Best WiFi Router for Home|घर के लिए सबसे अच्छा Wireless Router

जब से Jio ने 4G लाँच किया हैं और अपने प्लांस में  Data का offer देना शुरू किया है तब से हमने इंटेरनेट डेटा का उपयोग करना बहुत ज़्यादा शुरू कर दिया है। पहले जहाँ हम 1 जीबी डेटा  के साथ पुरा महीना निकाल देते थे वही आज 1 जीबी डेटा  के साथ एक दिन निकालना  नामुमकिन सा हो गया हैं। लेकिन अब भी कही ना कही हमारे डटा की कमी पुरी नही हो पा रही  है और Telecom Service Provider  उतना डटा नही दे पाते जिसकी हमें आज ज़रूरत है। लेकिन डेटा की ज़रूरत को पुरा करने के लिए हम WiFi router लग़वा सकते हैं।

आज हम आपको best wifi router for home in india in hindi के अपने इस पोस्ट  में आपके घर के लिए best wifi routers in India के बारे में बताएँगे। 

लेकिन फिर यह सवाल दिमाग़ मे आता है की कौनसा Wireless Router ले जो की Home के लिए अच्छा तो हो ही साथ में  Long rang भी मिले ताकी एक कमरे से दूसरे कमरें मे जाने पर connectivity loss ना हो । इसके साथ ही अगर room बड़ा हो तो भी connectivity पूरे room के कोने तक पहुँच पाए।

आज से आप tension फ़्री हो जाए मैं आपको ऐसे ही 5 Best WiFi router के बारे में बताऊँगा जिनकी हेल्प से आप multiple devices को आसनी से कनेक्ट कर पायेंगे।साथ ही साथ नयी टेक्नॉलजी के MU-MIMO वाले डिवाइसेज़ की पूरी जानकारी मिलेगी

WiFi Router क्या होता हैं?

 राऊटर एक hardware Networking device होता हैं जिसकी मदद से network मे आने वाले packet को source से destination तक पहुँचाया जाता हैं।

साधारण शब्दों में कहे तो इंटरनेट के माधयम से आने वाले डाटा को यह रेडियो सिंगल के रूप में नेटवर्क को ब्रॉडकॉस्ट कर देता हैं जिससे हम आसानी से किसी भी डिवाइस को कनेक्ट कर लेते हैं .

Best 5 (WiFi) Wireless Router for Home in India In Hindi

घर के लिए एक अच्छा राऊटर लेता उतना मुश्किल काम नहीं हैं । लेकिन तब जब हमे यह पता हो की कौनसा वाला Wi-Fi राऊटर लेना हैं ।आज हम ऐसे ही कुछ बेहतरीन राऊटर के बारे में जानेगे.

(1) TP-Link Archer C6 Gigabit MU- MIMO

TP-link बहुत ही बड़ी कंपनी हैं जो की काफी सारे नेटवर्किंग डिवाइस बनाती हैं इसके स्विच भी आते हैं और AP (Access Point ) भी।

Archer C6 Gigabit MU- MIMO में हमे ड्यूल बैंड के साथ 1200 Mbps की Wi-Fi स्पीड मिलेगी जो की 5 गीगाबिट पोर्ट के साथ आते हैं और यहाँ 5 ऐन्टेना का उपयोग किया गया हैं जिसमे से 4 बाहर लगे हैं और एक डिवाइस के अन्दर जिससे हमे पुरे एरिया में कवरेज मिल जाती हैं .

इसमें हमें Access Point mode भी देखने को मिलता हैं जिसके उपयोग से आप अपने नेटवर्क के लिए एक नया Access Point बना सकते हैं ।

 साथ ही नेटवर्क को हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए इसमें हमे फ़ायरवॉल का भी सपोर्ट मिल जाता हैं जो हमारे डाटा को और भी सिक्योर कर देता है  इसमें आप एक साथ 12 डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं  साथ ही इस डिवाइस को मैनेज करना भी आसान हैं ।

इसको आप अमेज़न से खरीद सकते हैं

अगर इसको SBI के कार्ड से लेते हैं तो आपको अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा।

Buy Now

(2) Tenda AC10 Gaming Wi-Fi router

Gaming Wi-Fi Router लेने की सोच रहे हैं तो Tenda की ओर से Tenda AC10 बेहतरीन डिवाइस है जिसकी मदद से आप 30 डिवाइस को एक साथ कनेक्ट कर  सकते हैं ।

यह ड्यूल बैंड के साथ आने वाला स्मार्ट डिवाइस हैं  जिसमे Mu-MIMO टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है. इसके  साथ ही इसमें हमे 3 Lan पोर्ट और 1 Wan पोर्ट मिलता हैं 

अगर आप यूट्यूब पर गेमिंग करते हैं तो वहाँ आपको इसका फायदा मिल जायेगा यह 2.4 GHz (300 Mbps) और 5 GHz(867 Mbps) को सपोर्ट करता हैं।इसको आप अमेज़न से खरीद सकते हैं .

Buy Now

(3) TP-Link Archer C20

अगर आप अपने घर के लिए एक  सिंपल डिवाइस देख रहे हैं तो फिर आपको TP-Link Archer C20 के साथ जाना चाहिए।   

यह 2.4 GHz (300 Mbps) और 5 GHz(433 Mbps) को सपोर्ट करता हैं। इसमें आपको bult-in Modem नही मिलता  हैं । Modem के  लिए आपको  POE switch का यूज़ करना होगा।

साथ ही इसमें आप 5 डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं या  फिर ज़्यादा  से ज्यादा 10 लेकिन फिर आपकी इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाएगी, और सारे डिवाइस को अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिलेगी.

इसको आप अमेज़न से खरीद सकते हैं .

(4) TP-LINK TL-WR940N

अगर आप एक ऐसा वायरलेस राऊटर देख रहे हैं जिसको आप घर  या ऑफिस दोनो जगह के लिए  यूज़ कर पाएँ  और वो आपकी जरूरतों  को पूरा कर दे। जितना आप  सोच रहे  उससे कही ज़्यादा फ़ीचर मिले वो भी कम  प्राइस में तो कैसा होगा ?

अगर आप TP-LINK TL-WR940N लेते हैं  तो इसमें आप  VoIP, ऑनलाइन गेमिंग, HD स्ट्रीमिंग कर सकते हैं.

इसके साथ ही यह MU-MiMO टेक्नोलॉजी के साथ आता जिससे मल्टीप्ल डिवाइस कनेक्ट करने पर सभी डिवाइसेज़ को  अच्छी स्पीड भी मिलेगी। 

यहाँ 4 Lan port और 1 WAN Port मिलता हैं इसके साथ ही यह विंडोज 7/8/10 , Mac OS, Linux और Unix को सपोर्ट करता हैं।

 IP के अनुसार बैंडविथ को कंट्रोल कर सकते हैं  2.4 GHz (450Mbps) के साथ आता हैं। लेकिन इसमें आपको POE का यूज़ करना होगा और यह RJ 11 (telephone Internet Line) को सपोर्ट नही करता हैं।

(5) D-Link DSL-2750U

BSNL का इंटरनेट या ब्रॉडबैंड का उपयोग करते हैं तो आपके लिए यह काफी अच्छा राऊटर साबित हो सकता हैं यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ADSL2/2+ के साथ आता हैं  इसमें आप RJ 11 ( टेलीफोन लाइन ) का उपयोग कर सकते हैं और आपको 4 LAN Port मिल जाता हैं ।

यह 2 ऐन्टेना के साथ आता है जो  54 Mbps (802.11g), 300 Mbps (802.11n) पर आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड करता हैं . परंतु इसमें आपको WAN RJ 45 पोर्ट नही मिलेगा। इसको भी आप अमेज़न से खरीद सकते हैं.

buy Now

MU-MIMO टेक्नॉलजी क्या होता हैं 

MU-MIMO का फ़ुल फ़ॉर्म होता हैं Multi user – multiple-input, multiple-output technology। इसको मैं आपको सरल भाषा में समझता हूँ जिससे आपको अच्छे से समझ आ जाएगा।

अगर आपने  पुराने routers का यूज़ किया होगा तो अपने देखा होगा की अगर उस राउटर पर एक डिवाइस कनेक्ट हैं तो वह उस डिवाइस को बहुत अच्छी स्पीड देता हैं। लेकिन वही अगर वही उस राउटर के साथ बाक़ी अन्य और डिवाइस को कनेक्ट कर दें  तो फिर स्पीड स्लो होने लगती हैं। 

इस को दूर करने के लिए मार्केट में MU-MIMO टेक्नॉलजी वाला राउटर लाया गया ताकि अगर एक होम राउटर पर एक साथ बहुत से डिवाइस कनेक्ट हो तो वह सबको सामान स्पीड प्रवाइड कर सक़े और आज के  इस समय  में कोई वेट नही कर सकता हैं पहला डिवाइस बंद हो उसके बाद उसे  अच्छी स्पीड मिले सबको अच्छी स्पीड चाहिय भले ही कितने डिवाइस एक साथ कनेक्ट क्यों ना हो।

एक झलक :-

आज की इस पोस्ट में हम ने जाना Top 5 Best Wireless Router(WiFi) और उनसे जुड़ी सारी डिटेल की कौन सा Wireless router gaming के लिए अच्छा हैं कौनसा Home यूज़ के लिए किसको ऑफ़िस और घर दोनो में उपयोग कर सकते हैं।

किस राउटर में MU-MIMO टेक्नॉलजी का उपयोग किया गया हैं। आशा करता हूँ इस पोस्ट की हेल्प से आप अपने लिए एक बेस्ट राउटर आसानी से सेलेक्ट कर सकते हैं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर share करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.