गांव से पैसे कैसे कमाए 25 तरीके -:

Gaon se paise kaise kamaye (बेस्ट बिज़नेस आइडियाज इन विलेज):- आज के ज़माने पैसा हर किसी को कामना है। चाहे वह किसी भी जगह से हो पैसे हर किसी की ज़रूरतों को पूरी करता है और पैसो के मदद से ही इंसान अपने सपनो को पुरे कर सकता है। भले ही वह व्यक्ति कही से भी हो चाहे वह शहर का रहने वाला हो या फिर वह छोटे गांव का रहने वाला हो पैसे हर कोई कामना चाहता है। शहर में लोगो को पैसा कामना आसान हो जाता है।

क्योकि शहर में लोगो को कई सारी सुविधाएं मिल जाती है। इसीलिए शहर में लोग आसानी से पैसा कमा लेते हैं। लेकिन छोटे गांव में लोगो को वह सुविधाएं नहीं मिल पाती जो शहर में लोगो को मिल जाती है इसीलिए गांव के लोगो थोड़ा मुश्किल होता हैं वह गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए। 

इसीलिए आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल की मदद से बताएँगे कि आप गांव से पैसे कैसे कमाए। गांव से पैसे कैसे कमाने के हम आपको 25 तरीके बताने वाले है। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि महिलाये घर बैठे पैसे कैसे कमाए। यदि आप मूल्य गांव के रहने वाले निवासी है तो आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आप भी गांव में ही पैसे कमाने के बारे में जान सके। 

Table of Contents

Village Business Ideas in Hindi 2022|गांव से पैसे कमाने के 25 तरीके -:

तो चलिए जानते है उन तरीको के बारे में जानते हैं जिनसे आप जानेंगे कि गांव से पैसे कैसे कमाए। 

1) शुरू करे अपना कोई बिज़नेस -: 

यदि आप सोच रहे हैं कि गांव से पैसे कैसे कमाए तो आप सबसे अपना कोई कोई बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। उसके लिए आप ज़रूरत मंद चीज़ो के लिए प्रोडक्ट को बना शुरू कीजिये। जिसके लिए शुरुवाती में आपके पैसे खर्च होंगे लेकिन यदि लोगो को आपका प्रोडक्ट काफी अच्छा लगता है। तो आपका बिज़नेस अच्छे से चल सकता है और आप अपने बिज़नेस में थोड़ा और इन्वेस्ट कर आप अपने बिज़नेस को और भी आगे ले जा सकते है। 

2) ऑनलाइन पब्लिक सर्विस -: 

जब भी किसी भी व्यक्ति को अपने किसी डाक्यूमेंट्स कि जानकारी ठीक करवानी होती है या फिर किसी व्यक्ति को किसी भी योजना के लिए आवेदन देना होता है। तो उन्हें अपने इस काम के लिए बहुत दूर जाना पड़ जाता है। यदि आप अपने गांव में ही लोगो के इन कामो को ऑनलाइन ही कर देते है तो वह वहां के लोगो के लिए काफी लाभ दायक होगा। और आप लोगो से इन सर्विस के लिए कुछ पैसे चार्ज कर सकते है। यदि लोगो को आपकी यह सर्विस पसंद आती है तो आपका यह काम अच्छा खासा चल सकता है और आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

3) खोल सकते है जर्नल स्टोर -: 

गांव में लोगो को अपनी रोज़ मर्रा की चीजों को खरीदने के लिए दूर जाना पड़ जाता है। इसीलिए आप अपने गांव के लोगो के आसानी के लिए गांव में ही अपनी एक जर्नल स्टोर खोल सकते है। ताकि लोगो को सामान खरीदने के लिए ज्यादा दूर न जाने पड़े और वह आपके दुकान से ही सामान ख़रीदे। यह काम भी आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है क्योकि हर पल लोगो को कोई न कोई सामान लेना ही पड़ता है और सामान लेने के लिए वह ज्यादा दूर नहीं जाना चाहेंगे इसीलिए वह ज्यादातर आपके ही दुकान से सामान लेंगे। जिस वजह से आप अपनी दुकान से अच्छा पैसा कमा सकते है। 

4) खाद बीज की दुकान -: 

जैसा की आप जानते ही है गांव में लोग खेती बाड़ी के लिए ही जाने जाते है। साथ ही लोग खेती बाड़ी के अलावा छोटे से जगह में सब्ज़िया उगना पसंद करते है। जिसके बीज उन्हें आसानी से मिल नहीं पाते है इसीलिए आप अपनी एक छोटी सी दुकान खोल सकते है जिसमे आप फल सब्ज़ियों के बीज बेच सकते है। और आप यहाँ से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

5) राशन की दुकान -: 

लोगो को अपने राशन पानी के लिए भी दूर चले जाते है और उनको इस वजह से काफी दिक्कते होती है। यदि आप अपने गांव में ही अपनी राशन की दुकान खोले तो यह लोगो के लिए भी लाभ की बात हो जाएगी क्योकि लोगो को राशन लेने ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा और लोग आप की दुकान से राशन ले लिया करेंगे। और आप इस तरह भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

6) चक्की की दुकान -: 

आपने यह भी देखा होगा की लोग अपने गेहू को पिसवाने के लिए भी कई दूर चले जाते है है। ताकि वह अपने गेहू को पिसवा सके। इसीलिए आप भी अपने गांव में ही अपनी चक्की की दुकान खोल सकते है ताकि लोगो को अपने गेहू को पिसवाने में आसानी हो जाये। और अगर लोग आपके दुकान से अपना गेहू पिसवाना पसंद करते है तो आप अपनी इस दुकान से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

7) सिलाई की दुकान -: 

हम जो भी कपडे पेहनते है वह कभी न कभी किसी न किसी वजह से फट ही जाते है। जिससे सिलवाने के लिए गांव लोग दूर बाजार में चले जाते है। इसीलिए आप भी अपने ही गांव में सिलाई की दुकान खोल सकते है ताकि लोगो को अपने कपडे सिलवाने में ज्यादा दूर न जाना पड़े 

और उनका काम भी आसानी से हो जाये। आप अपनी इस सिलाई की दुकान से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

8) पापड़ बेच कर -: 

लोगो को खाने के साथ पापड़ खाने में अलग ही आनंद आता है और शहरों में लोग पापड़ खाना बहुत पसंद भी करते है। इसीलिए अगर आप अपने घर में ही पापड़ को सूखा कर बहार शहरों में बेचना शुरू कर दे तो आप पापड़ बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

9) आचार बेचकर -: 

जिस तरह लोगो को पापड़ खाना पसंद है उसी तरह लोग खाने के साथ आचार भी खाना बेहद पसंद करते है। इसीलिए आप पापड़ के साथ साथ आचार बनाक्र भी बेच सकते है। इसमें आपको कई अलग अलग प्रकार के आचार बनाकर भी बेच सकते है। जैसे आम का आचार, मिर्च का आचार इत्यादि। 

10) कॉस्मेटिक की दुकान -: 

ब्यूटी दिखना अब सिर्फ शहर की लड़कियों का ही फैशन नहीं रह गया है। अब तो गांव की लड़कियां अपनी ब्यूटी के लिए ब्यूटी क्रीम लगाना पसंद करती है। इसीलिए आप भी अपने गांव में कॉस्मेटिक की दुकान भी खोल सकते है। और आप अपनी कॉस्मेटिक की दुकान से भी अच्छा पैसा भी कमा सकते है। 

11) ब्यूटी पार्लर -: 

आप अपनी कॉस्मैटिक की दुकान के साथ ही ब्यूटी पार्लर की दुकान भी खोल सकते है। अगर गांव की किसी लड़की या महिला को किसी फंक्शन में जाना होगा तो वह जाने की तयारी के आपके ब्यूटी पार्लर से करवा सकती है। इससे आपका ब्यूटी पार्लर गांव में अच्छा खासा चलेगा और आप अपने ब्यूटी पार्लर से भी अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। 

12) हेयर सलून -: 

लड़कियों की तरह ही लड़के भी अपने लुक को दिखने में पीछे नहीं रहते है। और आपको लड़को की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए भी एक 

हेयर सलून खोल सकते है। और आप चाहे तो लड़के और लड़कियों के लिए यूनिसेक्स सलून भी खोल सकते है। और आप अपने हेयर सलून से भी अच्छा पैसा बना सकते है और आपका यह काम भी काफी अच्छा चल सकता है। 

13) खाने पिने की दुकान -: 

जो लोग दिन भर काम करते है उनको आराम करने के लिए और दिन के खाने के लिए उनके काम के ही पास में एक खाने की दुकान मिल जाये तो इससे अच्छी बात उनके लिए और किया ही होगी। इसीलिए जहा पर लोग काम करते है उस जगह के बगल में आप अपनी खाने पीसने की दुकान खोल सकते है। जिससे लोग आपके दुकान में खाना खाने आएंगे और आप यहाँ से भी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

14) छोटे मोठे खाने की दुकान -: 

अगर आप बाजार में अपने छोटे मोठे खाने पिने की दुकान खोले तो वह भी आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। क्योकि कोई भी कोना हो उससे खाने को देखकर छोटी मोटी भूक तो लग ही जाती है। और वही वह आप की दुकान काम आएगी जिसमे आप लोगो को छोटे मोठे खाने के चीजे बेचकर भी पैसे कमा सकते है। 

15) मोबाइल फ़ोन की दुकान -: 

बढ़ते ज़माने के साथ अब गांव के लोग भी इस दुनिया में चलती तकनीक को भी अपनाने लगे है। जिसमे मोबाइल फ़ोन भी शामिल है इसीलिए आप अपने गांव के बाज़ारी इलाके में ही अपनी मोबाइल फ़ोन की दुकान खोल सकते है और उन्हें बेच सकते है। जिससे आपको भी अच्छा खासा फ़ायदा हो सकता है। और आप इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते है 

16) मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान -: 

अगर लोग मोबाइल खरीद रहे है तो वह कभी न कभी ख़राब तो होंगे ही इसीलिए आप उनकी रिपेयरिंग के लिए भी आप अपनी मोबाइल की दुकान के साथ उनकी रिपेयरिंग भी कर सकते है जिससे आपकी एक्स्ट्रा इनकम भी होगी। और आपका कारोबार भी अच्छा चलेगा। 

17) मोटर साइकिल की सेरविविंग सेंटर -: 

अगर आपके गांव में लोग मोटर साइकिल चलते है तो वह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। क्योकि लोग मोटर साइकिल चला रहे है तो वह कभी न कभी वह ख़राब भी हो सकते है इसीलिए आप मोटर साइकिल के पुर्ज़ो को ठीक करने का एक सेंटर भी खोल सकते है। जो की गाडी चलने वाले के लिए आप एक अच्छी सर्विस प्रदान कर रहे हैं। और आप इससे भी काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

18) मोटर साइकिल वाशिंग सेंटर -: 

अगर मोटर साइकिल के लिए सर्विस सेंटर खोल रहे है तो आप उसके साथ वाशिंग की भी एक्स्ट्रा सर्विस दे सकते है और जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके सेंटर में आएंगे और आपकी एक्स्ट्रा इनकम भी बानी रही। और आपका कारोबार भी अच्छा चलता रहेगा। 

19) साइकिल की सर्विंग -: 

गांव में लोग मोटर साइकिल से ज्यादा साइकिल चलाते है क्योंकी वह सस्ती और अच्छी होती है और उसकी देख रेख में ज्यादा खर्चा भी नहीं लगता। लेकिन कभी न कभी वह साइकिल भी ख़राब हो ही जाती है इसीलिए उनकी सर्विंग के लिए भी आप साइकिल को ठीक करने के लिए अपनी दुकान खोल सकते है। जिससे लोगो को गांव में ही अपनी साइकिल को ठीक करवा पसंद होगा और साथ ही आपकी दुकान भी अच्छी चल सकती है। 

20) छोटे बच्चो के लिए टूशन -: 

आप हमारे गांव के सरकारी स्कूलों की हालत तो जानते ही है। इसीलिए आपके बच्चे के शिक्षा को अच्छी तरह से ले सके उसके लिए आप छोटे बच्चो के लिए टूशन खोल सकते है। जिसके ज़रिये आपके गांव के बच्चे भी सही तरह से शिक्षा को ग्रहण कर सकेंगे। और अपने भले के साथ गांव के बच्चो का भी भला कर रहे होंगे। 

21) कोचिंग सेंटर -: 

हर पढ़ने वाले बच्चो का यही सपना होता है की वह किसी कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तयारी कर एक अच्छी सरकारी नौकरी पा सके। इसीलिए आप उन बच्चो की परीक्षा की तयारी के लिए एक कोचिंग सेंटर खोल सकते है। ताकि उन बच्चो की सहायता हो सके और साथ ही इसमें आपकी कमाई भी हो सकेगी। 

22) दूध से बने प्रोडक्ट्स -: 

आप अपने गांव के लोगो के ज़रिये उनके गाय के दूध से कुछ प्रोडक्ट्स बना सकते है। जैसे दूध और दही और उन प्रोडक्ट्स को आप शहर में बेचकर अच्छा पैसा भी बना सकते है। और अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते है। 

23) दूध की सर्विस -: 

अगर आप गांव में रहते है और आपके गांव से थोड़ी ही दुरी पर कोई शहर पड़ता है तो आप उन शहर के लोगो को अपनी दूध की सर्विस दे सकते है। उसके लिए पहले आपको अपना एक तबेला खोलना होगा और फिर आप शहर के लोगो को दूध लेजा कर बेच सकते है। यह एक अच्छा काम है और आप अपने इस कारो बार को आगे बढ़ा कर इससे और भी ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

24) मछली की दुकान -: 

अगर आप उन गांव के रहने वाले है जहा नदी और तालाब काफी कम है। तो फिर यह भी आपके लिए एक अच्छा मौका है। क्योकि आप अपने गांव में किसी दूसरे गांव से मछलियां ला कर बेच सकते है। क्योकि आपके गांव में मछलियां नहीं मिलती तो इस बात के ज्यादा आसार बनते है की लोग आपसे ही मछलियां ख़रीदे। यह एक काफी अच्छा काम साबित हो सकता है पैसे कमाने ने के लिए। 

25) कंप्यूटर कोचिंग सेंटर -: 

आज के दौर में कंप्यूटर का ज्ञान भी काफी ज़रूरी हो गया है और अब तो कही नौकरी पाने के लिए भी आपको कंप्यूटर चलना आना ही चाइये। इसीलिए आप अपने गांव के बड़ो और बच्चो के कंप्यूटर ज्ञान को बढ़ने के लिए आप एक कंप्यूटर कोचिंग सेंटर खोल सकते है। ताकि आपके गांव के लोग और बच्चे भी कंप्यूटर के बारे में जान सके। और बच्चो को कंप्यूटर सिखाते सिखाते भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे। 

यह भी पढ़े

what is google in hindi with full information

गूगल से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल ऐप्स से पैसे कैसे कमाए

Conclusion -: Small business ideas for rural areas in India in hindi

आज हमने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से यह जाना कि आप गांव से पैसे कैसे कमाए। जिसमे हमने गांव से पैसे कमाने के बारे में 25 तरीके आपके शेयर की हैं। यदि आप गांव में रहते है तो आपको यह जानना ज़रूर चाहिए की आप गांव से पैसे कैसे कमाए और यह तरीके आपके काफी काम आ सकते है और आप इन कामो को करके काफी अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। और आप चाहे तो आप अपने इन कारोबार को काफी अच्छी तरह से बढ़ा सकते है। और अपनी इनकम को काफी अच्छी कर सकते है। 

 हमे उम्मीद है कि आपने हमारे इस आर्टिकल के बहुत कुछ जानना होगा और यहाँ से मिली जानकारी भी आपके बड़ी काम आ सकती है इसीलिए हमे आपके गुज़ारिश है आप अपने सभी दोस्तों के बिच हमारे इस आर्टिकल को शेयर करे ताकि वह भी इन कामो के बारे में जान सके। 

FAQ’s-:  

1 – क्या यह सब काम आज के समय में किये जा सकते है ? 

जी हां आप इन सभी कामो को आज के समय में कर सकते है। 

2 – इनमे से इन कामो को बाज़ारो में करना सही है ? 

इनमें से आप मछली बेचने वाले, खाने पिने की दुकान वाले गाड़ियों के सर्विसिंग वाले जैसे कामो को कर सकते है। 

3 – क्या ब्यूटी पार्लर वाले काम को घर में खोला जा सकता है ? 

जी हां आप ब्यूटी पार्लर वाले काम को अपने घर में खोल सकते है। 

4 – इनमे से कौन कौन से कामो में आपके ज्यादा पैसे खर्च हो सकते है ? 

इनमे से आपको कोचिंग सेंटर, कंप्यूटर कोचिंग सेंटर, ब्यूटी पार्लर, पब्लिक सर्विस और बिज़नेस जैसे कामो में आपके ज्यादा पैसे खर्च हो सकते है। 

5 – इनमे से कौन कौन से कामो को आप काफी आसानी से कर सकते है ? 

इनमे से आप सैलून, मछली बेचने, पापड़ बेचने, आचार बेचने जैसे कामो को काफी आसानी से कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: