जानिए अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं और उनके नाम क्या है?

Afghanistan me Kitne Rajya Hai : दोस्तों जैसा कि आप जानते है। पिछले कुछ दिनो पहले जैसे ही अमेरिका ने अपनी सेना अफगानिस्तान से  वापस बुलाई, अफगानिस्तान देश पर आतंकवादी संगठन तालिबान का हमला शुरू हो गया।

जिसके कुछ ही दिनो के अंदर आतंकवादी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान  के आधे से अधिक शहरों पर अपना पूरा क़ब्ज़ा कर लिया और वहाँ अपनी  सरकार भी बना ली।

जिस कारण अफगानिस्तान की बात भारत सहित अन्य देशों में भी शुरू हो गई। लेकिन क्या आप जानते है अफगानिस्तान में कितने राज्य है? और उन राज्यों के नाम क्या है? यदि नहीं तब आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।

अफगानिस्तान के इतिहास की बात की जाये तो यह पहले अखंड भारत का ही अंग हुआ करता था। जिसका जीकर हमें महाभारत में भी देखने को मिलता है।

लेकिन 1893 में अंग्रेजो ने इसे भारत से अलग कर दिया और भारत तथा अफगानिस्तान के बीच एक रेखा खिच दी जिसे नाम दिया गया डूरंड रेखा

अफगानिस्तान एक छोटा सा देश है जो दक्षिण एशिया में आता है।अफगानिस्तान की सीमाएँ पूर्व में पाकिस्तान, पश्चिम में ईरान और उत्तर पूर्व में चीन एवं भारत तथा और उत्तर में तुर्कमेनिस्तान, उज़्बेकिस्तान, और तजाकिस्तान से मिलती है।

अफगानिस्तान के बारे में अक्सर भारतीय कम्पटीशन एक्साम्स में पूछा जाता है। क्योंकि अफगानिस्तान और भारत के सम्बंध भी अच्छे है। और भारत सरकार ने अफगानिस्तान में अपना निवेश कर रखा है।

आइए अब बिना देर किए जानते है कि अफगानिस्तान में कितने राज्य है? और उनके नाम क्या है? और अफगानिस्तान की जनसंख्या कितने करोड़ है?

Afghanistan में कितने राज्य है ?

दोस्तों अफगानिस्तान एक छोटा सा देश है। जिसकी राजधानी काबुल है. जो कि अफगानिस्तान का एक राज्य भी है। अफगानिस्तान में कुल 34 राज्य है। जिनके नाम निम्नलिखित है – afghanistan state name in hindi

  1. कांदहार (कांधार) 
  2. कपिसा 
  3. खोस्त  
  4. कोनार 
  5. कुन्दूज 
  6. लगमान 
  7. लोगर 
  8. नांगरहर 
  9. निमरूज 
  10. नूरेस्तान
  11. ओरुज्गान 
  12. पक्तिया 
  13. पक्त‍िका 
  14. बदख्शान
  15.  बदगीश
  16. बागलान
  17.  बाल्क
  18.  बमयन
  19. दायकुंडी 
  20. फराह 
  21. फरयब 
  22. गजनी 
  23. गोर 
  24. हेलमंद 
  25. हेरात 
  26. जोजान 
  27. काबुल
  28. पंजशिर 
  29. परवान 
  30. समंगान 
  31. सरे पोल
  32. तकार
  33. वारदाक
  34. जबोल

अफगानिस्तान देश में पश्तो यानी अफ़्गानी भाषा और दरी फ़ारसी (Dari Persian) दो सबसे ज़्यादा बोले जाने वाली भाषाएँ है। उन में से दरी फ़ारसी अफगानिस्तान के 59% से ज़्यादा लोग बोलते है। दरी फ़ारसी अफगानिस्तान की मातृभाषा भी है।

इसके साथ ही अफगानिस्तान दुनिया का 37 सबसे बड़ा देश है जिसकी जनसख्या 3.80 करोड़ है। अफगानिस्तान देश की 70% जनता गाँव में रहती है। अफगानिस्तान में कुल 12 शहर है।

अफगानिस्तान के बारे में रोचक जानकारी | Afghanistan Facts in Hindi

  • अफगानिस्तान का official नाम इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान है। इस देश को 19 aug 1919 में अंगरेजों से आज़ादी मिली थी।
  • अफगानिस्तान देश का क्षेत्रफल 652,860 km में फैला हुआ है।
  • काबुल अफगानिस्तान का सबसे बड़ा शहर है 
  • अफगानिस्तान का नैशनल गेम Buzkashi है। जिसमें सभी खिलाड़ी घोड़ों पर सवार हो कर एक बकरी को पकड़ते है। इस गेम को यहाँ सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। 
  • यहाँ के बच्चे क्रिकेट को भी पसंद करते है। IPL में खेलने और फ़ेमस क्रिक्केटर Rashid Khan Arman भी अफगानिस्तान के रहने वाले है।
  • इस देश में ज़्यादातार लोग खेती करके अपना जीवन यापन करते है। लेकिन यहाँ दुनिया की सबसे अच्छी अफ़ीम भी पाई जाती है।
  • यहाँ की खेती के लिए भी अफगानिस्तान फ़ेमस है। 
  • यह देश अपने dry fruits के लिए पूरी दुनिया में भी फ़ेमस है।
  • अफगानी रुपए की क़ीमत भारतीय रुपये से कम है।
  • अफगानिस्तान देश के ज़्यादातर युवा Arnold Schwarzenegger को अपना आइडीयल मानते है और इनके जैसा बनाना चाहते है।

दोस्तों आज हमने जाना की अफगानिस्तान में कितने राज्य हैं? अफगानिस्तान की राजधानी क्या है? अफगानिस्तान में कितनी जनसंख्या है। दोस्तों आशा करता हूँ आपको अफगानिस्तान के बारे में जानकारी अच्छी लगी।

आपका अफगानिस्तान से जुड़ा को सवाल या सुझाव हो तो हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताये, इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

यह भी पढ़े

हॉलीवुड मूवी कैसे डाउनलोड करे

12th आर्ट के बाद क्या करे?

पैसा कमाने वाला ऐप

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: