फोटो बनाने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे | Best 15 Photo Editing Apps 2021

Photo Banane Wala apps 2021 Download kaise kare – 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में मौजूदा सोशल नेटवर्किंग का यूज़ करने वाले 44 करोड़ 80 लाख यूज़र भारतीय है। जो अपनी फ़ोटो को प्रफ़ेशनल तरीक़े से एडिट करने और सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए बहुत से लोग आये दिन गूगल पर सर्च करते रहते है। क्योंकि उनके मन में भी कुछ मेरे जैसे ही कई सवाल होते है। जैसे –

best photo editing app for android in hindi, सबसे अच्छा फोटो एडिटर ऐप कौन सा है? फोटो कलर करने वाला ऐप्स? फोटो एडिट करने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे? फोटो एडिट करने वाला ऐप्स बताइए, फोटो एडिट करने वाला ऐप्स चाहिए, फोटो सुंदर बनाने वाला ऐप्स, दो फोटो बनाने वाला ऐप्स, फोटो सजाने वाला ऐप्स,

ऐसे में अगर आपका भी यही सवाल है और आप भी अपने लिए photo edit karne ka sabse accha app डाउनलोड करने की सोच रहे है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।आज हम एक-एक करके कुछ सबसे अच्छा photo editing apps के बारे में जानेगे जिनको हम प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड भी कर सकते है।

Photo banane wala apps | Top 15 Photo Editor Apps

हम में से ज़्यादातर लोगों के पास आज ऐंड्रॉड फ़ोन है। जिसका उपयोग हम बाक़ी अन्य कामों को करने के साथ फ़ोटो क्लिक करने के लिए भी करते है। 

लेकिन फ़ोन के नोर्मल कैमरा से ली गई फ़ोटो वो प्रफ़ेशनल लुक नहीं देती जो हमें चाहिय, ऐसे में हमारे पास सबसे बेस्ट ऑप्शन यही है की हम कोई फ़ोटो एडिट करने वाला ऐप्लिकेशन डाउनलोड करे, जिसे हम अपनी फ़ोटो को अच्छे से एडिट कर पाये।

आज के समय में हम सभी सोशल मीडिया का उपयोग करते है जैसे Facebook, twitter, snapchat, Instagram, सोशल मीडिया पर हमें अपने फ़ोटो को भी अपलोड करते है ताकि हमारे फ़ोटो पर like और comment आये।

इसलिए हम फ़ोटो को और भी अच्छा बनाने के लिए कई सारे ऑनलाइन मोबाइल फ़ोटो एडिट करने वाले ऐप्स की मदद लेते है। जिनका उपयोग करके हम अपने फ़ोटो में चार चाँद लगा सके।

परंतु बहुत से लोगों को सही से नहीं पता होता है कि photo banane ka apps कौन सा अच्छा है? यदि आप भी ऐसे ऐप्स को ले कर परेशान है। और जानना चाहते है की कैसे एक से ज़्यादा फ़ोटो को एक साथ कैसे जोड़े और उसके लिए कौनसा ऐप्लिकेशन का उपयोग करे, तो आपको इस लेख को  पूरा पढ़ना होगा जिसके बाद आपको सभी ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी।

photo edit karne ka sabse badiya app की लिस्ट मैंने अपने अनुभव के आधार पर बनाई है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि नये लोग भी आसानी से फ़ोटो एडिटिंग सीख पाये। आइए अब एक करके सभी ऐप्स के बारे में जानते है।

यह भी पढ़े :- PikaShow Tv ऐप डाउनलोड करे? 

#1 Adobe Lightroom | photo banane ka apps

आपको एडिट नहीं आती और आप फिर भी फ़ोटो एडिट करना सीखना चाहते है तो आपको Adobe Lightroom से शुरू करना चाहिय, यह एक फ़ोटो और कैमरा एडिटिंग टूल है जो easy to use app होने के साथ ही काफ़ी पॉप्युलर ऐप्स में से एक है।

 इसकी मदद से आप एक अच्छी प्रफ़ेशनल फ़ोटो एडिट कर सकते है। यह एक बेसिक ऑप्शन वाला ऐप है। जिसमें हमें colour tone enhance, transform, brush, effect, etc…. ऑप्शन मिलते है इस ऐप कोअभी तक प्ले स्टोर से 10 करोड़ से भी ज़्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।इस अप्प में आपको वह सब मिल जाता है जिसे आप एडिटिंग सीखना शुरू कर दे।

Download Adobe Lightroom | Free 

#2 PicsArt Photo Editor 

इस ऐप में काफ़ी सारे Filters, effects, beautify और brushes उपलब्ध है जो आपके फ़ोटो एडिटिंग को एक अलग ही मुक़ाम पर ले जाते है। 

मैं काफ़ी टाइम से अपने मोबाइल में PicsArt का  उपयोग कर रहा हूँ  फ़ोटो एडिटिंग करने के साथ फ़ोटो को सजाने के लिए, यह एक photoshop app होने के साथ ही all in one photo banane ka app भी है। इसमें हमें 3000+ से भी ज़्यादा टूल ऑप्शन मिलते है जो फ़ोटो एडिट करने के साथ विडीओ भी एडिट करने में काफ़ी काम आते है। 

Download PicsArt Photo Editor | Free 

#3 Photo Editor Pro 

PicsArt के बाद अगर मैंने सबसे ज़्यादा किसी ऐप को यूज़ किया है तो वह Photo Editor Pro है। जैसा इसका नाम है वैसे ही इसके फ़ीचर भी है। 4.8* rating वाले इस ऐप में हमें 1000+ से भी ज़्यादा filters मिलते है। साथ ही इसके अन्य कुछ फ़ीचर इतने कमाल के है जैसे DSLR Blur Effect, Body Retouch, Glitch & light leaks effect, etc. 

Download Photo Editor Pro | Free 

#4 Pencil Photo Sketch

मेरी तरह अगर आप भी किसी फोटो सुंदर बनाने वाला ऐप्स की तलाश में है तो आपको pencil और sketch फ़ोटो बनाना वाला यह आप ज़रूर पसंद आयेगा । इस ऐप की मदद से आप अपने फ़ोटो को पेन्सल वाला प्रफ़ेशनल लुक दे सकते है। इस ऐप में हमें काफ़ी सारे features मिलते है जैसे water color sketch, selfie sketch और cartoon sketch जिसकी हेल्प से आप अपने फ़ोटो को बेहतरीन प्रफ़ेशनल फ़ोटो लुक दे सकते है।

Download Pencil Photo Sketch | Free 

#5 Snapseed | Photo banane wala apps

यह ऐप खाशतौर से उन लोगों के लिए है जो पहली बार फ़ोटो एडिटिंग शुरू कर रहे और ऐसे ऐप की तलाश में है। जिसमें वो jpg और raw files दोनो को ही एडिट करने के साथ अपने अनुभव को beginner से advance लेवल तक ले जाये तो आपको 4.5* रेटिंग के साथ आने Google का Snapseed फ़ोटो एडिटिंग ऐप को डाउनलोड करना चाहिय।

Easy to use होने के साथ इसमें काफ़ी सारे फ़ीचर उपलब्ध है। जो इस प्रकार है – Tune Image, curves, HDR scape, brush, white balance etc…. जो आपकी काफ़ी मदद करते है फ़ोन से फ़ोटो को अच्छा बनाने में, इसे आप फ़्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

Download Snapseed App | Free 

#6 Blur Photo Editor-Background

यह ऐप उन लोगों के बड़े काम है जिनके फ़ोन में फ़ोटो को blur करने का ऑप्शन नहीं आता है। यदि आप DSRL जैसा Portrait mode का उपयोग करके अपने फ़ोटो को क्लिक करना चाहते है तब यह ऐप आपके बड़े काम आने वाला है । इस ऐप में background को change करने के साथ remove करने का भी ऑप्शन मिलता है। साथ ही 300 से भी ज़्यादा effects, double exposure, AI auto cutout, photo frames, blurry effects जैसे अन्य बहुत से फ़ीचर इस एक ऐप में उपलब्ध है। जो फोटो एडिट करने वाला ऐप्स में 4.6* रेटिंग के साथ नम्बर 6 पर है।

Blur Photo Editor-Background | Free 

#7 Photo Editor :- Pic Collage Maker 

अगर आप एक साथ दो या दो से अधिक फ़ोटो को जोड़ने के लिए किसी collage, combine, remix, photo mixing app या फ़ोटो एडिटिग को देख रहे है तब आपको इस ऐप को डाउनलोड करना चाहिय। इसमें हमें 37 यूनीक फ़ोटो इफ़ेक्ट देखने को मिलते है। इसे अन्य फ़ीचर की बात करे तो इसमें हमें effect, Stickers, emojis, frame, layout, flip image, mirror और shadow adjustment करने का ऑप्शन मिल जाता है। जिसकी हेल्प से आप एक साथ 20 photo को जोड़ सकते है।

अगर आप भी मेरी तरह Instagram पर ऐक्टिव रहे है तब आपको इस photo collage app की ज़रूरत होगी जिसे आप एक साथ अपने कई सारे फ़ोटो को जोड़ कर Instagram पर शेयर कर पाये।

Download Photo Editor | Free 

#8 Photo Lab Picture Editor 

Lab की फ़ोटो कितनी मस्त होती है यह हम सभी जानते है लेकिन हम अपने हर फ़ोटो को लैब तो ले नहीं जा सकते ऐसे में अगर मैं आपसे कहूँ की एक ऐप ऐसा भी है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी फ़ोटो को लैब वाला लुक दे सकते है।

ज़ी हाँ, Photo Lab Picture Editor  जिसे आप अपने हर एक इमिज को अगल ही लुक पायेंगे, सोशल मीडिया पर अपलोड होने #love #beauty #selfie #happy #art को डिज़ाइन करने के लिए इसमें हमें 900 से भी ज़्यादा इफ़ेक्ट मिलते है।बेहतरीन collages बनाने में हेल्प करते है।

Download Photo Lab Picture Editor  | Free 

#9 Photo collage 

4.9 * रेटिंग के साथ Photo Collage maker भी एक काफ़ी अच्छा Photo editing के लिए जिसमें हमें 100 से भी ज़्यादा layouts, filters, emoji, fonts , के साथ background को भी remove करने का ऑप्शन मिलता है जिसे आप एक अच्छी प्रफ़ेशनल इमिज बना कर अपने दोस्तों और सोशल पर शेयर कर सकते है। और अच्छे likes और comments पा सकते है।

Download Photo Collage Maker | Free  

#10 BeFunky | photo banane wala apps

बेहतर photo marker apps की लिस्ट में BeFunky भी शामिल है। जिसमें हमें amazing effect, fantastic font, dynamic collage के साथ अन्य कई सारे ऑप्शन मिलते है। जो फोटो सुंदर बनाने के साथ 2 या दो से ज़्यादा फ़ोटो को एक साथ जोड़े में भी मदद करता है।

Download BeFunky | Free 

#11 Adobe Photoshop Express 

अगर आप  Adobe Lightroom जैसे बेसिक एडिटिंग ऐप को यूज़ कर चुके है और किसी ऐसे ऐप को देख रहे है जिसमें आपको फ़ोटो एडिटिंग के advance feature मिले तब आपको Adobe Photoshop को यूज़ करना चाहिय, इस ऐप में हमें काफ़ी ऐसे फ़ीचर देखने को मिलते है जो  basic वाले ऐप्स में नहीं मिलते है यह एक ऑल इन वन फ़ोटो एडिटर, जिसमें आपको प्रो लेवल के फ़ीचर मिल जाते है।

Download Adobe Photoshop Express | Free 

#12 Photo Editor : Filters & Effects 

InShot के video editor पहले से ही काफ़ी पॉप्युलर है अब ऐसे में  inshot की ओर से एक काफ़ी शानदार फ़ोटो एडिटिंग ऐप Photo Editor को लॉंच किया गया है। जिसको प्ले स्टोर पर 4.8* की रेटिंग दी गई है। इसमें हमें 100+ filters, Template, text & sticker, free HSL color के साथ creative background बनाने का ऑप्शन मिलता है। इस ऐप की मदद से आप आसानी से किसी भी इमिज के background को change कर सकते है।

Download Photo Editor  | Free 

#13 Lidow Photo Editor 

यह ईज़ी टू यूज़ फ़ोटो मेकर ऐप्स में से एक है। जिसको कोई भी डाउनलोड करके यूज़ कर सकता है। इसमें आपको काफ़ी सारे नये amazing effects मिलते है जिसकी हेल्प से आप अपनी 6 फ़ोटो को एक साथ सजाने के लिए यूज़ कर सकते है। इस ऐप को photo editing के लिए 4.6* रेटिंग दी गई है।

Download Lidow Photo Editor | Free 

#14 Background Changer | photo banane wala apps

कई बार हम फ़ोटो तो अच्छी क्लिक कर लेते है लेकिन background उतना अच्छा नहीं होता है। ऐसे में अगर आप किसी background remove करने वाले ऐप को डाउनलोड करने की सोच रहे है।

तब आपको इस ऐप को डाउनलोड करना चाहिय। इस ऐप को specially background को change करने के लिए बनाया गया है। जहाँ आपको 100 + अलग-अलग effect के साथ 2D और 3D background Overlays  उपलब्ध है। इसमें हमें Creative Stickers, different fonts, style, Exposure, Contrast, Highlights, Shadows, जैसे अन्य बहुत से फ़्री फ़ीचर मिलते है।

Background Changer | Free 

#15 Automatic Background Changer

यदि आप किसी ऐसे ऐप को खोज रहे है।जिसमें automatic background बदल जाये, तब आपको इस ऐप की ओर देखना चाहिय। इस ऐप की मदद से आप ऑटमैटिक फ़ोटो के पीछे की इमिज को हटा और बदल सकते है। और उसके बाद अपनी किसी भी पसंदीदा इमिज को वहाँ लगा सकते है।

Download Automatic Background Changer  | Free

Photo banane wala apps download

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने टॉप 15 फ़ोटो बनाने वाले ऐप्लिकेशन के बारे में जाना जिन्हें आप फ़्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। मैंने यहाँ आपको 15 beginner से advance photo edit karne wala apps download के बारे में बताया है। आप अपने यूज़ के अनुसार किसी को भी डाउनलोड कर सकते है। और अपनी फ़ोटो को और भी प्रफ़ेशनल तरीक़े से एडिट कर सकते है।

 आशा करता हूँ आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी हो गयी होगी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को अपने दोस्तों, सोशल मीडिया पर शेयर करे।ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Exit mobile version