जानिये जिओ में डाटा लोन कैसे लिया जाता है?

Jio me data loan kaise le 2022 : दोस्तों आज के समय में स्मार्टफोन हम सभी के पास है। हम सभी हर रोज इंटरनेट का उपयोग करते है।

इंटरनेट के माध्यम से हम रोज कई तरह के कामों को करते है जैसे कि मोबाइल रीचार्ज करना, इंटरनेट बैंकिंग, हॉलीवुड बॉलीवुड मूवी देखना, स्टडी करना, shorts विडीओ देखना, गाड़ी वाला गेम डाउनलोड करना, यूटूब से विडीओ डाउनलोड करना…….. 

ऐसे ना जाने कितने काम है  जिनके लिए हम सभी आज के समय में इंटरनेट पर निर्भर है। बहुत बार ऐसा होता है की हमें इंटरनेट की ज़रूरत होती है। लेकिन हमारे रीचार्ज प्लान में मिलने वाला दैनिक डेटा पहले ही ख़त्म हो गया होता है,

जिस कारण बहुत से लोगों को अपना काम करने में दिक़्क़त भी होती है। इसी बात को ध्यान में रख कर Reliance जिओ ने अपने कस्टमर के लिए एक खास सर्विस शुरू की है जिसका नाम है Jio Emergency Data Loan 

इस सर्विस के अंतर्गत जिओ अपने प्रीपेड कस्टमर को उनके डेटा ख़त्म हो जाने और रीचार्ज ना करा पाने की अवस्था में 1GB डेटा लोन के रूप में देती है।

ऐसे में यदि आप जानना चाहते है की जिओ सिम में डाटा लोन कैसे लें? तो इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Jio Emergency Data लोन कैसे ले?

जिओ अपने कस्टमर को इस सर्विस के ज़रिये Recharge now, Pay later की सुविधा दे रहा है। जिसका मतलब है की पहले रीचार्ज करो और बाद में पैसे दो। साथ ही इस सर्विस का लाभ आप तभी ले सकते है, जब आपका डेटा ख़त्म हो गया हो। 

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें की जिओ फोन में डाटा लोन लेने के लिए अभी तक जिओ द्वारा कोई USSD Code नहीं लॉंच किया गया है। इसलिए यदि आप इमरजेंसी डाटा लोन लेने की सोच रहे है तब इसके लिए आपको My Jio ऐप की मदद लेनी होगी।

इसके अलावा यूज़र 1 जीबी डेटा को अधिकतम 5 बार तक ही बिना पैसे दिये ले सकते है। यानी की आप 5 जीबी तक का डेटा लोन ले सकते है वो भी बिना एक भी रुपए दिये। हर 1 जीबी डेटा के लिए आपको 15₹ देने होंगे। यह सुविधा 5 जीबी तक फ़्री है। उसके बाद फिर से डेटा लोन लेने के लिए आपको पहले पेमेंट करनी होगी, तभी आप फिर से इस सुविधा का लाभ उठा पायेंगे। 

यदि आप सोच रहे होंगे की आप जो जिओ इमरजेंसी डाटा लोन ले रहे है उसकी वैलिडिटी कितनी होगी तो आपका बताना चाहूँगा की लोन डेटा की वैलिडिटी अपने प्लान के अनुसार ही होगी।

इसे ऐसे समझते है मान अगर अपने 56 दिन वाला Unlimited plan ले रखा है। तब आप जो इमरजेंसी डाटा लोन ले रहे उसकी वैधता आपके प्लान के अनुसार ही चलेगी, यानी की आप इस इमरजेंसी डाटा लोन अपने प्लान ख़त्म होने वाले दिन तक उपयोग कर सकते है।

जिओ फोन में डाटा लोन कैसे लेते हैं?

आइये बिना देरी किये जानते है की जिओ नम्बर पर डेटा लोन कैसे लेते है –

  • जिओ इमरजेंसी लोन लेने के लिएसबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में My Jio App को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद अपने जिओ नम्बर से लॉगिन करे।
  • लॉगिन करने के बाद आपको Right Side में Menu button पर कल्कि करे।
  • उसके बाद Emergency Data Loan पर कल्कि करे।
  • यदि आप पहली बार लोन ले रहे है तब आपके सामने कुछ इस तरह का ऑप्शन आयेगा, Data Loan लेने के लिए Proceed पर क्लिक करे।
  • अब आप 1 जीबी डेटा लोन लेने के लिए Get Emergency lona पर कल्कि करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहाँ आपको Active Now बटन पर कल्कि करने के बाद 1 जीबी इमरजेंसीडेटा को आपके जिओ अकाउंट नम्बर पर जोड़ दिया जायेगा।

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की जिओ में इमरजेंसी डाटा लोन कैसे लेते है। यह जिओ द्वारा शुरू की गई एक अच्छी सर्विस है। जिसके ज़रिये आप अपने इंटरनेट डेटा ख़त्म होने पर जिओ से डेटा लोन के रूप में ले सकते है। और इसकी पेमेंट बाद में कर सकते है।

उम्मीद करता हूँ अब आपको पता चल गया होगा की जिओ में कैसे डेटा लोन लिया जाता है, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कॉमेंट करके ज़रूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले, इस तरह की अन्य जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को अपने बुकमार्क में सेव कर सकते है। ताकि आपको जब भी कभी कोई जानकारी चाहिए तो उसे आप हमारे ब्लॉग पर आ के पढ़ सके।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: