डीएम कैसे बने? डीएम का फुल फॉर्म क्या होता है पूरी जानकारी

DM Kaise Bane? DM Full Form in Hindi 

दोस्तो आज की हमारी युवा पीढ़ी एक सम्माजनक नौकरी करना चाहते है। जिसमें पावर तो हो ही लेकिन एक सम्माजनक पद भी हो, यहाँ में DM (district magistrate) के पद की बात कर रहा हुँ , DM यानी पूरे ज़िले का मुखिया , जिसके हाथो में पूरे ज़िले की कमान होती हैं।

 पूरे ज़िले का कमान हाथो में होना इसी से पता चलता हैं की कितना powerful पद होता हैं । लेकिन दोस्तों ये पद पाना इतना आसान भी नहीं होता इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती हैं। अगर आप में भी ऐसा कुछ कर जाने का जज़्बा हैं तो हमारी पोस्ट आपके सपनो को पूरा करने का छोटा सा माध्यम ज़रूर हो सकता हैं ।

तो आज की हमारे इस पोस्ट में जानेंगे की DM (ज़िलाधिकारी ) कौन होते हैं ? इसके लिया क्या योग्यता होनी चाहिए ? DM (District Magistrate) कैसे बने ? DM बनने की उम्र सीमा क्या हैं ? इसके Exam pattern क्या -क्या होते हैं ?

DM FULL FORM in hindi 

DM का हिंदी में फ़ुल फ़ॉर्म District Magistrate और हिंदी में ज़िला दंडाधिकारी वा ज़िला मैजिस्ट्रेट होता है। जिसे शॉर्ट फ़ॉर्म में हम डीएम के नाम से भी जानते है।

DM kya hota hai ? 

DM (District Magistrate ) एक जिले का मुख्य प्रशासनिक अधिकारी होता है। जो उस लिए के राजस्व का भी उत्तरदायी होता है ।

जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर भारत में प्रशासन की मूल इकाई होते है। एक जिला मजिस्ट्रेट जिसे हम डीएम के रूप में जानते है। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी होता है।

भारत में लगभग 718 ज़िले है। और इस सभी ज़िलों को नेतृत्व में होता है।  डीएम को प्रशासन के निचले स्तर के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पदों जैसे तहसील, ब्लॉक, उपखंडों के अधिकारियों के द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

एक आईएएस अधिकारी जिसने कम से कम 6 वर्षों तक सेवा दी हो 2 वर्ष की training period मिला के, वह बाद में DM बनाने के योग्य बन जाता है।

DM (District Magistrate) बनने के लिए योग्यता !

DM बनने के लिए candidates को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से graduate होना चाहिए , इसके बाद आप DM( District Magistrate)बनने की तैयारी कर सकते हैं।

DM (District Magistrate) आयु 

  • General category candidate के लिए उनकी आयु 21-32 तक होनी चाहिए ।
  • OBC category candidate के लिए उनकी आयु 21-35 तक होनी चाहिए ,OBC category वालो को 3 साल तक की Relaxtion दी गयी हैं ।
  • SC/ST category candidate के लिए उनकी आयु 21-37 तक होनी चाहिए , SC/ST category वालो को 5 साल तक की Relaxtion दी गयी हैं ।

DM kaise Bane? 

डिस्ट्रिक्ट  मैजिस्ट्रेट बनने के लिए  उम्मीदवार को UPSC (Union Public Service Commission) के तहत होने वाली CSE ( Civil Service Exam) पास करना होता हैं। और उम्मीदवार को top 100 rank प्राप्त करना होता है। उसके बाद वह एक IAS अधिकारी बन जाता है।

IAS Officer बनाने के तुरंत बाद आप एक डीएम नही बन जाते। आईएएस ऑफ़िसर बनाने के बाद 2 साल training दी जाती है। उसके बाद सम्मानित पदों पर एक और दो प्रमोशन होने के बाद IAS Officer को उसके कुछ समय बाद आपको पदोन्नति कर DM बनाया जाता हैं।

लेकिन IAS का इग्ज़ाम इतना भी आसान नहीं होता, इग्ज़ाम qualify करने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ेगी। हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) IAS ,IPS और IFS का इग्ज़ाम लेती हैं। और हर साल इस इग्ज़ाम में 7 लाख से भी ज़्यादा कैंडिडट हिस्सा लेता हैं। लेकिन ये इग्ज़ाम केवल 700-900 candidate qualify कर पाते हैं।

DM (District Magistrate) Exam Pattern in Hindi 

1. प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) – UPSC के लिए apply करने के बाद कैंडिडट को prelims exam पास करनी होती हैं। ये पहला  चरण होता हैं। 

2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam) – Prelims Exam में पास होने के बाद कैंडिडट को mains exam देनी होती हैं ये दूसरा चरण होता हैं और ये अंतिम परीक्षा होता हैं, इसके  बाद कैंडिडट का interview लिया जाता हैं ।

3. Interview – दोनो परीक्षा में पास होने के बाद कैंडिडट का Interview होता है , जिसमें कैंडिडट से सवाल किए जाते हैं जिसके आधार पर ही आपका चयन होता हैं।

FAQ

1. डीएम बने के लिए क्या करना होता है?

Ans : डीएम बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी का पेपर देना होता है. 

2. क्या डीएम अपने मर्ज़ी से ज़िला चुन सकता है? 

Ans : जी नही, 

3. क्या आईएएस ऑफ़िसर ही डीएम होता है?

Ans : जी हाँ, आईएएस ऑफ़िसर को ही डीएम या ज़िलाधिकारी कहा जाता है। 

4. डी॰एम॰ की तैयारी कैसे करे ?

Ans : इसके लिए आपको 6-12 तक की NCRT बुक को पढ़ना चाहिय, 

देश और दुनिया की जानकारी होनी चाहिय , क़ानून की पूरी जानकारी होनी चाहिय, भारत में किस क्षेत्र क्या हो रहा है उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिय। 

5. क्या आईएएस के इग्ज़ैम की तैयारी घर बैठ के की जा सकती है?

Ans : जी हाँ, ऐसे बहुत से आईएएस ऑफ़िसर है। जिन्होंने बिना कोचिंग के ही आईएएस ऑफ़िसर बने है।  

6. क्या बिना UPSC Exam दिए बिना DM बन सकते है ?

Ans : जी नही, डीएम बनने के लिए आपको UPSC का इग्ज़ैम देना ही होगा।

7 UPSC IAS Exam Pattern क्या है?

Ans :  लोक संघ सेवा आयोग UPSC Civil Service का इग्ज़ाम हर वर्ष करती है जिसको आपको 3 इग्ज़ाम देने होते है।

  • Preliminary Examination 
  • Main Examination  
  • Interview 

डीएम बनने के लिए आयुसीमा (Age Limit for Becoming DM)

डीएम बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 32 वर्ष जेनरल वर्ग के लिए, OBC उम्मीदवार के लिए 3 साल की छूट और 5 साल की छूट SC/ST के उम्मीदवार को मिलती है 

Gen :- 21-32 वर्ष आयु 

OBC 21-35 वर्ष आयु 

SC/ST 21-37 वर्ष आयु 

आज हमने क्या जाना 

 दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की DM kaise bane, DM kya hota hai, DM Full form kya hota hai, DM banane ke liye kaunsa exam देना होता है।

आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: