ब्लॉग के लिए कापीरायट फ़्री इमिज कहाँ से डाउनलोड करे?

हर एक नये ब्लॉगर लिए हमेशा यह चैलेंज होता है। की वह अपने Blog के लिए Copyright Free Images कहा से डाउनलोड करे? जैसे कि हमें अपने पिछले पोस्ट में जाना था। की गूगल से कापीरायट फ़्री इमिज कैसे डाउनलोड करे?

एक ब्लॉगर जब भी कोई पोस्ट लिखता है। तो आपको उस पोस्ट से रिलेटेड इमिज भी चाहिए होती है। जिसको वह आप अपने पोस्ट के feature image के साथ ब्लॉग में अन्य जगहों पर उपयोग कर पाये।

लेकिन गूगल पर मिलने वाली हर image free नही होती। अब ऐसे में बिना उस creator के permission के बिना अगर आप अपने ब्लॉग पर उसके यूज़ कर सकते। तो ऐसा करने से आपको copyright claim भी आ सकता है। और आपका Adsense approval मिलने में दिक़्क़त हो सकती है।

ऐसे में अगर आप एक यूटूब भी है।तब भी आपको इन साइट के बारे में पता होना चाहिय, क्योंकि यूटूब पर सबसे जल्दी कापीरायट क्लेम आता है। ऐसे में अगर आपको सही जानकारी नही है। की Royalty free images, Free stock images, no copyright images for youtube, free website images for commercial use और Copyright Free Images कैसे डाउनलोड करे?

यह भी पढ़े

BLOG क्या है और BLOGGING कैसे की जाती है ?

सबसे ज़्यादा कैशबक देने वाले ऐप्स

14 Amazing Sites where you can download Copyright free Images/Music/Video/illustration for Free 

आज हम ऐसी ही कुछ टॉप वेबसाइट के बारे में जानेगे जहाँ से आप फ़्री में लाखों free to use images, clip art, non copyright music for youtube, no copyright images for youtube,  Free illustrations जिसको आप commercial use के लिए डाउनलोड कर सकते है और उनको कही भी यूज़ में ला सकते है और आप पर कोई भी copyright claim नही आएगा। 

इन फ़्री पिक्चर, विडीओ और अन्य को आप अपने instagram videos, Youtube Channel और अपने Blog पर यूज़ कर सकते है।

Pixabay

यह एक बहुत ही प्रसिद्ध और बेहतरीन वेबसाइट है जहाँ से हम Free में 10 लाख से भी ज़्यादा Image को फ़्री में डाउनलोड कर सकते है और उसको कही भी उपयोग में ला सकते है।

इस वेबसाइट से ना केवल Free Image डाउनलोड कर सकते है बल्कि यहाँ से Video, illustrations और Vectors को भी डाउनलोड किया जा सकता है।

इस वेबसाइट्स पर हर तरह की High Resolution images और Video को डाउनलोड किया जा सकता हैं।Pixabay वेबसाइट पर जो भी images उपलब्ध है वो Creative Commons Zero (CCO) के तहत आती है जिनका मतलब होता है इन photos को आप बिना अनुमति के उपयोग में ला सकते है अपने Blog पर।

Pexels  

इस वेबसाइट का भी अपना खुद का लाइसेन्स है और यहाँ से आप Free Stock photo वो भी बिना watermark के डाउनलोड कर सकते है। यहाँ आपको Animals, Mockup, Ancient Architecture जैसी अन्य बहुत से ऑप्शन मिलते है।जहाँ से आप अपने लिए फ़्री में इमिज डाउनलोड कर सकते है।

Unsplash 

यह एक वेबसाइट है जहाँ पर 1 लाख से ज़्यादा photographers अपना सहयोग देते है और इस साइट से आप अपने blog के लिए 15 लाख से ज़्यादा Image को डाउनलोड कर सकते है और इसका इस्तमाल कर सकते है।

Unsplash के पास अपना खुद का लाइसेन्स है तो बिना टेन्शन के Unsplash से Free में Copyright  Images डाउनलोड करे वो भी High Resolution के साथ।

Designerspics:-

यह एक बेहतरीन वेबसाइट है जो पिछले काफ़ी सालो से शानदार Images और photo प्रवाइड करा रही है।  यहाँ से high क्वालिटी और Royalty-Free Photo & Image डाउनलोड कर सकता है।इस को केरला के रहने वाले Jeshu John ने बनाया है।

Canva 

Copyright free site की बात हो रही हो Canva का नाम ना आये, ऐसा कैसे हो सकता है।Canva एक बहुत ही पावरफ़ुल ऑनलाइन टूल है। जिसका यूज़ हर एक blogger और Youtuber अपने ब्लॉग और यूटूब विडीओ की इमिज को डिज़ाइन करने के लिए करता है। इस ऑनलाइन टूल ही हेल्प से आप Facebook cover templates, YouTube channel art, LinkedIn banner, Logo design, Instagram Post/ Story templates जैसे अन्य बहुत से कम फ़्री में कर सकते है। यहाँ आपको बहुत से फ़ोटो और विडीओ फ़्री में मिलते है। जिनका उपयोग करके आप अपने लिए एक अच्छा डिज़ाइन बना सकते है।   

Stocksnap :-

 यह भी एक अच्छी वेबसाइट है जिसकी image को आप Commercial  और Non-Commercial दोनो कामों में ला सकते है यहाँ से high Resolution की image को डाउनलोड करके blog पर लगाया जा सकता है।

Foodies Feed :- 

foodies feed free website है। और यह उनके लिए बहुत ही ज़्यादा हेल्पफ़ुल है। जो लोग food blogging करते है। यहाँ पर बहुत सारी High Resolution की images आप यहाँ से फ़्री में डाउनलोड कर सकते है। और यहाँ से आप Royalty-Free images month subscription में भी ले सकते है। जो आपके blog को एक अलग ही लुक देगी। यहाँ बहुत सारे food की image Categories मिलती है।

Picjumbo :-

इस वेबसाइट पर बहुत सारी Categorise देखने को मिलती है और बहुत सी Image भी जो अच्छी क्वालिटी के साथHigh Resolution के भी है। लेकिन अगर किसी photo/ Image की पूरी कलेक्शन डाउनलोड करनी है तो फिर आपको पैसे देने होगे। आप चाहे तो एक-एक करके free मैं Blog के लिए Image डाउनलोड कर सकते है।

flickr :-

इस वेबसाइट को तो मैं खुद ही काफ़ी टाइम से यूज़ कर रहा हूँ। मैं एक ब्लॉगर हूँ और मुझे कई बार real अच्छे image और नये फ़ोटो और विडीओ की तलाश रहती है।जहाँ मैं ज़्यादातर इस अमेज़िंग वेबसाइट flickr का यूज़  करता है। जहाँ पर मुझे बहुत सारे लाइसेन्स Free वाले image मिलते है। जैसे कि  All creative commons, Commercial use allowed , यही नही Modifications allowed image जिनको आप  डाउनलोड  करके उपयोग कर सकते है। 

Negativespace :-

यह भी एक अच्छी वेबसाइट है जिसकी मदद से काफ़ी अच्छी CCO image को डाउनलोड किया जा सकता है और उनको Blog पर इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

Freerangestock

को उपयोग करने के लिए आपको यहाँ पर sign up करना होता है जो की बिलकुल फ़्री है sign up करे और Image को फ़्री में डाउनलोड करके blog पर यूज़ करे।

Focastock

इस website आप आपको best HD stock photo, videos, and templates मिलते है।जिनको आप commercial use कर सकते है।येसभी CC0 license के अंतर्गत आते है। 

 Imagesource :-

  अगर आप अपने ब्लॉग के लिए Royalty free image खोज रहे है। तो आपके इस साइट का यूज़ करना चाहिय। जहाँ आपको लाखों में रॉयल्टी फ़्री फ़ोटो, विडीओ बिल्कुल फ़्री में मिल जायेगे।

Shutterstock :-

यह बहुत ही फ़ेमस वेबसाइट है। जहाँ आप आपको 290 million से ज़्यादा images देखने को मिलते है। लेकिन यह फ़्री साइट नही। shutterstock पर आपको केवल  10 free download का free trial के रूप में दी जाती है। उसके बाद आपको 49₹ का monthly Subscription plan लेना होता है।

Copyright kya होता है?

आइए जानते है। सबसे पहले की कापीरायट क्या है? और हमें अपने ब्लॉग पर copyright free ही image क्यों यूज़ करना चाहिय?

आज़ाद भारत में Copyright ACT 19th Jan 1958 में लाया गया था। लेकिन इस ऐक्ट की शुरुआत ब्रिटिश इंडिया के समय में ही सन 1914 में हो गयी थी। इस क़ानून में सन 1951 तक लगभग 6 बार संसोधन किया गया है,  जिसके बाद इसे 1958 में पूर्णतः लागू किया गया।

इस प्रकार स्वतंत्र भारत में  लागू होने वाला यह पहला  Copyright ACT है। जिसकी शुरूवात 1958 में हुई थी। तब से ले कर अब तक इसमें सात बार संसोधन किया गया है (1957,1983,1984,1992,1994 और 2010 और 2012 में)

इस क़ानून को लाने का मक़सद चोरी को रोकना और लेखकों/ क्रीएटर को प्रोत्साहित करने और उनके ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था। 

 Copyright act के तहत अगर आप कोई भी ऐसी चीज़ जो आपके द्वारा शुरू की गयी है। जैसे की कोई तस्वीर, संगीत, सिनमा और साहित्य, कला, जिसको जिसने भी शुरू किया है वह उसका पूर्णतः मालिक वह व्यक्ति स्वयं होगा। इसकी अविधि 50 वर्ष की होती है ।और उस व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके Copyright अधिकार को पब्लिक डोमेन में डाल दिया जाता है। 

 अगर कोई भी Copyright act का उलघन करता है तो इसके लिए उसको 3 वर्ष की जेल भी हो सकती है या फिर 2 लाख तक का जुर्माना देना होगा।

Copyright Act में  उस व्यक्ति को यह अधिकार दिया गया है कि वह अपनी कला को अपने अनुमति से किसी को भी इसको फिर से उपयोग में लाने के लिए दे सकता है। 

रॉयल्टी फ़्री इमिज क्या होती है?

Royalty Free images meaning in hindi ज़्यादातर नये ब्लॉगर और यूटूबर नही समझ पाते की रॉयल्टी फ़्री इमिज क्या होता है।

रॉयल्टी फ़्री इमिज मतलब होता है।की आप किसी भी Song, Image, video, clip art को एक बार में उस क्रीएटर को पैसे दे कर उससे ख़रीद सकते है।

  क्योंकि कई बार तो हमें ऐसे इमिज मुफ़्त में मिल जाती है। लेकिन इसका मतलब ये नही है की यह आपको हर बार मुफ़्त में मिले कई बार इसके लिए आपको उस के owner को पैसे देने होते है। उसके बाद यह इमिज या विडीओ आपका हो जाता है। जिसको लाइफ़-टाइम आप फ़्री में यूज़ कर सकते है।

Creative Commons  License (CCO) क्या होता है?

Creative Commons License या इसको Creative Commons Zero भी बोला जाता है यह पब्लिक के लिए होता है। और इसका मतलब होता है की इसके अंतर्गत आने वाली लाइसेन्स का क्रेडिट उसके owner को respect के रूप में देना होता है।लेकिन भारत में कुछ लोग ऐसा नही करते है ना जाने क्यू?

इसके अंतर्गत आने वाली Image, Video, Cinema, Music, Art इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है। बिना इन कांटेंट के मालिक के अनुमति के, यह दो प्रकार के होते है ।

(1) Creative Commons Zero :-  जिसमें Creator के आर्ट को उसकी permission के बिना ही यूज़ कर सकते है ।

(2) Creative Commons Attribution:- इसमें अगर आप किसी भी  Creator के आर्ट का इस्तमाल अपने Commercial use और Non-Commercial use मैं कर रहे है लेकिन उस क्रीएटर को क्रेडिट देना ज़रूरी होता है।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज मैंने आपको ऐसे 14 website के बारे में बताया है। जहाँ से आप अपने लिए copyright Free Stock Images Download कर पायेंगे। और इन बताये साइट पर आपको सभी Video/Music/Images और भी अन्य बहुत सारी फ़ोटो फ़्री में डाउनलोड कर पायेंगे। 

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.