इन चार तरीक़ों से घर बैठे जान सकते है 2 मिनट में अपना पीएफ बैलेंस

PF kaise check kiya jata hai :- दोस्तों अगर आप नौकरी करते है और आपका भी पैसा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफ़ओ में जमा होता है।तब यह जानकारी आपके लिए बहुत ही ज़रूरी है।

नौकरीपेशा में काम करने वाले लगभग हर एक व्यक्ति का खाता ईपीएफ़ओ में होता है। जहाँ उनकी कम्पनी द्वारा हर महीने उनके वेतन से कुछ पैसे कट कर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में जमा किया जाता है। ज़्यादातर नौकरी करने वाले लोगों की ज़िंदगीभर की कमाई  प्रोविडेंट फंड में जमा होती है।

ऐसे में अगर आप अपने पीएफ अकाउंट यानी प्रोविडेंड फंड का बैलेंस चेक करना चाहते है।तो आप सही जगह पर आए है। आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की मोबाइल से पीएफ कैसे चेक किया जाता है? यूएएन नंबर से पीएफ बैलेंस चेक करें? और पीएफ चेक करने वाला ऐप्स कौनसा है। और बिना इंटरनेट के पीएफ बैलेंस चेक कैसे करे?

Pf Balance check karne ka tarika 2022

दोस्तों ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर को PF का पैसा चेक करने के लिए कई सुविधाएँ दी है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने प्रोविडेंड फंड में जमा होने वाले पैसे की जानकारी आसानी से पता कर सकता है और बैलेंस देख सकता है। इसलिए आज हम आपको पीएफ बैलेंस देखने के सभी तरीक़ों के बारे में एक -एक करके बताने जा रहे है-

पहला तरीक़ा – PF check karne ka mobile number

अगर आपके पास कोई स्मार्टफोन नहीं और फिर भी आपको अपने  पीएफ बैलेंस की जानकारी चाहिए तो आप इसके लिए बिना इंटरनेट वाला तरीक़ा अपना सकते है।

अपने मोबाइल से पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर मोबाइल नम्बर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

PF की जानकारी लेने के लिए यह एक टोल फ़्री नम्बर है।मिस्ड कॉल करने के बाद आपके पास EPFO से एक एसएमएस आएगा जिसमें आपके PF से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध होगी। जैसा की आप नीचे इमिज में देख पा रहे है।

दूसरा तरीक़ा :- SMS के ज़रिए PF कैसे देखे?

यह भी एक ऑफलाइन तरीक़ा है, जिसमें आपको इंटरनेट की ज़रूरत नहीं होगी। अब आप एसएमएस के माध्यम से भी अपन PF बैलेंस देख सकते है। लेकिन एसएमएस के ज़रिए PF में कितना पैसा है देखने के लिए आपका UAN, EPFO में रजिस्टर होना चाहिए।

यदि अपने अपना UAN नम्बर पहले से EPFO में रजिस्टर कर रखा है तब आपको अपने मोबाइल फोन से EPFOHO UAN ENG लिख कर 7738399899 पर मैसेज करना होगा।

यदि आप अपने पीएफ़ बैलेंस की जानकारी हिंदी में प्राप्त करना चाहते है तब आपको EPFOHO UAN HIN लिखकर एसएमएस करना होगा। और यदि इंग्लिश में चाहते है। तब आपको EPFOHO UAN Eng लिख कर एसएमएस करना होगा। और तमिल में जानकारी लेने के लिए EPFOHO UAN TML लिख कर 7738399899 पर मैसेज करे।

Pf balance check karne wala apps

दोस्तों मिस्ड कॉल और एसएमएस के ज़रिए पीएफबैलेंस कैसे चेक करे इसकी पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो गई है। अब आइए जानते है कि PF balance App के माध्यम से कैसे चेक करे।

  • ऐप से पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Umang app को डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करे।
  • अब ऐप को खोले और अपने मोबाइल नम्बर से रजिस्टर करे।
  • रजिस्टर करने के बाद सर्च बॉक्स वाले ऑप्शन पर जाए और EPFO सर्च करे।
  • EPFO सर्च करने के बाद आपको डिपार्टमेंट ने नीचे EPFO लिखा दिखाई देगा, उस पर कल्कि करे।
  • अब आपको वहाँ पर Employee Centric Services लिखा मिलेगा, जिसके सामने Login का ऑप्शन दिया गया है। उस पर क्लिक करे।
  • अब अपना UAN number डाल कर Get OTP पर क्लिक करे।जैसा कि आप नीचे इमिज में देख सकते है।
  • PF balance देखेने के लिए वहाँ पर View Passbook का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने सभी कम्पनी की लिस्ट खुल जहाँ आपका पीएफ जमा होता है। जिस कम्पनी का PF देखना है उस पर क्लिक करे।

अब अपनी कम्पनी सलेक्ट करे, और View Passbook पर क्लिक करे, आपके सामने उस कम्पनी से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी, जैसा कि आप नीचे इमिज में देख पा रहे है।

चौथा तरीक़ा – Online pf check kaise karen

EPFO की Website से PF बैलेंस चेक कैसे करे?

दोस्तों ऊपर बताए गए सभी तरीक़ों की मदद से आप आसानी से कभी भी कही भी अपना पीएफ बैलेंस चेक सकते है। यदि आपको एसएमएस या मिस्ड कॉल और ऐप के ज़रिए पीएफ बैलेंस का पता नहीं चल पा रहा है। तब इसके लिए आप EPFO की वेबसाइट का सहारा ले सकते है।

पीएफ में जमा धनराशि को देखने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के ब्राउज़र में जाए और गूगल पर टाइप करे EPFO Passbook 
  • अब पहली EPFO की साइट पर क्लिक करे 
  • पीएफ बैलेंस देखने के लिए UAN Number, Password और कैप्चा कोड डाले।
  • लॉगिन होने के बाद आपको अपना PF passbook सलेक्ट करना है। 
  • आप जिस कम्पनी का पासबुक देखना चाहते है। उसे सलेक्ट करे।
  • अब आपके सामने उस कम्पनी का पासबुक ओपन हो जाएगी, जहाँ से आप पीएफ में जमा होने वाले बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Conclusion :- दोस्तों देखा अपने यह कितना आसान है।आज हमने आपको ऑनलाइन और बिना इंटरनेट के भी पीएफ बैलेंस चेक करने की जानकारी इस लेख के माध्यम से दी। उम्मीद करते है इसे पूरा पढ़ने के बाद आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी। यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करके बताए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: