सक्षम स्कॉलरशिप: 10वी, 12वी, ग्रेजुएट सभी के लिए स्कॉलरशिप पाने का मौक़ा जल्दी करे अप्लाई

Medhavi National scholarship 2021 :-  नमस्ते दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है की कैसे है आप अपने घर बैठे मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम 2021 के अंतर्गत होने वाले सक्षम स्कॉलरशिप (saksham scholarship) का रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

सक्षम स्कॉलरशिप के अंतर्गत जिस स्टूडेंट ने अपनी 10वी की पढ़ाई पूरी कर ली है वह इस इग्ज़ाम के लिए अप्लाई कर सकता है।

यदि कोई स्टूडेंट 11वी में है या किसी ने अपना ग्रेजुएशन, पीजी या डिप्लोमा भी कर लिया है। तो वह भी इस इग्ज़ाम के लिए अप्लाई कर सकता है। यानी भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Scholarship को पाने के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है।

आइए अब जानते है Saksham scholarship exam 2021 में अप्लाई करने के लिए आपके पास क्या qualification होनी चाहिय? किस तरह का exam pattern होगा? क्या Syllabus होगा और अगर आप इस इग्ज़ाम को पास कर लेते है तो आपको कितना Scholarship दिया जायेगा?

यह भी पढ़े :- कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Saksham Scholarship 2021 Qualification | Eligibility 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर पहले ही बता दिया है की सक्षम स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए आपको न्यूनतम 10th पास होना ज़रूरी है किसी भी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना अनिवार्य है।

यहाँ 10th पास होने का मतलब यह है की आप चाहे 11th, 12th या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे है। या अपने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और आपकी आयु 16 से 40 वर्ष के बीच है तो आप इस इग्ज़ाम को दे सकते है। 

चाहे आप भारत से किसी भी राज्य से आते हो आप इस सक्षम स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है।

भारत सरकार यह छात्रवृत्ति मानव संसाधन विकाश मिशन (HRDM) के डिजिटल इंडिया के तहत प्रदान की जा रही है इसकी आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date) 15 मई 2021 है।

यहाँ नीचे कुछ महत्वपूर्ण तारीख़ दिये गये है :- 

S.NoEventsDates 
1Registration Start01.04.2021
2Registration Close15.05.2021
3Exam Date30.05.2021
4Result with answers key publish date02.06.2021 (09:00 am)
5Raise Objection against Que. (If Any)02.06.2021 
6Bank a/c & Document details submit2-4 June 2021
7Verification & Refund/Scholarship distribution 5-7 June 2021
8Process ends on 09.06.2021

Saksham scholarship आवेदन कैसे करे?

दोस्तों सक्षम स्कॉलरशिप में मिलने वाली राशि मेरिट के आधार पर प्रदान की जाती है। इसका इग्ज़ाम हर साल भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। इस इग्ज़ाम को इस साल 30 मई 2021 को कराया जायेगा । 

इस इग्ज़ाम की सबसे अच्छी बात यह है की इस इग्ज़ाम को देने के लिए आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं है।

इस इग्ज़ाम को देने के लिए आपके पास केवल एक ऐंड्रॉड फ़ोन या लैप्टॉप होना चाहिय जिसमें इंटरनेट की सुविधा हो 

इग्ज़ाम में बैठने के लिए आपको सबसे पहले मेधावी स्कॉलरशिप ऐप (Medhavi Scholarship App) को डाउनलोड कर लेना और अपना पंजीकरण कर लेना, पंजीकरण करते समय आपको 300 रुपए का भुगतान करना होगा, जो आपको वापस कर दिया जाएगा, यदि आप इस इग्ज़ाम में 35% मार्क्स से पास होते है।

Medhavi Scholarship App पर आपको Mock test का भी ऑप्शन मिल जाता है जिसे आप इग्ज़ाम से पहले अपनी तैयारी को देख सकते है।

आइए अब जानते है कि 

सक्षम स्कॉलरशिप राशि कितना मिलेगा?

जैसा कि मैंने आपको इसकी जानकारी पहले ही दे दी है की सक्षम स्कॉलरशिप में मिलने वाली राशि मेरिट के आधार पर दी जाएगी, इसको तीन भाग में विभाजित किया गया है जो निम्नलिखित है –

टाइप ए स्कॉलरशिप :- यही आप इस परीक्षा में 60% या उसे ज़्यादा स्कोर करते है तो आपको 12 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप राशि दी जाएगी ।

टाइप बी स्कॉलरशिप :- अगर आप 60% से कम और 50% से ज़्यादा स्कोर करते है तो आपको 6 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जायेगी ।

टाइप सी स्कॉलरशिप :- यदि को 50% से कम और 40% से ज़्यादा स्कोर करता है तो उसको 3 हज़ार रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी।

फ़ीस रिफ़ंड :- अगर कोई विधायर्थी इस परीक्षा में 40% भी स्कोर नहीं कर पता है, लेकिन उसने 35% भी स्कोर कर लिया है तो उसको उसकी रजिस्ट्रेशन फ़ीस (300) रुपए वापस कर दिये जाएगे।

Saksham Scholarship Exam Pattern और Syllabus :-

इस परीक्षा में स्टूडेंट से 40 question पूछे जायेगे, जो हिंदी और इंग्लिश दोनो ही भाषा में होते हैं, आपको जिस भी भाषा में सहज हो उस भाषा में परीक्षा दे सकते है। इसके लिए आपको 18 मिनट का समय दिया जायेगा। 

परीक्षा में पूछे जाने वाली सभी question, multiple choice question होंगे। एक बात का ध्यान रहे इस परीक्षा में negative marking भी है। इसलिए अगर आपको किस सवाल का जवाब नहीं आता तो उसे आप ना दे, ग़लत जवाब आपके अंक को कम कर सकते है।

अंग्रेज़ी का question paper, आपको English में मिलेगा, बाक़ी अन्य सभी पेपर आपको हिंदी और इंग्लिश दोनो ही भाषाओं में दिये जायेगे।

परीक्षा का नाम प्रश्न संख्या अधिकतम अंक 
सामान्य अध्ययन 99
मात्रात्मक अभिरुचि 1111
तर्कशक्ति 1111
अंग्रेज़ी 99

Conclusion  :- दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की कैसे आप अपने घर बैठे मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम 2021 के अंतर्गत होने वाले सक्षम स्कॉलरशिप (saksham scholarship 2021) का रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आशा करता हूँ, यहाँ मैंने आपको सक्षम स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान की है। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले, और इस तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े।

2 thoughts on “सक्षम स्कॉलरशिप: 10वी, 12वी, ग्रेजुएट सभी के लिए स्कॉलरशिप पाने का मौक़ा जल्दी करे अप्लाई”

  1. ADITYA SINGH

    Kya iske alawa koi or scholarship bhi hai jiske liye main 2 months ya baad me apply kar sakta hu

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: