दुनिया के 10 सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश 2023

sabse jyada jansankhya vala desh | दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी किस देश की है? दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश कौनसा है? दुनिया में सबसे जनसंख्या वाला देश कौनसा है? दुनिया में सबसे आबादी वाला देश कौन सा है?

दोस्तों क्या आप जानते है कि दुनिया में सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले 10 देश कौन से है। यदि आपका जवाब नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।दोस्तों आज के समय में तेज़ी से बढ़ती हुई जनसंख्या पूरे विश्व के साथ भारत के लिए भी एक गम्भीर समस्या बनती जा रही है। 

ऐसे में हमारे लिए यह जानना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है की इस समय दुनिया का सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले कौन से है। क्योंकि अक्सर इसे जुड़े समय कॉम्पिटिटिव एग्जाम में आते है।तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है कि दुनिया में सबसे ज़्यादा आबादी वाले देश कौन-कौन से है।

Sabse jyada abadi wala desh | दुनिया के 10 सबसे ज़्यादा आबादी वाले देश 2023-24

China144.8 करोड़
India141 करोड़
United States35 करोड़
Indonesia28 करोड़
Pakistan23 करोड़
Brazil21.5 करोड़
Nigeria21.4 करोड़
Bangladesh17 करोड़
Russia14.6 करोड़
Mexico13.15 करोड़
Japan12.5 करोड़
विश्व में सबसे आबादी वाला देश कौन सा है

1) चीन (China)

इस समय दुनिया में सबसे ज़्यादा आबादी वाले देश में चीन का नाम सबसे ऊपर आता है। चाइना की कुल आबादी इस समय 144.8 करोड़ से क़रीब है। जोकी दुनिया के कुल आबादी के 18.9% से ज़्यादा है।

2) भारत (India)

चाइना के बाद इस समय दुनिया में सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले देश में भारत का नाम दूसरे नम्बर पर आता है। भारत में तेज़ी से बढ़ती जनसंख्या भारत के साथ पूरे दुनिया और पर्यावरण के लिए भी एक समस्या बनती जा रही है। पूरी दुनिया के कुल आबादी का 17% से ज़्यादा जनसंख्या भारत में रहती है। 

3) संयुक्त राज्य अमेरिका (United States)

चाइना और भारत के बाद इस समय दुनिया में सबसे ज़्यादा आबादी वाले देश में संयुक्त राज्य अमेरिका का नाम भी आता है। संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल आबादी 35 करोड़ से भी ज़्यादा है।

4) इंडोनेशिया (Indonesia)

अपनी तेज़ी से बढ़ती हुई आबादी के कारण आज इंडोनेशिया का नाम दुनिया के सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले देशों में शामिल हो गया है। अभी के समय में इंडोनेशिया की आबादी क़रीब 28 करोड़ से ज़्यादा है। जोकी पूरी दुनिया के आबादी का 3.55% के क़रीब है।

5) पाकिस्तान (Pakistan)

आपको जान कर हैरानी होगी की भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान इस समय जनसंख्या आबादी के हिसाब से दुनिया का पाँचवा सबसे आबादी वाला देश बन गया है। जिसकी कुल आबादी आज के समय में 23 करोड़ से कही ज़्यादा हो गई है।

6) ब्राज़ील (Brazil)

ब्राज़ील का नाम भी दुनिया के सबसे ज़्यादा आबादी वाले देशों में आता है। इस खूबसूरत देश की जनसंख्या 21.5 करोड़ है। 

7) नाईजीरिया (Nigeria) 

नाईजीरिया अफ्रीकी महाद्वीप के पश्चिम में स्थित  एक देश है। जहाँ दुनिया में सबसे ज़्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते है। अपनी बढ़ती जनसंख्या के कारण आज यह दुनिया में सबसे ज़्यादा आबादी वाले देशों में गिना जाता है। इस देश की कुल आबादी 21.4 करोड़ से ज़्यादा है।

8) बांग्लादेश (Bangladesh)

आज के समय में बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश है जो कभी अखंड भारत का ही अंग हुआ करता था। पाकिस्तान और इंडोनेशिया के बाद  बांग्लादेश दुनिया में सबसे ज़्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश है। जिसकी कुल जनसंख्या 2023 में 17 करोड़ से कही ज़्यादा है। 

9) रुस (Russia)

क्षेत्रफल के हिसाब से रुस प्लूटो ग्रह से भी बड़ा है जिसकी कुल आबादी आज के समय में 14.6 करोड़ से क़रीब है। यह देश दुनिया में अपनी जनसंख्या के कारण आज के समय में दुनिया का नाँव सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है। जोकी पूरी दुनिया के कुल आबादी के 1.93% है।

10) Mexico (मेक्सिको)

मेक्सिको में स्पेनिश भाषा सबसे ज़्यादा बोली है। दुनिया में सबसे ज़्यादा आबादी वाले देशों की लिस्ट में मेक्सिको का नाम 10वे नम्बर पर आता है।

मेक्सिको की कुल जनसंख्या आज के समय में 13.15 करोड़ के क़रीब है।  मेक्सिको लैटिन अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा देश है इसके साथ ही यह उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना शहर भी है। 

11) जापान (Japan)

sabse jyada population wala desh की लिस्ट में 11वे नम्बर पर जापान का नाम आता है जिसकी कुल जनसंख्या आज के समय में 12.5 करोड़ है। 

जापान दुनिया में एक ऐसा देश है जहाँ सबसे ज़्यादा भूकंप आते है। और यहाँ के लोग 100 साल से भी ज़्यादा का जीवन जीते है। 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना की विश्व में सबसे आबादी वाला देश कौन सा है। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करे, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: