गूगल छात्राओं को देर रहा 74000 हजार रुपये स्कॉलरशिप जितने का मौका

Google Scholarships for indian students 2021-22: दोस्तों आज पूरी दुनिया महिला शक्तिकरण की ओर अपना कदम बढ़ा रही है। आज महिलायें हर क्षेत्र में संसक्त हो रही है। और इस तेज़ी से बदलती हुई दुनिया में महिलाओं का योगदान बहुत ज़रूरी है।

इसके लिए सबसे ज़रूरी है की महिलाओं को अच्छी शिक्षा मिले ताकि एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो, महिलाओं की शिक्षा के लिए हर साल कई सारे स्कॉलरशिप स्कीम आती है। 

ऐसे ही छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी टेक कम्पनी गूगल ने महिलाओं को टेक्नॉलजी के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए Generation Google Scholarship देने की पहल शुरू की है।

जिसके अंतर्गत गूगल ने अलग -अलग देशों में रह कर कम्प्यूटर की पढ़ाई कर रही स्टूडेंट छात्राओं, महिलाओं को टेक्नॉलजी के फ़ील्ड आगे बढ़ाने के लिए $1000 USD, भारतीय रुपए के अनुसार 74000 हजार रुपए की धनराशि स्कॉलरशिप के रूप में जीतने का मौका दे रही  है।

आइए जानते है की गूगल स्कॉलरशिप 2021-22 में अप्लाई करने के लिए क्या योग्यता (eligibility) और qualification होनी चाहिए? और इस गूगल स्कॉलरशिप की last date क्या है?

Google Scholarship kya hai?

गूगल अपने इस स्कॉलरशिप के तरह उन छात्राओं, महिलाओं की मदद करना चाहता है जो महिलाएँ computer science, computer engineering में अध्यन कर रही है। और Bachelor Degree ले कर टेक्नॉलजी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती है।

गूगल यह स्कॉलरशिप केवल महिलाओं को ही दे रहा है। साथ ही गूगल यह भी प्रयत्न कर रहा है की जो महिलायें कम्प्यूटर साइंस में रुचि रखती है वो आवेदन करे। 

इच्छुक एवं पात्र महिलाएं गूगल स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप के अंतर्गत चयनित छात्राओं को 2022-2023 में गूगल द्वारा 1000 USD की धनराशि प्राप्त होगी।

अगर आप इस गूगल स्कॉलरशिप का लाभ पाना चाहते है तब last date 10 दिसम्बर 2021 से पहले गूगल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करे ।

गूगल स्कॉलरशिप योग्यता | Scholarship Eligibility

यदि आप गूगल स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहती है तो उसके लिए आपको ऐप्लिकेशन प्रॉसेस को पूरा करना होगा और गूगल को आपको 400 शब्दों में लिख कर देना होगा की यह स्कॉलरशिप आपको क्यों चाहिए? चलिए बिना देर किए जानते है की गूगल स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए क्या योग्यता चाहिए- 

  • केवल छात्राएं एवं महिलायें आवेदन कर सकती है।
  • गूगल स्कॉलरशिप के लिए कम्प्यूटर साइंस, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग या टेक्नॉलजी फ़ील्ड की छात्राएँ ही आवेदन कर सकती है।
  • स्ट्रांग अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए। 
  • साल 2021-22 में  मान्यता प्राप्त कॉलेज संस्थान से रेगुलर स्टूडेंट के रूप में रजिस्टर्ड स्टूडेंट ही आवेदन कर सकते है ।
  • साथ ही आवेदन करने के लिए Asia Pacific कंट्री से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में कैंडिडेट का 2nd year होना भी अनिवार्य है।

गूगल स्कॉलरशिप में आवेदन कैसे करे?

  • गूगल स्कॉलरशिप में अप्लाई करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट build your future पर जाये।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद Scholarship पर क्लिक करे।
  • अगले पेज पर Generation Google Scholarship (Asia Pacific) पर क्लिक करना है ।
  • इसी पेज पर हमें स्कॉलरशिप Application process से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी, जिसे पढ़ने के बाद Apply Now बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपको Application Create  करना होगा 
  • ऐप्लिकेशन फ़ॉर्म को सही से भरे और सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे पुराने प्रोजेक्ट, कम्युनिटी इंगेजमेंट और एकेडमिक ट्रांसक्रिप्ट को अपलोड करे।
  • अपना Resume अपलोड करे।
  • ऐप्लिकेशन  फ़ॉर्म को सही से भर लेने के बाद उसे चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके सब्मिट करे।

दोस्तों यह गूगल दावा उठाया गया एक अच्छा कदम है जो छात्राओं को अपने अच्छा भविष्य बनाने के मदद करेगा।आज की पोस्ट में हमने जाना की जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन करे, उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा की इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कैसे करना है। दोस्तों इस अवसर का लाभ केवल महिलाओं और छात्राओं को मिलेगा। इसलिए इसे पोस्ट को अपने महिला मित्र से शेयर करना ना भूले। यदि आपको कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करना ना भूले ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: