फ़ेसबुक से पैसे कैसे कमाए – जानिए इन 5 तरीक़ों के बारे में

अगर आप गूगल पर search कर रहे है Facebook se Paise Kaise kamaye तो फिर आप सही जगह पर आयें है. क्योंकि मैं आपको इस लेख में ऐसे पांच तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिसके माध्यम से आप Facebook को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. 

लेकिन अगर आपके पास अच्छा खासा ज्ञान है तो फिर आप हमारा दूसरा लेख यानी कि Online Paise Kaise Kamaye लेख पढ़ सकते हैं. इस लेख के माध्यम से भी आप वह 10 तरीके जानेंगे जिसके माध्यम से आप लाखों तक पैसे कमा सकते हैं. 

तो चलिए जानते है अब उन पांच तरीकों की जिसके मध्यम से हम Facebook को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

Sell Own Products on FaceBook

अगर आपके पास कोई भी product है तो फिर आप उस product को facebook पर बड़ी ही आसानी के साथ बेच सकते हैं. Facebook पर किसी भी product को बेचने के लिए आपको बहुत ही सारे रास्ते मिलेंगे. लेकिन मैं आपको केवल इस लेख में ऐसे दो तरीकों के बारे में बताऊँगा जिसके माध्यम से आप अपनी product को बड़ी ही आसानी के साथ एक दिन में ही बेच पाएंगे.

सबसे पहले आपको अपनी product की pic उठानी होगी. उसके बाद Facebook पर Marketplace करके एक विकल्प आ जाता हैं. जब आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो फिर आपको वह product Add करने का विकल्प आ जायेगा. आपको अपने product की detail उस में लिखनी होगी. जब आप इस काम को करेंगे तो उसके बाद आपको customers की messages आने शुरू हो जायेंगे.

Note: Marketplace का विकल्प केवल पुराने accounts में आ जाता हैं. अगर आप Facebook के पुराने user है तो आपके account में भी ये विकल्प आ रहा होगा. अगर आप नए है तो फिर आपको कुछ समय यानी कि कुछ महीनों के बाद ये विकल्प दिखना शुरू हो जायेगा.

जो मैं अब आपको तरीका बताने वाला हूँ उसको करने के लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे Facebook को उसके बाद ही आप आपका product को लोगों तक पहुँच पायेगा. इस काम को करने के लिए आपको अपने Facebook के Ads Manager में जाना होगा. उसके बाद आपको कुछ पैसे add करने होंगे उस Facebook Ads Manager में. 

जब आप कुछ पैसे जमा करेंगे तो उसके बाद आपको एक Ad run करना होगा Facebook पर. Ad Run करने के लिए आपको एक campaign बनाना होगा Facebook Ads Manager में. मुझे पता है कि ये काम आप बड़ी ही आसानी के साथ कर पाएंगे. इस काम को करने के बाद आपको खुद बा खुद messages या leads आने शुरू हो जायेंगे.

Earn Money from Facebook Page

अगर आपके पास कोई भी Facebook पेज है तो आप उस Facebook Page के माध्यम से बहुत ही सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन मैं आपको केवल यहाँ पर ऐसा एक तरीका बताने वाला हूँ जिसके माध्यम से आप बहुत ही सारा पैसे कमा सकते हैं.

अपने पेज से पैसे कमाने के लिए आपको उस पर बहुत सारे followers add कर वाने होंगे. बहुत से followers को add करने के लिए आप Facebook पर Ad Run कर सकते है. Ad Run करने से आपको followers मिल जायेंगे. 

जब आपके पास followers होंगे तो फिर आप अपने पेज में कोई भी product दाल कर उन लोगों तक पहुंचा सकते हो. अगर किसी भी व्यक्ति को वह product पसंद आया तो फिर वह व्यक्ति आपको जरूर समर्पक करेगा. 

अगर आपके product में दम होगा तो आप सोच भी नहीं सकते हो कि कितना पैसे आप अपने पेज से कमा पाओगे. इसके अलावा आप अपने पेज में Sponsor posts दल कर भी पैसे कमा सकते हैं.

Earn Money from Affiliate Marketing

अपने तो Amazon और Flipkart से shopping जरूर की होगी. अगर मैं आपको बता दूं आप उनके products को बेच कर commission कमा सकते है तो आपको यकीन ही नहीं आएगा. हां ये बात सच है कि आप उनके products को बेच कर पैसे कमा सकते हैं. इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको Amazon या Flipkart के Affiliate Program में join होना पड़ेगा.

इसके बाद आपको जो भी product बेचना होगा तो उसके लिए आपको लिए आपको Affiliate Link generate करनी होगी. जब आप ये करोगे तो फिर आपको वह link आप आपने Facebook Page, Groups, Marketplace, Ads चलाना होगा. जब भी कोई व्यक्ति उस product को खरीदे गा आपके लिंक से तो फिर आपको मिल जायेगा commission. 

Make Money from Link Shortener 

Za.gl, Adfly आदि जैसी ऐसी websites है जिसके माध्यम से आप किसी भी url को short करके पैसे कमा सकते हैं. इस काम को करने के लिए आपको इन में से किसी भी वेबसाइट पर account बनाना होगा उसके बाद आपको एक डैशबोर्ड मिल जायेगा. जिसके माध्यम से आप किसी भी URL को short कर सकते है इसके साथ-साथ आप earning, statics आदि देख सकोगे.

अब बात आती है कि कैसे आप Facebook के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे? तो उसके लिए आपको सबसे पहले कोई भी URL को short करना होगा. जब आप URL short करेंगे तो फिर आपको वह URL Facebook Page, Groups में शेयर करनी होगी. जब भी आपके लिंक कोई भी व्यक्ति क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिल जायेंगे.

Note: इन websites पर account बनाने से पहले इनका Payout Rate जरूर चेक करें.

Make money From Meesho

अगर आपको याद होगा तो मैंने ऊपर बताया कि अगर आपके पास खुद के products है तो फिर आ उन products को Facebook पर बेच सकते हो. लेकिन अगर में बात कारों उन लोगों की जिनके पास खुद क products नहीं है तो फिर आप Meesho का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. 

यानी कि, सबसे पहले आपको Meesho App डाउनलोड करनी होगी Play Store से. जब आप उसको डाउनलोड करेंगे तो फिर आपको उस App में account बनाना होगा. जब आप इसका account बनायेंगे उसके बाद आपको कोई भी product choose करना. Product को चुनने के बाद आपको वह product Facebook Page, Groups, Ad Run, Market place पर upload करना होगा.

एक बात का ध्यान रखिये गा कि जितने भी लोगों तक आपका product पहुँच जाये उतने ही ज्यादा chances है उस product की sale होना. इसलिए जितने ज्यादा हो सकते आप अपने Products या Meesho के products को शेयर करें.

मेरे ख़याल से आपको समझ आया होगा कि कैसे आप Meesho App को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो. अगर आपको Meesho से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर आप उसके लिए मुझे कमेंट कर सकते हैं.

Conclusion

अगर आप Facebook se Paise Kaise kamaye लेख अच्छा लगा होगा तो फिर आप इसको अपने दोस्तों क साथ जरूर शेयर करना.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Exit mobile version