ओयो रूम क्या होता है? ओयो रूम के अंदर क्या होता है?

OYO kya hai? Oyo full form :- दोस्तों हम में से अधिकतर लोग अक्सर अपने घर और ऑफ़िस के काम के सिलसले में बाहर आते जाते रहते है, ऐसे में भारत के किसी भी शहर में बाहर रुकने के लिए एक कम बजट में एक अच्छा होटेल खोजना मुश्किल का काम हो सकता था। लेकिन टेक्नॉलजी ने इसे इतना आसान बना दिया है की आप घर बैठे ऑनलाइन किसी भी शहर में रूम और होटेल बुक कर सकते है।

सस्ते और कम बजट में एक अच्छे होटेल की खोज हमें ओयो तक ले आती है। हालाँकि OYO का नाम सुनते ही दिमाग में कई तरह के ख्याल और सवाल आते है की ओयो का मतलब क्या होता है? ओयो में क्या काम होता है?  ओयो का फुल फॉर्म क्या होता है? ओयो रूम/होटेल बुक कैसे करते है? OYO Rooms से जुड़े ऐसे कई सारे सवाल के जवाब हम आज आपको इस लेख के माध्यम से दे देने जा रहे है। चलिए बिना किसी देरी के सबसे पहले जानते है की ओयो रूम क्या है? 

OYO Rooms kya hai

ओयो रूम्स एक भारतीय मल्टीनैशनल हॉस्पिटैलिटी चैन है जोकी होटेल leased और franchisee मॉडल पर काम करता है। OYO की शुरुआत 2012 में रितेश अग्रवाल ने की थी। OYO का English में Full form “On Your Own” और हिंदी में इसका मतलब हुआ “अपने दम पर” 

हालाँकि अभी पूरी दुनिया में 800 से ज़्यादा शहरो और 80 देशों में 1 मिलियन से ज़्यादा बजट में ओयो के होटेल्स मौजूद है। और जल्द ही ओयो का IPO भी आने वाला है।

ओयो में क्या काम होता है?

ओयो कम रुपए में किराया पर होटेल रूम और लिविंग रूम की सुविधा देनी वाली कम्पनी है।जहाँ होटेल रूम की शुरुआत 399₹ से होती है। इसके साथ ही न्यू यूज़र को साइनउप करने पर 1000₹ ओयो मनी भी मिलता है। जिसे आप रूम बुक करते समय उपयोग कर सकते है।

ओयो होटेल में कोई भी बुकिंग करता है। ओयो रूम में ऑनलाइन और ऑफलाइन दो ही तरीक़ों से रूम की बुकिंग करने की सुविधा देता है।इसके साथ ही ओयो में 18+ Unmarried Couples भी रूम बुक कर सकते है। जोकी कपल फ़्रेंड्ली भी होता है। आइए सबसे पहले जानते है ओयो में रूम कैसे बुक करें? 

ओयो से रूम कैसे बुक करें | How to Book Room in OYO

ओयो में रूम बुक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में ओयो ऐप डाउनलोड करे –

  • ऐप को ओपन करे और लोकेशन allow करे।
  • सबसे पहले ऐप में Signup करे Mobile/Gmail/Whatsapp से और अकाउंट बना ले।(use NITIV2NM7W while signing up & get Rs 450 in your wallet)
  • अब अपनी लोकेशन और जगह के अनुसार ओयो रूम सर्च करे।
  • होटेल सलेक्ट करे और check in/ check out दिन डाल कर book now pay at hotel वाले बटन पर क्लिक करे, जैसा कि नीचे इमिज में देख सकते है।
  • book now pay at hotel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा।
  • जहाँ आप होटेल में जा कर पैसे दे सकते है या फिर ऑनलाइन पैसे पे करके कुछ डिस्काउंट प्राप्त कर सकते है।
  • आपका रूम सफलतापूर्वक बुक हो गया है इसकी जानकारी आप ऐप में बुकिंग वाले ऑप्शन पर जा के देख सकते है।

FAQ 

क्या ओयो अविवाहित जोड़ों के लिए सुरक्षित है? 

जी हाँ, ओयो एक कपल फ्रेंडली होटल्स की चेन है जहाँ आप किसी भी शहर में ओयो में रूम बुकिंग कर सकते है। इसके साथ ही 18 साल के कपल के मौलिक अधिकार भी है। की वह सविधान के दायरे में रह कर अपनी प्राइवसी को बनायें रखे।

हालाँकि आपको ओयो में रूम बुक करने से पहले यह ज़रूर चेक कर लेना है की वहाँ की रेटिंग और रिव्यू कैसे है। इसके साथ ही रूम बुक करने के बाद यह ज़रूर चेक कर ले की रूम आपके अनुसार है या नहीं, 

ओयो रूम में हिडन कैमरा लगाये जाने के कई सारे मामले आये दिन आते रहते है इसलिए रूम में जाने के बाद उसे ठीक से चेक भी करे आपके रूम में कोई स्पाई कैमरा या संदिग्ध वस्तु ना हो, ऐसा कुछ होने पर इसकी शिकायत ओयो सपोर्ट पर करे और होटेल से बात करे।

ओयो अविवाहित जोड़ों के लिए क्यों प्रसिद्ध है?

क्योंकि अन्य ज़्यादातर होटेल अविवाहित जोड़ों को रूम देने से मना कर देते है। वही ओयो अविवाहित जोड़ों को बिना किसी तामझाम के रूम दे देता है। और इसका प्राइस भी अन्य होटेल के मुक़ाबले कम होता है। इसलिए अविवाहित जोड़ों के लिए ओयो प्रसिद्ध है।

ओयो में जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

ओयो में रूम बुकिंग करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

क्या ओयो में रूम बुक करना सेफ़ है?

जी है, ओयो में रूम बुक करना 100% सेफ़ है। लेकिन फिर अभी आपकी सुरक्षा आपके हाथों में है 

ओयो होटल में लड़की मिलती है क्या?

जी नहीं ओयो में लड़की नहीं मिलती है। और ना ही ओयो ऐसा कोई दावा करता है। ओयो एक होटेल है जहाँ आप अपने दोस्तों, घर वालों और अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रूम बुक कर सकते है। 

Oyo के मालिक कौन है?

ओयो रूम के मालिक रितेश अग्रवाल हैं।

क्या ओयो होटेल में पुलिस छापा मार सकती है?

जी है अगर कोई व्यक्ति ओयो होटेल में वेश्यावृत्ति का काम करा रहा है और पुलिस को इसकी जानकारी लगती है तो वो ओयो होटेल में छापा मार सकती है।

क्या पुलिस ओयो में अविवाहित जोड़ों को परेशान कर सकती है।

जी नहीं, अगर अविवाहित जोड़ों की आयु 18+ है तो पुलिस उन्हें परेशान नहीं कर सकती है। हालाँकि वो पैसे देकर शारीरिक संबंध ना बना रहे हो और उनकी आयु 18 वर्ष से कम ना हो।

ओयो में रूम बुक करने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए?

ओयो में रूम बुक करने से पहले आपको बता दे की ओयो में रूम बुक करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए इसके साथ ही आपके पास अपना कोई भारत सरकार द्वारा दिया गया पहचानपत्र भी होना चाहिए, जैसे की- वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, पास्पोर्ट इत्यादि।

ओयो रूम के अंदर क्या होता है?

ओयो रूम के अंदर आपको एक कमरा मिलता है। जहाँ आप अपने अनुसार सिंगल और डबल बेड की बुकिंग कर सकते है। और एक साथ 3-5 सदस्य रह सकते है।

क्या होगा अगर मैं अपने साथी के साथ ओयो में हूं और पुलिस की छापेमारी हो रही है?

यदि आप दोनो की आयु 18+ है और आप कोई गलत तरीक़े से होटेल में नहीं रुके है तब आपको डरने की ज़रूरत नहीं है। आप पुलिस से इसके बारे में बात कर सकते है। हालाँकि लड़के या लड़की के घर वालों ने कम्प्लेन ना की हो।

ओयो अविवाहित जोड़ों के लिए क्यों प्रसिद्ध है?

भारत में ज़्यादातर होटेल अविवाहित जोड़ों को रुकने की अनुमति नहीं देते है वही ओयो बिना किसी रोक-टोक के अविवाहित जोड़ों को रूम प्रदान करने की सुविधा देता है।

क्या 17 साल की लड़की ओयो में जा सकती है?

जी नहीं, अगर आप अविवाहित जोड़ों के रूप में 17 साल की लड़की को ले जाना चाहते है तब आपको इसकी अनुमति नहीं है।इसके लिए 18 वर्ष आयु होना आवश्यक है।

क्या मैं ओयो में लड़की के साथ जा सकती हूं?

जी है आप ओयो में लड़की के साथ भी जा सकती है। अन्थया आप किसी ग़लत कार्य से ना जा रही हो।

क्या ओयो गर्लफ्रेंड को अनुमति देता है?

जी हाँ ओयो के अधिकतर होटेल गर्लफ्रेंड लाने की अनुमति देते है। लेकिन रूम बुक करते समय यह ज़रूर चेक कर ले की होटेल कपल फ्रेंडली है या नहीं।

अविवाहित जोड़ों के लिए ओयो रूम कैसे बुक करें?

ऊपर बताये गये तरीक़े से ओयो में रूम बुक करते समय ऐप में फ़िल्टर का ऑप्शन लगा सकते है, जिससे आपको अविवाहित जोड़ों वाले ओयो की जानकारी मिल जाएगी, इसके साथ ही फ़िल्टर लगा कर यह भी देख सकते है की कौनसा होटेल Local ID Accept करता है.

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की ओयो रूम क्या होता है? ओयो रूम कैसे बुक करें? ओयो रूम में क्या होता है। इन सभी की जानकारी आज आपको इस लेख के माध्यम से दी गई है। आशा करते है आपको ओयो रूम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस लेख को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Exit mobile version