अब घर बैठे कैंसिल करे रेलवे काउंटर टिकट -अपनाये ये तरीक़े

counter ticket cancel kaise kare : दोस्तों हम सभी भारत में एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे का सहारा लेते है। 

 भारतीय रेलवे ने यात्रा को सुगम और सुविधाजनक बनाने के लिए यात्री को  ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा के साथ ऑनलाइन टिकट (Ticket Cancellation) कैसिलेशन की भी सुविधा दी है।

जिसे की बिना कही आये जाये, यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट कैंसिल  कर सके और रीफंड भी आसानी से मिल जाये।

लेकिन क्या आप जानते है इस बार रेलवे ने करोना को देखते हुये काउंटर से भी लिए गये टिकट को घर बैठे कैंसिलेशन करने की सुविधा दी है। 

इस सुविधा को नाम दिया गया है कॉल  कैंसिलेशन और वेब कैंसिलेशन, रेलवे के अनुसार यात्री इस दोनो तरीक़ों का इस्तमाल करके बिना कही जाये अपना काउंटर से भी लिया टिकट कैंसिल करा सकता है।

Counter ticket cancellation की सुविधा से आम लोगों को फ़ायदा होगा, अब बिना लम्बी लाइन में घंटो खड़े हुये ही आपका टिकट कैंसिल हो जायेगा, जिससे समय की भी बचत होगी।

काउंटर से लिए टिकट को कैंसिल करने के कुछ नियम है। उसको फ़ॉलो करना होगा तभी आप इस सुविधा का लाभ उठा पायेंगे।

कॉल या वेब कैंसिलेशन द्वारा किये गये कैंसिल टिकट का रिफंड लेने के लिए नज़दीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा। 

ट्रेन का टिकट कैंसिल करने पर कितना पैसा कटता है? रेलवे काउंटर टिकट रद्द नियम 2021 क्या है? आइए उसे पहले जानते है कि काउंट बुक ट्रेन टिकट रद्द करने के लिए क्या करे ?

ऐसे देखे उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में अपना नाम

उज्जवाला योजना 2.0 क्या है?

 Counter ticket kaise cancel kiya jata hai?

 भारतीय रेलवे में यात्रा करने के लिए कन्फ़र्म टिकट मिलना कितना मुश्किल है। हम सभी जानते है। और देखा जाये तो 2020-21 करोना वाइरस के आने के बाद से यदि किसी यात्री के पास कन्फ़र्म टिकट नहीं तब वह यात्रा भी नहीं कर सकता।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ वजहों अपना टिकट कैंसिल करना मजबूरी बन जाता है। जिस कारण

बहुत से लोग काउंटर टिकट को कैंसिल नहीं करते है। जिसे उन्हें पैसों का नुक़सान होता है ऐसे में यदि आपका टिकट काउंटर से लिया गया है। तब भी आप बिना कही जाये ऑनलाइन अपना टिकट कैंसिल कर सकते है।

लेकिन काउंटर से टिकट लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रहना होगा, तभी टिकट कैंसिल  होगा।

काउंटर से टिकट लेते समय आपको फ़ॉर्म में वही मोबाइल नम्बर भरना होगा जो आपके पास हो, आइए जानते है की टिकट कैंसिल करने का तरीक़ा क्या है? 

कॉल कैंसिलेशन से कैसे टिकट कैंसिल करे?

  • कॉल कैंसिलेशन का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से 139 हेल्पलाइन नम्बर डायल करे।
  • उसके बाद बताये गये निर्देशो को फ़ॉलो करे और
  • उसके बाद IVR पर अपना पीएनआर नम्बर और रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर बताये, 
  • उसके बाद टिकट कैंसिल करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा, जिसे कन्फ़र्म करने के बाद आपका टिकट सफलता पूर्वक कैंसिल कर दिया जायेगा।

वेब कैंसिलेशन से टिकट कैसे कैंसिल करे?

इस बार भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट (irctc.co.in) के जरिये भी काउंटर टिकट कैंसिल करने की सुविधा प्रदान की है। जिसके अंतर्गत यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट पर लॉगिन किए बिना ही टिकट कैंसिलेशन करा सकता है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको IRCTC साइट पर जा कर More पर कल्कि करे वहाँ आपको कैंसिल काउंटर टिकट (Counter Ticket Cancellation) वाले ऑप्शन का चुनाव करना होगा। 
  • उसके बाद वहाँ पर अपने टिकट पीएनआर (PNR) नम्बर दर्ज करे।
  • Captcha और ट्रेन नम्बर डाले।
  • डिटेल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, 
  • अब OTP Submit करे, आपका टिकट सफलतापूर्वक कैंसिल कर दिया जायेगा।

Counter Ticket Cancellation online refund in Hindi

रेलवे स्टेशन काउंटर टिकट को ऑनलाइन वेब कैंसिलेशन या कॉल कैंसिलेशन के माध्यम से अपना टिकट कैंसिल करने पर यात्री को पैसे रिफंड लेने के कुछ समय सीमा तय की गई है। इसके साथ ही कैंसिल टिकट लिए अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा, यदि ट्रेन का समय सुबह 6 बजे से शाम को 6 बजे है।

तब कैंसिल टिकट का पैसा रिफंड लेने के लिए train schedule departure के 4 घंटे के कार्यकाल में जा कर पैसे ले सकते है।

वही अगर ट्रेन शाम 6:00 बजे से सुबह 6:00बजे की है । तब रिफंड लेने के लिए यात्री को रेलवे स्टेशन पर जा कर पीआरएस (PRS Counter Ticket) पर रिजर्वेशन टिकट सरेडर करके अगले दिन सुबह 8 -10 बजे के बीच तय सीम में रिफंड ले सकते है। उसके बाद रिफंड नहीं मिलेगा अगले दिन फिर तय समय पर जाना होगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Exit mobile version