प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है? कैसे करे आवेदन पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi : दोस्तों मंगलवार 10 अगस्त 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा से की जहां उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य व दिनेश शर्मा भी शामिल थे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी  ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 1 हज़ार महिलाओं को नए LPG कनेक्शन दे कर उज्ज्वला योजना (Ujjwala 2.0) की शुरुआत की।

 2021-22 Ujjwala yojana 2.0 योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वाला प्रवासी मजदूरों के परिवार   बिना स्थाई पते के भी  किसी भी शहर  फ़्री गैस कनेक्शन (Free Gas Connection) ले सकते है। इसके लिए केवल उन्हें कागज पर लिख कर देना होगा वो कहाँ रहते है।

उज्ज्वला योजना 2.0 में सरकार ने प्रवासियों के लिए कई बदलाव किये गये है। जैसे कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को बिना कागजी कार्यवाई और बिना एड्रेस प्रूफ के भी गैस कनेक्शन मिल जायेगा  । यह एक राहत की बात है जो लोग एक शहर से दूसरे शहर जाते है नौकरी के कारण, जिन्हें बार -बार घर बदलना होता है। वो अब किसी भी शहर में LPG Gas Connection ले सकते है।

यदि आप भी सुविधा है लाभ उठना चाहते है। तब आप बिल्कुल सही जगह आये है। आज लेख में हम  Ujjwala yojana requried documents, Conditions,  PMUY (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)  संपूर्ण जानकारी आपको देंगे। how to online apply pradhan mantri ujjwala yojana form 2021

10वी, 12वी और ग्रैजूएशन में स्कालर्शिप पाने के सक्षम स्कालर्शिप के लिए आवेदन करे

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 kya hai? 

 हमारे देश में अभी भी बहुत से ऐसे लोग है। जो जीवन का यापन करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्यों में जाते रहते है। ऐसे में परिवारों में रहने वाली महिलाओ के जीवन में स्वच्छ ईंधन एवं बेहतर जीवन के नारे से साथ 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया ज़िले से उज्जवला योजना  की शुरुआत की गई थी। केंद्र सरकार ने  उज्जवला योजना के अंतर्गत भारत में 2020 तक 8 करोड़ गरीब परिवारो की महिलाओं को गैस कनेक्शन मुहैया कराया, 2020-21 के बजट में   निर्मला सीतारमण ने 1 करोड़ आंतरिक गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी।

Image Credit : pmuy.gov.in

 योजना का उद्देश्य महिलाओं को चूल्ह के धुएँ से बचाकर उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ प्रदूषण को कम करने के लिए LPG गैस को बढ़ावा देना था।

 2018 में सरकार ने इस योजना में बड़े बदलाव किए और इसमें लाभ पाने वाले लाभार्थीयो का दायरा बढ़ाते हुए 7 और कैटेगरी की महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया।

 जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, चाय बागान वर्कर, व नवासी, अन्त्योदय अन्न योजना और दविपो में रहने वाले लोगों को शामिल किया गया, जिसके बाद लाभार्थी की संख्या बढ़कर 8 करोड़ हो गई।

उज्जवला के पहले चरण में सरकार LPG गैस कनेक्शन लेने के लिए 1600 रुपए (मनी) की आर्थिक देती थी। Ujjwala 2.0 के बाद गैस कनेक्शन पाने वाले परिवार बिना ब्याज के लोन पर सिलेंडर और स्टोव ले सकते है।

साथ ही उज्जवला योजना के दूसरे चरण में लाभार्थी को LPG कनेक्शन के साथ गैस चूल्ह और पहला भरा हुआ सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा।

Ujjwala yojana 2.0 ka labh kaise le? ONLINE आवेदन कैसे करे?

यदि आप भी उज्ज्वला योजना का लाभ उठना चाहते है। तब ऐसे में आपके पास इसे जुड़ी सभी जानकारी होना बहुत  ज़रूरी है। 

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना आवेदन करने के लिए नीचे बताये बातों को ध्यान से पढ़े और बताये गये स्टेप को फ़ॉलो करे –

उज्जवला योजना आवेदन के करने की शर्तें ?

  • आवेदन के लिए राशन कार्ड , बैंक पास बुक, आधार कार्ड या वोटर आईडी, सभी सदस्य का आधार, पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • उज्जवला योजना का लाभ केवल महिलाओं को मिलेगा। 
  •  योजना का लाभ प्राप्त करने वाली स्त्री की उम्र 18 साल से ज़्यादा होनी चाहिए।
  • उज्जवल का लाभ केवल एससी, एसटी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) , चाय बागान वर्कर, अन्त्योदय अन्न योजना, 14-सुत्रिय घोषणा के अनुसार SECC परिवारों या आइलैंड और रिवर आइलैंड में रहने वाले लोग भी इसका आवेदन कर सकते है। 
  • घर में किसी दूसरी कम्पनी का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • गैस कनेक्शन लेने के लिए महिला के पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल परिवार की महिला को मिलेगा, अन्य कोई भी घर का व्यक्ति LPG कनेक्शन नहीं ले पाएगा ।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई कैसे करे 2021?

  • उज्जवला योजना आवेदन करने के लिए आपको Ujjwala 2.0 Website पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद Click Here to apply for new ujjwala 2.0 कनेक्शन पर कल्कि करे।
  • कल्कि करने के बाद आपको 3 गैस कनेक्शन का ऑप्शन मिलेगा ( Indane, Bharatgas or HP Gas) इनमे से जिस  agency की सर्विस आपके क्षेत्र उपलब्ध है। उस पर कल्कि करके अप्लाई करे।
  • यहाँ एक फ़ॉर्म का ऑप्शन आयेगा, जिसको आपको डाउनलोड करके या ऑनलाइन भरना है।
  • यदि फ़ॉर्म डाउनलोड करके कर रहे है। तब फ़ॉर्म को भरने के लिए काले पेन का उपयोग करे था फ़ॉर्म भर जाने के बाद LPG केंद्र में जा कर जमा कर दे । 
  • लेकिन ऑनलाइन आवेदन कर रहे है तो सारी जानकारी देने के बाद फ़ॉर्म को सबमिट करे।
  • जैसे कि राज्य का नाम, ज़िला, पिन कोड, LPG Distributor, उपभोगता का नाम, , उपभोगता का पता, मोबाइल नम्बर 
  • अब CAPTCHA कोड डालने के बाद Generate OTP पर क्लिक करे।
  • साथ ही एलपीजी से सम्बंधित दस्तावेज़ो को भी जमा करना ना भूले।
  •  दस्तावेज़ो की जाँच पूरी होने के बाद आपको LPG का कनेक्शन मिल जायेगा।

उज्ज्वला 2.0 योजना में क्या लाभ मिलेगा ?

  • BPL कार्ड के अंतर्गत लाभार्थियों को मुफ्त घरेलू गैस कनेक्शन मिलेगा।
  • उज्ज्वला 2.0 में केंद्र सरकार ने महिलाओं तक लाभ पहुँचाने के लिए कागजी कार्यवाई  को कम कर दिया है।
  • लाभार्थियों को पहला भरा हुआ सिलेंडर मुफ्त मिलेगा।
  • नौकरी के कारण घर से दूर रहने वाले और नौकरी के लिए एक शहर से दूसरे शहर को जाने वाले, प्रवासी मजदूरों अब केंद्र सरकार की योजना के तहत नया गैस कनेक्शन लेते समय राशन कार्ड और स्थाई पता जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Exit mobile version