Satish kushwaha ने जाने कैसे शुरू किया Youtube का सफ़र

आज मेरे लिए बहुत हर्ष की बात हैं की मुझे अपने दोस्त की सक्सेस स्टोरी लिखने का मौक़ा मिला ये मेरे किए बहुत सौभाग्य की बात हैं। Satish Kushwaha एक ऐसे शक्स जो आज किसी पहचान के मोहताज नही है

आज मैं आपको अपने दोस्त से जुड़ी कुछ बातों को आपके साथ share करूँगा Satish kushwaha bio मे, ये नाम तो अपने बहुत बार सुना होगा पर क्या आपको पता हैं।

इसकी शुरुआत कहा से हुयी, आज Satish kushwaha जोकी एक ब्रांड youtuber अपने काफ़ी सारे लोगों की इंटरव्यू इनके चैनल पर देखे होंगे

इसके साथ ही वो इंडिया के दूसरे ऐसे youtuber है जिनके पास अकेले 5 यूटूब बटन है

सतीश जो हर दिन और हर पल सफलता की ऊँचाई को छू रहे हैं पर क्या आपको ऐसा लगता है की ये सफलता इतनी आसानी से मिल गयी है जितना की हम समझते हैं?

Upto 10% off on Fiction and Nonfiction books

Satish Kushwaha जो आज एक Indian Youtuber, Vlogger और एक सफल Blogger हैं जिनका जन्म 27 September 1994 को Deoria (उत्तर प्रदेश) ज़िले में हुआ था।

एक साधारण परिवार में जन्मे सतीश ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गाँव से ही प्राप्त की उसके बाद वो अपनी आगे की माध्यमिक शिक्षा राजकीय इंटर काँलेज जिसका पुराना नाम (King Edward High School) से प्राप्त करने के पश्चात, 2012 में B.tech में अपना दाख़िला लिया Axis college में, यही वो पल था जहाँ से Satish kushwaha का फ़ेमस होने की शुरुआत हुयी।

शुरू से ही विडीओ एडिटिंग के शौकीन थे और हमेशा कुछ नया ओर क्रीएटिव करने की सोच रखते हैं, जब वो  B.tech कर रहे थे। तब ही उन्होंने Online paise कमाने के बारे में सोचा, फिर उन्हें YouTube पर कुछ video मिली जिनमे Online paise कैसे कमाए जाते है ।

उसकी जानकारी मिली। विडीओ एडिटिंग का शौक़ तो पहले से था ही लेकिन इस बार एक नयी जानकारी मिली थी, जिसके माध्यम से ये पता चला की हम लिख के भी पैसे कमा सकते है। वहाँ से उनकी लाइफ़ में Blogging ने एंट्री मारी।

Satish Kushwaha Bio in Hindi:-

सतीश की सक्सेस स्टोरी 2009 में ही शुरू हो गयी थी। उस टाइम जब ज़्यादा तर लोगों को YouTube में बारे में पता नही था। क्यूँकि उस टाइम डेटा pack बहुत महँगे आते थे सो इस वजह से लोग यूटूब का कम इस्तमाल करते थे। 

उस टाइम कुछ साल पहले एक मूवी आयी थी Dhoom जिसका एक song को यूज़ करके सतीश ने अपनी पहली video यूटूब पर अपलोड की थी। जिसमें वो अपनी Bike पर थे और विडीओ में mirroring  की थी यानी (double Role) जो विडीओ अब यूटूब पर उपलब्ध नही है।

लेकिन यह सफ़र कुछ दिन का ही था उसके बाद यह सफ़र यही रुक गया कुछ सालो के लिए और वो अपनी study लाइफ़ में फिर से वापस आ गए। लेकिन इसका मतलब ये नही था की ये फिर से शुरू नही होगा। 

2012 में B.tech में अड्मिशन लेने के बाद सतीश ने फिर से अपने इस पैशन को शुरू किया जो कुछ सालो के लिए रुक गया था। और 2015 में एक विडीओ बनायी जब वो अपने कॉलेज में थे।

जिसका नाम था Anjaana Anjaani 2 जो अभी भी आपको YouTube चैनल पर मिल जाएगी। और यह वह टाइम था जब सतीश YouTube को ले कर अपनी लाइफ़ में सीरीयस हो गए थे।

लेकिन उस टाइम तक एक बैकप प्लान पहले से रेडी जो था Blogging, अभी कुछ दिन पहले ही अपने YouTube Channel Satish K Video पर अपनी पहली ऑनलाइन इंकम को share किया है। अगर अपने नही देखा है तो देख के आओ।जो आपको मोटिवेट करेगी अपने लाइफ़ में कुछ करने के लिए अगर आप या हम ये सोचते है की हमसे कुछ नही हो सकता।

Amazon Business Exclusive Deals

Zero से Hero बनाने की कहानी :-

Satish kushwaha ,ने 2016 में अपनी कॉलेज लाइफ़ ख़त्म कर ने के बाद Job ना करके खुद को famous बनाने के सपने को लिए सतीश मुंबई के लिए रवाना हुए। कॉलेज लाइफ़ में Campus selection होने के बाद भी खुद से एक फ़ैसला लिया की खुद कुछ करना है और निकल पढ़े मुंबई के लिए बिना इसकी परवाह किए की क्या होगा और क्या नही।

बस एक जज़्बा था की फ़ेमस और आमिर बनाना है। मुंबई आने के बाद अपना YouTube चैनल को फिर से शुरू किया। कॉलेज में पहले ही विडीओ बनाने के बाद ये idea तो मिल ही गया था की जब तक कुछ नया नही किया जाएगा तब तक कोई नही देखेगा। इंकम का एक source तो था ही लेकिन वो जानते थे इससे वो पैसे तो कमा लेंगे लेकिन फ़ेमस नही होगे जिसके लिए वो आए थे। Satish K Video जिस पर शुरू में रीऐक्शन वाली विडीओ बनायी गयी। 

लेकिन लोगों का अच्छा response ना मिलने के बाद कुछ समय तक निराशा हुयी, लेकिन सतीश के जज़्बा ने उन्हें हार नही मानने दिया, और फिर वो उन्होंने  उस पर comedy video बनानी शुरू की और उस टाइम उनकी एक debate Video  India vs Pakistan ने धमाल मचा दिया। जिससे उन्हें ये समझ आ गया की लोगों को क्या पसंद है और लोग क्या देखना चाहते है।

Comedy Video करते-करते बहुत सारी विडीओ idea को अपने चैनल पर शुरू किया इस बीच उनके हाथ वो लग गया जिसकी उन्हें तलाश थी।

वो थी YouTuber और Blogger का इंटर्व्यू लेना, जो कही ना कही फ़ेमस तो है लेकिन उनकी सक्सेस स्टोरी सबको पता नही है। जिन्होंने अपनी लाइफ़ में किया तो बहुत कुछ है लेकिन एक सीमित जनता ही उनको जानती है। फिर क्या था.

सतीश ने दिन-रात एक कर दिया सबसे contact करने में और लोगों से रिक्वेस्ट की वो अपनी सक्सेस स्टोरी उनके चैनल पर share करे ताकि दूसरों लोगों को motivate किया जा सके और उनको बताया जाए की अगर वो सोच ले तो ज़िंदगी में बहुत कुछ कर सकते है ।

लोगों को उनका ये idea पसंद आ गया उसके बाद सतीश ने कभी भी अपनी लाइफ़ में पीछे मुड़ के नही देखा और वो आए बढ़ते चले गए। आज उन्होंने अपने 3 साल के करियर में वो कर दिखाया जो एक नोर्मल से Job करने वाले के लिए बहुत ही मुस्किल है।

सक्सेस पाने के लिए Satish ने अपने लाइफ़ में वो रिस्क लिया है जो हम और आप लेने से डरते है। क्यूँकि हम कही ना कही खुद को ये समझा देते है की हमसे नही होगा और लोग क्या कहेंगे। 

लेकिन Satish ने इन सबको अपने से परे रखा और बस इस पर ध्यान दिया की मुझे क्या करना है और क्यू, उनके इस जज़्बे ने उनको हर परिस्तिथि में खुद पर believe बनाए रखा जिससे आज एक successful YouTuber है।

Satish प्रसिद्ध YouTuber, Blogger, Vlogger, और इंडिया के दूसरे ऐसे YouTuber है जिनके पास 5 YouTube Play Button है और इनके 3Million सब्स्क्राइबर पूरे हो गए है Satish K Video पर एक नया YouTube Play button आने वाला है 

Satish Kushwaha के कितने YouTube चैनल है?

Satish kushwaha का सबसे famous YouTube चैनल है Satish K Video और Satish kushwaha जिस पर वो खुद काम करते है।साथ में एक नया चैनल शुरू किया है।

जिसका नाम है Satish k Vlog, इसके आलवा उनके 2 और यूटूब चैनल है पहला है fitness Fighters जिस पर इनके bhai लोगों को मोटिवेट करते है फ़िट्नेस को ले कर की कैसे एक इंसान अपने को फ़िट रख सकता है इस channel पर  Satish सिर्फ़ video editing और प्रमोशन करते है।

https://www.youtube.com/watch?v=WwPK1HTvXTU&t=92s

और दूसरा चैनल है इनके बहुत ही फ़ेमस blog के नाम पर है जिसका नाम है Techyukti, और वो एक और ब्लॉग पर लिखते है जो की इनके ही नाम पर है Satishkushwaha दोनो ब्लॉग बहुत ही फ़ेमस है।

satish ने अपनी मेहनत से वो कर दिखाया जिसको हम सिर्फ़ सपने में ही सोच सकते है। अगर आपको भी लगता है की सपने सच नही होते तो आपको भी अपनी सोच को अब बदल देना चाहिए। और मन में लगन हो तो कुछ भी कर सकते है ये Satish bhai ने साबित कर दिया है की सपने सच होते है बस क्या आप उनको पूरा करने के लिए ready है?

बस ज़रूरत है उनके लिए आपका believe सिस्टम कितना स्ट्रोंग है। आज वो एक सक्सेस्फ़ुल स्पीकर है जो लोगों को बताते है की आप वो सब पा सकते है जो भी आपको चाहिए, क्यूँकि वो कहते है जब वो कुछ भी नही थे तब उन्होंने जो सोचा था वो सब पा लिया अपनी कड़ी मेहनत से तो वो आप भी कर सकते है।

अपने यूटूब चैनल में उन्होंने ऐसे बहुत से ब्लॉगर और Youtuber का इंटर्व्यू लिया है और हमें मोटिवेट किया है की कुछ भी करना आसान है। बस हम करने के लिए क्या Ready है वो सब? क्यूँकि success एक दिन में नही मिलती लेकिन एक दिन ज़रूर मिलती है।

दोस्तों मुझे काफ़ी अच्छा लगा आप लोगों के साथ अपने दोस्त satish kushwaha की Bio share करके, आप सभी अपना प्रेम ऐसे ही बनाए रखे, सतीश और उन जैसे बहुत से ऐसे युवा है जिन्होंने काफ़ी कुछ हमें कर के दिखाया है.

ऐसे लोगों हमें ये सिखा जाते है की आप कुछ भी कर सकते है बस हमारे अंदर वो जुनून होना चाहिय., आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताए.

3 thoughts on “Satish kushwaha ने जाने कैसे शुरू किया Youtube का सफ़र”

  1. Good work Nirbahy…keep it up and high.

    U will get grand success…..for sure.

    Will ri8 about me too 1 Day

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.