 हो जायेंगे ।

Additional Subject

अगर 5 विषयों के आलवा भी आपका कोई पसंदीदा विषय रह जाता हैं तो आप उसे Additional Subject में ले सकते हैं 

तो compulsory , optional subject को लेकर 5 subject  हो गये और additional subject मिलाकर टोटल 6 subject हो जायेंगे ।

यह भी पढ़े :-

12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें?

12th के बाद llb करना सही है | LLB Course Details in Hindi 2021

Conclusion :- दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते है (arts me kitne subject hai) और additional सब्जेक्ट के रूप में और कौन से विषय को अपने अधयन में शामिल कर सकते है।

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।

3 thoughts on “11th आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं – पूरी जानकारी”

    1. ap home science ki jagah koi or subject bhi le sakte hai. iske liye apko apne school se pata karna hoga.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: