गूगल फ़ॉर्म क्या है? और कैसे गूगल फ़ॉर्म बनायें?

नमस्ते दोस्तों आज की पोस्ट में जानने वाले है की गूगल फ़ॉर्म क्या है? और इसका उपयोग कैसे करे? जैसा कि हम सब जानते है गूगल दुनिया का सबसे बाद सर्च एंजिन है। ऐसे में अगर हमें किसी भी प्रॉब्लम का सलूशन चाहिय होता है। तो हम ज़्यादातर गूगल ही करते है।गूगल के अपने काफ़ी सारे अन्य फ़्री प्रोडक्ट भी है। जैसे Youtube, Gmail, Google Drive, इत्यादि। जिनका उपयोग हम हर दिन करते है।उन में से एक है गूगल फ़ॉर्म, हालाँकि बहुत से लोगों को इसके बारे में पता है। परंतु कुछ लोग अभी भी इसे अनजान है। इसलिए आज हम जानेगे की Google form hindi typing कैसे करे?

Google Form in Hindi | गूगल फ़ॉर्म क्या है?

गूगल फ़ॉर्म एक बहुत ही बेहतरीन गूगल की फ़्री सर्विस है। जिसका उपयोग करके आप ऑनलाइन फ़ॉर्म बना सकते है। और अपने यूज़र या कस्टमर का डेटा कलेक्ट कर सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे की ऑनलाइन तो ऐसे काफ़ी सारे टूल उपलब्ध है। फिर इसमें खाश क्या है? तो मैं आपको बताना चाहूँगा की ऑनलाइन जो भी फ़्री टूल इंटरनेट पर मौजूद है। उन्मे कुछ ना कुछ लिमिट भी है।

लेकिन google form में ऐसा कुछ नहीं है। यह सभी एक काम आ सकता है। फिर आप चाहे Student, Professional, blogger, Businessman, या किसी अन्य काम ऐसे काम से जुड़े हो ।

अब मैं यह ऐसा क्यों बोल रहा हूँ। यह आपको जल्दी समझ आ जाएगा। आइए पहले जानते है कि आप गूगल फ़ोरम की मदद से क्या-क्या बना सकते है।

  • Online Job Form 
  • Online review Form 
  • Party invocation form 
  • Contact Form 
  • Bio Data Form 
  • Online Quiz Form 
  • Sign Up Form 
  • Online Survey Form 
  • File upload form 
  • Education Form

अब आप समझ गये होंगे मैं ऐसा क्यों बोल रहा था, यही नहीं आप अन्य कई तरीक़े के फ़ॉर्म भी गूगल फ़ॉर्म से बना सकते है और अपने कस्टमर का डेटा कलेक्ट कर सकते है।और उस डेटा को डिरेक्ट (.xlsx, .csv, .ods) के रूप में डाउनलोड भी कर सकते है।

यह भी पढ़े 

Tor browser कैसे डाउनलोड करे और चलाये

गूगल फ़ॉर्म कैसे बनाये?

  • गूगल फ़ॉर्म बनाने के लिए आपके पास जीमेल की आईडी होना बहुत ही ज़रूरी है। उसके बिना आप लॉगिन नहीं कर पायेंगे।
  • यदि आपके पास जीमेल आईडी है तो फिर गूगल पर जाये और सर्च करे Google Forms, उसके बाद सबसे पहले लिंक पर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आयेंगे, Personal और Professional, आपको Personal वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने काफ़ी सारे फ़ॉर्म आयेंगे, जो पहले से ही Templates में बने होते है। अगर आप उनको एडिट करना चाहते है तो कर सकते है। यदि आपको कोई नया फ़ॉर्म बनाना है तो आपको Blank Form पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप blank form पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का फ़ॉर्म खुल कर आएगा, जैसा कि आप नीचे इमिज में देख सकते है।
  • अब आप जिस भी प्रकार का फ़ॉर्म बनाना चाहते है। जिस भी काम के लिए आप आसानी से बना सकते है। 
  • जब आप न्यू फ़ॉर्म बनाना शुरू करेंगे, तब आपको कुछ निम्नलिखित ऑप्शन मिलेंगे, जो इस प्रकार है।

Form Description :- Form Description जैसा कि इसके नाम से ही पता लग रहा है। की यहाँ आप बता सकते है की आपका फ़ॉर्म किस बारे में है। जैसे कि अगर आप Contact form बना रहे है तो contact लिख सकते है यदि कोई ओर फ़ॉर्म बना रहे है तो उसका नाम लिख सकते है।

Multiple Choice :- यदि आप कोई ऐसा फ़ॉर्म बनाना चाहते है जिसमें एक से ज़्यादा ऑप्शन होने चाहिय तो आप इसका उपयोग कर सकते है।

CheckBox :- यदि आप सिर्फ़ चेकलिस्ट रखना चाहते है तो इसका भी उपयोग कर सकते है।

Image &  Video :- अगर आप कोई फ़ॉर्म बना रहे है और आपको लगता है इसमें मुझे image या video चाहिय, तो वो भी अपने फ़ॉर्म में जोड़ सकते है।

Required :- यदि आप किसी होटेल, शॉपिंग माल के लिए कोई survey form बना रहे है। और चाहते है की कस्टमर का आपको Email, mobile number और address चाहिय, तो इसमें आप Required वाले ऑप्शन को add कर सकते है। जब भी कोई user इस फ़ॉर्म को भरेगा, तो उसको यह सभी जानकारी देने के बाद ही फ़ॉर्म submit होगा।

Duplicate & merge :- यह एक अच्छा फ़ीचर लगा मुझे जो आपका टाइम और मेहनत दोने बचाता है। आप किसी फ़ॉर्म का Duplicate बनाने के साथ उसे merge भी कर सकते है।

Delete :- यदि आपको लगता है मुझे इस फ़ॉर्म में यह ऑप्शन नहीं चाहिय तो आप उसे डिलीट भी कर सकते है।

Create Google form in hindi language :- आप कोई गूगल फ़ॉर्म (quiz in hindi) बना रहे है और चाहते है सभी विकल्प हिंदी में हो जाये, तो उसके लिए अगर आप windows machine (PC) का उपयोग कर रहे है तो उस मशीन में हिंदी के font को डाउनलोड कर ले।

यदि आप मोबाइल की मदद से फ़ॉर्म बना रहे है और चाहते है की Google form hindi typing करे तो उसके लिए आप फ़ोन की setting में जा कर हिंदी भाषा को चुन ले। फिर आप लिख कर या voice typing का भी उपयोग करके फ़ॉर्म बना सकते है।

अगर आप MacBook का उपयोग कर रहे है तो आप Keyboard में जा कर हिंदी भाषा को सलेक्ट करे। इसे आप आसानी से हिंदी भाषा में भी गूगल फ़ॉर्म बना पायेंगे।

ऐसे ही अगर आप किसी और भाषा जैसे Tamil, Telugu या marathi में फ़ॉर्म बनाना चाहते है तो आप हिंदी की जगह अपनी भाषा को सलेक्ट करे। और फ़ॉर्म बनाना शुरू कर दे।

Share :- फ़ॉर्म बना लेने के बाद से आप उस फ़ॉर्म का लिंक लोगों के साथ शेयर भी कर सकते है। जिसे की आपको जो जानकारी चाहिय वो आसानी से मिल जाए, यदि आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप इस फ़ॉर्म को वहाँ भी embed कर सकते है।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह जानकारी मिल गई होगी की गूगल फ़ॉर्म कैसे बनाये हिंदी में, गूगल फ़ॉर्म क्या है? गूगल फ़ॉर्म की मदद से आप काफ़ी तरीक़े के अलग-अग़ल फ़ॉर्म अपनी ज़रूरत के अनुसार बना सकते है। यह पूरी तरह से फ़्री है। इस सर्विस को यूज़ करने के लिए आपको एक भी रुपये देने की ज़रूरत नहीं है।

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों, फ़ैमिली मेम्बर और सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे।

2 thoughts on “गूगल फ़ॉर्म क्या है? और कैसे गूगल फ़ॉर्म बनायें?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.