दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2022

duniya ka sabse amir aadmi kaun hai | 10 Richest People In The World: दोस्तों क्या आप जानते है वर्ल्ड का सबसे अमीर आदमी कौन है? और दुनिया में भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है? नहीं तब आज बिल्कुल सही जगह आये है। 

हम सभी अपनी ज़िंदगी में इतना पैसा तो ज़रूर कमाना चाहते है कि हम सभी अमीर बना सके। लेकिन फिर भी हम में से बहुत से लोगों का नाम दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग की लिस्ट में शामिल नहीं हो पता।

लेकिन वही इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और टेलेंट के दम पर खुद से अमीर बने है। वही कुछ लोगों को यह विरासत में भी मिली है।

हर साल Forbes पत्रिका के द्वारा दुनिया और भारत से सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची उनके व्यापार और कमाई के आधार पर तैयार की जाती है। उसी जानकारी के अनुसार आइये जानते है की वर्ल्ड में सबसे ज्यादा पैसे वाला कौन है? 

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है? 2022

दुनिया में कितना पैसा है यह कह पाना मुश्किल है कितने ऐसे ख़ज़ाने है जो आज भी कही दफ़्न है। जिनका पता किसी को नहीं है। ऐसे में हम सभी के मन यह सवाल ज़रूर आता है की दुनिया में सबसे अमीर आदमी कौन है? और उसके पास कितना पैसा होगा?

आज की पोस्ट में हम यही जानेगे की विश्व में 10 सबसे  ज्यादा पैसे वाला व्यक्ति कौन है उनका व्यापार क्या है? और वे किस देश के नागरिक है?

World Richest Person Net Worth in Billion Country 
Elon Musk$213 BUnited States 
Jeff Bezos $197 BUnited States 
Bernard Arnault & family$160 BFrance 
Mark Zuckerberg $132 BUnited States 
Bill Gates$128  BUnited States 
Larry Page $126 BUnited States 
Sergey Brin $121 BUnited States 
Larry Ellison$106 BUnited States 
Steve Ballmer $105 BUnited States 
Warren Buffett$102 BUnited States 
Mukesh Ambani $91.1 BIndia 
richest man in the world

1 Elon Musk 

एलन मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है।जिनकी कुल सम्पति 213 बिलियन डॉलर है।

हालाँकि अभी कुछ दिनो पहले जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर आदमी हुआ करते थे। लेकिन एक बार फिर से एलन मस्क ने यह बाज़ी मार ली।

एलन मस्क का नाम आज के समय के सबसे क्रांतिकारी लोगों में आता है आज के समय में इनको कौन नहीं जानता, इनकी कई सारी कंपनिया है जो की टेक्नॉलजी के क्षेत्र में बहुत ही आगे है। 

इनकी एक कम्पनी टेस्ला जो इलेक्ट्रिक कार बनती है। और दूसरी स्पेस एक्स जो लोगों को स्पेस में सफ़र यात्रा करने पर काम कर रही है। इसके अलावा यह भी खबर आयी है की एलन मस्क जल्द ही अपना स्मार्टफ़ोन टेस्ला मोबाइल पाई लाने वाले है।

2 Jeff Bezos 

जेफ बेजोस इस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। जो पिछले 4 साल से इस लिस्ट में नम्बर वन पर बने हुए है। जेफ बेजोस की सालाना कमाई 197 बिलियन डॉलर है। जेफ बेजोस ऐमज़ॉन कम्पनी के मालिक है।

ऐमज़ान आज के समय में एक बहुत बड़ी e-commerce साइट है। जहाँ से लाखों लोगों हर रोज ऑनलाइन शॉपिंग करते है।

जेफ बेजोस ने अमेज़ॅन कम्पनी की शुरुआत 1994 में की थी। जेफ बेजोस अमेज़ॅन के साथ अन्य टेक्नॉलजी क्षेत्रों से भी अपनी कमाई करते है।

3 Bernard Arnault & family

बर्नार्ड अरनॉल्ट एक फ़्रेंच इंवेस्टर है। और यह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। जिनकी सालाना इंकम 160 बिलियन डॉलर की हो गई है।

यह LMVH कम्पनी के चेयरमैन और सीईओ है। इनकी कम्पनी LMVH कई सारे महँगे प्रोडक्ट्स बनती है जैसे की ज्वेलरी, परफ्यूम, घड़ी, कपड़े, इसके अलावा यह एक अच्छे बिजनेस इंवेस्टर भी है। जिसे इनकी अच्छी कमाई हो जाती है।

4 Mark Zuckerberg 

फेसबुक का यूज़ आज के समय में हम सभी करते है। लेकिन क्या आप जानते है की फेसबुक के मालिक  मार्क जुकरबर्ग आज के समय में दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है 

जिनकी हर साल की कमाई 132 बिलियन डॉलर के क़रीब है।इसके अलावा  मार्क जुकरबर्ग  व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के भी मालिक है। अपनी सभी कंपनीयो के ज़रिये ये हर साल अच्छी कमाई कर रहे है।

5 Bill Gates 

इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे बिल गेट्स का नाम ना पता हो,फिर भी आपके जानकारी लिए बता दे बिल गेट्स माइक्रसॉफ़्ट कम्पनी के मालिक है।

और यह इस समय दुनिया के पाँचवें सबसे अमीर व्यक्ति है। जिनकी सालाना कमाई 128 बिलियन डॉलर है।

6 Larry Page 

लैरी पेज का नाम भी आज के दस सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में गिना जाता है।लैरी पेज, गूगल के Co-founder है। गूगल इनकी कमाई का एक बहुत बड़ा ज़रिया है।

गूगल का उपयोग हम सभी हर रोज ही करते है। आज के समय में लैरी पेज की नेट वर्थ 126 बिलियन डॉलर है।

7 Sergey Brin 

सेर्गेय ब्रिन भी दुनिया के सबसे बड़े सर्च एंजिन गूगल के को- फाउंडर है। इनकी कुल आय 121 बिलियन डॉलर है। 

8 Larry Ellison 

लैरी एलिसन ओरेकल कम्पनी के मालिक है जिनकी कुल सम्पति इस समय 106 बिलियन डॉलर है। इसके द्वारा बनाया ओरेकल सॉफ़्टवेयर आज पूरी दुनिया में यूज़ किया जाता है।

इसके अलावा लैरी एलिसन के पास अमेरिका का 41वाँ  सबसे बड़ा आइलैंड भी है। जिसके मालिक खुद लैरी एलिसन है।

9 Steve Ballmer 

स्टीव बाल्मर माइक्रसॉफ़्ट कार्पोरेशन के पूर्व मुख्य अधिकारी है जिनकी कुल सम्पति 105 अरब डॉलर से ज़्यादा है।

10 Warren Buffett 

वारेन बफेट बर्कशायर हैथवे कम्पनी के चेयरमैन और सीईओ है। इसके अलावा यह एक अच्छे और सफल इन्वेस्टर भी है।

साथ ही वारेन बफेट दुनिया की कई बड़ी कम्पनी में अच्छे % पर शेयरहोल्डर भी है। वारेन बफेट कुल सम्पति 96 बिलियन डॉलर के क़रीब है। जो इन्हें दुनिया का दसवाँ सबसे धनी व्यक्ति बनाता है।

11 Mukesh Ambani 

कुछ दिनो पहले तक दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भारत के मुकेश अम्बानी का नाम भी शामिल था। लेकिन Forbes द्वारा ज़रिए किये गये आँकड़ों के अनुसार मुकेश अम्बानी की कुल सम्पति 91.1 बिलियन डॉलर है। मुकेश अम्बानी के कई सारे कारोबार है जिनके जरिय वो हर साल अरबों रुपये कमाते है। 

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की duniya ka sabse amir aadmi kaun hai, दोस्तों हर फ़ॉर्ब्ज़ द्वारा यह लिस्ट तैयार की जाती है। बाज़ारों में होने वाले बदलाव के कारण कई बार ये नाम ऊपर-नीचे होते रहते है। लेकिन आपको हर बार इन्ही अरबपति लोगों के नाम देखने को मिल जाएगे।

उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, यदि आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: